नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तो आजकल कई सारे एंड्राइड एप्स जो मनी ट्रांसफर करने अप्स प्लेस्टोरे पर आने लगे है या लांच हो रहे है। ऐसे में अब गूगल भी पीछे नहीं है।

दोस्तो आज कल हर कोई Online Recharge , Bill pay करने का सोच रहे हैं ।Play Store पर बहोत सारे App मौजूद हैं । जिसकी मदद से आप Online Money Transfer , Bills Pay कर सकते हो । पर मुझे सबसे अच्छा और Secure लगा Google Pay

Google Pay App Service Google द्वारा Provide करायी गयी है । इससे आप पैसे तो भेज सकते हो साथ ही पैसे कमा भी सकते हो । और वो भी Direct अपने Bank में ।

दोस्तो आजके इस Article में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की Google Pay क्या है? Google Pay पर Profile कैसे बनाये? Google Pay पर Bank Account कैसे Add करे? Google Pay से Recharge , Bills कैसे Pay करे?

गूगल पे क्या है, Google pay kya hai, Google pay App kya hai, Google pay kya hota hai, What is Google pay, What are Google pay, Google pay kaise use kare, How to use Google pay, How to use Google pay app, Google pay account kaise banaaye, How to make Google pay account, What is Google Pay in Hindi, G Pay kya hai, How to get free reward on Google pay,
Google Pay क्या है? Google Pay पर Profile कैसे बनाये? What is Google Pay? How to make Google Pay account?
Popular Or Famous Contents .
> Gaming Mode क्या है? कैसे शुरू करे?
> Ramsetu Google Map में कैसे देखें?
> Link share karke paise कैसे कमाए?
> UPI से कटे पैसे वापस कैसे पाए?
> TV Channel पैसे कैसे कमाते है ?

दोस्तो पिछले एक आर्टिकल में मैने आपको बताया था कि Google Account कैसे बनाये और साथ ही  Google App और Services की Short intro यानी List बताई थी , साथ ही ये भी बताया की हर एक Service पर Article लेकर आऊंगा । तो उसी Service में से एक है Google Pay

Google Pay क्या है? What is Google Pay?

दोस्तो Google Pay की बात करे तो ये एक Money Transfer सर्विस है । Google Pay App गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया Digital Payment App है जो UPI पर आधारित है मतलब Unified Payment Interface है जिसका संचालन NPCI द्वारा किया जाता है जो इंडिया के banking system को Manage करती है।

गूगल पे को 11 सितंबर, 2015 यानि की 6 साल पहले Android Pay के रूप में Launch किया गया है और 8 जनवरी 2018 में Google Pay के रूप में Launch किया गया है ।

जो आपको Money Transfer के साथ साथ Earning का भी मौका देता है । ये एक एकदम Secure सर्विस है, जिसपर आप बेझिझक विश्वास रख सकते हो । आप अगर Money Transfer का कोई App सर्च कर रहे हो तो ये App आपके लिए एकदम best हो सकता हैं ।

दोस्तो Play Store पे इस app की 4.1 Rating और  100M+ डाउनलोड है । नीचे Download button पे क्लिक कर आप  Google Pay Download कर सकते हो ।

DoWnload Button, Download button png,

Google Pay इंडिया का एक ऐसा पहला ऐप है। जिसमें यूपीआई सर्विस के साथ-साथ शेयरिंग का भी फीचर दिया गया है। Google Pay App अन्य पेमेंट जैसे फ्लिपकार्ट, PhonePe, Paytm वॉलेट ऐप के सभी फीचर्स को मिलाकर एक बडा ऑनलाइन पेमेंट एप बनाया गया है।

जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने पर आपको Google की तरफ से अर्निंग का भी मौका दिया जाता है। इस ऐप के माध्यम से आप कैसे एक ऑप्शन भी प्राप्त कर सकते हैं।

Google Pay पर Profile कैसे बनाये? How to Create Profile on Google Pay?

अगर आपने ये App डाउनलोड किया है और Profile बनाना चाहते हो तो ये Step फॉलो करें |

1 ] App को Install और Open करे ।

2 ] Open करते ही आपको Language Choose करनी होगी | आगे जाकर Number टाइप करना है । याद रहे जो Number बैंक Account से Link है वही Number एंटर करे |

3 ] NEXT पे क्लिक करे अगर Google एकाउंट है तो उसे Choose करने का Option आएगा । नही है हो छोड़ दें ।

4 ] Google  Account सिलेक्ट करने के बाद NEXT पे क्लिक करदे ।

5 ] अब OTP आने तक का Wait करे । OTP आने पर OTP एंटर करे और NEXT पे क्लिक करे |

6 ] अगर आपका phone लेटेस्ट Version का है तो तो Screen Lock की Proccess से गुजरना होगा । यानी सिर्फ Screen Lock खोलना है । ये प्रोसेस पूरा होने के बाद आपका Profile बन के तैयार है । अब आपको बैंक account को Google Pay से जोडना होगा |

Google Pay पर Bank Account कैसे Add करे? Add Bank Account on Google Pay?

Google Pay पर प्रोफाइल बनाने के बाद आप को Bank Account से उसे जोड़ना पड़ेगा तभी आप रिचार्ज वगैरह कर सकते हो ।

1 ] बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए Google Pay की प्रोफाइल में एंटर करें ।

2 ] Second ऑप्शन Bank Account कनेक्ट करने के लिए है उस पर क्लिक करें ।

3 ] +ADD ACCOUNT पर क्लिक करें और आगे जाकर जो बैंक ADD करना चाहते हो उस Bank Name पर क्लिक करें ( यानी आपका बैंक चुने ) बैंक की एक लिस्ट खुलेगी और जिस बैंक अकाउंट को आप रजिस्टर करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें।

4 ] Bank Name सिलेक्ट करने के बाद जो नंबर बैंक से लिंक है उसे यूज़ करें ।

5 ] क्योंकि उसी Number से Google Pay को मैसेज जाएगा और गूगल पर आपकी बैंक को सर्च कर पाएगा । इसके लिए गूगल आपसे आपके सिम कार्ड से 1.50Rs काट लेता है ।

6 ] अगर Fail होता हैं या कुछ Problem होगी तो उस नंबर पर पहले रिचार्ज करें , क्योंकि मैसेज सेंड होने के लिए डेढ़ रुपया चार्ज लगता है ।

7 ] सब सही से फील करोगे तो UPI सेट करना होगा अगर आपके पास मौजूदा यूपीआई अकाउंट (UPI) और पिन नंबर है, तो ऐप आपसे इसे एंटर करने का निर्देश देगा औऱ अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं है तो फिर नया यूपीआई अकाउंट और पिन जेनरेट करें ।

8 ] UPI सेट करने के बाद और बैंक वैरिफिकेशन प्रोसेस पूरी होने के बाद इसके बाद आप ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप Money Transfer ,  Bill रिचार्ज कर सकते हैं ।

Google Pay से Recharge, Bills कैसे Pay करे? How to Pay Bills with Google Pay?

#1 ] Google Pay का Main Page को ओपन करने के बाद NEW का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें ।

#2 ] फर्स्ट ऑप्शन है Moblie Recharge उस पर क्लिक करें , जिस Number पर रिचार्ज करना है उसका Number टाइप करें और फिर जिस कंपनी का सिम है उसे सिलेक्ट करें ।

#3 ] NEXT पर क्लिक करें और Recharge Plan सिलेक्ट करें ।

# 4 ] अब Bank Account या UPI ID से RECHARGE कर सकते हो ।

Google Pay से Electricity Bills कैसे पे करे?

1 ] Electricity बिल Pay करने के लिए Pay Bill पे क्लिक करें और Electricity का ऑप्शन सेलेक्ट करें फिर जिस कंपनी से आपका Electricity बिल है उसे चुने ।

2 ] STARTED पर क्लिक करके आगे एंटर हो जाए , CUSTOMER NUMBER और BU कोड टाइप करें । ( यह आपको लाइट बिल पर मौजूद मिलेंगे )

3 ] Link Account करके NEXT पर क्लिक करें ।

4 ] account Link पर क्लिक करने के बाद आपका जितना भी Bill है और वो Show हो जाएगा ।

5 ] अब Pay Bill पर क्लिक करें और PROSSIDE TO PAY पर क्लिक करें और NEXT पर क्लिक कर UPI ID दे ।

6 ] Payment Prossesing पूरा होने के बाद आपका Bill पे हो जाएगा ।

Google Pay से रिचार्ज , बिल पे करने के साथ ही DTH , Landline , Broadband , Water bill Insurance , Finance और प्रॉपर्टी टैक्स बिल पे किए जाते हैं |

Google Pay से Earning कैसे करे? How to Earn Money by Google pay?

दोस्तो Google Pay बिल Pay कराने के साथ Earning का भी मौका देता है जिसके तहत आप को स्क्रैच कार्ड मिलते हैं और बड़े बिल्स Pay करने पर ज्यादा Earning हो जाती है। Google Pay कि इस साल फर्स्ट एनिवर्सरी होने के वजह से आप 50 से 1 Lakhs तक का Reward पा सकते हो।

दोस्तों अगर आप किसी फ्रेंड को Google Pay पर Invite करते हो और वह आपकी Referral Link से अकाउंट बनाता है तो आपको प्रति व्यक्ति 100 से 150 रुपए की Earning  Easily हो जाएगी।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Google Pay क्या है? Google Pay पर Profile कैसे बनाये? Google Pay पर Bank Account कैसे Add करे? Google Pay से Earning कैसे करे ?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


भूखा पेट, खाली जेब, और झूठा प्रेम इंसान को जीवन में बहुत कुछ सिखा जाता है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,