नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आप फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों मैं जिस तरह से अपने पोस्ट पब्लिश करने के बाद लिंक को शेयर करता हूं वही तरीका मैं यहां पर बताने जा रहा हूं । दोस्तों लिंक से पोस्ट शेयर करने का क्या फायदा होता है यह तो आप जानते ही हो । तो Social Media पर multiple link eksath Share कैसे करे?

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर या यूट्यूबर हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी जरूरी है । अगर आपने नई नई वेबसाइट शुरू की है या फिर यूट्यूब चैनल बनाया है पर शुरुआती दिनों में आपको अच्छे खासे यूजर या विजिटर नहीं मिल रहे हैं तो, किस तरह से आपको वह कम से कम समय में उन्हें पाना है इसके बारे में आज का यह पूरा आर्टिकल मैंने बनाया है ।

आपको उस लिंक द्वारा डायरेक्ट अपनी वेबसाइट , यूट्यूब चैनल या अन्य सोशल मीडिया के पोस्ट पर डायरेक्ट पब्लिक मिल जाता है । दोस्तों लिंक का उपयोग शुरुआती दिनों से ही पोस्ट शेयरिंग के लिए होता आ रहा है । यानी कि जब से इंटरनेट पर पहला पोस्ट पब्लिश किया होगा तब से ही इंटरनेट पर लिंक का निर्माण हुआ होगा ।

हालाकी मैंने इंटरनेट के पोस्ट पोस्ट के बारे में अभी तक कोई रिसर्च नहीं की है पर जल्द ही आपको उस पर भी जानकारी दी जाएगी । दोस्तों अगर आप भी लिंक को शेयर करने का एक आसान और सबसे कारगर तरीका ढूंढ रहे हो तो, यह पोस्ट पूरा जरूर पढ़े ।

इसमें मैं सभी सोशल मीडिया पर इस तरह से लिंक को शेयर किया जाता है । इसके बारे में बताऊंगा और कम से कम समय में आप 20 से 25 पोस्ट के टाइटल, लिंक और हैशटैग किस तरह से अलग-अलग सोशल मीडिया पर शेयर करें वह बताऊंगा । ऐसा करने से आपको डायरेक्टली कई सारा पब्लिक वेबसाइट पर मिल जाएगा और आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होगी ।

वेबसाइट विजिटर बढ़ने से आपको कमाई का भी एक अच्छा मौका मिलता है ।साथ में आपकी वह लिंक भी हमेशा सभी सोशल मीडिया पर स्टोर भी रहेगी । तो मैंने बताए हुए पॉइंट को ध्यान में रखते हुए आप अपने वेबसाइट के यूट्यूब चैनल के या अन्य पोस्ट के लिंक शेयर करें ।

तो दोस्तों इस पोस्ट में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की गूगल कीप पर लिंक स्ट्रक्चर कैसे बनाये? गूगल डॉक्स पर लिंक स्टोर कैसे करे? सोशल मीडिया पर मल्टीपल लिंक शेयर कैसे करें? फेसबुक पर मल्टीपल लिंक कैसे शेयर करें? How to share multiple links on social media?

सोशल मीडिया पर मल्टीपल लिंक शेयर कैसे करें, multiple link eksath Share, Mutiple link share kaise kare, Multiple link share karne ka tarika, Multiple video social media pe share, Social media pe link kaise share kare, Social media pe sabhi link kaise share kare, sabhi link ko eksath kaise share kare, , facebook par post link kaise share kare,
सोशल मीडिया पर मल्टीपल लिंक शेयर कैसे करें? How to share multiple links on social media?
Trending and Useful
> भविष्य में बन सकते है या नहीं?
> मोड ऐप प्ले स्टोअर पर अपलोड करने के लिए?
> वेबसाइट फॉर्म कैसे बनाएं?
> ऐप का साइज ना बढे इसके लिए क्या करें?
> व्हाट्सएप के कितने प्रकार है?

गूगल कीप पर लिंक स्ट्रक्चर कैसे बनाये?

 दोस्तों गूगल कीप क्या है और किस तरह से आप उस पर काम कर सकते हो या फिर अपना बेसिक नोट्स ऐड कर सकते हो इसके बारे में हमने पिछले पोस्ट में भी जाना था । तो अगर आपने वह पोस्ट पढ़ा हो तो आपका सबसे पहले शुक्रिया करता हूं और अगर नहीं पढ़ा हो तो वह पोस्ट की जरूरत पढ़े ।

उस पोस्ट में हमने यह देखा कि किस तरह से हम अपने डेली वर्क के आसान आसान नोट्स उसमें ऐड कर सकते हैं । तो आपको अपने वेबसाइट में जो पोस्ट शेयर या पब्लिश की है, वह अपलोड करने के बाद उसका टाइटल कॉपी करना है, टाइटल के नीचे आपको उस टाइटल की पोस्ट का लिंक कॉपी करके ऐड कर देनी है ।

लिंक के बाद उस पोस्ट से रिलेटेड एक या दो हैशटैग भी इस्तेमाल करने हैं और ऐसे 10 या 20 पोस्ट को अपलोड करने के बाद उसके 10 या 20 लिंक 2 को गूगल कीप में स्टोर रखना है । वैसे आप यह काम गूगल डॉक्स में भी कर सकते हो पर गूगल डॉक्स इंटरनेट पर काम करता है और वह काफी ज्यादा वक्त ले लेता है ।

अगर आप भी मेरी तरह 25 पोस्ट को एक साथ अपलोड करते हो तो यह काम आपके लिए काफी आसान और इंटरेस्टिंग बन जाएगा क्योंकि यह काफी अच्छा और इंटरेस्टिंग लगता है । इसके लिए आप शाम के 6:00 या 7:00 बजे वह पोस्ट लोगों के लिए शेयर कर सकते हो । मेरी बात करें तो मैं रात भर सारे पोस्ट अपलोड करता हूं और सुबह या शाम को वह लोगों के साथ शेयर करता हूं ।

गूगल कीप पर बनाया हुआ सारा कंटेंट कॉपी करना है और आजकल 5-5 लिंक एक साथ कॉपी करने के भी ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद है। पोस्ट लिंक को कॉपी करें और फोटो टाइटल के साथ या थंबनेल के साथ वह लोगों के साथ शेयर करें। आपको सिर्फ एक सोशल मीडिया या वेबसाइट पर वह पोस्ट शेयर नहीं करना है। आपको नीचे बताए हुए रास्तों से वह पोस्ट सभी सोशल मीडिया पर शेयर करनी है ।

गूगल डॉक्स पर लिंक स्टोर कैसे करे?

दोस्तों गूगल डॉक्स एक ऐसा माध्यम है जो आपके पोस्ट के सारे लिंक को एक साथ शेयर करने की काबिलियत रखता है । मैंने एक साथ 300 प्लस लिंक को शेयर करने का आईडिया मेरे लिए रखा है। आप भी वह इस्तेमाल कर सकते हो । आपको लिए स्टेप बाय स्टेप आपकी वेबसाइट की सारी पोस्ट के टाइटल और लिंक को कॉपी करना है और गूगल डॉक्स पर स्टोर या सेव रखना है ।

उसके बाद आपको उस गूगल डॉक्स के लिंक को ही लोगों को शेयर करना है । इससे एक लिंक द्वारा यूजर या विजिटर आपके वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर जितनी पोस्ट है वह पोस्ट के टाइटल और लिंक पा सकते हैं । वैसे तो हमने पिछले पोस्ट में गूगल डॉक्स कि काफी जानकारी ली है उसमें हमने गूगल डॉक्स के फायदे और हिडेन ट्रिक्स का भी पता लगाया है ।

आपको गूगल कीप से वह पोस्ट शेयर करने के बाद लास्ट में गूगल डॉग्स के लिंक शेयर करनी है क्योंकि सबसे पहले लोगों को मैन कंटेंट या फ्रेश कंटेंट की लिस्ट दिखाना जरूरी है । उसके बाद आप वह गूगल डॉक्स की लिंक शेयर करें । गूगल डॉक्स की लिंक वाली फाइल आप बीच में यानी 5 दिन या 10 दिनों के बाद हमेशा ही शेयर कर सकते हो और आपने वेबसाइट के कंटेंट लोगों को शेयर कर सकते हो ।

इससे होगा यह कि आपकी वेबसाइट लोगों के अच्छे से ध्यान में रहेगी और सभी लिंक लोग एक साथ पा सकेंगे । मैं भी यही आईडिया फॉलो करता हूं और मेरा आपसे अनुरोध है कि आप भी यही आईडिया फॉलो करें ।

सोशल मीडिया पर मल्टीपल लिंक शेयर कैसे करें?

 दोस्तों सोशल मीडिया पर लिंक को शेयर करना सबसे बेहतर माना जाता है । जब भी कोई पोस्ट शेयर करनी हो तो ऐसे मैं आपको यह ध्यान में रखना है कि किस वेबसाइट या सोशल मीडिया पर हैशटैग इस्तेमाल होते हैं और किस सोशल मीडिया पर नहीं ।

तो मैं आपको बता दूं कि फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम पर हैशटैग हमेशा इस्तेमाल किए जा सकते हैं । पर व्हाट्सएप और पिंटरेस्ट पर हैशटैग इस्तेमाल नहीं होते हैं । तो दोस्तों चले जानते हैं कि सोशल मीडिया पर किस तरह से लिंक का शेयर की जा सकती है ।

फेसबुक पर मल्टीपल लिंक कैसे शेयर करें?

 दोस्तों मैंने बताया हुआ फर्स्ट पॉइंट यानी कि गूगल कीप पर स्टोर की हुई सारे टेक्स्ट आपको कॉपी करनी है और अलग-अलग कॉपी करनी है यानी कि पोस्ट नंबर के अनुसार वह पोस्ट लिंक गूगल कीप से कॉपी करें और 5-5 लिंक के अनुसार वह पोस्ट फेसबुक पर शेयर करें।

अगर आप हैशटैग का इस्तेमाल फेसबुक पर लिंक शेयर करने में करते हैं तो आपकी पोस्ट काफी जल्दी लोगों को सर्च होगी या दिखाई देगी । इसलिए फेसबुक पर पोस्ट शेयर करते वक्त अगर आप उसमें लिंक भी ऐड कर रहे हो तो उस पोस्ट का थंबनेल, लिंक, और हैशटैग भी इस्तेमाल करें ।

वैसे तो कई सारे लोग सिर्फ अपनी वेबसाइट का पोस्ट लिंक ही शेयर करते हैं और फेसबुक पर उस पोस्ट का थंबनेल ऑटोमेटिक आ जाता है । पर हमें खुद वह थंबनेल अपलोड करना चाहिए । इससे उस थंबनेल की क्वालिटी भी अच्छी बनी रहेगी ।

इंस्टाग्राम पर मल्टीपल लिंक शेयर कैसे करें?

 दोस्तों इंस्टाग्राम पर आप हैशटैग तो इस्तेमाल कर सकते हो पर लिंक को अपलोड नहीं कर सकते हो । यह बात आप हर बार लिंक शेयर करते वक्त देख पाते हो । तो आपको खुद क्या करना है यह मैं बता दूं ।

तो यह होगा कि, आपको इंस्टाग्राम पर पोस्ट लिंक शेयर करते वक्त लिंक को भी शेयर करना चाहिए वह भी हैशटैग और पोस्ट टाइटल के साथ । इससे लोगों को यह तो समझ में आ जाएगा कि पोस्ट किस वेबसाइट पर मौजूद है और विजिटर आपकी वेबसाइट तक आएंगे और वह पोस्ट सर्च बॉक्स में सर्च करके ढूंढ पाएंगे ।

हालांकि अभी इंस्टाग्राम पर लिंक शेयर करने का ऑप्शन मौजूद नहीं है पर आने वाले कुछ अपडेट में आपको कोई लिंक शेयर करने का भी ऑप्शन मिल जाएगा । इसलिए मेरा कहना यही है कि आप पहले से इंस्टाग्राम के टेक्स्ट में ही लिंक का ऐड करें ।

इससे आने वाले अपडेट के बाद आपको वह दोबारा से एडिट नहीं करना पड़ेगा । दोस्तो आपको याद दिला दूं तो, आप वेबसाइट के लिंक इंस्टाग्राम के पोस्ट में ही नहीं पर कमेंट बॉक्स में भी नहीं ऐड कर सकते ।

ट्विटर पर मल्टीपल लिंक शेयर कैसे करें?

दोस्तो ट्विटर एक सबसे बड़ा प्लेटफार्म है , एक वेबसाइट या यूट्यूबर के लिए । कई सारे प्रोफेशनल डेवलपर यूट्यूबर ट्विटर पर ही अपने पोस्ट और उनके लिंक शेयर करना पसंद करते हैं क्योंकि टि्वटर से ही ज्यादा विजिट वेबसाइट तक पहुंच जाते हैं ।

अगर बात करें ट्विटर की तो, ट्विटर पर आप लिंक को शेयर कर सकते हो । साथ में लिंक के साथ थंबनेल और हैशटैग भी इस्तेमाल कर सकते हो । हालांकि ट्विटर पर आपको शुरुआती दिनों में ज्यादा विजिटर नहीं मिलते हैं । पर हेस्टैक के साथ-साथ आपके कई सारे यूजर अपनी वेबसाइट तक ला सकते हो ।

व्हाट्सएप पर मल्टीपल लिंक शेयर कैसे करें?

 दोस्तो आप के पास अगर 100 से 150 लोग हैं जो आपके व्हाट्सएप स्टोरी या स्टेटस हमेशा शो करते हैं । तो आपको व्हाट्सएप स्टेटस में वह पोस्ट और उनके लिंक शेयर करने हैं । व्हाट्सएप से भी डायरेक्टली यूजर अपनी वेबसाइट तक पहुंच जाता है । क्योंकि व्हाट्सएप में डायरेक्ट लिंक शेयर हो जाती है इसी वजह से लोग आपकी वेबसाइट पर डायरेक्टली आ आएंगे ।

साथ में आपको व्हाट्सएप पर ग्रुप भी बनाना है और वह ग्रुप लोगों के साथ शेयर करके काफी लोग इकट्ठा करने होंगे । आप अगर ऐसा करते हो तो लोगों को आपकी पोस्ट पढ़ना या देखना आसान हो जाएगा । हालांकि व्हाट्सएप में न्यू मेंबर के लिए पुराने पोस्ट देखने का कोई ऑप्शन नहीं है ।

पर आप गूगल डॉक्स की लिंक को भी हर हफ्ते शेयर कर सकते हो और अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के कंटेंट के अनुसार व्हाट्सएप ग्रुप में कुछ चीजें हमेशा शेयर करते रहो । तो आपके व्हाट्सएप ग्रुप में भी विजिटर बड़ जाएंगे । तो दोस्तो आप सिर्फ इतना याद रखें कि आप को व्हाट्सएप स्टोरीज और व्हाट्सएप ग्रुप में अपने लिंक हमेशा शेयर करनी चाहिए ।

पिनटेरेस्ट पर लिंक शेयर कैसे करें?

 दोस्तों पिंटरेस्ट पर लिंक शेयर करना काफी जरूरी है अगर आप सारे पोस्ट नंबर वाइज पिंटरेस्ट पर लिंक को साथ शेयर करते हो तो यकीन मानिए आपके पोस्ट और वेबसाइट पर काफी सारे विजिटर आ जाएंगे । पिंटरेस्ट आपको अपना पिंटरेस्ट बिजनेस अकाउंट ओपन करने का मौका दे देता है । जिससे आप अपने विजिटर का पता लगा सकते हो और लोगों को किस तरह की पोस्ट पसंद आती है ।

उस तरह का कंटेंट अपने वेबसाइट या युटुब चैनल पर अपलोड कर सकते हो । हालांकि मैंने आपको बताया है उस तरह से आपको लिंक नंबर वॉइस थंबनेल के साथ पिंटरेस्ट पर शेयर करनी है और हैशटैग भी इस्तेमाल करने हैं । हालांकि पिंटरेस्ट पर अभी हैशटैग का इस्तेमाल नहीं होता है पर आने वाले कुछ अपडेट में यह भी संभव होगा ।

हैशटैग का इस्तेमाल आजकल कई वेबसाइट और सोशल मीडिया पर हो रहा है । ऐसे में पिंटरेस्ट भी पीछे नहीं हटेगा और वह भी हैशटैग से पोस्ट सर्च करने का ऑप्शन जल्द ही अपनी वेबसाइट और ऐप में अवेलेबल करवाएगा इसलिए आपको पोस्ट शेयर करते वक्त हैशटैग भी इस्तेमाल करना है । इससे आपको दोबारा से वह पोस्ट डिलीट नहीं करनी पड़ेगी ।

टेलीग्राम पर पोस्ट लिंक को शेयर कैसे करें?

 दोस्तों हमने पिछले पोस्ट में व्हाट्सएप और टेलीग्राम में कंपैरिजन देख लिया है । जिसने हमने यह भी देखा कि व्हाट्सएप से ज्यादा यूजर आप टेलीग्राम चैनल में ऐड कर सकते हो या फिर टेलीग्राम चैनल में जो चाहे वह ऐड हो सकता है और ज्यादा से ज्यादा लोग टेलीग्राम पर  ऐड हो सकते हैं और एक आंकड़ा देखें तो ज्यादा से ज्यादा दो लाख लोग टेलीग्राम चैनल में ऐड हो सकते हैं ।

यानी के बाकी सोशल मीडिया से ज्यादा लोग आप टेलीग्राम पर ऐड कर सकते हो । या हो सकते हैं, ऐसे में आप की पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करनी है तो आपको टेलीग्राम एक बेस्ट तरीका हो सकता है ।

पोस्ट शेयर करने के साथ टेलीग्राम में पुराने पोस्ट और उनके लिंक स्टोर रखने का भी ऑप्शन मिल जाता है । जिससे आपको वही लिंक दोबारा यूजर के लिए शेयर नहीं करने पड़ेंगे और आपका इससे वक्त भी बच जाएगा और लोगों को पुराने पोस्ट के लिंक भी मिल जाएंगे ।

दोस्तो टेलीग्राम में आपको लिंक शेयर करने का ऑप्शन तो मिलता ही है पर अगर किसी पोस्ट को एडिट करना है तो वह पोस्ट आप एडिट कर सकते हो जैसे कि अगर आपने मेरी तरह अपनी वेबसाइट का नाम बदल दिया नया डोमेन नाम खरीद लिया तो आपको पोस्ट के लिंक एडिट करने पड़ते हैं ।

तब जाकर यूजर सही पोस्ट तक पहुंच जाता है । ऐसे में टेलीग्राम आपको पोस्ट एडिट करने का भी ऑप्शन दे देता है । इससे आप यूजर को सही पोस्ट तक पहुंचा देते हो । वैसे फेसबुक, पिंटरेस्ट इंस्टाग्राम के साथ-साथ ट्विटर भी आपको पोस्ट एडिट करने का ऑप्शन दे ही देता है पर यहां पर ज्यादा विजिटर के लिए टेलीग्राम ही सही है ।

# एक्स्ट्रा नोट ::

दोस्तों एक्स्ट्रा नोट यानी कि कुछ एक्स्ट्रा जानकारी के लिए मैं यही कहूंगा कि आपको हर 4 या 5 दिन बाद अपनी पोस्ट के लिंक को गूगल डॉक्स द्वारा शेयर करते रहना है और लोगों को आपकी वेबसाइट हमेशा याद दिलानी जरूरी है क्योंकि विजिटर अपने हिसाब से पोस्ट शेयर करता है और ऐसे में लोगों को गूगल डॉक्स की लिंक से सारे पोस्ट मिल जाते हैं ।

इससे आपके वेबसाइट पर क्या कुछ कंटेंट है उसका पता यूजर को लग जाता है और वह आसानी से आपकी वेबसाइट के उस पोस्ट तक पहुंच जाते हैं । ट्रेंडिंग के अनुसार अगर आप पोस्ट बनाते हो तो उस ट्रेंड के अनुसार ही आपको अपने वेबसाइट लिंक के साथ-साथ हैशटैग में इस्तेमाल करना जरूरी है ।

हैशटैग एक सबसे महत्वपूर्ण चीज आज बन गई है और इससे लोगों को पोस्ट सर्च करने में आसानी तो हो ही जाती है पर अगर आप फेसबुक पर हैशटैग इस्तेमाल करते हो तो वह टैग कितने लोग इस्तेमाल करते हैं उसके हिसाब से पोस्ट आ जाती है ।

आज फेसबुक ने हैशटैग को बहुत सारे इंपॉर्टेंस दे दी है । हैशटैग की वजह से आपकी पोस्ट लोगों के पास पोहोंचने में मदद हो जाएगी । दोस्तों अगर आपके पास अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर कई सारे पोस्ट है तो आपको उस पोस्ट के लिंक को हमेशा चेक करना जरूरी है ।

अगर कोई गलत पोस्ट या लिंक हो तो उसे चेक करके एडिट करना भी जरूरी ही है । अगर आप कई सारे पोस्ट को शेयर करते हो या पब्लिश करते हो तो उन पोस्ट में कम से कम 5 से 6 लिंक होना जरूरी है तभी आप काफी अच्छी तरह लोगों को अपना कंटेंट दिखा सकते हो या फिर अपने वेबसाइट के रैंकिंग और यूजर बढा सकते हो ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” सोशल मीडिया पर मल्टीपल लिंक शेयर कैसे करें? गूगल कीप, गूगल डॉक्स पर सारे लिंक स्टोर कैसे करें? इंस्टाग्राम पर लिंक शेयर कैसे करें? Share Multiple links on social media?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अगर ज़िन्दगी में कामयाब होना चाहते हो…तो बोलने से ज़्यादा सुनने की आदत डालो | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,