नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार। मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है दोस्तों हम जब भी कोई आर्टिकल हमारे वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं तो एक साथ 25 आर्टिकल पब्लिश करते हैं इसमें अगर थोड़ी बहुत देर हो जाए तो उसके लिए हमें माफी चाहिए । Http aur Https Website में क्या फर्क जानना है तो पोस्ट पूरा जरूर देखे।

तो दोस्तों आज का यह आर्टिकल इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले हर एक व्यक्ति के लिए यूज़फुल साबित होगा क्योंकि हम इस आर्टिकल में सिक्योर वेबसाइट और साधारण वेबसाइट के बारे में पूर्ण जानकारी लेने की कोशिश करेंगे । तो हमारे वेबसाइट के साथ बने रहे साथ ही हमें कमेंट करके प्रोत्साहन दिया करें।

इस पोस्ट में आप क्या कुछ नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे कि Http और Https वेबसाइट में फर्क क्या है? एचटीटीपी वेबसाइट क्या है? एचटीटीपीएस वेबसाइट क्या है? Http और Https में से कौनसी वेबसाइट सही है?

Http kya hai, एचटीटीपी वेबसाइट क्या है, एचटीटीपीएस वेबसाइट क्या है, Http website kya hoti hai, Http safe hai ya nahi, Https kya hai, Https kya hota hai, Https website safe hoti hai ya nahi, Https website ke faayde, Http aur Https kya hai, Http aur Https kya hoti hai, Http aur Https me secure kaunsi, Http aur Https me se kaunsi use kare, Https website ke faayde,
Http और Https वेबसाइट में क्या फर्क है? Http और Https में से कौनसी वेबसाइट इस्तेमाल सही है?
Popular Or Famous Contents .
> सिम के 19 आंकड़ों का राज?
> फेसबुक केअर रिएक्शन कैसे पाएं ? 
> Title text, Alt text ब्लॉग में लगाएं?
> गूगल के फ्री कोर्सेस कैसे सीखे?
> वर्ल्ड की लाइव पॉपुलेशन कैसे जाने?

Http और Https वेबसाइट में क्या फर्क है? What is the difference between Http and Https? Http aur Https website me fark?

दोस्तों जब भी आपको ही वेबसाइट का नाम किसी ब्राउज़र में सर्च करते हो और उस वेबसाइट में जाते हो तो कुछ वेबसाइट के नाम के आगे आपको Http लिखा हुआ देखने को मिलता है इसका मतलब होता है HyperText Transfer Protocol।

यह वेबसाइट इस्तेमाल करने के लिए हानिकारक होती है क्योंकि इस वेबसाइट पर दिया गया हुआ डाटा इंफॉर्मेशन कभी भी सिक्योर नहीं रहता वह एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट तक या फिर वेबसाइट के मालिक तक पहुंच जाती है ।

वहीं अगर हम बात करेंगे Https वेबसाइट की तो इसका फुल फॉर्म Hypertext Transfer Protocol Secure होता है और यह वेबसाइट इस्तेमाल करने के लिए एकदम सिक्योर होती है क्योंकि एचटीटीपीएस में से S का मतलब होता है कि सिक्योर । इस वेबसाइट पर अपनी इंफॉर्मेशन फील करोगे या सबमिट करोगे तो वह किसी दूसरे हाथ तक नहीं लगती ।

एचटीटीपी वेबसाइट क्या होती है? What is an HTTP website?

एचटीटीपी वेबसाइट यानी हायपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल कहा जाता है इस लैंग्वेज का निर्माण ट्रेड नेल्सन ने 1962 में किया था । यह वेबसाइट काफी सिक्योर मानी जाती है क्योंकि इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट होती है जो कि सिक्योर नहीं होती और यह एचटीटीपी वेबसाइट भी उनमें से ही होती है ।

आप जब भी कोई ऐसी वेबसाइट खोलो और वहां पर आपकी इंफॉर्मेशन फील करोगे तो वह कहीं भी स्टोर रह सकती है या उसके मालिक के हाथ तक पहुंच सकती है । जिसका सही या गलत इस्तेमाल भी बाद में हो सकता है ।

आपने कई जगह पर देखा होगा या फिर अभी भी देख सकते हो कि किसी भी ब्राउज़र में आप कोई वेबसाइट का नाम सर्च करते हो तो अगर वह वेबसाइट सिक्योर नहीं होगी तो उस वेबसाइट के नाम के आगे आपको यह एचटीटीपी ही दिखा मिलेगा । जब भी आप ऐसी किसी वेबसाइट में एंटर करते हो तो आप को हैक किए जाने का पूरा खतरा बना रहता है ।

एचटीटीपीएस वेबसाइट क्या होती है ? What is an HTTPS website?

एचटीटीपीएस वेबसाइट का फुल फॉर्म होता है हायपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल सिक्योर । आप जब भी कोई वेबसाइट खोलते हो और अगर वह पूरी तरह सिक्योर हो तो आपको उस वेबसाइट के यूआरएल से पहले एचटीटीपीएस लिखा हुआ जरूर मिलता है और वहां पर ग्रीन कलर का लॉक भी मिलता है ।

अगर आपको यह किस तरह से होता है यह देखना है तो आप हमारी वेबसाइट OKTECHGALAXY को भी इसी ब्राउज़र में सर्च करके देख सकते हो कि सिक्योर वेबसाइट का यूआरएल किस तरह से दिखता है। दोस्तों किसी वेबसाइट पर एंटर करने से पहले यह जान लेना भी जरूरी है।

वह वेबसाइट हमारे इस्तेमाल करने के लिए सिक्योर है या नहीं और ऐसे में अगर वह वेबसाइट एचटीटीपी से आती हो तो उससे वेबसाइट को तुरंत ही इस्तेमाल करना बंद कर देना जरूरी होता है नहीं तो आप हैकिंग का भी शिकार हो सकते हो ।

Http और Https में कौनसी वेबसाइट इस्तेमाल करना सुरक्षित है? Which website is safe to use?

दोस्तों यह सब इंफॉर्मेशन आप तक देने के बाद आपको यह बताने की अब कोई जरूरत नहीं की एचटीटीपी या एचटीटीपीएस वेबसाइट इस्तेमाल करनी चाहिए या नहीं दोस्तों एचटीटीपी और एचटीटीपीएस के अंतर को देखते हुए हमें कभी भी सेफ और सिक्योर वेबसाइट का ही इस्तेमाल करना जरूरी है ।

तो आप जब भी किसी वेबसाइट पर कुछ सर्च करो या फिर ब्राउजिंग करो तो एचटीटीपीएस वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें । जब आप किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते हो हो या  बनाना चाहते हो तो वहां पर ग्रीन लॉक का एचटीटीपीएस यूआरएल देखकर ही वहां पर अकाउंट बनाएं नहीं तो आप हैकर्स का शिकार होने की पूरी संभावना रहेगी।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Http और Https वेबसाइट में फर्क क्या है? एचटीटीपी वेबसाइट क्या है? एचटीटीपीएस वेबसाइट क्या है? Http और Https में से कौनसी वेबसाइट सही है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जो अपने क़दमों की काबिलियत पर विश्वास रखते हैं ,वही लोग अक्सर मंज़िल पर पहुंचते हैं। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,