नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाईट OKTECHGALAXY पर आपका स्वागत है। एक वेबसाइट के लिए डोमेन काफी जरूरी होता है। डोमेन के बिना वेबसाइट का कोई वजूद ही नहीं क्योंकि डोमेन से वेबसाइट को पहचान और नाम मिलता है। तो ऐसे डोमेन आपको कुछ ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर फ्री मिलते है। कुछ प्लेटफार्म के लिए उन्हें खरीदना पड़ता है।

डोमेन खरीदने से पहले अगर आप यह जानना चाहते हो कि बेस्ट डोमेन नेम कैसे खरीदे इसके लिए क्या कुछ चीजे जरूरी है। और कौन सी बातों पर ध्यान दिया जाता है। तो उसका यूट्यूब लिंक आपको नीचे मिल जाएगा पर फिलहाल आपको एक डोमेन खरीदना है और उसे बेचना भी है। और डोमेन बेचकर पैसे कमाना है तो यह काम काफी आसान है। आप डोमेन से पैसे भी कमा सकते हो। इसके लिए क्या कुछ करना जरूरी है। 

दोस्तों एक पोस्ट में हमने डोमेन क्या होते है और किस तरह से खरीदें यह जाना है? तो आपको उसी स्टेप को फॉलो करते हुए डोमेन को खरीदना होगा। डोमेन क्या होते है? यह आपको पता है आप यह पोस्ट डायरेक्टली डोमेन बेचने के लिए यूज कर सकते हो। तो डोमेन बेचने के कई सारे प्रकार होते है। उसमें से पांच प्रकार मैं आपको यहां पर बताने जा रहा हूं तो चलिए जानते है।

इस पोस्ट से आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की डोमेन नेम क्यों बेचे जाते है? डोमेन बेचने के तरीके कौनसे हैं? डोमेन बेचकर पैसे कैसे कमाए?

डोमेन बेचने के तरीके कौनसे हैं, डोमेन बेचकर पैसे कैसे कमाए, Domain selling online, How to sell domain, How to eran money from domain, Domain name kaise beche, Domain bechkar paise kaise kamaye,
डोमेन बेचने के तरीके कौनसे हैं? डोमेन बेचकर पैसे कैसे कमाए?
Trending and Useful content
> Currept File Fix कैसे करते है?
> Memes Banake Smart कैसे बनते है?
> Whatsapp number कैसे बदले?
> ऑनलाइन पैसे कमाने के 11 तरीके
> eSIM Activate कैसे करें?

डोमेन नेम क्यों बेचे जाते है?

दोस्तों डोमेन बेचने के हर एक डोमेन ओनर के पास अलग-अलग कारण होते है। वही कारण हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे अगर आपके पास भी ऐसा कोई कारण है जो कि आपको डोमेन बेचने के लिए प्रेरित करता है। तो आपको उसे बेचकर पैसे भी कमाने होंगे

वेबसाइट पर काम बंद करने पर

दोस्तों शुरुआती दिनों में कई सारे वेबसाइट ओनर वेबसाइट पर काम तो करते है। पर अगर कोई ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर वेबसाइट को सिर्फ पार्ट टाइम के लिए चला रहा हो या काम कर रहा हो तो उसे कुछ 2 से 4 महीने बाद वह वेबसाइट बेचनी पड़ती है। या फिर वेबसाइट पर काम करना मुश्किल हो जाता है और ऐसे में आप अगर वेबसाइट पर काम नहीं करना चाहते हो तो उसे बेचना ही सही होता है। डोमेन बेचकर आप पैसे भी कमा सकते हो ।

वेबसाइट नेम बदलने पर

दोस्तों वेबसाइट पर आप काम कर रहे हो पर अगर आपको बाद में ऐसा लगता है कि आपको डोमेन नेम यानी वेबसाइट का नाम बदलना है। तो आप वेबसाइट का नाम बदलने के लिए भी डोमेन नेम को इस्तेमाल करना बंद कर सकते हो।

पर जो आपने डोमेन नेम खरीदा है उसकी एक्सपायरी डेट जब तक खत्म नहीं होती तब तक उसकी ओनरशिप तो आपके पास ही रहती है। आपने वह डोमेन नेम खरीदने के लिए जो पैसा लगाया होता है वह ऐसे ही जाया हो जाता है। और ऐसा पैसे वेस्ट होने से अच्छा है कि आप वेबसाइट का नाम बदल रहे हो तो आपको उसी डोमेन नेम को बेचकर पैसे कमाने होंगे यह काफी आसान होता है।

डोमेन की खरीदी बिक्री के लिए

दोस्तों कुछ लोग ऐसे होते है जो काफी नए और अट्रैक्टिव डोमेन को पहले से खरीद लेते है। जब मैं डोमेन नेम खरीद रहा था तो मुझे ऐसा डोमेन नहीं मिल रहा था जो मेरी वेबसाइट को भी सूट हो और सही दाम में हो क्योंकि ऐसे डोमेन नेम को पहले से ही खरीदा हुआ होता है।

जैसे हम एक बिजनेस के लिए इन्वेस्ट करते है या शेयर मार्केट के लिए पैसे लगाते है उसी तरह डोमेन नेम को पहले से खरीद कर रखा जाता है।  जब कोई यूज़र या वेबसाइट बनाने वाला व्यक्ति उसी डोमेन नेम को खरीदना चाहते है तो उसे डोमेन प्रोवाइडर कंपनी से यही अलर्ट मिलता है कि वह डोमेन नेम पहले से खरीदा हुआ है। और वह आपसे कांटेक्ट करके उसी डोमेन नेम को खरीदने के लिए पैसे पे करता है।

डोमेन बेचने के तरीके कौनसे हैं?

अपने वेबसाइट पर ऐड चलाना

दोस्तों आपके पास पहले से एक डोमेन है। और उस डोमेन पर आप एक वेबसाइट भी इस्तेमाल कर रहे हो पर कुछ 10 या 20 पोस्ट या वीडियो अपलोड करने के बाद अगर आप उसे इस्तेमाल नहीं करना चाहते हो तो आप ऐसा डोमेन अपने ही वेबसाइट पर बेचने के लिए रख सकते हो।

ऐसे कई सारे वेबसाइट होती है जो शुरुआत में काम तो करती है पर बाद में उसका ओनर वह वेबसाइट बेचना चाहता है और वेबसाइट बेचने का मतलब यह होता है कि डोमेन को ही बेचा जाए। अब वेबसाइट बेचे बिना भी आप डोमेन को बेच सकते हो इसके लिए सबसे पहले आपके पास पुराने डोमेन नेम का ओनरशिप होना जरूरी है।

अगर ऐसा है तो आप नया डोमेन नेम खरीद कर उसे आपकी वेबसाइट के साथ और कंट्रोल पैनल के साथ कनेक्ट कर सकते हो और पुराना डोमेन नेम नई वेबसाइट पर या पुरानी वेबसाइट पर भी बेच सकते हो।

सोशल मीडिया पर ऐड चलाकर डोमेन बेचना

दोस्तों किसी चीज को बेचने के लिए आज सोशल मीडिया सबसे बेहतर माना जाता है। अगर बात करें ऑनलाइन खरीदी बिक्री की तो कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जो आपके प्रोडक्ट एकदम फ्री ऐड थ्रू बेच सकते है। ऐसे में फेसबुक पर आप अपने अकाउंट से भी वह प्रोडक्ट या डोमेन नेम बेच सकते हो ।

क्योंकि आपके अकाउंट पे कम से कम डेढ़ से 2000 लोग हो और उनके द्वारा वह देखा और शेयर गया ऐड से आप करीबन 5000 लोगों तक वह प्रोडक्ट या डोमेन नेम पहुंचा सकते हो और अगर आपके अकाउंट पर आपके ही बिजनेस से रिलेटेड फ्रेंड मौजूद है। तो आपको वह डोमेन बेचने का सबसे आसान पर बेहतर मौका मिलता है।

डोमेन प्रोवाइडर कंपनी में रजिस्टर करना

दोस्तों जहां से आप डोमेन खरीदते हो वह कंपनी यानी डोमेन प्रोवाइडर की वेबसाइट पर आपको सबसे पहले साइन इन करना होता है। साइन इन करने के बाद आपको अपने कंट्रोल पैनल में एंटर होना होता है। एंटर होने के बाद आपको डोमेन सेल का एक ऑप्शन मिलता है। यह पेज से आप अपना डोमेन नेम बेच सकते हो।

डोमेन बेचने से पहले उस डोमेन की एक्सपायरी डेट और इस डोमेन की क्वालिटी के अनुसार आपको वह डोमेन नेम कितने में बेचना होता है। यह सुनिश्चित करना होगा। इसके बाद वह डोमेन नेम बेचने के लिए आप सिर्फ रख सकते हो। वह डोमेन नेम कंपनी डायरेक्टली खरीदती नहीं है। जब किसी यूज़र को वह डोमेन नेम की जरूरत होगी वह आपसे कांटेक्ट करेगा और डोमेन की मांग करेगा

साथ में आप दी गई लिंक पर क्लिक करके अपने वेबसाइट डोमेन की वैल्यू जान सकते हो। यह वैल्यू यानी की डोमेन कीमत अनुमानित कीमत होती है। जो कम या ज्यादा हो सकती है। सबसे पहले आपको अपने गोडैडी अकाउंट पर साइन इन करना होगा और वहां पर दी गई लिंक से अपनी वेबसाइट के डोमेन को सर्च करना होगा यहां पर आप उसे डोमेन नेम को रिन्यू या सेल कर सकते हो । Check Domains Value

डोमेन बेचकर पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों डोमेन से पैसे कमाना भी वैसे मुश्किल नहीं है। आपको सही डोमेन को सर्च करना होगा एक बेहतर डोमेन जो 5 से 6 वर्ड में हो उसी डोमेन को खरीदने की कोशिश करें। जिसमें foodie, tech, tool जैसे शब्द हो ऐसे शब्दों के डोमेन नेम सबसे पहले खरीद ले और उन्हें दिए गए तीन तरीके से या फिर आपके किसी अलग तरीके से बेचने की कोशिश करें।

आप जितने डोमेन नेम को बेचने की कोशिश करोगे उतना पैसा कमा पाओगे। इसके लिए आपको अपने दिमाग पर जोर देना होगा और थोड़ी रिसर्च करके यह जानना होगा कि लोगों को किस तरह के डोमेन नेम पसंद आते है। पर जो व्यक्ति वेबसाइट बनाते है।

वह अपना नाम या फिर सब्जेक्ट ही डोमेन नेम पर ऐड करना पसंद करते है। तो ऐसे ही डोमेन नेम सबसे पहले खरीद कर रख लीजिए और उन्हें अलग-अलग माध्यमों से बेच दे और इस से पैसे कमाए।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि “ डोमेन नेम क्यों बेचे जाते है? डोमेन बेचने के तरीके कौनसे हैं? डोमेन बेचकर पैसे कैसे कमाए?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


 हम कितने सही और कितने गलत हैं, ये सिर्फ दो ही शख़्स जानते हैं, परमात्मा और अंतरआत्माOKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,