नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । आज का यह पोस्ट उन लोगों के लिए काफी फायदे का साबित होगा जो ईमेल यानी कि गूगल के जीमेल पर कई सारे ईमेल या नोटिफिकेशन आने से परेशान है ।

और वह चाहते हैं कि ऐसे Unwanted Emails Block हो और कोई भी जीमेल पर प्रमोशनल का मैसेज ना आए । या फिर उनके चुने हुए ही वह नोटिफिकेशन आए । यह काफी सिंपल प्रोसेस है ।

मुझे कई सारे लोगों ने इसका कमेंट में सलूशन पूछा है इसलिए मैंने आर्टिकल सबके लिए ही सोच लिया । आपके ईमेल बॉक्स में ऐसे कई सारे ईमेल आते रहते हैं जिनका कोई मतलब नहीं बनता है और लोगों को यह पता नहीं होता कि यह ईमेल किस तरह से रोके ।

क्योंकि कुछ महत्वपूर्ण ईमेल्स में से ऐसे अनचाहे ईमेल्स होने की वजह से हमें वह महत्वपूर्ण ई-मेल से नहीं मिलते हैं और उन्हें ढूंढना काफी मुश्किल हो जाता है । और लोग सिर्फ इन अनचाहे ईमेल को रोकने के लिए कई सारे तरीके आजमाती रहते हैं मगर यह काम उनसे नहीं हो ।

तो इसलिए आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि अनचाहे ईमेल आना कब शुरू होते है? अनचाहे ईमेल आने के कारण क्या है? अनचाहे ई-मेल कैसे बंद करें?

How to block Gmail, How to block unwanted Gmail, Gmail block kaise kare, How to block gmail notification, Promotional gmail kyu aate hai, Promotion gmail kaise block kare, How to block promotional gmail, How to stop Unwanted emails, अनचाहे ईमेल आने के कारण, अनचाहे ई-मेल आना कैसे बंद करें.
अनचाहे ईमेल आने के कारण क्या होते है? How to stop Unwanted Emails?
Popular Or Famous Contents .
> ऐप UnInstall करने से पहले जान लो?
> थर्ड पार्टी ऐप को इस्तेमाल करे या नहीं ?
> COD:Mobile के Battle Modes?
> Http और Https वेबसाइट में अंतर?
> Cache Memory कैसे काम करती है?

अनचाहे ईमेल आने के कारण क्या है? Reasons for receiving unsolicited emails?

दोस्तों अनचाहे ईमेल्स आने के कई सारे कारण हो सकते हैं और अगर आप यह कारण नहीं जानते हो तो अब जान लोगे क्योंकि मैं इस आर्टिकल में आप को पूरा इंफॉर्मेशन पहुंचाने की कोशिश करूंगा तो आप को कोई यीशु लगता है तो मुझे कमेंट जरूर करें ताकि बाकी लोगों का भी यह प्रॉब्लम दूर हो सके ।

# वेबसाइट पर बैकअप ईमेल एड्रेस देने पर ::

दोस्तो इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट होती है जिन पर आप अकाउंट बना देते हो और तब अकाउंट बनाते वक्त आपका ईमेल एड्रेस देते हो और वहां पर नोटिफिकेशन के लिए भी वह साइट ऑन रखते हो और एक बार आपने उनके नोटिफिकेशन को अपने ईमेल द्वारा शुरू कर दिया है ।

तो , उन कंपनियों के ऐड या नोटिफिकेशन आपके ईमेल द्वारा आते ही रहते हैं । अगर आपको ऐसा उदाहरण नहीं मिल रहा तो आप अपने फेसबुक अकाउंट मैं जीमेल अकाउंट का एड्रेस भी दे तब आपको पता चल जाएगा कि फ्रेंड द्वारा पोस्ट को लाइक शेयर या कमेंट करने पर आपको कई सारे ईमेल फेसबुक की ओर से भी आते ।

# आपका इंफॉर्मेशन किसी वेबसाइट पर शेयर किया हो तो ::

दोस्तों ऐसी कई सारी वेबसाइट होती है जिन पर आप अनचाहे या फिर चाहते हुए भी अपनी इंफॉर्मेशन अनजाने में या जाने पब्लिश या फिर सबमिट कर देते हो और वह वेबसाइट आपका डाटा दूसरी वेबसाइट को ट्रांसफर कर देती है या बेच देती है । तो दूसरी वेबसाइट द्वारा भी आपको ईमेल एड्रेस पर मैल आते रहते हैं ।

इसलिए मेरा कहना आपसे यह है कि किसी भी वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के बाद आपकी इंफॉर्मेशन दूसरी वेबसाइट तक नहीं जानी चाहिए । इसके लिए जब भी आप किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाओ तो उसका टर्म एंड कंडीशन जरूर एक बार पढ़े ।

# Popup Ads की वेबसाइट द्वारा ::

दोस्तों अगर आप किसी वेबसाइट पर काम कर रहे हो या फिर कुछ इंफॉर्मेशन ले रहे हो तो वहां पर आपको पॉपअप ऐड या फिर पॉपअप सबमेनू आपके स्क्रीन पर आते रहते हैं और एक नया पेज ओपन करते हैं ।

तो उसे हटाने के लिए आपको बार-बार कोशिश करनी पड़ती है । जिस पर पॉपअप ऐड में ही एक नोटिफिकेशन का आइकन आता है । अगर यह आइकन गलती से आपसे क्लिक हो जाता है तो उस पॉपअप ऐड या फिर वेबसाइट की हजारों नोटिफिकेशन आपकी ईमेल एड्रेस तक पहुंच जाती है ।

इसलिए जब भी कोई पॉप अप एड या फिर पॉपअप टाइप वेबसाइट में आप एंटर करो तो नया पेज ओपन होने के बाद नया ओपन हुआ पेज को हटा दें और पुराने पेज में अपना काम शुरु रखें ।

# शेयर मार्केटिंग के तरफ से नोटिफिकेशन ::

दोस्तों शेयर मार्केटिंग एक ऐसी प्लेटफार्म है जहां पर उन लोगों को अपने शेयर बेचने के लिए लोगों की ही जरूरत पड़ती है और ऐसी कई सारे वेबसाइट होती है जो जो आपका ईमेल एड्रेस शेयर मार्केट के कंपनी को या फिर लोगों को ट्रांसफर कर देते हैं ।

और उसके बाद आपको ईमेल एड्रेस पर ईमेल आते ही रहते हैं । कुछ वेबसाइट ऐसी होती है जैसे कि शेयर मार्केटिंग वेबसाइट या फिर ऑनलाइन अर्निंग वेबसाइट ।

इन वेबसाइट पर आपको एंटर करते वक्त काफी समझदारी से काम करना चाहिए क्योंकि ऐसी वेबसाइट आपका डाटा दूसरे शेयर मार्केटिंग वेबसाइट के साथ शेयर करते रहती है । ताकि दूसरे शेयर मार्केटिंग कंपनियों को ग्राहक मिले और वह अपना शेयर भी दूसरे को बेच सकें ।

Unwanted Emails Gmail Block कैसे करे? How to Block Unwanted Emails?

दोस्तों यह जो नोटिफिकेशन आपके ईमेल पर आते हैं उसे बंद करना काफी आसान है इसके लिए कुछ सिंपल स्टेप फॉलो करके आप यह काम कर सकते हो । नीचे आपको कुछ सिंपल स्टेप बताता हूं जिससे आपको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है और आप अपने ईमेल एड्रेस पर आने वाले अनचाहे ईमेल रोक सकते हो या हमेशा के लिए बंद कर सकते हो ।

1 ) दोस्तों अगर आपने अपने ईमेल / जीमेल में कई सारे ईमेल एड्रेस पर लॉग इन कर लिया है तो आपको वह ईमेल एड्रेस सिलेक्ट करना है जिन पर से आपको वह नोटिफिकेशन आना रोकना चाहते हो ।

आपको तो पता ही होगा कि जीमेल पर आप कम से कम 10 ईमेल एड्रेस एक साथ लॉगिन करके इस्तेमाल कर सकते हो तो उसमें आप अपने कई सारे ईमेल एड्रेस साइन इन किया है तो एक चुने ।

2 ) अब सिलेक्ट किए हुए अकाउंट में से वह मैल ओपन करें जिसमें से आप नोटिफिकेशन ऑफ करना चाहते हो । ई-मेल ओपन करने के बाद उस ईमेल के सबसे नीचे जाए । वहां पर आपको Unsubscribe From This Experiment HERE या Unsubscribe का एक ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक कर दें ।

उसके बाद वह ईमेल लिंक आपको डायरेक्टली उस वेबसाइट तक पहुंचा देगा । दोस्तो यहां पर आपको ध्यान देने की बात है की अलग अलग वेबसाइट पर आपको अलग अलग इन्फॉर्मेशन देखने को मिलेगी ।

मगर आपको कोई भी वेबसाइट या पेज पर एक चीज सेम देखने को मिलेगी । दोस्तों अगर किसी भी वेबसाइट पर आप नोटिफिकेशन ऑफ करने के लिए जाते हो तो आपका वहां से Notification Off ऑप्शन शुरू करना है ।

यह ऑप्शन नोटिफिकेशन ऑफ करते वक़्त हर वेबसाइट पर कहीं ना कहीं होता है । और नोटिफिकेशन को ऑफ कर देना । उसके बाद आपको नोटिफिकेशन आना बंद हो जाएंगे । कुछ ईमेल एड्रेस में आपको अनसब्सक्राइब का ऑप्शन नहीं देखने को मिलता ।

How to stop Unwanted emails, अनचाहे ईमेल आने के कारण, अनचाहे ई-मेल आना कैसे बंद करें.

तो उस अकाउंट से आपको अगर नोटिफिकेशन ऑफ करनी है तो उसके लिए भी एक सिंपल प्रोसेस है आपको उस व्यक्ति या कंपनी के अकाउंट को अपने ईमेल एड्रेस पर ब्लॉक कर देना । अगर आपने उस ईमेल एड्रेस को ब्लॉक कर दिया तो उसके बाद उस ईमेल एड्रेस से आपको ईमेल आना हमेशा के लिए बंद हो जाएंगे ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” अनचाहे ईमेल आना कब शुरू होते है? अनचाहे ईमेल आने के कारण क्या है? अनचाहे ई-मेल कैसे बंद करें?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अपने लक्ष्य को ऊँचा रखो और तब तक मत रुको जब तक आप इसे हासिल नहीं कर लेते है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,