नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । दोस्तो आजकल गूगल मैप का इस्तेमाल तो सब ट्रैवलिंग के दौरान या कोई लोकेशन सर्च करने के लिए तो करते है । Google Map 10 Hidden Features?

दोस्तों क्या आपको लोकेशन सर्चिंग और ट्रैवलिंग के अलावा गूगल मैप के क्या कुछ नए और फायदेमंद फीचर्स है ये आपको पता है ? जो रेगुलर गूगल मैप इस्तेमाल करते हैं उन्हें तो इसके बहुत सारे फीचर्स के बारे में पता ही होगा । दोस्तों आज मैं यह आर्टिकल उन लोगों के लिए लाया हूं जिन्हें गूगल मैप्स ठीक से इस्तेमाल करना नहीं आता है ।

तो आज हम इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Google map के 10 Hidden Features और Maps Tricks जिसकी जरूरत आपको Google Map इस्तेमाल करते वक़्त हमेशा होगी. Google map के 10 Uuseful tricks / Hidden features

Google Map, Google Map ke features, Google Map tricks, Google Map tips, Google Map ke hidden features, Google Map kaise use kare, Google Map use karne ka tarika, Google Map usefyl trick, Google Map earth kaise use kare, Google Map location share kaise kare, Google Map offline kaise use kare, How to use Google Map, offline Google Map, Google Map measure kaise kare, Google Map expert kaise bane,
Google Map के 10 Hidden Features कैसे जाने? 10 Hidden features and trick for google map?
Popular Or Famous Contents .
> ऑलवेज ऑन डिस्प्ले क्या है ?
> क्या Space में गोली मारी जाए?
> Google Calender के फायदे?
> Gaming Mode कैसे शुरू करे?
> Ramsetu Map में कैसे देखें ?

GOOGLE MAP के 10 Useful Tricks / Hidden features

# 1 ] Google map Location Share कैसे करे? How to Share Google Map Location?

 दोस्तों अगर आप किसी अनजान जगह पर जा रहे हो और आप चाहते हो कि आपके घरवाले आपके लोकेशन पर हमेशा नजर बनाए रखें । आप जहां भी जाए उन्हें पता चले । तो उसके लिए गूगल के सेटिंग में एक ऑप्शन पाया जाता है जिससे लोकेशन शेयरिंग के नाम से भी जानते हैं ।

दोस्तों आप इसका इस्तेमाल करते हो और अपनी लोकेशन अपने घर वाले मैं शेयर करते हो तो लोकेशन का एक छोटा सा लिंक तैयार होता है । वह लिंक अगर आप अपने फैमिली में शेयर करते हो तो वह उस लिंक के इस्तेमाल से आप की लोकेशन गूगल मैप में ढूंढ सकते हैं । 

अगर आपके फैमिली में से किसी का गूगल खाता गूगल मैप से लिंक है । तो आप डायरेक्टली उसे अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हो । वह व्यक्ति आपका लोकेशन गूगल मैप पर देख पाएगा । अगर आप कुछ सीमित समय तक ट्रेवल कर रहे हो तो उतना टाइम सेट करने का भी ऑप्शन गूगल मैप में है । उसके बाद लोकेशन शेयरिंग ऑटोमैटिक बंद हो जाएगा ।

>> Google Lens क्या है? कैसे इस्तेमाल करे?

# 2 ] Google map offline Use कैसे करे? How to use Google map offline?

दोस्तों आपके पास अगर इंटरनेट बैलेंस वगैरह कम रहता है या होता ही नहीं है और आपका काम गूगल मैप पर हमेशा रहता है । तो आप इसे एक बार में ही डाउनलोड करके रख सकते हो और उसे बाद में बिना इंटरनेट के ऑफलाइन यूज कर सकते हो । इसके लिए गूगल मैप के सेटिंग में जाकर OFFLINE MAP पर CLICK करें ।

फिर जितना मैप आपको डाउनलोड करना है उतना मैप चुने और ऑफलाइन डाउनलोड करें । जितना ज्यादा एरिया आप डाउनलोड करेंगे उतना ज्यादा डाटा इस्तेमाल होगा । यह डाटा एक ही बार जाएगा । बाद में फिर 1 महीने बाद आपको यह फिर से डाउनलोड करना पड़ेगा । यह DOWNLOAD किया हुआ MAP आप जब चाहे तब बिना इंटरनेट के भी देख सकते हो ।

>> Goole Docs के इतने सारे फायदे?

# 3 ] Road Traffic search कैसे करे? How to search Road Traffic in Google map?

दोस्तो आजकल यातायात के साधन भी बढ़ गए हैं । ऐसे में हर एक घर में एक न एक वाहन तो जरूर होता है । तो दोस्तों ऐसे में रास्ते पर ट्रैफिक होना या रास्ते गाड़ियों से भर जाना यह तो आम बात है । दोस्तों अगर आप किसी जगह पर जा रहे हो और आपको अपने तय समय तक पहुंचना है तो , आप गूगल मैप में ट्रैफिक का अंदाजा लेकर सफर शुरू कर सकते हो ।

अगर हमें किस रोड पर कितना ट्रैफिक है यह जानना है तो एक सिंपल सा स्टेप मैं आपको बता देता हूं । उसे फॉलो करके आप अपने रास्ते में कितना कुछ ट्रैफिक है वह जान सकते हो । सबसे पहले नीचे इमेज में दिखाया गया है उस आइकन पर अपने मैप में क्लिक करें ।

Google Map tips, Google Map ke hidden features, Google Map kaise use kare, Google Map use karne ka tarika, Google Map usefyl trick, Google Map earth kaise use kare, Google Map location share kaise kare, Google Map offline kaise use kare,

वहां पर TRAFFIC का ऑप्शन चुने । उसके बाद आपको जहां जाना है वह लोकेशन सर्च करें । अब एक रूट चुने आपको अपनी लोकेशन तक का एक रास्ता दिखाई देगा ।

दोस्तों इस रास्ते पर जो भी रेड कलर के छोटे लाइन है वह ज्यादा ट्रैफिक वाली लाइन होती है और जो कि एलो वाली लाइन होती है वह कम ट्रैफिक वाली लाइन होती है । कुछ इस तरह से आप ट्रैफिक को आपने ट्रैवलिंग टाइम में देख सकते हो । 

>> Smartphone का इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए?

# 4 ] Map में Useful Places Search कैसे करे? How to Search Useful Places in Map?

दोस्तों अगर आपको अपने आसपास के एरिया में से या फिर आसपास के शहर से कुछ यूज़फुल प्लेसेस जैसे कि रेस्टोरेंट , कॉफी शॉप , नाइटलाइफ प्लेसेस , पार्क या म्यूजियम जैसे फेमस जगह सर्च करनी है , तो यह काम आप गूगल के मैप में एकदम आसानी से कर सकते हो ।

इसके लिए आपको मैप के फ्रंट पेज पर कुछ ऑप्शंस के साथ एक MORE OPTION लिखा हुआ भी मिलेगा उस पर क्लिक करें । अब आपको जो भी नजदीक का प्लेस सर्च करना है जैसे कि कॉफी शॉप या पार्क उस ऑप्शन पर क्लिक करें ।

आपको आपके आसपास की वह सारी जगह एक लिस्ट में दिखाई देगी । अगर आप उस पर क्लिक करते हो तो वहां तक जाने का रूट भी आपको मिल जाएगा ।

# 5 ] रूट के बीच में Stops Add कैसे करें? How to Add Stops in the middle of map Route?

दोस्तों अगर आप कहीं अपना सफर शुरू कर रहे हो और गूगल मैप थ्रू जा रहे हो । अगर आप चाहते हो कि रास्ते में आपको कहीं रुकना है तो उसके लिए आप एक या एक से भी ज्यादा स्टॉप भी गूगल मैप के ऐप में बना सकते हो । अब यह ऑप्शन किस लिए है और कैसे इनेबल करें यह भी जान लेना जरूरी है ।

दोस्तों कई बार आपको किसी एक जगह पर अपने सफ़र में रुकना पड़ता है । मगर कभी-कभी वहां रुकना याद नहीं रह पाता और हम आगे चले जाते हैं और फिर आगे चले जाने के बाद हमें याद आता है कि हमें एक जगह पर रुकना भी था ।

तो ऐसे में यह STOP का काम करता है । अगर आप अपने रूट में ऑप्शन STOP ऐड करते हो तो आपका स्टॉप नजदीक आने पर यह आपको अलर्ट कर देगा । तो ADD STOP को अनेबल कैसे करते हैं यह भी अब मैं यहां बता देता हूं ।

 सबसे पहले आपको जहां जाना है वहां की लोकेशन और जहां से निकलना है वह लोकेशन सर्च करें । अब जिस जगह का नाम अपने सर्च किया है वहां पर आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे उस पर क्लिक करें । वहां पर आपको ADD STOP का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें ।

ADD STOP का ऑप्शन आपके रूट में ऐड हो जाएगा । अब उस ऑप्शन में आपको जहा भी रुकना है वह लोकेशन सर्च करें । नीचे दी गई इमेज को देखकर अपने सफ़र में STOP ऐड करने की कोशिश करें ।

अपने रूट में स्टॉप ऐड करने के बाद आपका सर्च किया हुआ रूट कुछ इस तरह दिखाई देगा ।

Google Map tips, Google Map ke hidden features, Google Map kaise use kare, Google Map use karne ka tarika, Google Map usefyl trick, Google Map earth kaise use kare, Google Map location share kaise kare, Google Map offline kaise use kare,

# 6 ] रूट के Stops Save कैसे करें? How to save Stops in the middle of map Route?

दोस्तों जब आप गूगल मैप्स का इस्तेमाल करते हो तो गूगल मैप में ऐसे बहुत सारे प्लेसेस ( जगह ) होती है जो कि आपको बार-बार सर्च करनी पड़ती है । ऐसे में उन्हें दोबारा सर्च करने में बहुत सारा टाइम आपका निकल जाता है ।

सलिए आपकी फेवरेट जगह और प्लेसेस को आप एक ही बार में सर्च करके सेव रख सकते हो । इससे फायदा यह होगा कि आपको वह जगह ढूंढने में फिर से इतना टाइम नहीं जाएगा । यह एक अच्छा फीचर गूगल मैप्स में उपलब्ध है । तो इसे का इस्तेमाल कैसे किया जाता है ?

आपको जो अभी प्लेस सेव रखनी है उस जगह को मैप पर लोंग प्रेस करें ।लोंग प्रेस करने के बाद आपको वहां पर डायरेक्शन वगैरह की ऑप्शन मिल जाते हैं । वहां पर आपको सवे का भी एक ऑप्शन मिलता है उस पर क्लिक करें ।

सेव ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद STARER PLACE या FAVOURITE PLACE मैं सेव करके रखें । अब जब भी आप गूगल MAP के सेटिंग में जाकर SAVE PLACE देखोगे तो आपने सेव किए हुए PLACE आपको दिखाई देंगे । आप वहां से उस PLACE को देख सकते हो या डायरेक्शन भी देख सकते हो ।

# 7 ] Google earth कैसे Use करे? How to use Google Earth?

दोस्तो GOOGLE MAP और Google Earth का काम एक ही है मगर इसमें इस्तेमाल करने का प्रोसेस और ट्रिक अलग है । दोस्तों गूगल मैप में हम 2D MAP देख सकते हैं और गूगल अर्थ में हम वही MAP 3D में देख सकते हैं , यह फर्क है दोनों में ।

दोस्तो गूगल अर्थ गूगल मैप का ही एक एडवांस फीचर है । जो कि हमें मैप इस्तेमाल करने में काफी सारा मदद और अच्छा एक्सपीरियंस देता है । Google Earth का ऑप्शन गूगल मैप में है , पर वहां से आपको यह ओपन नहीं होगा ।

इसके लिए आपको गूगल अर्थ नाम का अलग एप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा तभी आप गूगल अर्थ को इस्तेमाल कर सकते हो । अगर यह ऐप पहले से आपके पास है तो यह ऐप गूगल से भी ओपन हो जाएगा ।

गूगल अर्थ में आपको वह सारे प्लेसेस जो कि गूगल मैप में 2D में दिखते हैं वह 3D में देख सकते हो । इसे देखते वक्त या इस्तेमाल करते वक्त बहुत अच्छा एक्सपीरियंस आता है । क्योंकि जब हम वह मैप कई सरका कर मूव करते हैं तो वह एक स्लाइडिंग प्रोसेस के साथ सरकता जाता है ।

तो आप एक बार गूगल अर्थ को भी इस्तेमाल करके देख सकते हो । इसकी पूरी जानकारी और नए ट्रिक्स हम आने वाली पोस्ट में जरूर देखेंगे । फिलहाल आप गूगल मैप या गूगल अर्थ में से कौन सा इस्तेमाल कर सकते हो तो कमेंट में जरूर बताएं ।

# 8 ] Your Contribution on Google map

दोस्तों गूगल मैप में ऐसे बहुत सारे मिसिंग एरिया होते हैं जो कि गूगल के मैप में शो नहीं होते । तो गूगल आपको वह एरिया मैप में ऐड करने का ऑप्शन देता है । आप उस एरिया को गूगल के मैप में ऐड कर सकते हो और इसके बदले आपको गूगल पॉइंट्स या फिर कॉइन देता है ।

अगर आपका एडमॉब अकाउंट है तो आपको यह कॉइन बाद में काम में आते हैं । तो दोस्तो यह ऑप्शन आपने कभी इस्तेमाल किया है या नहीं कमेंट में बताए ।

>> GOOGLE का INPORTANT UPDATE

# 9 ] Map Timeline से कब कहां गए थे कैसे जाने? How to know where did you go from Map Timeline?

दोस्तों गूगल मैप में एक ऐसा भी ऑप्शन है जो आपको बता देगा कि आप किस तारीख को कहां पर गए थे और आपको यह भी दिखा देगा कि आपने कितनी देर तक ट्रेवल किया और कहा से कहा तक घूमे । गूगल मैप के एक सेटिंग में एक ऑप्शन है इसका नाम है YOUR TIMELINE ।

वहां पर आप आपके पूरे महीने की या साल की टाइमलाइन देखकर पता लगा सकते हो कि आप इस तारीख को कहा थे । तो इसका फायदा यह है कि अगर आप किसी मुसीबत में है पड़ गए हो । जैसे कि घरवाले पूछ रहे हो हो कि आप उस तारीख को कहा थे ।

तो आप टाइमलाइन देखकर उनको बता सकते हो कि मैं इस लोकेशन पर गया था और यहां से वापस आया हूं । कुछ इस तरह से यह आपके फायदे का हो सकता है । इसमें आप यह भी देख सकते हो कि आपने वह रास्ता ड्राइविंग करके पूरा किया है , साइकलिंग करके पूरा किया है या फिर चल के पूरा किया है ।

इसमें आप Notes और Place ऐड कर सकते हो । जिससे आपको आपकी टाइमलाइन सर्च करने में प्रॉब्लम नहीं होगी । यहीं से आप अपनी टाइमलाइन वेब सर्च में ढूंढना ऑन या ऑफ कर सकते हो । तो कुछ इस तरह से गूगल मैप की टाइमलाइन इस्तेमाल होती है ।

# 10 ] Google map Distance Measure कैसे करे? How to Measure Google Map Distance?

दोस्तों अगर आपको अपनी जगह से दूसरी जगह का डिस्टेंस यानी अंतर जानना है , कि वह कितनी दूर है कितने किलोमीटर का है तो आप गूगल मैप के थ्रू वह जान सकते हो। इसके लिए एक सिंपल सा प्रोसेस में आपको बता रहा हूं ।

सबसे पहले आपको जहा से डिस्टेंस जानना है उस जगह पर गूगल मैप में लोंग प्रेस करें उसके बाद आपको DIRECTION , SAVE LABEL जैसे ऑप्शन दिखाई देंगे उस पर क्लिक करोगे तो आपको एक पॉपअप मेनू ओपन होगा ।  उसमें आप उस जगह का नाम और lattitude देख सकते हो ।

वहां पर आपको MEASURE DISTANCE का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर क्लिक करके आप वह जगह चुने जहा तक आपको अंतर जाना है ।इसके लिए अपना मैप सिर्फ एक जगह से दूसरी जगह तक मुव करें । आपको आपकी जगह से दूसरी जगह तक का अंतर देखने को मिलेगा ।

इसका उपयोग आप अपने ट्रैवलिंग के दौरान या चलते जाने के लिए कर सकते हो । यह भी एक अच्छा फीचर गूगल मैप में उपलब्ध है ।

दोस्तों इस पोस्ट में आपने गूगल मैप के 10 ऐसे Hidden Features और Maps Tricks जाने जिसकी जरूरत आपको Google Map इस्तेमाल करते वक़्त हमेशा होगी. Google map के 10 Uuseful tricks / Hidden features

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


सफल होने का एक ही रास्ता है काम को शुरू करना। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,