नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिरसे एक बार स्वागत है । आज का आर्टिकल एक न्यू या फिर एक बिगनर डेवलपर के लिए काम का साबित होने वाला है । दोस्तों हमने एप डेवलपर के लिए या कोई ऐप बनाने के लिए क्या कुछ टूल्स और वेबसाइट की जरूरत पड़ती है उनके बारे में 2 से 4 आर्टिकल में बातें की थी । Kotlin Programing Language क्या है?

अगर आपने वह आर्टिकल पढ़े होगा , तो आपको ऐप बनाते वक्त काफी आसानी हो जाएगी । तो अगर आप एक बिगनर एप डेवलपर है तो आपको आर्टिकल भी एक बार जरूर पढ़ें ।

तो दोस्तो आप इस आर्टिकल तक पहुंचे हो तो एक बात तो तय है कि आपको कोई ऐप या फिर एप डेवलपर बनना चाहते हो । तो दोस्तों शुरुआती प्रोसेस में या फिर आपको ऐप बनाने का कोई भी अनुभव नहीं है तो आप मेरे पुराने वाले आर्टिकल जरूर पढ़ें ताकि आपको इससे थोड़ा बहुत नॉलेज आ जाए और आप एक छोटी सी शुरुआत भी कर सको ।

इस पोस्ट में आप क्या कुछ नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे कि कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है? कोटलीन की हिस्टरी | कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे सीखे ? कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे इस्तेमाल करें ? कोटलिन के फायदे क्या है?

कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है, कोटलिन लैंग्वेज कैसे सीखे, Kotlin Programing, Programing Language, Kotlin Programing Language, Kotlin Programing Language kya hai, What is Kotlin Programing Language, History of Kotlin Programing Language, Kotlin Programing Language kaise sikhe How to learn Kotlin Programing, Kotlin Language kaise use kare, How to use Kotlin Language,
कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है? How to learn Kotlin language?
Popular Or Famous Contents .
> Compass क्या है? कैसे काम करता है?
> Game कैसे बच्चों का नुकसान कर रही है?
> ब्लॉग में गैजेट सही जगह कैसे लगाए ?
> Vpn App और Vpn Website में फर्क?
> Outrider Arctic Character में कैसे पाए?

कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है? What is Kotlin Programming Language?

दोस्तों नवंबर 2019 में लांच की गयी कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक ओपन प्रोग्रामेटिक लैंग्वेज है । यह लैंग्वेज गूगल के द्वारा ऑफीशियली ऐप बनाने के लिए तैयार की गई है । जिसका इस्तेमाल कई सारे डेवलपर कर रहे है ।

इसका इस्तेमाल अभी तो इतना ज्यादा तो हुआ नहीं है , पर आने वाले कुछ सालों में यह लैंग्वेज भी ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली लैंग्वेज बन जाएगी । क्योंकि यह लैंग्वेज सीखने में वैसे तो ज्यादा मुश्किल नहीं है ।

अभी के लिए हम या डेवलपर जो भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इस्तेमाल करते हैं इसमें जावा लैंग्वेज का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल होता है । मगर Kotlin पर भी डेवलपर ज्यादा आने लगे हैं । आने वाले कुछ सालों में यह लैंग्वेज एक पॉपुलर लैंग्वेज में भी मानी जा सकती है ।

 कोटलिन लैंग्वेज को जेटब्रेन कंपनी द्वारा डिजाइन और डेवलप किया गया है । यह एक पॉपुलर कंपनी है । कोटलिन लैंग्वेज सीखने के लिए इंटरनेट पर और एप्लीकेशन में वैसे तो बहुत सारे सोर्स मौजूद है । हम किस किस तरह से कोटलीन लांग्वेज को सीख सकते है । Kotlin सीखने का हर एक रास्ता हम आगे की सेक्शन मे देखेंगे ।

कोटलीन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की हिस्टरीHistory of Kotlin Language?

दोस्तों कोटलीन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज लॉन्च होने से पहले सब डेवलपर्स जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर ही काम करते थे और जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इस्तेमाल करते । उस वक्त डेवलपर के लिए जावा लैंग्वेज सीखने में बहुत सारे मुश्किलें आती थी ।

क्योंकि Android-studio में अभी जिस तरह के अपडेट आते हैं उस तरह के अपडेट पहले नहीं आते थे । इस वजह से यूजर को वह लैंग्वेज इस्तेमाल करने में बहुत सारी दिक्कतें आती थी । आज जिस तरह से ANDROID-STUDIO गलत कोड या फिर गलत प्रोग्राम टाइप करने पर बता देता है कि वह कोड सही है या गलत पर उस वक्त इस तरह का अपडेट स्टूडियो में नहीं देखने को मिलता था । तो इस कारण से डेवलपर परेशान होते थे ।

जेटब्रेन कंपनी जो कि उस समय एडवांस कंपनी नहीं थी । फिर भी कंपनी ने सोचा कि अपनी खुद की एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज लांच करें । जिसे यूजर को इस्तेमाल करने में परेशानी ना हो और वह आसानी से अपने प्रोग्राम को बखूबी तैयार करें । इसलिए जेटब्रेन कंपनी द्वारा यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज लाई गई।

कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे सीखे? How to learn Kotlin programming language?

आज तो कोटलिन लैंग्वेज सीखने के लिए वैसे तो यूट्यूब पर बहुत सारे ट्यूटोरियल है । आपको यह लैंग्वेज सीखनी है तो आपको यूट्यूब का हर एक वीडियो बारीकी से देखना होगा । क्योंकि यह एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है ।

और इसे सीखने के लिए आपको काफी सारी मशगत पड़ेगी या फिर काफी सारी नॉलेज की जरूरत पड़ेगी । अगर आप यूट्यूब पर भरोसेमंद चैनल के वीडियो देखते हो तो आपको यह लैंग्वेज आसानी से सीखने को मिलेगी ।

दोस्तों यह लैंग्वेज कोटलिन के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी मौजूद है यहां क्लिक करके आप कोटलिन लैंग्वेज सीखने के लिए कोटलिन के ऑफिशल वेबसाइट तक जा सकते हो । यह लैंग्वेज सीखने के लिए आपको ANDROID-STUDIO को इंस्टॉल करना पड़ेगा ।

और स्टूडियो का इस्तेमाल करते हुए ही यह लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी । जिस तरह हम कुछ देखकर उसको सीखने का प्रयास करते हैं कुछ इसी तरह से आपको लैंग्वेज सीखने को मिलेगी । आप सिर्फ वेबसाइट में जिस तरह से बताया गया है उस तरह से ही अपने android-studio में करते जाए ।

दोस्तों हमने कई सारे आर्टिकल में W3schools.Com का जिक्र किया है । दोस्तों इस वेबसाइट पर भी कोटलिन के प्रोग्रामिंग कोड आपको अब मिल जाएंगे । पहले यह कोड्स इस वेबसाइट पर मौजूद नहीं थे । मगर कुछ महीनों पहले ही यह वेबसाइट अपडेट हो चुकी है।

और इस वेबसाइट पर भी आपको कोटलिन लैंग्वेज के प्रोग्रामिंग कोड मिलना शुरू हो चुका है । तो आप यह वेबसाइट भी कोटलिन सीखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो क्योंकि यह एक भरोसेमंद वेबसाइट है ।

कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे इस्तेमाल करें? How to use Kotlin Programming Language?

दोस्तों अगर आपको कोटलिन लैंग्वेज सीखकर ऐप बनाना है तो आपको सबसे पहले है लैंग्वेज किसी ना किसी एक माध्यम से सीखनी पड़ेगी । हमने अभी देखा कि हम किस तरह से कोटलिन लैंग्वेज को सीख सकते हैं । तो दोस्तों अगर आपने किसी एक प्लेटफार्म से कोटलीन लैंग्वेज सीखी है तो आप इसे इस्तेमाल करने के लिए Android Studio का इस्तेमाल कर सकते हो ।

अगर आपने कभी Android-Studio का ऐप बनाने के लिए इस्तेमाल किया है तो आपको वहां पर जावा लैंग्वेज के साथ कोटलिन का भी सपोर्ट मिल जाता है । तो आप Android-Studio में कोटलिन भी सीख सकते हो । अभी हाल ही का कोटलिन का वर्जन एंड्राइड स्टूडियो के लिए 3.0.1 है ।

आप जब भी android-studio में कॉटलीन इस्तेमाल करते हो तो आपको वहां पर देखने को मिलेगा कि JetBrains ‘IntelliJ IDEA । तो आप इसे समझ सकते हो कि यह ऐप जेटब्रेन द्वारा ही निर्मित है ।

कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज फायदे क्या है? Advantages of Kotlin?

# 1 ] सबसे पहला फायदा तो यह है कि यह लैंग्वेज सीखने में एकदम आसान है और कम समय में सीखी जा सकती है ।

# 2 ] जितना टाइम आपको जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने में लगता है । उस समय में तो आप यह लैंग्वेज पूरी तरह से सीख सकते हो वह भी कम से कम कोडिंग करके ।

# 3 ] अगर आप कोटलिन लैंग्वेज सीखते हो तो जहा आपको जावा से कोडिंग करने में 10 लाइन या फिर 100 वर्ड टाइप करने पड़ते हैं वही आपको कोटलिन में सिर्फ 60 से 70 वर्ड टाइप करके वह प्रोग्राम बना सकते हो ।

# 4 ] आज के ऐप एडवांस और सुपर फास्ट बनते आ रहे है । तो ऐसे में ऐप बनाना भी आसान होना जरूरी है । तो इसीलिए कोटलिन लैंग्वेज का निर्माण किया गया है । अगर आप जावा या फिर कोई अन्य प्रोग्रामिंग भाषा सीख रहे हो और आपको मुश्किले आ रही है तो आप कोटलीन से प्रोग्रामिंग सीख सकते हो ।

# 5 ] अगर आप जावा लैंग्वेज को थोड़ा बहुत जानते हो तो आपको कॉटलिन सीखना एकदम आसान लगेगा और आप इसे कम से कम समय में सीखकर एक ऐप बना सकते हो ।

# 6 ] दोस्तों अगर आप गूगल की सिक्योरिटी पर भरोसा रखते हो तो आप कोटलिन लैंग्वेज के साथ ही एप बनाए क्योंकि कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को गूगल ने भी सुरक्षित माना है और इसे प्रथम श्रेणी का दर्जा देकर इसे मोस्ट सिक्योर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बनाया है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है? कोटलीन की हिस्टरी | कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे सीखे? कोटलिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे इस्तेमाल करें? कोटलिन के फायदे क्या है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


समय हर समय को बदल देता है , बस समय को थोड़ा समय चाहिए। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,