नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । जो हमने पिछले कई सारे आर्टिकल द्वारा गूगल के कई सारे सर्विसेसपर आर्टिकल देखे है। तो यह आर्टिकल भी आज हम गूगल की एक सर विशेष के बारे में ही देखेंगे ।

आप कुछ शब्द या पैराग्राफ ट्रांसलेट करने के लिए किसी एप्लीकेशन का सहारा लेते हो तो यह एप्लीकेशन भी उसी तरह काम करेगा पर एप्लीकेशन से कई सारे ज्यादा फीचर आपको गूगल के गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन में मिल जाएंगे तो इस पोस्ट में हम उस एप्लीकेशन का पूरा करेंगे और मैं आपको सभी फीचर्स के साथ उनके इस्तेमाल भी बताऊंगा ।

वैसे तो प्ले स्टोर पर कई सारे ट्रांसलेट एप्लीकेशन मौजूद है। पर गूगल ट्रांसलेट ही क्यों इस्तेमाल करना चाहिए इसके भी कई सारे रीजन है।  हर एक मुद्दे पर अलग-अलग पैराग्राफ द्वारा इंफॉर्मेशन लेना सबसे बेहतर माना जाता है। क्योंकि इससे ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाना और समझना भी आसान हो जाता है।

तो कई सारे ऐसे काम होते है जो गूगल ट्रांसलेट द्वारा किए जाते है। गूगल ट्रांसलेट आप कौन से 3 तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हो यह भी इस पोस्ट में जाने को मिलेगा तो इस पोस्ट को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़े ताकि कोई भी पॉइंट मिस ना हो सके अगर आप एक स्टूडेंट हो या ब्लॉगर हो या फिर आसान से लेकर मुश्किल इंग्लिश या अन्य भाषा सीखना चाहते हो तो इस इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े ।

तो इस पोस्ट में आपको इस पोस्ट में आपको नया इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानने को मिलेगा कि गूगल ट्रांसलेटर क्या है? गूगल ट्रांसलेटर कैसे काम करता है? गूगल ट्रांसलेटर कैसे इस्तेमाल करें? गूगल ट्रांसलेटर के फायदे क्या है?

Google Translate, Google Translate kya hai, Google Translate kaise use kare, How to use Google Translate, What is Google Translate, What are Google Translate, Google Translate kaise kaam karta hai, Google Translate kaise istemaal kare, Google Translate ke faayde, Google Translate me kitni language hai,
गूगल ट्रांसलेटर क्या है? Google Translate kaise use kare?

गूगल ट्रांसलेटर क्या है?

दोस्तों गूगल ट्रांसलेटर एक फ्री ओपन सोर्स को टूल है। जो कोई भी उधर इस्तेमाल कर सकता है। यह आपको अपनी टेक्स्ट को कम से कम 90 भाषाओं में ट्रांसलेट करने का मौका दे देता है। जी हां दोस्तों आप 90 भाषा तक टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर पाओगे वह भी फ्री में पर आपको यह गूगल ट्रांसलेटर इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट एक्सेस की या डाटा की जरूरत होगी ।

तब जाकर आप इसे इस्तेमाल कर सकते हो इसका इस्तेमाल किस तरह से करना है। इसका प्रोसेस में नीचे बता दूंगा पर फिलहाल आप यह जान लो कि गूगल ट्रांसलेटर आपका इस तरफ से इस्तेमाल कर सकते हो जिसमें मोबाइल कंप्यूटर या इंटरनेट से भी आप इन्हें इस्तेमाल कर सकते हो ।

गूगल ट्रांसलेटर नाम से आपको समझ में आ गया होगा कि यह ऐप गूगल का है। इसका मालिक खुद गूगल है। और यह एप्लीकेशन काफी सिक्योर है। इसे गूगल ने 2006 में गूगल ने बनाए ट्रांसलेशन रूल के हिसाब से काम करने के लिए बनाया था जिसमें कुछ चुनिंदा शब्द और भाषाएं मौजूद थी फिर अक्टूबर 2007 को स्टेबल रिलीज दिया गया ।

जिसमें कोई भी टेक्स्ट सांख्यिकीय मशीन अनुवाद करने के लिए एक सक्षम थी इसमें कई सारी भाषाएं ऐड कर दी गई थी और ट्रांसलेशन को पूरी तरह से ठीक किया गया था इस स्टेबल रिलीज में शब्दों को प्रॉपर्ली एक्यूरेट ट्रांसलेट करने का मौका यूजर को मिल रहा था

गूगल ट्रांसलेटर कैसे काम करता है?

दोस्तों गूगल ट्रांसलेटर एक एप्लीकेशन और वेबसाइट भी है। यह आपके किसी भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने में सक्षम सक्षम है। और आप आसानी से कई भाषाओं में अपनी टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकते हो अगर बात करें मोबाइल एप्लीकेशन किया वेबसाइट की तो वह दोनों प्लेटफार्म में आपको एक चीज को अमन मिलती है कि आपको दोनों प्लेटफार्म पर दो बॉक्सेस मिलते है।

और इनबॉक्स इसमें आपको वह लैंग्वेज सेलेक्ट करनी है। जहां से आप किसी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करना चाहते हो पहले बॉक्स में वह बादशाह चुन्नी है। जिसे आप टाइप करना चाहते हो और दूसरे बॉक्स में वह भाषा चुन्नी है। जिस भाषा में आप को टेक्स्ट को ट्रांसलेट करना होता है।

दोस्तों को गूगल ट्रांसलेटर के शुरुआती वर्जन में या इतना एक्यूरेट काम नहीं करता था पर गूगल ने इसे काफी एडवांस लेवल पर बनाया है। अगर आप कोई भी लैंग्वेज और वर्ल्ड के साथ साथ पूरा सेंटेंस टाइप करते हो तो यह ट्रांसलेट कर देता है। ट्रांसलेशन स्पीड भी काफी अच्छी है। और आप जब पूरा वर्ड टाइप करते हो तो तुरंत ट्रांसलेट होकर आपको मिलता है।

जिस तरह आज फेसबुक ट्रांसलेटर का इस्तेमाल यूजर के किसी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने के बाद एक रेटिंग दे देता है। उसी तरह गूगल ने भी शुरुआती दिनों में ट्रांसलेटर को लेकर कई सारे पोल तैयार किए थे और यह पोल यूजर की इनफार्मेशन समझकर ट्रांसलेटर फीचर को काफी हाई लेवल पर एडवांस बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए ।

गूगल ट्रांसलेटर कैसे इस्तेमाल करें

दोस्तों गूगल ट्रांसलेटर को इस्तेमाल करने के मैं यहां पर आपको दो तरीके बताऊंगा दोनों तरीके एक जैसे ही काम करते है। और आपको जेसीबी ट्रैक्टर टेक्स्ट ट्रांसलेट करनी है। या और अलग भाषा में शब्द जानने है। वह सेम ही रिजल्ट देंगे तो सबसे पहले मैं आपको मोबाइल यानी स्मार्टफोन से गूगल ट्रांसलेटर इस्तेमाल करने का तरीका बताऊंगा

स्मार्ट फोन में गूगल ट्रांसलेटर कैसे इस्तेमाल करें

दोस्तों स्मार्ट फोन में गूगल ट्रांसलेटर इस्तेमाल करना है। तो आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से कोई भी एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा पर यहां पर मैं बात कर रहा हूं गूगल ट्रांसलेटर की तो आपको गूगल ट्रांसलेटर ही इस्तेमाल करना है। क्योंकि यह एक तो गूगल का एक सर्विस है। और यह काफी सिक्योर भी है।

आप जो भी टाइप करके ट्रांसलेट कर रहे होगे वह काफी से क्यों रहेगा और उसका डाटा का गलत इस्तेमाल नहीं होगा तो इस काम के लिए आपको सबसे पहले जरूरत पड़ेगी एंड्राइड एप्लीकेशन की तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप गूगल ट्रांसलेटर एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हो ।

Download

अगर आपने गूगल ट्रांसलेटर को डाउनलोड कर लिया है। तो आपको उसे इंस्टॉल करके ओपन कर लेना है। ऊपर करने के बाद कुछ सिंपल सा एक पेज दिखाई देता है। तो यह होम पेज के मेनू के बारे में हम जानते है। जिससे आपको हर एक मैनू को इस्तेमाल करने मैं आसानी हो जाएगी तो आपको गूगल ट्रांसलेटर एप के मेन पेज पर ही लेफ्ट साइड में 3 लाइन या डॉट्स दिखते है।

उस पर अगर आप क्लिक करते हो तो आपको अपने अकाउंट को एक्सेप्ट करने का मौका मिल जाएगा यहां पर आप कोई भी अकाउंट साइन इन कर सकते हो बगैर अगर  वहां पर अपना अकाउंट पहले जो था वह बदल कर दूसरा रखा तो आपने जितने भी टेक्स्ट ट्रांसलेट किए है। उनकी लिस्ट होम पेज पर हट जाएगी और दूसरी लिस्ट सर्चिंग के बाद आएगीआएगी ।

Phrasebook

दोस्तों यह फेसबुक ऑप्शन आप उस काम के लिए इस्तेमाल करते हो कि अगर कोई टेक्स्ट आपको स्टार करके रखनी है। या फिर अलग एक लिस्ट में रखनी है। तो आप इस फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हो इसके लिए आपको ट्रांसलेट किए हुए टेक्स्ट को 4:00 पर क्लिक करके उसे इस लिस्ट में ऐड कर देना है। इसके बाद आप 3dot पर क्लिक करके वही टेक्स्ट दोबारा देख सकते हो

Offline Transalation

दोस्तों ऑनलाइन ट्रांसलेशन आपके लिए काफी फायदे का है। अब इसका फायदा यह है। कि आप कोई एक भाषा सुनते हो जो कि हमेशा ट्रांसलेशन के लिए इस्तेमाल करते हो और किसी एक प्रॉपर भाषा को की जरूरत आपको हमेशा पड़ती है। तो आपको ऐसी भाषा चुनकर उसे डाउनलोड कर लेना है।

अब अगर वह भाषा आपने डाउनलोड कर ली है। तो आपको दोबारा से इंटरनेट इस्तेमाल नहीं करना होगा आप ऑफलाइन मोड में भी गूगल ट्रांसलेशन का इस्तेमाल कर सकते हो और अपनी टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर पाते हो ।

Conversation

गूगल ट्रांसलेटर एप्लीकेशन का यह सबसे बेहतर और अच्छा टीचर है। और मुझे काफी पसंद आया कन्वर्सेशन नाम से आपको समझ में आ गया होगा कि यह एक दूसरे से बातें करने जैसा है। तो यह बात एकदम ठीक है।

आप अगर चाहते हो कि आप जो बोलो उसका अलग लैंग्वेज में जवाब मिले तो इस कन्वर्सेशन फीचर से आप वह कर सकते हो इसके लिए सबसे पहले कन्वर्सेशन पर क्लिक करें और लेफ्ट और राइट सर्कल पर अपनी वह भाषा चुनें जिसमें आप ट्रांसलेट करना चाहते हो सेम उसी तरह लेफ्ट सर्कल पर आप व भाषा चुनें जिस भाषा में आप बोलना चाहते हो और राइट सर्कल में वह चुने ।

जिसमें आप उसका जवाब जानना चाहते हो अब जब आप इन आइकन पर क्लिक करोगे तो माइक शुरू हो जाएगा और आपको वह भाषा के वर्ड बोलने है। जिन्हें आप ट्रांसलेट करना चाहते हो और उसका जवाब तुरंत आपको दूसरी भाषा में मिल जाएगा । यह थे कुछ मैन फीचर जो यूज़र हमेशा इस्तेमाल करते है।

इसके अलावा कैमरा और सेटिंग ट्रांसलेशन स्पीड जैसे कई सारे ऑप्शन भी है। पर उसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग नहीं करते है। अब हम जानते है। कि गूगल ट्रांसलेटर ऐप का इस्तेमाल करके टेक्स्ट ट्रांसलेट कैसे करें । तो इसके लिए आपको एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। और दो बॉक्सेस नजर आ रहे है।

उसमें से पहले लेफ्ट के बॉक्स में वह लैंग्वेज और टेक्स्ट टाइप करनी है। जिसे आप ट्रांसलेट करना चाहते हो मान लीजिए इंग्लिश टेक्स्ट को आप हिंदी में ट्रांसलेट करना चाहते हो तो लेफ्ट बॉक्स में इंग्लिश को सेलेक्ट करें और राइट बॉक्स में हिंदी को सेलेक्ट करें उसके बाद Tap to enter Text पर क्लिक करके अपने टेक्स्ट को टाइप करें या फिर माइक आइकन पर क्लिक करके वॉइस से टाइपिंग करें

अब जब आप वह टाइपिंग कर रहे होते हो उसी वक्त वह टेक्स्ट को आप की दूसरी चुने हुए भाषा में ट्रांसलेट करने का काम यह गूगल ट्रांसलेशन करता है। और आप वहां से वह बादशाह जो आपने ट्रांसलेट की थी वह कॉपी कर सकते हो और आपको जहां चाहे वहां पेस्ट कर सकते हो या इस्तेमाल कर सकते हो

गूगल ट्रांसलेटर के फायदे क्या है?

दोस्त ओक गूगल ट्रांसलेटर एक तो गूगल का एक सर्विस है। और गूगल का सर्विस हमेशा सेक्सी और ही रहता है। इसीलिए गूगल ट्रांसलेटर भी एक सबसे सुरक्षित एप्लीकेशन और सर्विस है।

गूगल ट्रांसलेटर इस्तेमाल करने के लिए आसान है। यह इतना सिंपल बनाया है। कि कोई छोटा बच्चा भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। साथ में खाती यूजर फ्रेंडली एप्लीकेशन अगर आपको टेक्स्ट ट्रांसलेट करने के लिए चाहिए तो कर सकता है।

दोस्तों आप के प्राइमरी लैंग्वेज के अलावा गूगल नवादा भाषाओं में आपके टेस्ट को ट्रांसलेट करता है। और आने वाले समय में इस भाषाओं में और बढ़ावा होगा

गूगल ट्रांसलेटर इस्तेमाल करते वक्त आपको नो नेटवर्क गीत टेंशन नहीं सकता है। कि यह एप्लीकेशन लो नेटवर्क पर भी काफी अच्छे से काम करता है। और कोई भी वर्ड टाइप करते ही उसका ट्रांसलेशन आपकी भाषा अनुसार दे देता है।

इसे समझना और इस्तेमाल करना तो आसान ही है। और अगर आप गूगल ट्रांसलेटर को इस्तेमाल करना चाहते हो तो ऑफलाइन लैंग्वेज डाउनलोड करके उसे इस्तेमाल कर सकते हो 

गुगल ट्रान्सलेटर एप ऑनलाइन कैसे यूज़ करें

दोस्तों जब भी आपका डाटा मौजूद हो तब गूगल ट्रांसलेट ओपन करके लेफ्ट साइड या राइट साइड में जो दो लैंग्वेज ट्रांसलेटर के लिए यूज करने के लिए दी है। उसमें से कोई भी एक लैंग्वेज जो आप चाहो वह सेलेक्ट करो और डाउनलोड करो पर क्लिक करो कैसे हो लैंग्वेज जितने एमबी की है।

उतना एमबी खर्च होने के बाद कुछ ही देर में ट्रांसलेटर की एक लैंग्वेज डाउनलोड होगी ऐसे करके आप अपने हिसाब से जितने चाहे उतने लैंग्वेज डाउनलोड करें अब जब आपको उन डाउनलोड की हुई लैंग्वेज में से कोई लैंग्वेज यूज करनी है। तो उसे आप डाटा बंद करके भी यूज कर सकते हो और अपने हिसाब से शब्दों को ट्रांसलेट कर सकते हो ।

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


यह ज़रूरी नहीं कि आपकी उम्र क्या है , ज़रूरी यह है कि आप किस उम्र की सोच रखते हो। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,