इंस्टाग्राम पर कमेंट क्यों बंद करें, इंस्टाग्राम पोस्ट के कमेंट बंद कैसे करें, इंस्टाग्राम पोस्ट कमेंट बंद करने के फायदे, Why turn off comments on Instagram, How to turn off comments on Instagram posts, Benefits of turning off Instagram post comments. Instagram comment kause roke.

Instagram par Comments Hide कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका स्वागत है। इंस्टाग्राम तो आप इस्तेमाल करते ही हो। टॉप 5 सोशल मीडिया एप्लीकेशन में इंस्टाग्राम भी देख पसंदीदा एप्लीकेशन माना जाता है। Instagram par Comments Hide कैसे करे?

इसीलिए मैंने यह आर्टिकल आपके लिए पब्लिश किया है। इसमें मैं कमेंट से रिलेटेड बात करूंगा कि कमेंट किस तरह से काम करती है। कई बार आप कोई वीडियो या इमेज अपलोड कर देते हो और आप चाहते हो कि उस पर कोई भी कॉमेंट ना करें तो इसी से रिलेटेड एक छोटा सा सेटिंग में आपको बताने जा रहा हूं।

यह छोटा सा सेटिंग आपके लिए काफी फायदे का रहेगा। इसके फायदे क्या है? इसके बारे में मैं आपको विस्तार से बताऊंगा।

इंस्टाग्राम पर कमेंट क्यों बंद करें? इंस्टाग्राम पोस्ट के कमेंट बंद कैसे करें? इंस्टाग्राम पोस्ट कमेंट बंद करने के फायदे?

इंस्टाग्राम कमेंट क्यों बंद करें, इंस्टाग्राम पोस्ट के कमेंट बंद कैसे करें, इंस्टाग्राम पोस्ट कमेंट बंद , Why turn off comments on Instagram, How to turn off comments on Instagram posts, Benefits of turning off Instagram post Instagram par Comments Hide, Instagram par Comments Hide kaise kar.e
इंस्टाग्राम पर कमेंट क्यों बंद करें? How to turn off comments on Instagram ?
Trending and Useful
ऑनलाइन कमाने के तरीके
Domain से पैसे कैसे कमाए?
Currept File Recover कैसे करते है?
Memes बनाके Smart कैसे बनते है?
Whatsapp number कैसे बदले?

इंस्टाग्राम पर कमेंट क्यों बंद करें?

दोस्तों कई बार आप इंस्टाग्राम पर रील्स, फोटो या वीडियो को अपलोड कर लेते हो और ऐसे में वीडियो कभी पॉजिटिव थॉट्स के साथ होती है। तो कभी निगेटिव थॉट्स के साथ होती है। और कभी कॉमेडी भी होती है।

और ऐसे वक्त वह वीडियो सभी यूजर को या लोगों को पसंद आएगी ऐसा भी नहीं होता है। कोई मजाक मजाक में आपसे बदतमीजी करना पसंद करते हैं और कभी-कभी जानबूझकर गलत कमेंट कर देते है। कुछ लोग तो मीम बनाने के हेतु से भी गलत कमेंट कर देते हैं ।

और अब आप ऐसा नहीं चाहते हो कि आप की अच्छी वीडियो पर कुछ गलत लोगों से गलत कमेंट आए तो इसके लिए आपको वह कमेंट बंद करनी होगी या फिर उस यूज़र को ब्लॉक करना होगा। जिसकी वजह से आपको कमेंट आना बंद हो जाए।

इंस्टाग्राम पोस्ट के कमेंट बंद कैसे करें? Instagram par Comments Hide कैसे करे?

दोस्तो इंस्टाग्राम पर या फिर किसी भी और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको कमेंट ब्लॉक या हाईड करने का ऑप्शन मिलता है। बस आप को उसे यूज करना आना जरूरी है। इस पोस्ट में हम इंस्टाग्राम कमेंट को बंद करने के कुछ 3 रिजन देखेंगे। जिसमें से दो रीजन आप किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।

अपना पोस्ट या कमेंट डिलीट करके

दोस्तों आप कोई ऐसा फोटो या वीडियो अपलोड करते हो जिसकी आपको इतनी ज्यादा तो जरूरत नहीं है या फिर उस पर ज्यादा से ज्यादा लाइक या सपोर्ट नहीं मिल रहा है। तो आपको वह पोस्ट डिलीट करना कई नुकसानदायक चीज नहीं होती है।

तो अगर किसी यूज़र द्वारा गंदे कमेंट कर रहे हैं और इसकी वजह से आपके बाकी यूजर्स को काफी गंदा फील हो रहा है। तो आपको उस पोस्ट को डिलीट कर देना है। जिससे उस पोस्ट के साथ साथ की गई कमेंट भी डिलीट हो जाएगी।

अगर आपने किसी पोस्ट पर कमेंट की है और आप चाहते हो कि उस पर कोई भी कमेंट ना करें तो, आपको इंस्टाग्राम पर उससे रिलेटेड भी फिचर मिलता है। जिसको अनेबल करते ही आपको कोई भी कमेंट नहीं कर पाएगा, ना ही रिप्लाई दे पाएगा ।

पर अगर आपकी कमेंट भी इतनी जरूरी नहीं है या फिर आपने खुद ने ही कोई गंदी कमेंट की है। जिसकी वजह से आपको कई यूजर्स द्वारा वह गलत कमेंट कर रहे है। तो सबसे बेहतर रास्ता यही है आप अपनी ही कमेंट को डिलीट कर दें। इससे आपके कमेंट पर आए हुए रिप्लाई की कमेंट भी ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएगी।

युद्ध को ब्लॉक कर देना

दोस्तो आप अगर कोई ऐसा पेज चला रहे हो जिस पर कई सारे यूजर ऐड होते हैं या फिर आपके किसी भी पोस्ट पर हमेशा कोई ना कोई गलत कमेंट करता है और ऐसे लोगों को आप डिटेक्ट करते हो जो हर बार आपको ही गलत कमेंट कर देता है।

तो आपको उस वक्त यूजर को ब्लॉक कर देना है। जिसके बाद आपकी पोस्ट उस यूजर को शो नहीं होगी और आप आसानी से उस यूजर के कमेंट से बच सकते हो।

इंस्टाग्राम पोस्ट सेटिंग से कमेंट ब्लॉक करना

तो दोस्तों अगर आप भी इंस्टाग्राम के पोस्ट से कमेंट को ब्लॉक करना चाहते हो। जिसके बाद यूजर आपको कमेंट ना कर पाए। तो इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम को ओपन कर लेना है और कोई भी फोटो या वीडियो अपलोड करते वक्त थ्री डॉट्स पर क्लिक कर देना है।

जहां पर आपको टर्न ऑफ कमेंटिंग का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक करते ही आपको यह देखने को मिलेगा कि आपके पोस्ट पर कमेंट ऑप्शन बंद हो चुका है और यूजर द्वारा आपको कोई कमेंट नहीं आ रही।

दोस्तों अगर आपने पहले से कोई इमेज या वीडियो अपलोड की है और उस पोस्ट का कमेंट आप हाइड या ब्लॉक करना चाहते हो तो आपको उस फोटो, वीडियो या फाइल को इंस्टाग्राम के गैलरी से ओपन कर लेना है। ओपन करने के बाद आपको वो पोस्ट शो हो जाएगी।

उस पोस्ट पर थ्री डॉट्स पर क्लिक कर देना है और उस 3dot पर आपको कई सारे फीचर्स मिल जाएंगे। तो इस फीचर के लिस्ट से आप टर्न ऑफ कमेंटिंग को अनेबल कर दीजिए। इसके बाद आपको कोई भी यूजर कमेंट नहीं कर पाएगा।

इंस्टाग्राम पोस्ट कमेंट बंद करने के फायदे? Instagram par Comments Hide karne ke fayde?

फोलोवर्स कम होने का धोखा कम हो जाता है।

दोस्तों जब भी हम इंस्टाग्राम हो या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हो उस पर अपने विचार या फिर फाइल्स इसलिए अपलोड करते हैं क्योंकि इससे अपना या फिर फोलोवर्स का थोड़ा बहुत फायदा हो जाए और ऐसे में अगर आप अच्छे पोस्ट अपलोड करते हो।

पर उसके बावजूद भी आपके पोस्ट में गलत कमेंट आने लगते है। तो इससे कई सारे यूजर्स आपका अकाउंट छोड़कर आपको अनफॉलो कर देते है। तो इस चीज से बचने के लिए आपको अपने कई सारे पोस्ट पर कमेंट के लिए ब्लॉक कर देना होगा।

अच्छे विचार बांटने के लिए मदद

दोस्तो इंटरनेट पर कई सारे ऐसे भी पेजेस और ग्रुप है। जो मोटिवेशनल कोट्स को लोगों तक पहुंचाने का काम करते हैं और ऐसे में अगर ऐसे अच्छे विचारों पर भी गंदे कमेंट आने लगे तो, इससे ग्रुप का मेन उद्देश्य अलग जगह रह जाएगा और गलत चीजें ज्यादा फैलाई जाएगी।

और यह तब भी होता है जब अच्छे मोटिवेशनल पेज को कोई जानबूझकर टारगेट करता है और गंदे कमेंट करने लगता है क्योंकि उन्हें यह लगता है कि उनका कोई स्क्रीनशॉट मीम के लिए इस्तेमाल करेगा। पर यह काफी गलत बात है। तो ऐसे लोगों को आपको सीधा ब्लॉक कर देना है या फिर चाहे तो कमेंट को हाइड कर देना है।

बेहतर शिक्षा के लिए

गंदी चीज या कमेंट हमेशा गंदे विचार ही लोगों के मन में भर देते हैं और इसी गंदे विचारों को लोगों से अलग करके एक अच्छी और बेहतर शिक्षा हम सोशल मीडिया द्वारा देते है।

तो ऐसे वक्त में अगर जानबूझकर अच्छे विचारों पर गलत टिप्पणी हो जाए तो यह काफी गलत बात होगी। इसलिए भी आपको गंदे कमेंट से बचने के लिए कमेंट करने वाले व्यक्ति को कमेंट से हटा देना है।

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️