Memes Banake Smart कैसे बनते है? Memes के फायदे

0
(0)

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका स्वागत है। दोस्तों मींस पर आपसे पहले ही एक पोस्ट पब्लिश था। जिसमें मुझे काफी अच्छे-अच्छे कमेंट आए तो मैंने यह सेकंड पार्ट भी आपके लिए लाने का सोचा क्योंकि मेंस के फायदे तो हमने देखे थे पर मींस से बच्चे किस तरह से स्मार्ट बनते है यह भी जानना जरूरी था। Memes Banake Smart कैसे बनते है?

तो इसके लिए मैंने यह पूरा आर्टिकल ही आप तक पहुंचाने का सोच लिया था। मेंस बनाना आज एक पैशन बन गया है। या फिर यह हाई क्वालिटी का एडिटिंग कई लोग करना चाहते है। और फोटो और वीडियो के लिए मेंस बनाना है तो उससे लेटेस्ट रिलेटेड एडिटिंग आपको समझना जरूरी है।

तो आजका मेन टॉपिक यही है कि मैं Memes से बच्चे किस तरह से स्मार्ट बन जाते है। अगर बात की जाए मिम्स बनाना हो या फिर मैं उनको समझना हो दोनों के वजह से भी बच्चे स्मार्ट बन जाते। इस पोस्ट आपको नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानने को मिलेगा की मीम्स बनाकर बच्चे स्मार्ट कैसे बनते है? मेंस देखकर बच्चे स्मार्ट कैसे बनते है?

Memes, Meme, Memers, Memes kya hote hai, What is Memes, What are Memers, Memes kaise banate hai, How to make Memes, Memes kaise banaye, Memes se smart kaise bane, Memes se smart kaise banate hai, How to become smart with Memes, Memes editing kaise kare, How to earn money from Memes,
Trending and Useful Content
> चैनल के साथ फोन नंबर कैसे ऐड करें?
> टाइटैनिक डूबने के बाद टूर क्यों?
> Compass क्या है? कैसे काम करता है?
> Game बच्चों का फ्यूचर कैसे नुकसान?
> ब्लॉग में गैजेट सही जगह कैसे लगाए ?

मीम्स बनाकर बच्चे स्मार्ट कैसे बनते है?

दोस्तों मींस बनाने के लिए कई सारी चीजें आपको समझ लेना जरूरी है। इसका क्या कुछ फायदा है यह आप समझ गए तो आप मेंस बनाना शुरु कर सकते है। मेंस बनाना वैसे तो कोई मुश्किल काम नहीं होता है। पर मेंस के लिए सही नॉलेज आपके पास होना जरूरी है।

अगर आप थोड़ी बहुत एडिटिंग करते हो जो की फोटो के लिए हो तो आप फोटो मेम बना सकते हो और वीडियो से मीम बनाना है तो उसके लिए परफेक्ट डायलॉग आपको सिलेक्ट करने होते है। तो आज मैं मेंस के बारे में यह नहीं बताऊंगा कि मींस क्या होते है?

क्योंकि उस विषय पर पहले से काफी बड़ा आर्टिकल वेबसाइट पर मौजूद है। तो अगर यह जानना है कि मीम बनाकर बच्चे कैसे स्मार्ट बनते है तो मैं आपको हर एक पॉइंट पर काफी कुछ जानकारी दूंगा और हर एक पॉइंट पर बातें समझा लूंगा।

मीम्स से एडिटिंग सीख सकते है।

दोस्तों मेंस बनाने के लिए सबसे पहले थोड़ी बहुत एडिटिंग करना आना जरूरी है। अगर आप थोड़ी बहुत भी फोटो एडिटिंग कर सकते हो जैसे कि 2 से 4 फोटो एक साथ जोड़ना या फिर फोटो पर टेक्स्ट देना जैसे काम आपको आते है। तो आप एडिटिंग करके मेंस बना सकते हो ।

शुरुआत में तो आप कुछ आसान और क्लासिक फोटोस को जोड़कर मींस बनाना सीख सकते हो पर जैसे ही आप किसी मींस ग्रुप में ज्वाइन हो गए तो आपको काफी एडवांस मेंस बनाने का मौका मिलेगा। जैसे कि मैं उसका क्रॉसओवर हो या फिर नए टॉपिक खुद से मेंस के लिए बनाना हो जैसे काम आप मींस बनाकर कर सकते हो ।

और नए टॉपिक के लिए आपको नए मेंस टेंपलेट की जरूरत पड़ेगी। अगर आप इंटरनेट पर नहीं पा सकते तो खुद से ही बनाने पड़ेंगे यानी कि यहां पर आप एक्स्ट्रा एडिटिंग सीखने की कोशिश भी करोगे। यह हो गई फोटो से या इमेज से मींस बनाने की प्रोसेस पर अगर आप वीडियो से मीम्स बनाना चाहते हो तो आप इससे पैसे भी कमा सकते हो।

पैसे बनाने का तरीका मे नीचे बता दूंगा, पर फिलहाल हम बात कर रहे है वीडियो एडिटिंग की, तो वीडियो एडिटिंग के लिए आप दो से चार या उससे ज्यादा वीडियो के पार्ट को एक करोगे तो वीडियो मींस बन जाएगा। इसके लिए आपको Loop बनाकर वीडियो मिक्स बनाने होंगे।

यानी की एक पहला वीडियो सीन जहां पर खत्म होता है उसी तरह का सेमा सीन दूसरे वीडियो से शुरू होना चाहिए, ऐसे मेंस भी काफी लोगों को पसंद है। तो ऐसे लूप मीम्स बनाने के लिए आपको कई सारे वीडियो को सर्च करना होगा और उन्हें काफी एडवांस तरीके से जोड़ना होगा। इससे आपके फोटो और वीडियो एडिटिंग का स्किल भी बढ़ेगा।

पैसे कमाने के आईडिया समझना

तो दोस्तों अब आप बात करते है कि मींस बनाकर पैसे कमाने की, तो मीम्स बनाकर पैसे कमाने के लिए कुछ एंड्राइड एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद थे। साथ में एप्पल स्टोर और प्ले स्टोर में भी ऐसे कई सारे एप्लीकेशन आ गए है।

जो मींस बनाने का और मींस बनाकर पैसे कमाने का मौका आपको दे देते है। और उन्हें इस्तेमाल करने का तरीका मैं आपको दूंगा ही। जिससे आप नेम्स मेंस बनाकर पैसे कमा सकते हो। अगर बात करें दूसरे तरीके की तो मैं दूसरा तरीका भी आपको बताऊंगा।

वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करके पैसे

दोस्तों वीडियो शेयरिंग के लिए यूट्यूब ही सबसे बेस्ट और बड़ा प्लेटफार्म माना जाता है। ऐसे में आपको मींस बनाकर उस पर पैसे कमाने का भी मौका मिलेगा क्योंकि ऐसा करना सबसे आसान तरीका है। आसान तरीका क्योंकि मीम्स के लिए आप हर मूवी का सॉन्ग का कुछ 5 या 10 सेकंड का ही म्यूजिक और वीडियो लोगे ।

और इतने छोटे वीडियो पार्ट से आपको वीडियो पर कॉपीराइट भी नहीं आएगा और मींस आज सबसे ज्यादा देखने वाला कंटेंट है। और अगर ऐसा कंटेंट यूट्यूब पर भी हो तो यूट्यूब पर आपके सब्सक्राइबर और वॉच टाइम ही जल्द ही पूरा होगा और आप यूट्यूब से मींस बनाकर पैसे कमा सकते हो।

फॉलोअर्स बढ़ाने के साथ पैसे कमाना

दोस्तों इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाना हो तो मींस अच्छा रास्ता माना जाता है। और इस वजह से इंस्टाग्राम पर भी कई सारे पेज इसके लिए है। जो कि मींस शेयर करते है। इसी वजह से मीम्स शेयर करके आप फॉलोअर तो बढ़ा सकते हो। पर आपको पैसे कमाने है।

तो इसके लिए आपको ऐसे एफिलिएट मार्केटिंग चुननी होगी जो इंस्टाग्राम पर आपको ऐड रन करने का मौका दें। अगर आपके पास पहले से किसी एप्लीकेशन या कंपनी का प्लेट मार्केटिंग का ऐड रन करने का अप्रूवल है। तो आप इंस्टाग्राम पर उनके प्रोडक्ट के ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हो।

समाज की हेल्प करना

कई सारे ऐसे मुद्दे आप देख सकते हो जो भारत में पिछले कुछ महीनों या सालों में हो चुके है। जिसका असर काफी बड़ा हो गया था जैसे कि बाबा का ढाबा जैसे टॉपिक हो या फिर अन्य समाज उपयोगि टॉपिक हो, ऐसे में यहां मीम्स से उस टॉपिक में फायदा मिलता है या नुकसान। पर हम फायदे की बात करेंगे क्योंकि नुकसान जानकर मैं कि किसी को इस मुद्दे से हटाना नहीं चाहता हूं।

नुकसान किसी और आर्टिकल में बताऊंगा। तो यहां पर समाज की हेल्प करने का मतलब यही है कि ऐसा कोई मुद्दा लिया जाए जो करने से लोग सही राह पर चले या फिर हमारे अर्थ या शहर को बदलने की कोशिश करें। इससे समाज में बदलाव कायम रहता है अगर उदाहरण के तौर पर बता दूं कि हमें पेड़ों की जरूरत है और हम ऐसे किसी टॉपिक पर मीम्स द्वारा बताए कि पेड़ तोड़ने से किस तरह से नुकसान होते है ।

तो इसे मीम्स समझने वाला व्यक्ति समझ जाएगा कि पेड़ तोड़ना गलत बात है। इसी तरह सरकारी काम हो या फिर और कोई मुद्दा हो तो भी हम उसे बदलाव में ला सकते है। अगर ऐसे ही एक मुद्दे की बात करें तो एसबीआई का स्टाफ पर भी काफी मीम्स बन चुके है। क्योंकि एसबीआई मैं काम करने का तरीका काफी अलग बताया गया है। पर मैं इसे एग्री नहीं करता हूं।

मीम्स से किसी को न्याय मिल सकता है।

दोस्तों मीम्स द्वारा किसी को न्याय भी दिया जा सकता है। जैसे कि कोई गरीब व्यक्ति हो या फिर जिसके पास पैसे ना हो पर वह ऐसे मुद्दों में फंस चुका है। जो गलत तरह से बताया गया हो पर उसे बोलने के लिए कोई माध्यम नहीं है। तो उसे मीम्स का सहारा लेकर या मेंस के सहारे न्याय दिलाया जा सकता है।

जैसे कि कोई गलत काम हो रहा है पर कोई उस काम के दखल नहीं ले रहा है। तो भी कोई प्रॉब्लम नहीं है। अगर मीम्स से वह काम किया जाए तो काम काफी आसान हो जाएगा कई सारे उदाहरण है जो यह बताएंगे कि मीम्स द्वारा किसी को किस तरह से न्याय मिला है।

दरअसल मेंस जो होते है वह काफी सारे लोग पसंद करते है उन्हे वायरल करते है। और इसी से काफी सारे लोगों तक सच्चाई पहुंचती है। काफी सारे लोगों को मींस सिर्फ फन और कॉमेडी का एक जरिया लगता है। पर दरअसल मींस का मतलब ही यही है कि एक चीज को हजारों में पहुंचाना यानी वायरल करना।

मेंस देखकर बच्चे स्मार्ट कैसे बनते है?

दोस्तों मींस बनाकर बच्चे किस तरह से स्मार्ट बनते है यह तो हमने जान लिया। आप यह पॉइंट को मीम्स के फायदे भी कह सकते हो। पर मींस समझकर किस तरह से बच्चे स्मार्ट बनते है इसके बारे में भी मैं आपको जानकारी दूंगा क्योंकि दोनों के लिए अलग-अलग पॉइंट है। और सभी पॉइंट में एक साथ मिक्स नहीं करना चाहता हूं आप चाहे तो दोनों पॉइंट के लिए मीम्स के फायदे ही कह सकते हो।

नेम्स से ट्रेंडिंग टॉपिक समझ में आते है।

क्योंकि मीम्स जो बनाए जाते है वह ज्यादातर ट्रेंडिंग टॉपिक पर बनाए जाते है। और मीम्स से ज्यादातर ट्रेंडिंग टॉपिक अपने दिमाग में आ जाए तो इससे ट्रेंडिंग टॉपिक में क्या चल रहा है और दुनिया की खबरें इसी मींस से समझ में आती है।

जैसे कि फिलहाल का अगर मेंस टॉपिक देखें देखें तो यह है कि रोनाल्डो द्वारा कोका कोला की बोतल को हटाकर पानी की बोतल के लिए एग्री करना या फिर सपोर्ट करना जैसे या फिर हमारा क्रिकेट मैच हो वह भी हमेशा ट्रेंडिंग टॉपिक में ही आता है। तो ऐसे ट्रेंडिंग टॉपिक से बच्चे स्मार्ट तो होते है। और ट्रेनिंग टॉपिक मीम्स से समझ लिए तो कि दुनिया में क्या कुछ चल रहा है वो समझता है।

बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी

तो दोस्तों मीम्स जो बनाए जाते है वह दो से तीन फिल्मों के डायलॉग लेकर या फिर जो डायलॉग लोगों को पता नहीं है। वह लेकर बनाए जाते है। क्योंकि मीम्स में एक अलग ही कैटेगरी होती है। जिसे OP यानी ओरिजिनल कंटेंट कहा जाता है। और यह ओरिजिनल कंटेंट तब बनते है जब कोई डायलॉग या सीन पहले से मींस में इस्तेमाल ना किया हो।

तो इसी का फायदा लेकर कई सारे मेमर ऐसे ऐसे डायलॉग ढूंढ के निकालते है। जो पहले इस्तेमाल ना हुए हो और ऐसे डायलॉग को समझने के लिए काफी सारा दिमाग खर्च करना पड़ता है। पर इस काम में कई सारे लोगों की बौद्धिक क्षमता भी बढ़ती है। क्योंकि ज्यादा से ज्यादा दिमाग एकाग्र करने से फोकस करने की क्षमता बढ़ती है। और इसी से दिमाग चंचल हो जाता है।

मीम्स से सोसाइटी के लिए कुछ करने की इच्छा होती है।

दोस्तों हमारी सोसाइटी में कई सारे अच्छे बुरे काम होते हैं। जब अच्छे काम हो तो उन्हें तुरंत शेयर करना चाहिए और जब गलत चीजें हो रही हो तो अब उनके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। तो वैसे साधारण व्यक्ति इसके खिलाफ नहीं बोलते हैं।

पर वही चीज है मीम्स से लोगों तक पहुंचाई जाए तो इससे पढ़ने वाला व्यक्ति उसे दो तरह से पढता है। एक कॉमेडी की तौर पर और दूसरा समाज हित के लिए। इसीलिए जो सिर्फ कॉमेडी करने के लिए मिस बनाते हैं ज्यादातर उस पॉइंट पर नजर नहीं देते। पर जो समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं वह जरूर उस मींस में समाज उपयोगी चीजें ही ऐड करते हैं।

हिस्ट्री और फ्यूचर के बारे में समझने का मौका

दोस्तों कुछ में मेमर मेंस में अपनी हिस्ट्री को भी डाल देते हैं और इस सीन को किसी इन्वेंशन के साथ जोड़ते हैं। इससे उस इन्वेंशन का साल पता चलता है और उस वक्त की टेक्नोलॉजी भी पता चलती है। इससे मीम्स पढ़ने वाले या समझने वाले व्यक्ति को हमारे हिस्ट्री के बारे में, उस इन्वेंशन के बारे में और फ्यूचर के बारे में पता चलता है। इसके लिए आपको वह मींस किस तरह बनाया है यह समझना होता है।

नेम्स पढ़कर चीजें समझने में आसानी होती है।

कुछ मेमर्स ऐसे होते हैं जो मींस में कई सारे सवाल छोड़ जाते हैं जैसे कि वह सीन किस फिल्म का है, किस साल में बना था या फिर डबल मीनिंग डायलॉग के साथ कुछ मींस बनाए जाते हैं और यह समझना आसान नहीं होता। इसी वजह से कई सारे लोग कई मिनटों तक वह मींस देखते हैं।

पर कुछ समझ में नहीं आता और अगर किसीकी वह मीम्स समझ में ना आए तो कमेंट में जाकर आप वही मीम्स के बारे में पढ़ते है। इसी वजह से मींस पढ़कर चीजें समझना आसान होता है। इसके लिए आपको कमेंट बॉक्स में जाने से पहले मीम्स के लिए काफी सारा दिमाग खर्च करना पड़ता है। तब जाकर वह समझने में आते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” मीम्स बनाकर और समझकर बच्चे स्मार्ट कैसे बनते है? मीम्स से स्मार्ट बनने का तरीका? मीम्स के फायदे क्या है? Benefits of Memes?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जितने का मज़ा तब आता है…जब सभी आपके हारने का इंतजार कर रहे हो | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *