नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका स्वागत है । आप इंटरनेट का इस्तेमाल तो हर वक्त करते हैं और कई सारे ऐसे काम होते हैं जिसके लिए आप गूगल का अकाउंट इस्तेमाल करने पड़ते है । जैसे कि यूट्यूब , जीमेल , गूगल प्लस , गूगल कैलेंडर ऐसे प्रोडक्ट के लिए आप गूगल खाते का इस्तेमाल बखूबी और हमेशा करते है । Google My Avctivity क्या है?

मगर दोस्तों आपको क्या पता है कि गूगल आपके ही कामों पर यानि ऐप पर आपने जो भी सर्च किया है उसका रिकॉर्ड अपने पास हमेशा के लिए रखता है । अगर नहीं पता है तो इस आर्टिकल से हम गूगल एक्टिविटी के बारे में पूरी जानकारी लेने की कोशिश करेंगे और जानेंगे की एक्टिविटी गूगल के पास तो रहना सही है या नहीं और इसका गूगल क्या कुछ करता होगा ।

गूगल अपने ग्राहकों के लिए सबसे ज्यादा सिक्योर सर्विस देता है ऐसा मानने को है मगर दोस्तों यह एक्टिविटी गूगल के पास तो रहना क्या सही है । कैसे गूगल को इसका क्या फायदा होगा या नहीं ? इसका कोई अंदाजा नहीं है  मगर स्टोर रखना भी एक तरह से गलत है ? ऐसा मैं मानता हूं ।

हालाकि गूगल ऐसा कहता है कि वह ऐसी जानकारी किसीको नहीं भेजता तो यह भी हम सही मान कर चलते हैं । मगर ग्राहकों की जानकारी अपने पास स्टोर रखना यह क्या मामला है यह मुझे अभी तक नहीं समझ में नहीं आया ।

दोस्तों इस पोस्ट में आप क्या कुछ नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे कि गूगल माय एक्टिविटी क्या होती है? गूगल माय एक्टिविटी कैसे डिलीट करें? गूगल एक्टिविटी इंफॉर्मेशन का गूगल क्या करता है? What is Google MyActivity in hindi? Google My Avctivity kaise delete kare?

Google activity kya hai, गूगल माय एक्टिविटी क्या है, गूगल माय एक्टिविटी कैसे डिलीट करें, Google activity kya hoti hai, Google my activity, Google activity kaise manage kare, Google activity kaise delete kare, Google activity delete karne ka tarika, How to delete Google activity, Google search history kaise delete kare,
गूगल माय एक्टिविटी क्या है? Google My Avctivity kaise delete kare?
Trending Or Famous Contents .
> थर्ड पार्टी ऐप को Use करे या नहीं?
> COD:Mobile के Battle Modes?
> Http और Https वेबसाइट में अंतर?
> Cache Memory कैसे काम करती है?
> ऐप UnInstall करने से पहले जानलो?

गूगल माय एक्टिविटी क्या होती है? What is Google My Activity?

दोस्तो एक्टिविटी शब्द का मतलब होता है हमने इंटरनेट पर किया हुआ काम । यानी इंटरनेट पर आप जो भी करते हैं उसे आपकी इंटरनेट की एक्टिविटी कहा जाता है वैसे ही गूगल एक्टिविटी का भी सेम प्रोसेस होता है । गूगल आपकी एक्टिविटी को गूगल माय एक्टिविटी के नाम से पहचानता है ।

यानी आपके जो भी अकाउंट गूगल के प्रोडक्ट पर है जैसे कि क्रोम ब्राउजर यूट्यूब जीमेल , गूगल प्लस जैसे प्लेटफार्म पर आपके अगर अकाउंट साइन इन है और आप उस पर कुछ भी सर्च करते हो तो वह आपकी अकाउंट की एक्टिविटी में चला जाता है । आप हर एक अकाउंट और हर एक प्लेटफार्म की एक्टिविटी अपने गूगल प्लस अकाउंट में देख सकते हो ।

दोस्तो आपने इंटरनेट पर गूगल अकाउंट को साइन इन कर के क्या क्या देखा है वह आपको एक बार जरूर देख कर जान लेना चाहिए और अगर वह इंफॉर्मेशन काफी सेंसिटिव और सिक्योर है तो उसे गूगल माय एक्टिविटी से हटाना भी उतना ही जरूरी है ।

क्योंकि वह एक इंफॉर्मेशन यानी आप का एक महत्वपूर्ण डांटा माना जाता है और अगर आपने वह इंफॉर्मेशन गूगल के एक्टिविटी में रख दी तो आपके साथ प्रॉब्लम खड़ी हो सकती है । अगर आपके किसी नजदीकी ने या फिर किसी संदिग्ध आदमी ने आपका अकाउंट साइन इन करना चाहा या कर लिया तो वह इंफॉर्मेशन उस शख्स तक आसानी से पहुंच सकती हैं ।

गूगल माय एक्टिविटी कैसे डिलीट करें? How to Delete Google My Activity?

दोस्तो आपके गुगल अकाउंट की ऍक्टिव्हिटी हटाना यानी डिलीट करना काफी आसान है । इसके लिए आपको किसी भी ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में गूगल अकाउंट या My activity सर्च करना है । अगर आपने सर्च बॉक्स में गूगल अकाउंट सर्च किया है तो आपको आपके एक्टिविटी तक पहुंचने के लिए ज्यादा स्टेप फॉलो करने पड़ सकते हैं।

गूगल अकाउंट सर्च करने के बाद जो सबसे पहला ऑप्शन या वेबसाइट आएगा उसमें एंटर कीजिए । पहला गूगल का वेबसाइट होता है उसमें इंटर करने के बाद आपको अपना किसको गूगल का अकाउंट लॉगइन करना पड़ सकता है । आपको जिस अकाउंट से गूगल एक्टिविटी हटानी है उससे ही लॉगइन या साइन इन करें ।

साइन इन करने के बाद आपको Home, Personal Information, Data & Personalisation Security , People & Sharing जैसे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे । आपको Data & Personalisation को सिलेक्ट करना है ।

उस पेज पर आपको वह सारे गूगल के प्रोडक्ट मिल जाएंगे जो आपने कई महीनों या सालों से इस्तेमाल किए हुए हैं । यहां पर आप अपनी क्रोम ब्राउजर सर्च हिस्ट्री से लेकर यूट्यूब के सर्च हिस्ट्री तक देख सकते हो । साथ में गूगल न्यूज़ , शॉपिंग और भी कई सर्चिंग के रिजल्ट आपको यहा पर देखने को मिल जाएंगे ।

गूगल के एक्टिविटी के पेज में आपको फिल्टर करने का एक ऑप्शन मिलता है जहां से आप गूगल के वह प्रोडक्ट फिल्टर कर सकते हो और जो भी प्रोडक्ट आपने फिल्टर करके सर्च किया है वह प्रोडक्ट से रिलेटेड सर्च हिस्ट्री और एक्टिविटी आपको फिल्टर पेज दिखा देगा । आप चाहे तो उसे डिलीट कर सकते हो या कंट्रोल कर सकते हो ।

गूगल से MY ACTIVITY डिलीट करने के लिए आपको फिल्टर ऑप्शन के राइट साइड में थ्री डॉट्स देखने को मिलेंगे वहां पर क्लिक करके आपको डिलीट रिजल्ट पर क्लिक करना है और वह प्रोडक्ट चुनना है । जिसे आप डिलीट करना चाहते हो और फिर बाद में डिलीट ऑप्शन पर क्लिक करके उस एक्टिविटी को हमेशा के लिए अपने अकाउंट से रिमूव कर सकते हो ।

उसके बाद में वह एक्टिविटी आपको देखने को नहीं मिले । आप गूगल के माय एक्टिविटी ऑप्शन के फिल्टर बॉक्स में जितने चाहे उतने फिल्टर सिलेक्ट करके अप्लाई कर सकते हो । जितने फिल्टर सिलेक्ट करेगी वह उतने ज्यादा रिजल्ट आपको दिखाएगा जो भी आप सिलेक्ट करेंगे उसी से रिलेटेड आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा । इससे आपको गूगल की एक्टिविटी हटाने में काफी मदद मिलेगी और आपका टाइम भी इससे बच जाएगा ।

गूगल एक्टिविटी इंफॉर्मेशन का गूगल क्या करता है?

दोस्तों गूगल आपके गूगल एक्टिविटी का क्या करता है यह तो हम साफ तरीके से नहीं बता सकते । मगर बहुत सारे ऐसे वीडियो है जो कि गूगल के खिलाफ है , आपने कभी किसी वीडियो में देखा होगा तो वहां पर आपको देखने को मिलेगा की सुंदर पिचाई जी को कोर्ट डाटा से रिलेटेड सवाल पूछती है ।

तो वह कहते हैं कि हम यूजर के डाटा को कहीं भी बेचा नहीं करते और वह पूरी तरह से सुरक्षित है । तो दोस्तों मुझे भी ऐसा लगता है कि गूगल आपके गूगल एक्टिविटी का और आपके सबमिट की हुए डाटा का वैसे तो कोई गलत फायदा नहीं लेता होगा ।

क्योंकि इतनी बड़ी कंपनी ऐसा करेगी ऐसा मुझे नहीं लगता । अगर बात करें आपकी गूगल एक्टिविटी की तो वह सिर्फ आपको यह बताने के लिए है कि आप गूगल पर क्या कुछ सर्च करते हो क्योंकि बहुत सारे ब्राउज़र आप इस्तेमाल करने के बाद हिस्ट्री डिलीट कर देते हो ।

यह गूगल एक्टिविटी भी कुछ इसी तरह से हो सकती है । आपको सिर्फ यह जानने के लिए कि आप ने इंटरनेट पर क्या कुछ बीते कल में सर्च किया है और वह आपको यह हटाने का ऑप्शन भी तो देता है । तो इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा ऐसा मुझे लगता है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” गूगल माय एक्टिविटी क्या होता है? गूगल माय एक्टिविटी कैसे डिलीट करें? गूगल आपकी गूगल एक्टिविटी से इंफॉर्मेशन का क्या करता है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


आप सफलता तब तक नहीं प्राप्त कर सकते जबतक आप में असफल होने का साहस न हो। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,