नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । पोस्ट का टाइटल देखकर आपको पता चल ही गया होगा कि हम आज किस टॉपिक पर इंफॉर्मेशन लेंगे और बात करेंगे । कई बार आप गूगल का मैप इस्तेमाल करते हो इसमें आपको कई सारे रास्ते और 3D ऑब्जेक्ट्स या फिर 3D इमेजेस देखने को मिलती है । Google Street View क्या है?

दोस्तों कभी आपके मन में भी ऐसा ख्याल आया है कि यह 3D इमेजेस कैसे ली जाती है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है । दोस्तो आज का यह पूरा आर्टिकल उसी के बारे में है । सबसे पहले आप यह जान लो कि इस आर्टिकल में आपको क्या कुछ इंफॉर्मेशन मिलेगी ।

इस पोस्ट से आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की गूगल स्ट्रीट व्यू क्या है? Map में रास्ते किस तरह से नापे जाते हैं? गूगल स्ट्रीट व्यू कैसे यूज़ करे? 3डी गूगल स्ट्रीट व्यू के हमारे लिए फायदे क्या है?

Google street View, Google street View kya hai, Google street View kya hota hai, What is Google street View, Google street View kaise use kare, Google street View kaise istemaal kare, How to use Google street View, How does Google street View works, Benefits of google street view, गूगल स्ट्रीट व्यू क्या है,
Google Street View क्या है? 3D Street View कैसे यूज़ करे?
Popular Or Famous Contents .
> Oktechgalaxy पर Product Ads कैसे दे?
> Chromium पीसी से कैसे delete करे ?
> यूट्यूब वीडियो वॉचटाइम कैलकुलेट करे?
> टिकटॉक क्या है? टिकटॉक के फैक्ट्स
> वाईफाई के टॉप बेस्ट Hidden Features

गूगल स्ट्रीट व्यू क्या होता है? What is Google Street View?

दोस्तों आज का यह दौर अडवांस टेक्नोलॉजी का है । अगर बात करें किसी जगह को नापने की तो उसके लिए पहले जमाने में बहुत ही पेचीदा प्रोसेस हुआ करती थी । जैसे कि दूर जाकर किसी चीज को देखना और उसे नक्शे में उतारना या फिर रस्सियों के सारा अंतर नाप लेना । पर दोस्तों अब ऐसा नहीं है नापने के लिए भी लेजर मशीन आयी है और सेटेलाइट द्वारा भी जगह नापने का काम होता है ।

अगर बात करें गूगल मैप की तो Google Map किसी चीज को या जगह को नापने के लिए सैटेलाइट का सहारा लेता है और उसे ही गूगल मैपिंग कहा जाता है । सेटेलाइट द्वारा किसी जगह को नापने के लिए अपने पूरे पृथ्वी को अच्छी तरह स्कैन किया जाता है और उसे अलग-अलग हिस्सों में बांटा जाता है । 

अब यह कैसे होता है यह आप सोच रहे होंगे तो दोस्तों कई सालों पहले ही सेटेलाइट का इजाद किया गया है पर उसमें आधुनिक सेंसर और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं किया गया था । उस वजह से किसी जगह को एक्यूरेट नाप लेना मुश्किल हो जाता था तो यही काम Google Map Satellite द्वारा आज के जमाने में एकदम एडवांस तरीके से करता है ।

Map road कैसे नापे जाते हैं? How are routes measured in a map?

सेटेलाइट द्वारा किया गया पृथ्वी का स्कैनिंग और उससे अलग-अलग हिस्सों में बांटने के बाद उसका डाटा Google अपने पास लेता है और सीमित क्षेत्र की लिए एक पॉइंट लगा देता है । एक पॉइंट से दूसरे पॉइंट के लिए उतना किलोमीटर या फिर मीटर में कन्वर्ट कर देता है ।

 जब हम कोई मैप या फिर मैप में कोई रास्ता देखते हैं और उसे झूम करते जाते हैं तो हम देख पाते हैं कि Google Map में मैप Zoom करने के बाद अलग-अलग मीटर में अंतर दिखा देता है । तो यह काम उसी पॉइंट से किया जाता है ।

ZOOM करने के बाद वह पॉइंट अपने जगह से दूसरी जगह जाते है । पर Google के बाद उन पॉइंट का डाटा मौजूद होता है । इस वजह से Google जान लेता है कि कोनसा पॉइंट कहा तक ZOOM किया है । और वह उस तरह का डाटा हमें दिखा पाता है ।

जब भी हम कोई एरिया जैसे जैसे झूम करते जाते हैं तो यह पॉइंट भी उस हिसाब से दूर होते जाते हैं मगर Google Map उस पॉइंट के दूर हो जाने के अंतर को नापता है और उस हिसाब से हमें एक सही डिस्टेंस या फिर एक जगह से दूसरी जगह कितने किलोमीटर है यह बता देता है ।

जब कोई यूजर किसी मिसिंग प्लेस के बारे में Google में इंफॉर्मेशन भर देता है तो यह डाटा भी Google अपने Google Map में ऐड कर देता है इससे वह प्लेस भी Google Map में आ जाता है । इससे Google Map का काम आसान बन जाता है ।

गूगल स्ट्रीट व्यू कैसे यूज़ करे? How to use 3D Street View?

दोस्तों हम जब भी Google Earth का एप्लीकेशन इस्तेमाल करते हैं तो हमें वहां पर 3D इमेज में वह प्लेस देखने को मिलता है । जिसे हम 360 डिग्री तक घुमाकर भी वह प्लेस देख सकते हैं । तो यह किस तरह से किया जाता है यही हम जानने वाले हैं । 

दोस्तों जब भी हम एक 3D इमेज को किसी सोशल मीडिया वेबसाइट में अपलोड करते हैं तो वह इमेज कैप्चर करने के लिए हमें एक 360-degree कैमरा की जरूरत पड़ती है या फिर पैनोरामा 180 ° इमेज कैप्चर करके उसे अपलोड करना पड़ता है । उससे वह इमेज 3D इमेज बन जाती है ।

3D इमेज कैप्चर करने के लिए एक अलग तरह का कैमरा होता है । अब कुछ यूजर 3D इमेज को Google Map में भी अपलोड कर देते हैं , मगर हर कोई नहीं करता तो यह काम Google को खुद ही करना पड़ता है ।

Google के कुछ एम्पलाई अपनी 360-degree कैमरा वाली एक कार लेकर महत्वपूर्ण जगह में या हिस्से में वह कार लेकर हर एक ऑब्जेक्ट की फोटो 360 डिग्री में खींचकर व डाटा Google Map को भेज देती है और Google Map उस डाटा को उस प्लेस में ऐड कर देता है ।

इस काम के लिए एक अलग तरह का कैमरा लगता है और वह कैमरा 360 डिग्री तक फोटो खींच सकता है । यह कैमरा एक कार के टॉप पर लगाया जाता है और वह कार सारे स्मार्ट सिटीज में घूमकर पर डाटा इकट्ठा करती है ।

आने वाले समय मैं दुनिया और भी एडवांस हो जाने वाली है और Google Map में हमें 2D इमेज के बजाय 3D इमेज ही ज्यादातर देखने को मिल सकती है । इससे वह प्लेस और भी खूबसूरत और इनफॉर्मेटिव लगेगा ।

गूगल स्ट्रीट व्यू के फायदे क्या है? Benefits of 3D Street View?

# 1 ] दोस्तों किसी मैप में अगर 3D इमेज ( PHOTO ) के साथ वह जगह दिखाई जाए तो हम ज्यादा अच्छी तरह से उस प्लेस को समझ सकते हैं ।

# 2 ] अगर आप किसी जगह पर जाने की सोच रहे हो और जाने से पहले उस जगह को ठीक से देखना चाहते हो या समझना चाहते हो तो 3D इमेज से वह काम आपको आसान लगेगा ।

# 3 ] 3D इमेज में आपको वह इमेज चारों ओर स्लाइड या ड्रैग करके देखने को मिल जाती है । उस वजह से आप उस जगह की पूरी इंफॉर्मेशन ले सकते हो ।

# 4 ] अगर आपको अपने बिजनेस की इनफार्मेशन अपने ग्राहक तक पहुंच आनी है । यानी आपके व्यवसाय कोई ग्राहक पूरा जायजा ले सके ऐसा आपको लगता है , तो आप 3D इमेज कैप्चर करके मैप में अपनी दुकान या कंपनी के प्लेस में अपलोड कर सकते हो । जब भी कोई ग्राहक आपकी कंपनी का इंफॉर्मेशन या डिस्टेंस मैप में जानने की कोशिश करेगा तो वह 3D इमेज से ज्यादा अच्छी तरह से समझ सकेगा ।

# 5 ] अगर आपको एक सबसे अच्छी 3D इमेज Google Map पर देखनी है तो आप अपने इंडिया का कन्याकुमारी प्लेस मैप में देख सकते हो । यह देखने में बहुत ही खूबसूरत और अच्छा लगता ह

Google Map में 3D इमेज कैसे अपलोड करें?

दोस्तों पिछले एक आर्टिकल में हमने गूगल अर्थ के बारे में जानकारी ली थी उसमें हमने Google Map में 3D इमेज किस तरह से अपलोड कर सकते हैं उस विषय पर भी इंफॉर्मेशन ली थी । आप यहां क्लिक करके Google Map में 3D इमेज कैसे अपलोड कर सकते हैं यह जान सकते हो ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Google Street View क्या है? Map में रास्ते किस तरह से नापे जाते हैं? 3D Street View कैसे यूज़ करे? 3डी Street View के फायदे क्या है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


यह ज़रूरी नहीं कि आपकी उम्र क्या है , ज़रूरी यह है कि आप किस उम्र की सोच रखते हो। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,