नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका स्वागत है । दोस्तो क्या आप अपने कॉन्टैक्ट नंबर को Save या स्टोर में कई सारे आइडिया आजमाते हो । पर आप सही तरीके से अपने Contact सेव नहीं कर पाते हो और इस काम के लिए आपको बहुत सारी परेशानी आती है। Google में Lifetime contact number save कैसे करें?

क्यों की जब आप सिम कार्ड में नंबर सेव करने की कोशिश करते हो तो उसमें ज्यादा से ज्यादा 40 से 50 नंबर सेव हो पाते है। और अगर बात करे कि मोबाइल फोन में नंबर सेव करने की तो उसमे भी परेशानी होती है क्योंकि जब आप कई पुराना फोन बदल कर नया मोबाईल फोन लेते हो तो वहीं नंबर आपको दोबारा सेव करने पड़ते है ।

तो दोस्तो इसका उपाय क्या हो सकता है ? दोस्तो पोस्ट का टाइटल देखकर आपको पता चल ही गया होगा कि आज के पोस्ट में हम नंबर्स को LIFETIME के लिए Save करने के बारे में इंफॉर्मेशन लेने की कोशिश करेंगे ।

दोस्तो इस आर्टिकल में आपको नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानने को मिलेगा की कॉन्टैक्ट नंबर लाइफटाइम Save क्यों रखे? कॉन्टैक्ट नंबर लाइफटाइम रखने के लिए क्या जरूरी है? कॉन्टैक्ट नंबर लाइफटाइम सेव कैसे करें? Google Account में नंबर सेव करने के फायदे

कॉन्टैक्ट नंबर लाइफटाइम सेव कैसे करें, Lifetime Number save, Contact Number lifetime save kaise kare, Contact lifetime save kaise kare, Number lifetime save kaise kare, Google me Number save kaise kare, Google Account me Number lifetime save kaise kare, Benefits of saving numbers in Google Account,
Contact Number Lifetime Save कैसे करें?
Trending Or Famous Contents .
> COD:Mobile के Battle Modes?
> Http और Https वेबसाइट में अंतर?
> Cache Memory कैसे काम करती है?
> COD:M में XP Card Use कैसे करे?
> क्या अंतरिक्ष में कचरा फैल गया है?

Number Lifetime Online save क्यों करे? Why keep Number Online save?

दोस्तो अगर आप ऐसा सोच रहे हो कि यह कैसा सवाल है तो दोस्तों ने आपको यह पर ऐसे दो कारण बताऊंगा जिससे आपके कॉन्टैक्ट डिलीट या रिमूव होने का खतरा बना रहता है।   

नंबर EXPORT / INPORT करते वक्त जरूरी

दोस्तो आपके फोन में कॉन्टैक्ट को Move या Copy जैसे फोन कि भाषा में CONTACT INPORT / EXPORT भी कहते है । जिसका इस्तेमाल हम कॉन्टैक्ट के SIM 1 से SIM 2 या SIM से PHONE STORAGE में सेंड या कॉफी करने के लिए करते है ।

पर काई बार यह LANGUAGE बहोत सारे User को समझ में नहीं आती । क्युकी कॉपी / पेस्ट तो कई भी यूजर कर सकता है । पर यह फोन की लैंग्वेज में Export / Inport होने की वजह से कई बार यूजर गलत तरीके से उस नंबर्स को कई भी Move कर देता है ।

कई बार यह नंबर ज्यादा होते है , तो Contact Import / Export की यह प्रोसेस बीच में ही रुक जाती है या फिर फैल भी हो जाती है । इस वजह से कई सारे Contact मूव होना बंद हो जाते है या फिर डिलीट या फोन से रिमूव भी हो जाते है । तो ऐसा आपके साथ ना हो इसी लिए वह कॉन्टैक्ट कहीं पर लाइफटाइम के लिए सेव रखना भी उतना ही जरूरी होता है।

फोन को रीस्टोर करने पर जरूरी

कई बार ऐसा होता है की कोई यूजर किसी छोटेसे कारण की वजह से जैसे कि फोन हैंग , बैटरी ड्रैनिंग इश्यू या स्टोरेज कम होना ऐसे कई करने को वजह से फोन रीस्टोर कर देते। पर यह पर आपको थोड़ा रुक कर सोचना चाहिए कि फोन में कोई इंपॉर्टेंट नंबर या फाइल्स है या नहीं।

नहीं तो आपके फोन नंबर हमेशा के लिए डिलीट हो सकते है। अगर ऐसी कोई फाइल्स है तो उन्हें फोन रीस्टोर करने से पहले किसी और फोन , मेमोरी या कंप्यूटर में मूव या कॉपी कर दे । फिर फोन को रीस्टोर करे।  

कॉन्टैक्ट लाइफटाइम save रखने के लिए क्या जरूरी है?

दोस्तो मोबाइल नंबर को NUMBER SAVE रखने के लिए आपको किसी भी एप्लीकेशन कि जरूरत नहीं है । हालाकि फोन नंबर को स्टोर रखने के लिए प्ले स्टोर पर कई सारे ऐप है पर इस पोस्ट में हमें उन ऐप की जरूरत नहीं है । इसलिए हम उन ऐप के रिव्यू नहीं देखेंगे । आने वाली किसी एक  पोस्ट में हम आपकी जानकारी के लिए इसपर भी एक पोस्ट लेकर आएंगे ।

दोस्तो मोबाइल NUMBER SAVE रखने के लिए आपके पास सिर्फ एक चीज होना जरूरी है और वह चीज है Google Account ( गूगल खाता ) अगर आपके पास पहले से कोई Google Account मौजूद नहीं है तो यहां पर क्लिक करके आप गूगल खाता बनाना सीख सकते हो । यहां पर क्लिक करके डायरेक्टली गूगल अकाउंट बनाए

कॉन्टैक्ट नंबर लाइफटाइम सेव कैसे करें? How to save Number Lifetime?

दोस्तों अपने फोन नंबर को लाइफ टाइम के लिए सेव रखने के लिए आपको एक सिंपल सा प्रोसेस फॉलो करना है । जिससे आप अपने कांटेक्ट काफी समय के लिए स्टोर रख सकते हो । जब तक आप उन कांटेक्ट को खुद डिलीट नहीं करते । तब तक वह कांटेक्ट आपके फोन से कहीं नहीं जाएंगे , वह हमेशा के लिए स्टोर रह जाएंगे ।

## STEP :: 1 :- दोस्तो सबसे पहले अपने गूगल खाते को तैयार करें । अगर आपका गूगल खाता उपयोग करने के लिए रेडी है तो आप उसे अपने फोन में साइन इन करें । साइन इन करने के लिए आप उस अकाउंट को किसी भी एप्लीकेशन में साइन इन कर सकते हैं ।

जैसे कि जीमेल , यूट्यूब ऐप , गूगल कैलेंडर जैसे ऐप में आप उसे साइन इन कर सकते हैं । यहां पर आपको मैं बता दूं कि आप जिस किसी भी ऐप पर साइन इन करोगे तो वह खाता अपने आप सारे एप्लीकेशन पर साइन इन हो जाएगा ।

अगर आपका अकाउंट आपने साइन इन कर लिया है तो आपके फोन के सेटिंग में जाकर गूगल या अकाउंट एंड सिंक का ऑप्शन सिलेक्ट करें । अब वहां पर आपका वह अकाउंट चुने जिस पर आप अपने कांटेक्ट नंबर सेव करना चाहते हो । फिर उस अकाउंट का सिंक ऑन कर दे ।

## STEP :: 2 :- दोस्तो आप जब भी अपने कांटेक्ट अपने फोन में सेव करोगे तो वहां पर आपको गूगल अकाउंट का भी एक ऑप्शन मिल जाता है । आप जब भी कोई कांटेक्ट सेव करना चाहो तो उसी अकाउंट में सेव कर दो । अब कांटेक्ट की सेटिंग में आपको डिस्प्ले कांटेक्ट ऑप्शन मिल जाता है ।

डिस्प्ले कांटेक्ट ऑप्शन को ऑल कांटेक्ट कया गूगल कांटेक्ट से डिस्प्ले कर दे । यानी आप जो भी गूगल अकाउंट डिस्प्ले कर दोगे उस अकाउंट में सेव किए हुए Contact आपको हमेशा Contact List में दिखाई देंगे ।

दोस्तो सबसे पहले हमने STEP-1 में देखा कि गूगल अकाउंट सिंक करना पड़ता है यह इसलिए क्योंकि अगर आप गूगल अकाउंट सिंक नहीं करोगे तो लेटेस्ट सेव किए हुए नंबर आपको शो नहीं होंगे इसलिए सिंक करना जरूरी है । अगर आपको अपने लेटेस्ट कांटेक्ट शो नहीं हो रहे हैं तो सिंक के ऑप्शन को रिफ्रेश करें और याद रहे कि कांटेक्ट को सिंक जरूर करना है ।

Google account में नंबर सेव करने के फायदेBenefits of saving numbers in Google account

दोस्तों हमने यहां पर बात की है गूगल अकाउंट पर नंबर सेव करने की । तो इससे आपके सेव किए हुए नंबर आपको हमेशा के लिए स्टोर रखने का मौका मिलता है । जब तक आप उसे खुद डिलीट नहीं करते तब तक यह कांटेक्ट नंबर हमेशा के लिए सेव रह सकते हैं ।

फोन बदलने पर आपको सबसे बड़ी दिक्कत होती है वह पुराने नंबर दोबारा से पाने की , तो आप वही अकाउंट दूसरे किसी मोबाइल पर साइन इन करते हो तो वह कांटेक्ट दूसरे मोबाइल में शो हो जाएंगे । उसके लिए आपको दोबारा से सिंक ऑप्शन ट्राई करना है ।

अगर बात करें नंबर के क्वांटिटी की , तो सिम और फोन से कई ज्यादा कॉन्टैक्ट आप गूगल अकाउंट में स्टोर या सेव कर सकते हो । इसमें कोई भी लिमिट नहीं है ।कि सिर्फ इतना ही नंबर सेव कर सकते हो ऐसा कुछ भी नहीं है । आप जितने चाहे उतने नंबर गूगल खाते में सेव कर सकते हो ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” कॉन्टैक्ट नंबर लाइफटाइम Save क्यों रखे? कॉन्टैक्ट नंबर लाइफटाइम रखने के लिए क्या जरूरी है? कॉन्टैक्ट नंबर लाइफटाइम सेव कैसे करें? Google Account में नंबर सेव करने के फायदे

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जिंदगी समझनी है तो पीछे देखिए और जिंदगी जीनी है तो आगे देखिए । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,