नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार। मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर स्वागत है । आज मैं आपको इंडिया की स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन [ ISRO ] यानी इसरो की बारे में कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहा हूं। Isro ke Interesting Facts in Hindi

दोस्तों कुछ दिन पहले इसरो ने 104 सैटेलाइट को स्पेस में भेजकर एक इतिहास रच दिया जो कि हमें भारतीय होने पर गर्व महसूस करवाता है। सबसे पहले मैं आपको इस पोस्ट से ISRO के बारे में क्या कुछ नया, इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानने के लिए मिलेगा, इसके बारे में नीचे पॉइंट बता देता हूं।

इस आर्टिकल पोस्ट में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की Isro fact, इसरो के बारे में पूरी जानकारी और फैक्ट्स की पूरी जानकरी, isro facts in hindi, 30 isro facts, 30 isro facts in hindi, hindi isro facts, indian space research organization, Isro ke baare me jaanakri, Isro ki jaanakri, Isro ke facts.

Isro ke Interesting Facts in Hindi, Isro, Isro facts, Isro fact in hindi, Isro ke facts, Isro ke baare me facts, Isro ki jaankari, Isro ki puri jankari, Isro kya hai, Isro kisne banaya, Isro ke rochak tathya, Interesting facts of Isro, Interesting hindi facts, Isro hindi, Hindi Isro facts, Isro ki jaanakri hindi me, Hindi me jaane Isro kya hai, Rochak facts about Isro, 30 isro facts, 30 isro facts in hindi, hindi isro facts, indian space research organization, Isro kya hai, Interesting Isro Facts,
Popular Or Famous Contents .
> Google Calender के फायदे का है?
> Gaming Mode क्याकैसे शुरू करे?
> Ramsetu Google Map में कैसे देखें?
> Link share karke paise कैसे कमाए?
> UPI से कटे पैसे वापस कैसे पाए?

ISRO के अनसुने रोचक तथ्यInteresting Facts about ISRO

1 ] इसरो की स्थापना डॉ विक्रम साराभाई द्वारा 15 अगस्त एक 1969 में की गई है विक्रम साराभाई जी को स्पेस प्रोग्राम का जनक भी कहा जाता है।

2 ] इसरो का हेड क्वार्टर बंगलुरु में है , और भारत में इसरो के कुल 13 सेंटर है।

3 ] इसरो का फुल फॉर्म इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन है। ISRO [ INDIAN SPACE RESEARCH ORGANISATION ]

4 ] दोस्तों आपको बता दूं कि शुरुआत में इसरो के रॉकेट पार्ट को साइकिल या बैलगाड़ी से लाकर असेंबल किया जाता था।

5 ] अमेरिका , रूस , फ्रांस , जापान , चीन के बाद भारत दुनिया का छटा देश है , जो खुद की जमीन पर सेटेलाइट को बनाकर लांच करने की क्षमता / ताकत रखता है।

6 ] इसरो में 17,000 वैज्ञानिक काम करते हैं , जिनमें से बहुत सारे वैज्ञानिकों ने अभी तक शादी नहीं की है।

7 ] आर्यभट्ट नाम का पहला उपग्रह इसरो का पहला उपग्रह है जो 19 अप्रैल 1975 को रूस की सहायता से लांच कराया था।

8 ] इसरो ने CHANDRAYAAN -1 अभियान के तहत एक मानवरहित यान को चाँद की कक्षा में भेजा था।

9 ] पाकिस्तान की स्पेस एजेंसी SUPARCO है । जो भारत की इसरो से पहले बनी हुई थी । पर SUPARCO ने सिर्फ 2 सफल सैटेलाइट लॉन्च की भी दूसरे देश की मदद से।

10 ] MANGALYAAN मिशन इसरो ने 3 नवंबर 2013 को मंगल ग्रह पर भेजा । करीब 300 दिन की यात्रा के बाद वो मंगल की कक्षा में स्थापित हुआ ।

11 ] पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह पर पहुँचने वाला भारत पहला देश बन गया । इससे पहले किसी भी देश ने ऐसा नहीं किया था ।

12 ] इसरो का मंगलयान मंगल मिशन आज तक का सबसे सस्ता मिशन है । 450 करोड़ में बना यह मिशन ₹12 प्रति किलो मीटर लेता है , जो कि किसी ऑटो रिक्शा के बराबर है ।

13 ] मंगल ग्रह पर पहुंचने वाला एशिया का पहला देश भारत है। इससे पहले चीन , जापान ने भी चाँद पर मिशन भेजे थे , जो असफल रहे ।

14 ] विक्रम साराभाई के नेतृत्व में INCOSPAR का विकास हुआ और 1969 में इसका नाम बदलकर ISRO कर दिया गया तो आज तक चल रहा है । 1972 में भारत सरकार ने Space Commission and the Department of Space (DOS) स्थापित किया जिसकी सारी सुचना सीधे प्रधानमंत्री को दी जाती है ।

15 ] आपको अगर जरूरत हो तो आप इसरो से HD इमेज और वीडियो खरीद भी सकते हो ।

16 ] चांद पर सबसे पहले पानी की खोज इंडिया ने यानी ISRO ने की है । औऱ इस  मिशन का नाम CHANDRAYAAN _1 था ।

17 ] CHANDRAYAAN _1 को ISRO ने 2008-09 में लाऊँंच किया था । इसका बजट ₹350 करोड़ था , जो NASA से 8-9 गुना कम था ।

18 ] SLV – 3 भारत द्वारा लांऊँच किया गया पहला स्वदेसी उपग्रह था | इस प्रोजेक्ट के डाइरेक्टर ए.पी.जे अब्दुल कलाम थे ।

19 ] इसरो CHANDRAYAAN-2 को 2018 में भेजने की योजना बना रहा है और ADITYA MISSION 2020 तक पूरा कर सकता है ।

20 ] ADITYA MISSION सूरज की ओर भेजा जाएगा , जो कि सूरज के बारे में अध्ययन करेगा ।

21 ] इसरो आने वाले कुछ सालो / वर्षों में मानव को अंतरिक्ष में भेजकर नई जानकारी हासिल करेगा ।

22 ] 18 जून 2016 को ISRO ने अपने single vehicle से 20 satellites को अन्तरिक्ष में भेजे और 15 फरवरी 2017 को एक Single राकेट PSLV-C37 से 104 satellites भेजकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जिसमे 96 उपग्रह तो केवल यु.एस. के थे ।

23 ] ISRO ने अपना सबसे भारी राकेट Geosynchronous Satellite Launch Vehicle-Mark III (GSLV-Mk III) पांच जून 2017 को अन्तरिक्ष में भेजा था | इस प्रक्षेपण के साथ इसरो 4 टन भारी उपग्रहों को भी GTO में भेजने में सक्षम हो गया।

24 ] ISRO अपने अन्तरिक्ष अभियानों पर काफी कम खर्च करता है इसका मतलब यह नही है उसके पास संसाधनों की कमी है बल्कि ISRO के वैज्ञानिकों द्वारा इजाद की की हुयी तकनीक में कम पैसा लगता है | इसलिए ISRO ने जितना पैसा पिछले 40 वर्षो में लगाया है उतना तो NASA का केवल एक साल का बजट है ।

25 ] ISRO का बजट वर्तमान में केंद्र सरकार के कुल बजट का मात्र 0.34 प्रतिशत है जबकि इसका GDP में योगदान 0.08 प्रतिशत है | इसका मतलब ये है कि ISRO जितना खर्च करता है उससे ज्यादा वापस लौटाता भी है | ISRO का turnover 14 बिलियन है ।

26 ] इसरो ने 05 नवम्बर 2013 को अपने Mars Orbiter Mission की शुरुवात की जो 24 सितम्बर 2014 को मंगल पर पहुच गया ।

27 ] ISRO ऐसा करने वाला पहली संस्था और भारत ऐसा करने वाला पहला देश है जिसने पहले ही प्रयास में अपने उपग्रह को मंगल पर भेज दिया ।

28 ] U.S. को मंगल पर पहुचने में 5 प्रयास और सोवियत युनियन को 8 प्रयास लगे थे जबकि चीन और रूस तो पहले ही प्रयास में असफल हो गये थे ।

29 ] ISRO विश्व में मंगल पर पहुचने वाली चौथी स्पेस एजेंसी है ।

30 ] इसरो ने BHUVAN नाम के एक उपग्रह का निर्माण किया है जो एक Web Based 3d Satellite Imagery Tool है जिसे हम Google Earth का भारतीय अवतार भी कह सकते है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” इसरो के बारे में पूरी जानकारी और फैक्ट्स की पूरी जानकरी.

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जब तक किसी काम को किया नहीं जाता , तब तक वह असंभव लगता है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation