नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। दोस्तों पिछले पोस्ट में हमने यह देखा था कि Hacker kya hote hai? हैकर गेम्स को क्यों हैक करते है। इस विषय पर हमने काफी विस्तार से जानकारी ली थी उसमें मैंने आपको हर एक उस पॉइंट से मिलवाया था या फिर जानकारी दी थी जिसकी जरूरत आपको भी होती है।

तो मुझे उस पोस्ट का सेकंड पार्ट भी लाना सही लगा, तो मैं यह PART 2 लेकर आया हूं। जो पुराना पोस्ट था वह सिर्फ यह बताने के लिए था कि हैकर गेम को हैक क्यों करते है और उसके पीछे का क्या कारण होता है। पर हैकर सिर्फ गेम ही हैक नहीं करते है। कई सारी चीजों को हैकर्स हैक कर सकते है।

जिसमें कंप्यूटर, मोबाइल से लेकर पूरे सर्वर का भी समावेश हो सकता है। पर हमें आज इस पोस्ट में हैकर किस तरह से हैकिंग करते है यह नहीं देखना है। हैकर हैकिंग के लिए किस टूल्स का इस्तेमाल करते है। उनके बारे में आज के इस पोस्ट में जानकारी लेनी है।

दोस्तों आपने अगर किसी फिल्म में हैकिंग को देखा होगा तो आपको पता चल जाएगा कि अगर हैकर ने किसी को हैक किया है। और सामने वाला व्यक्ति उस हैकर की जानकारी इकट्ठा कर रहा है। या फिर जानने की कोशिश कर रहा है। तो उस हैकर को एक device द्वारा समझता है कि कोई उसे भी ट्रैक करना की कोशिश कर रहा है।

तो इसका मतलब यही है कि हैकर के पास कई सारे इंस्ट्रूमेंट, टूल,सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन के साथ-साथ सॉफ्टवेयर और लैंग्वेज का ज्ञान होता है। साथ में आईडिया और टेक्नोलॉजी होती है। क्योंकि बिना अच्छी टेक्नोलॉजी, सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर डिवाइस के बिना हैकिंग संभव नहीं होती है। दोस्तों हैकिंग करने के लिए अगर कोई हैकर कंप्यूटर इस्तेमाल कर रहा है।

तो उसे एक सॉफ्टवेयर पर निर्भर रह कर वह काम नहीं किया जा सकता है। क्योंकि जैसे हम अपने मोबाइल के कई सारे कामों के लिए कई सारे एप्लीकेशन का इस्तेमाल अलग-अलग करते है। हैकिंग करते वक्त भी एक हैकर को अलग-अलग सॉफ्टवेयर को एक ही कंप्यूटर में रखना पड़ता है। और इसी वजह से हैकर के पास हेवी वर्क करने की कैपेसिटी के कंप्यूटर होते है।

◆ हैकर क्या होते है?

◆◆ हैकर्स कौन-कौन सी चीज हैक कर सकते है?

◆◆◆ हैकिंग के लिए हैकर्स के पास कौन से टूल्स होते है?

◆◆◆◆ हैकिंग के लिए कौन सा ज्ञान होना जरूरी है?

हैकर्स क्या होते है, Hacking tools, हैकिंग के टूल्स, Hacker ke liye useful tools, Hacker ko usefull application, Hacking ke liye kaunsi language, Hacker kya hote hai, What is Hacker, What is hacker in hindi, hacker konse device hack karte hai, hacking ke liye knowledge, What tools required for hacking, Hack kaise karte hai, Hacking kaise karte hai,
हैकर्स क्या होते है है? किंग के लिए कौन से टूल्स और ज्ञान होना जरूरी है?
Best and Useful
> OG Whatsapp क्या है? हिडेन फीचर्स.
> फोटो खींचते वक्त लोकेशन कैसे ऐड करें?
> इनविजिबल पैनल बनाने के लिए क्या करना होगा ?
> मोड एप्लीकेशन प्ले स्टोअर पर अपलोड करने के लिए?
> वेबसाइट के लिए अलग-अलग फॉर्म कैसे बनाएं?

हैकर क्या होते है? What is Hackers in Hindi?

दोस्तों साधारण हैकर और ethical हैकर में काफी फर्क होता है। साधारण हैकर छोटे-मोटे डिवाइस को हैक कर पाते है। जिसमें मोबाइल से लेकर ज्यादा से ज्यादा कंप्यूटर का जिक्र किया जा सकता है। पर ethical हैकर पूरे सिस्टम को हैक करते है। जिसमें पूरा एक सर्वर भी आ सकता है।

एक बड़ी वेबसाइट भी आ सकती है या फिर कंप्यूटर लैब या कंप्यूटर एजुकेशन लैब भी शामिल हो सकते है। हैकर्स वह होते है जो सिस्टम पर पूरा अधिकार पाने के सक्षम होते है। और उनमें कुछ अच्छा करने के लिए भी हैक करते है। साथ में हैकर्स पूरी जानकारी अपने पास ले सकते है। या फिर उस जानकारी को ऑनलाइन कर सकते है।

ऑनलाइन का मतलब यह होता है कि कुछ गलत लोगों की लिस्ट या फिर गलत काम करने वालों की लिस्ट वह ऑनलाइन कर सकते है। ऐसे तो हैकर किस वजह से हैकिंग कर रहा है इस पर निर्भर होता है कि वह उस डाटा का क्या करेगा?

हैकर पैसे कमाने के लिए भी हैकिंग करते है और एक दूसरे से कंपटीशन करने के लिए अभी हैकिंग करते है। जैसे कि छोटी मोटी चीज हैकिंग करते करते हैकर बड़ी चीजों को हैक करना पसंद करते है। जिनका सर्वर बड़ा और सिक्योर हो उन्ही को ज्यादातर हैकर्स टारगेट करते है।

हैकर वह व्यक्ति होता है जो अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए अन्य व्यक्तियों के कम्प्यूटर और कम्प्यूटर नेटवर्क से जानकारी गैर-क़ानूनी तरीके या हानि पहुँचाने के लिए प्राप्त करता है, वह हैकर कहलाता है।

Hacking का मतलब यह होता है कि Computer system में से कमजोरी को ढूँढ निकालना और उसी कमजोरी का फ़ायदा उठा कर उस Computer का डाटा चुराना , बेचना या मालिक को Blackmail करना।

Hacking एक इंसान Computer के जरिये करता है, जिसको हम Hacker कहते है। और उसे Computer Language का और Computer knowledge का भरपूर ज्ञान होता है, और कौन सा सॉफ्टवेयर सही है और सही से इस्तेमाल करने है।

और कौन से सॉफ्टवेयर सही होते है। इस का चुनाव करना जिसे आता है। वही हैकिंग कर सकता है। नहीं तो अगर ज्यादा जानकारी ना होते हुए भी हैकिंग करना शुरू कर दिया तो, या तो आप पकड़े जाओगे या फिर सीधा गिरफ्तार किए जाओगे।

हैकर्स कौन-कौन सी चीज हैक कर सकते है?

 # 1 ] नासा का सर्वर

 जोनाथन जेम्स ने नासा का डाटाबेस हैक कर दिया था तब खुद नासा भी हैरान रह गया था। Nytimes (न्यूयॉर्क टाइम ) की एक खबर कि माने तो , जोनाथन ने अमेरिकी सरकार के डाटाबेस तक पहुंच कर नासा के नेटवर्क से अंतरिक्ष स्टेशन के ऑपरेशन की सारी जानकारियां निकाल ली थीं।

जिसके बाद नासा को अपना नेटवर्क 3 हफ्ते के लिए बंद करना पड़ा था। जिसके बाद वो पुलिस के हाथ आ गया। जेम्स पर कई गंभीर आरोप लगाए गए लेकिन उसने इन आरोपों से साफ इंकार कर दिया और आत्महत्या कर ली। अब आप समझ गए होंगे कि हैकिंग कि जानकारी हो तो हैकर्स क्या कुछ नहीं कर सकते।

यहां तक कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन का रूट और स्पीड भी चेंज करना है। हैकर के लिए कुछ मुश्किल नहीं रहता है। क्योंकि स्पेस स्टेशन सीधा स्पेस आर्गेनाईजेशन के साथ ही कनेक्ट होता है। हर गतिविधि पर स्पेस ऑर्गेनाइजेशन का बारीकी से लक्ष्य होता है। इसलिए अगर चाहे तो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को कंट्रोल करके उसका पूरा कंट्रोल हैकर अपने हाथ में ले सकते है।

##2 ] कंपनियों की सिक्‍योरिटी

एड्रियन लामो का बचपन काफी गरीबी में बीता था । लेकिन, एड्रियन का दिमाग बचपन से ही बहुत ही तेज रहा है। इस हैकर्स ने पब्लिक इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल कर कई कंपनियों की सुरक्षा संबंधी दस्तावेज हैक कर लिये थे। एड्रियन को होम लेस हैकर भी कहा जाता है।

लामो न्यूयॉर्क टाइम्स, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी कंपनियों की सिक्‍योरिटी भी हैक कर चुका है। हैकिंग के मामले में अमेरिकी कोर्ट ने एड्रियन से 65000 डॉलर जुर्माना लगाया और 6 महीने की सजा भी सुनाई। 20 फरवरी, 1981 को अमेरिका में जन्‍मे 36 साल के एड्रियन फिलहाल लोगों को हैकिंग से बचने से संबंधित टिप्स देते है।

अब अगर कोई हैकर एक कंपनी को टारगेट करके उसे हैक करें, तो उस कंपनी को भारी फायदा भी हो सकता है और नुकसान भी हो सकता है। अगर फायदे की बात करें तो उस कंपनी के शेयर काफी बढ़ सकते है यह काम हैकर कर सकते है।

क्योंकि एक बार कंपनी का पूरा कंट्रोल हैकर ने पा लिया तो वह कंपनी में स्टोर करेंसी को पब्लिकली बाट भी सकता है। या अन्य बैंकों द्वारा उस कंपनी में पैसे ऐड भी करा सकता है। पर आकर ज्यादातर डाटा लीक करने में भरोसा रखते है। इसलिए कंपनी को ज्यादा फायदा ही होगा।

###3 ] एटीएम हैकिंग

दोस्तों बैंक एटीएम को किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए और एटीएम इस्तेमाल करते वक्त क्या ध्यान में रखना चाहिए इसके बारे में हमने पिछले पोस्ट में जाना था। पर हैकर नए नए आइडियाज हैकिंग के लिए लाते है, यह भी मैंने उस पोस्ट में बताया था। तो सिमैंटेक के मुताबिक, एटीएम हैकिंग की घटनाओं को Lazarus ग्रुप का नाम भी शामिल है।

इस के ग्रुप द्वारा एटीएम हैकिंग को अंजाम दिया जा रहा है। इस ग्रुप का यूएस कोड नेम Hidden Cobra है। यह ग्रुप साइबरक्राइम और जासूसी दोनों में ही बहुत ज्यादा ऐक्टिव है। शुरुआत में इस ग्रुप को इसके जासूसी ऑपरेशंस और हाई-प्रोफाइल अटैक्स के लिए जाना जाता था।

इनमें 2014 में सोनी पिक्चर्स पर हुआ अटैक भी शामिल है। Lazarus का नाम WannaCry RainSumware में भी जुड़ा है। इन रैनसमवेयर ने भारत में 2016 में बैंक्स और दूसरे संस्थानों को अपनी चपेट में लिया था। तो एटीएम हैकिंग से हैकर उस यूजर का डाटा भी पा सकते है।

और उस यूजर के बैंक से पूरे पैसे भी उड़ा सकते है। एटीएम हैकिंग सिर्फ पैसे कमाने का एक साधन माना जा सकता है। पर इससे उस यूज़र की जानकारी निकालने के साथ यूजर की जानकारी बेचना या फिर उसी जानकारी द्वारा यूज़र को धमकाना जैसे काम हो सकते है।

#4 ] बैंक हैकिंग

 Hamza Bendelladj, एक 27 साल का Algerian लड़का है। जिसने की करीबन 217 banks को hack कर लिया था। जिससे वो बहुत सारे लोगों के account पर access भी प्राप्त कर चूका था। इस hacking से वो करीब $4 billion चुरा चूका था। जिसे उसने Africa और Palestinian NGO को दान कर देता था।

जैसे मैंने ऊपर बताया कि कंपनी के अकाउंट को हैक करके हैकर पैसा डाल भी सकते है या फिर अन्य अकाउंट में बाट भी सकते है। सेम उसी तरह Hamza ने वह पैसे एनजीओ को दान कर दिए । इसी कारण उसे भी Robinhood कहा करते है। लोग उसे चाहने लगे ।

यह भी सुनने को मिलता है की वो SpyEye software का एक Critical Controller भी था जो की आसानी से किसी Infected User’s के Computer से उसके Personal Information को चुरा सकता था। जिससे वो उनके On-line Financial Accounts में घुस सकता था ।

तो ऐसे बैंकों को टारगेट करने वाले हैकर के पास पैसा होने के साथ-साथ यूजर का पूरा डाटा, जिसमें एड्रेस, नाम, फोन नंबर, ट्रांजैक्शन हिस्ट्री और अन्य बैंक के जानकारी शामिल होती है। तो वह सेम इंफॉर्मेशन दूसरे बैंक में डालकर दूसरा अकाउंट भी हैक कर सकते है।

हैकिंग के लिए हैकर्स के पास कौन से टूल्स होते है?

 दोस्तों अगर एक हैकर बनना है या फिर सीखनी है, तो आपको अपने पास एक बढ़िया कंप्यूटर होना चाहिए अगर बात करें ऐसे कंप्यूटर की तो Asus का Zenbook सबसे बेस्ट माना जाता है। पर इसकी कीमत एक लाख ₹1,84,000 है।

इसके साथ-साथ Lenovo ThinkPad T490 भी एक बेस्ट डिवाइस हैकिंग के लिए माना जाता है। जीपीएस एंटीना एंड सीरियल पोर्ट भी हैकिंग के लिए जरूरी है यह इसलिए होता है कि आपकी आईडी चेंज करने के साथ-साथ आपको एक बेहतर से बेहतर नेटवर्क प्रदान करें ।

आप ऐसा जीपीएस डिवाइस किसी भी ऑनलाइन ई कमर्स कंपनी से ले सकते हो जो कि सबसे बेहतर रेटिंग के साथ हो। Backlit Pc Keyboard जिसे Emerson Operator Keyboard भी कहा जाता है। यह साधारण कीबोर्ड से अलग कीबोर्ड होता है।

और अलग-अलग एक्स्ट्रा ऑप्शन ऐसे कीबोर्ड पर मिलते है। । इसमें से अगर आप कीबोर्ड ना ले तो भी कुछ प्रॉब्लम नहीं होता है। आप आम कंप्यूटर के कीबोर्ड से भी कोड को एक्सेस, टाइप या रन कर सकते हो।

Usefull Hacking Tools And Software

हैकिंग के लिए कौनसे भाषा का ज्ञान होना जरूरी है?

# एचटीएमएल

दोस्तों एचटीएमएल लैंग्वेज क्या होती है? यह एक ब्लॉगर फिर चाहे वह, नया-नया ब्लॉगर हो या फिर प्रोफेशनल ब्लॉगर हो उसे इस लैंग्वेज के बारे में काफी जानकारी होती ही है। क्योंकि ब्लॉगर हो या वर्डप्रेस यूजर आपको एचटीएमएल का ही सहारा लेना पड़ता है एक छोटे से कोर को तैयार करने में। या फिर अपने वेबसाइट को रन करने में।

ऐसे में हर एक काम के लिए अलग एचटीएमएल कोड काम करता है। जैसे कि टेस्ट का साइज हो, कलर हो या फिर कोई रनिंग टेक्स्ट हो। एचटीएमएल का उपयोग होता है। पर इसे आप किसी भी टेक्स्ट को बेहतर से बेहतर डिजाइन नहीं दे सकते हो।

कई सारे ब्लॉगर या यूट्यूब पर यह कहते है कि एचटीएमएल लैंग्वेज सीखने के लिए काफी साधारण लैंग्वेज है पर ऐसा नहीं होता है। एचटीएमएल में भी कई सारे फीचर और कोड आते है। या फिर सीखने के लिए भी मुश्किल होती है।

आप आसान से काम एचटीएमएल द्वारा सीख सकते हो जैसे की इमेज को टाइटल देना, अल्ट टेक्स्ट देना या फिर फोंट को कलर, साइज दे देना जैसे काम सीखने को आसान है। पर अगर आप यह लैंग्वेज पूरी तरह सीखी जाती है, तो इसे हैकिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है।

## जावास्क्रिप्ट

दोस्तों ब्लॉग या वर्डप्रेस की कोडिंग में जावास्क्रिप्ट का भी समावेश होता है। इसे अगर बेहतर तरीके से तैयार किया जाए या फिर सही जगह पर वेबसाइट में ऐड किया जाए तो यह काफी आसान तरीके से आप की वेबसाइट में काम करता है। या फिर जिस काम के लिए कोड ऐड किया है, वह काफी आसानी से हो जाता है।

पर अगर आप यह लैंग्वेज सीखना चाहते हो तो आपको काफी मेहनत लेनी पड़ेगी क्योंकि यह लैंग्वेज एचटीएमएल से काफी ज्यादा कठिन लैंग्वेज है। सीखने के लिए आप w3school.com से भी यह लैंग्वेज सीख सकते हो। पर इस वेबसाइट पर आपको बेसिक नॉलेज सिखाया जाता है। इसलिए अगर आप शहर से हो तो किसी भी इंस्टिट्यूट में इसका क्लास लगा सकते हो ।

दोस्तों अब आपने जावा और जावास्क्रिप्ट जैसे दो शब्द अलग अलग सुने होंगे। जिसमें से जावास्क्रिप्ट से आप कोड को ब्राउज़र में रन कर सकते हो और जावा लैंग्वेज आप एप्लीकेशन बनाते वक्त इस्तेमाल कर सकते हो। इसलिए जावा और जावास्क्रिप्ट यह दो लैंग्वेज अलग-अलग काम करती है। इसमें से आपको हैकिंग के लिए जावास्क्रिप्ट सीखनी है।

### पीएचपी

 दोस्तों अब पीएचपी के बारे में एक्स्ट्रा नॉलेज में क्या दूं आपको मैंने पहले से पीएचपी पर काफी जानकारी वेबसाइट में अलग-अलग आर्टिकल द्वारा दी है। यही लैंग्वेज सबसे पावरफुल लैंग्वेज है जिसे हैकर इस्तेमाल करते है। क्योंकि इस लैंग्वेज से कई सारे नंबर ऑटोमेटिक काउंट कीये जाए है। या फिर एक्सेस की जाती है।

अगर आपने फेसबुक एप्लीकेशन के बारे में काफी जानकारी ली होगी तो, आपको समझ में आ जाएगा कि 90%फेसबुक एप्लीकेशन पूरी तरह पीएचपी द्वारा बना है। अगर आप वर्डप्रेस पर काम करते हो तो आपको प्लगइन के बारे में काफी जानकारी मिल जाएगी कि प्लगइन क्या होते है।

उसमें अलग-अलग फाइल ऐड करके एक फाइल या फोल्डर बनाया जाता है। और उसी फोल्डर में पीएचपी को ऐड करके स्टोर रखा जाता है। यानी कि पीएचपी लैंग्वेज आसानी से इस्तेमाल करने के लिए प्लगइन में ऐड करना सबसे बेहतर माना जाता है।

इसी वजह से वर्डप्रेस पर कई सारे काम जैसे यूजर का अकाउंट बनाना, उसे एक्सेस कर पाना या फिर अकाउंट डिलीट करना साथ में अलग-अलग लैंग्वेज को कंट्रोल करना जैसे काम वर्डप्रेस में आसानी से हो जाते है।

क्योंकि वह वर्डप्रेस के प्लगइन में पीएचपी पर ऐड होती है। और कई सारे कामों के लिए पीएचपी का इस्तेमाल हैकर्स भी करते है। जैसे कि कंप्यूटर पर अपना एक्सेस पा लेना या फिर यूजर के बिना परमिशन दिए भी फाइल ले अपने पास लेना या फिर यूजर की फाइलें ओपन करना जैसे काम पीएचपी से हो जाते है।

हैकर पीएचपी द्वारा एक लॉगइन पेज तैयार करते है। जो सेम एक एप्लीकेशन की तरह होता है। पर हैकर उसमें उस कंपनी के मेन पेज कि तरह डिजाइन करते हैं और कुछ एक्स्ट्रा इनफॉरमेशन ऐड की जाती है। और वही इंफॉर्मेशन की एक लिंक बनाई जाती है। और ऐसी लिंक किसी तरह यूजर के पास भेजी जाती है।

यूजर कि किसी चीज का लालच देकर उस लिंक पर क्लिक करके अकाउंट ओपन करने को कहा जाता है। ऐसे लालच में पैसे का लालच या फिर कुछ ऑफर्स का लालच देकर अकाउंट ओपन करके पासवर्ड ईमेल आईडी ली जाती है। आमतौर पर ऐसे काम मोबाइल फोन, कंप्यूटर हैकिंग के किए जाते है। पर अगर एक पूरे सर्वर को हैक करना हो तो इसके लिए सर्वर हैकिंग के काम के लिए ज्यादा तर कमांड लैंग्वेज इस्तेमाल की जाती है।

#### पाइथन

 दोस्तो आपने कभी किसी फिल्म में देखा होगा तो हैकर एक छोटे से कोड को एक्सेस या टाइप करते है। जिसमें यस और नो जैसे शब्द ज्यादातर होते है। जिसके बाद पूरा कोड रन होता रहता है। और उस प्रोसेस को कमांड देकर कोड को रन करना कहते है।

जिसका पूरा मतलब यह होता है CLI यानी कि command-line interpreter, या command language interpreter इसमें एक क्लिक में सारा को रन होने लगता है। इसे शॉर्ट में CLI कहा जाता है। ऐसे कमांड पता होना 1 हैकर के लिए काफी जरूरी होता है।

ऐसे कमांड लैंग्वेज में पाइथन, रेक्स, पीएचपी के साथ-साथ 100 से अधिक ऐसी लैंग्वेज है जो कमांड लैंग्वेज पर काम करती है। तो उन सब लैंग्वेज पर भी हम अलग-अलग आर्टिकल द्वारा ही बात करेंगे। जिसे मैं प्रॉपर तरीके से आप तक पहुंच जाऊंगा ।

##### MySQL

 दोस्तों यह लैंग्वेज भी हैकर द्वारा हैकिंग के लिए इस्तेमाल की जाती है। MuSQL दरअसल एक ओपन सोर्स डाटा बेस मैनेजमेंट लैंग्वेज है। अगर आप एक ब्लॉगर हो और होस्टिंग का सहारा वेबसाइट के लिए लेते हो तो आपको अलग-अलग होस्टिंग साइट में इसका भी जिक्र मिलेगा।

हालांकि इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानता हूं पर जल्द ही इस पर भी एक पूरी पोस्ट रिसर्च करके आप तक जानकारी पहुंचाई जाएगी। अगर आप होस्टिंगर का सहारा होस्टिंग के लिए लेते हो तो आपको अपने HPanel में PHP-MySQL जैसे कहीं लैंग्वेज को एक्सेस करने का सपोर्ट मिल जाता है। जिसमें GIT का भी समावेश है।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” हैकर क्या होते है? हैकर्स कौन-कौन सी चीज हैक कर सकते है? हैकिंग के लिए हैकर्स के पास कौन से टूल्स होते है? हैकिंग के लिए कौन सा ज्ञान होना जरूरी है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


चुप रहना बेहतर है, जमाने के हिसाब से धोखा खा जाते है, अक्सर ज्यादा बोलने वाले | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,