गूगल कैलेंडर क्या है, गूगल कैलेंडर कैसे इस्तेमाल करते हैं, Google Calendar, Google Calendar kya hai, Google Calendar kya hota hai, Google Calendar kaise use kare, How to use Google Calendar, Google Calendar ke faayde, Benefits of Google Calendar, How to works Google Calendar,

Google Calendar Kya Hai? गूगल कैलेंडर यूज कैसे करे?

नमस्कार दोस्तो , मेरा नाम है ओंकार मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे गूगल के एक प्रोडक्ट Google Calendar की । गूगल अपने ग्राहकों के लिए हमेशा कुछ ना कुछ प्रोडक्ट लेकर आता है या प्रोडक्ट में काफी अच्छे अच्छे अपडेट करता रहता है । Google Calendar kya hai?

अब अगर आप सोच रहे होंगे कि गूगल कैलेंडर क्या है तो मैं आपको सबसे पहले यही बता दूं कि यह एक कैलेंडर टाइप एप्लीकेशन है । जो गूगल द्वारा गूगल के प्ले स्टोर पर मौजूद किया गया है । यह कैलेंडर है यह तो बात सही है पर इसमें बहुत सारे से एडवांस फीचर है जो कि बाकी कैलेंडर के से काफी अलग है ।

यह एक कैलेंडर होने की वजह से आप इसमें वह सारी चीजे देख सकते हो जो आम कैलेंडर की एप्लीकेशन में देख सकते हो । तो क्या है इसमें अलग यही हम आगे विस्तार से जानेंगे । अगर आप सोच रहे होंगे कि हमारे फोन में ऑलरेडी पहले से एक कैलेंडर का एप्लीकेशन मौजूद है ।

तो इस एप्लीकेशन से आपको क्या फायदा होगा तो , यह एप्लीकेशन बाकी एप्लीकेशन से अलग और काफी ज्यादा ऑप्शन वाला होने की वजह से आप इसमें कई सारे ऐसे काम कर सकते हो जो साधारण एप्लीकेशन में नहीं किया जाता ।

इस पोस्ट में आप क्या कुछ नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे कि ” गूगल कैलेंडर क्या है? गूगल कैलेंडर कैसे इस्तेमाल करते हैं? गूगल कैलेंडर के Blogger के लिए फायदे क्या है? What is Google Calendar kya hota hai? Google Calendar Kaise use kare?

गूगल कैलेंडर क्या है, गूगल कैलेंडर कैसे इस्तेमाल करते हैं, Google Calendar, Google Calendar kya hai, Google Calendar kya hota hai, Google Calendar kaise use kare, How to use Google Calendar, Google Calendar ke faayde, Benefits of Google Calendar, How to works Google Calendar,
गूगल कैलेंडर क्या है? गूगल कैलेंडर के फायदे?
Popular Or Famous Contents .
> Youtube Story कैसे अपलोड करे?
> Blog Google में Index कैसे करे? 
> Channel Monetize ना होने के कारण?
> Maths Scan करके Solve कैसे करे ?
> Call Of Duty Skills use कैसे करें?

गूगल कैलेंडर क्या है? What is Google Calendar?

गूगल कैलेंडर एक ऐसा एप्लीकेशन है जो गूगल द्वारा इवेंट और बाकी चीजें कैलेंडर में ऐड करने के लिए बनाया गया अप्लीकेशन है ।

यह एप्लीकेशन गूगल ने 13 अप्रैल 2006 को बनाया था और गूगल कैलेंडर को 13 अप्रैल 2006 को ही वर्ल्ड वाइड रिलीज भी कर दिया था । इस एप्लीकेशन में आप ऐसे कई सारे इवेंट को स्टेप बाय स्टेप और हर दिन के हिसाब से एडजस्ट कर सकते हो और लगा सकते हो ।

जब गूगल कैलेंडर रिलीज हुआ था तब से आज तक गूगल कैलेंडर में काफी अच्छे अपडेट आते रहे हैं । जो कि एक यूजर के लिए काफी यूज़फुल साबित हो चुके हैं ।

गूगल कैलेंडर कैसे इस्तेमाल करते हैं? How to Use Google Calendar?

गूगल कैलेंडर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे सिंपल प्रोसेस है । इसके लिए सबसे पहले आप गूगल कैलेंडर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले । डाउनलोड करके ओपन करने के बाद आपको इसमें पहले से जो त्योहार होते हैं वह त्योहार देखने को मिलेंगे ।

अब आप सोच रहे होंगे कि त्योहार तो हर कैलेंडर में होते हैं तो इस कैलेंडर में ऐसा क्या खास है ? इस कैलेंडर में आप अपने हिसाब से आने वाले काम है उसके हिसाब से इवेंट और गोल सेट कर सकते हो ।

अगर बात करें इसके अलग होने की तो अगर आपके पास गूगल के को कोई सारे प्रोडक्ट है या फिर आप एक ब्लॉगर है और किसी इवेंट के लिए जाना चाहते हो तो यह कैलेंडर आपको उस वेबसाइट पर पहले से ही मौजूद मिलता है जहां पर आप इवेंट के लिए अप्लाई करते हो ।

और अगर आप किसी इवेंट की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म सबमिट करते हो तो उस इवेंट का नोटिफिकेशन पाने के लिए आप इस गूगल के कैलेंडर का इस्तेमाल कर सकते हो । यह गूगल कैलेंडर का ऑप्शन आपको उस वेबसाइट पर पहले से मिल जाता है ।

अगर बात करें कई सारे ईमेल एड्रेस की तो आप कम से कम 10 ईमेल एड्रेस इस गूगल के कैलेंडर में लगा सकते हो । अगर आपने यह कैलेंडर डाउनलोड कर लिया है और आपका गूगल कैलेंडर ओपन है तो आप लेफ्ट से राइट तक स्लाइड करके वह सारे ईमेल एड्रेस देख सकते हो , जो इस कैलेंडर में पहले से सिंक है ।

Google Calendar के फायदे – Benefits of Google Calendar?

अगर बात करें गूगल के कैलेंडर की , तो यह आने वाले हर Event का रिमाइंडर काफी अच्छी तरह देता है और इसमें आप रिमाइंडर भी काफी सारे ऐड कर सकते हो । इससे फायदा ही होगा कि आपके आने वाले कोई भी इवेंट आपसे मिस नहीं हो पाएंगे ।

अगर बात करें दूसरे वेबसाइट और कैलेंडर की , तो वहां पर आपको कम से कम एक या दो यह ई मेल एड्रेस उस कैलेंडर के साथ सिंक करने का ऑप्शन मिलता है पर अगर वही पर बात करें गूगल कैलेंडर के एप्लीकेशन की , आप इसमें कई सारे ईमेल एड्रेस को ऐड कर सकते हो ।

जैसे कि अगर आपके दो वेबसाइट है या दो ईमेल एड्रेस से आपने कई पर फॉर्म सबमिट किया है और उस लोकेशन पर आपको अलग-अलग दिन में जाना है तो आप दो ईमेल एड्रेस से अलग-अलग इवेंट बना सकते हो ।

अगर बात करें गूगल कैलेंडर एप्लीकेशन की तो इसमें आपको दिन के हिसाब से , हफ्ते के हिसाब या महीने के हिसाब से अलग-अलग कैलेंडर देखने को मिलता है और इस कैलेंडर का इंटरफ़ेस यानी कि मैं मेनू भी काफी अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है जो कि किसी भी व्यक्ति को समझने के लिए काफी आसान है ।

अगर आपने किसी इवेंट के लिए किसी वेबसाइट पर फॉर्म सबमिट किया है और वह इवेंट गूगल अकाउंट के साथ या गूगल कैलेंडर के साथ सिंक कर दिया है तो आपको उस दिन का इवेंट पूरी तरह से लिखने की या फिर टाइप करने की जरूरत नहीं है ।

आप जिस जगह पर इवेंट के लिए जाना चाहते थे वह जगह टाइम , होटल का नाम और वहां का लोकेशन आपके गूगल कैलेंडर के उस इवेंट में ऑटोमेटिकली ऐड हो जाता है ।

इस पोस्ट में हमने जाना कि ” गूगल कैलेंडर क्या है? गूगल कैलेंडर कैसे इस्तेमाल करते हैं? गूगल कैलेंडर के Blogger के लिए फायदे

तो यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जीवन का उद्देश्य यह है कि उद्देश्य भरा जीवन हो । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️