Flipkart kya hai, what is Flipkart, Flipkart Facts, Flipkart Facts in Hindi, फ्लिपकार्ट क्या है, Interesting facts about flipkart, flipkart ke facts, Flipkart ke ansune facts, Flipkart se paise kamaaye, Flipkart Gaming kya hai,

फ्लिपकार्ट क्या है? Interesting Flipkart Facts?

नमस्कार दोस्तों और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM  पर फिर से एकबार आपका स्वागत है । मेरा नाम है ओंकार । Flipkart kya hai? यह शायद आपको पता है। आज आपके लिए एक ऐसी ट्रिक या फिर कहे तो पैसे कमाने का या गिफ्ट वाउचर कमाने का ऑनलाइन तरीका लेकर आया हूं । इस ट्रिक की मदद से हम रोज गेम खेलकर या गेम को सॉल्व करके काफी आसानी से गिफ्ट वाउचर सकते हैं ।

दोस्तो आज का टाइटल देखकर तो आपको समझ में आ गया होगा कि हम इंडिया की पॉपुलर ए कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट की जानकारी लेंगे । Flipkart भारत का Leading E-commerce Market place है और यहाँ पर आपको 30 मिलियन से अधिक Products 70+ Categories मिलता है जिनमें Books, Entertainment, Electronics, Gadgets और Lifestyle सम्बंधित Products शामिल हैं

दोस्तों उस तरह से आपको कमाई होती है कि नहीं मुझे कोई अंदाजा नहीं है । क्योंकि मैं ऐसे मामलों में ज्यादा नहीं देखता । मेरा मानना यह है कि काम करो या फिर कुछ आईडिया लगाओ और पैसे कमाओ । इसलिए मैं आपको आज घर बैठे बैठे फ्लिपकार्ट की तरफ से किस तरह से गिफ्ट कमाए जाते हैं या फिर कॉइन या वाउचर कमाए जाते हैं उसके बारे में पूर्ण विस्तार से जानकारी दूंगा ।

इस पोस्ट से आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की Flipkart क्या है? फ्लिपकार्ट के फैक्ट्स? फ्लिपकार्ट कैसे कमाता है?

Flipkart kya hai, what is Flipkart, Flipkart Facts, Flipkart Facts in Hindi, फ्लिपकार्ट क्या है, Interesting facts about flipkart, flipkart ke facts, Flipkart ke ansune facts, Flipkart se paise kamaaye, Flipkart Gaming kya hai,
फ्लिपकार्ट क्या है? फ्लिपकार्ट के फैक्ट्स, फ्लिपकार्ट कैसे कमाता है? फ्लिपकार्ट से कॉइन, गिफ्ट, वाउचर कैसे जीते?
Trending Or Famous Contents .
> Oktechgalaxy पर Product के Ads कैसे दे?
> Chromium App पीसी से कैसे delete करे ?
> यूट्यूब वीडियो वॉचटाइम कैलकुलेट करे?
> टिकटॉक क्या है? टिकटॉक के फैक्ट्स
> वाईफाई के बेस्ट Hidden Features

Flipkart क्या है? What is Flipkart?

दोस्तों मैंने यहां पर फ्लिपकार्ट क्या है या सेक्शन या फिर ऑप्शन रखा है तो आप को ऐसा लग रहा होगा कि फ्लिपकार्ट के बारे में कौन नहीं जानता है । आपको लगता होगा कि यह एक इ – कॉमर्स कंपनी है जो कंपनियों से चीजें आप तक पहुंचाने का काम करती है ।

तो दोस्तों आप बहुत ही कम जानते हो इसके बारे में । फ्लिपकार्ट के बारे में ऐसे कई सारे अनसुने और अनकहे बातें हैं , जो आप अब तक नहीं जानते हो । तो उसे ही आज हम यहां पर विस्तार से जानेंगे । तो दोस्तों चले देखते हैं क्या है फ्लिपकार्ट क्या है , कैसे कमाता है और आप कैसे कमा सकते हो ।

ये कंपनी दक्षिण भारत के शहर बैंगलोर में स्थित है। कंपनी को बनाने के पीछे 2 लोगों का हाथ है जिनके नाम सचिन बंसल और बिन्नी बंसल है । कंपनी को शुरुआत की गई किताबें बेचने के साथ जो की अक्टूबर 2007 में शुरू किया गया था। अभी हाल ही में American retail कंपनी Walmart ने फ्लिपकार्ट को ख़रीदा था।

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने इस कंपनी को शुरू किया था । उस वक़्त इन्होने किताबों से शुरुआत की उसके बाद लैपटॉप बैग, टेबलेट्स, USB drives भी sell करने लगे । 2014 में फ्लिपकार्ट ने फैशन के क्षेत्र में कपड़ों के ऑनलाइन स्टोर Myntra को 300 million डॉलर में खरीद लिया ।

FlipKart के Interesting FactsInteresting Facts about Flipkart?

  •  ⇛ यह भारत की सबसे  बड़ी ई – कॉमर्स Online Shopping company है ।
  • Flipkart  की जब शुरूआत की उस समय Sachin Bansal की उम्र महज 26 साल और Binni Bansal की उम्र 25 साल की थी । तो अब आप समझ गए होंगे कि यह कंपनी किस दौर से गुजरी है ।
  • Flipkart ने Products को DigFlip के नाम से Launch किया था, जिसमें  बैग , कैमरा , पेन ड्राइव , कंप्यूटर और Headphones के साथ में कई और चीजे भी शामिल थी ।
  • Binni Bansal का जन्‍म चंड़ीगढ़ में हुआ था और Sachin Bansal का जन्‍म पंजाब में। बिन्‍नी और सचिन दोनो ने दिल्ली के कॉलेज में आईआईटी की शिक्षा पूरी की तब वह दोनों एक दूसरे को नहीं जानते थे ।
  • Binni Bansal ने  Google में Job के लिए Apply किया था, लेकिन गूगल ने उनके लिए कोई जवाब नहीं दिया तब उन्होंने खुद का ही कोई स्टोर या उसे खोलने का सोच लिया ।
  • Binni Bansal एक Software Engineer है ।
  • 2009 में Flipkart के पहले Employee  Ambur Iyyappa थे जिनकी Salary उस वक्‍त  8000रू प्रति महिना थी, आज वह दस लाख के Share के मालिक है।
  • Binni Bansal ने Flipkart Website को Design किया, जो पूरी तरह से Coding करके बनाई थी, वही दूसरी ओर sachin Bansal ने Business Operations को सम्‍भाला।
  • Flipkart ने 2007 से 2015 तक में अपने लोगो को कई बार बदला है और अभी का जो फ्लिपकार्ट का लोगो है वह तब से आज तक रह चुका है ।
  • Flipkart ने फरवरी 2012 को नई Flyte Digital Music Store की शुरूआत की थी , लेकिन यह अपने भुगतान सेवा और कई वजह से बाद में वह बंद हो गई।
  • Flipkart ने 2014, में First Networking Router को Launch किया।

फ्लिपकार्ट कैसे कमाता है? How does Flipkart earn?

दोस्तों जिस तरह आपके गांव , शहर में बड़े-बड़े रिटेलर एक साथ माल कंपनी के जरिए उठाते हैं या फिर आपने D-MART जैसे स्टोर में देखा होगा कि कई सारा माल आपको एक ही जगह पर मिलता है तो फ्लिपकार्ट भी कुछ उसी तरह से कंपनी से एक साथ माल लेता है । साथ में वह डायरेक्ट ली कंपनी की ओर से आप तक भी पहुंचाता है ।

जिसका वह कमीशन ले लेता है और इसमें ही फ्लिपकार्ट की कमाई हो जाती है । साथ में फ्लिपकार्ट कई अन्य कंपनी के साथ शेयर की खरीदारी बिक्री भी करता है । जिसमें फ्लिपकार्ट को काफी ज्यादा फायदा मिल जाता है । अगर बात करें ब्रांडिंग की यानी एडवर्टाइज की तो वहां पर भी फिपकार्ट को अच्छा-खासा पैसा कमाने का मौका मिल जाता है ।

>> फ्लिपकार्ट से कॉइन , गिफ्ट , वाउचर कैसे जीते?

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Flipkart क्या है? फ्लिपकार्ट के फैक्ट्स? फ्लिपकार्ट कैसे कमाता है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


दुनिया जीतने का हौसला रख ऐ दोस्त , एक जीत से कोई सिकंदर नहीं बनता | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️