फेक फॉलोअर्स क्या होते हैं, Fake Followers, Duplicate followers, What is Fake Followers, Fake Followers kya hai, Fake Followers kya hote hai, Duplicate Followers kya hote hai, Fake Followers ke faayde, Fake Followers ke nuksan, Fake Followers badhana sahi ya galat

Fake followers क्या होते हैं? फेक फ़ॉलोअर्स के नुकसान

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । आजकल फेमस होना कौन नहीं चाहता है । हर कोई किसी ना किसी माध्यम से या फिर किसी ना किसी प्लेटफार्म पर फेमस होना चाहता ही है और ऐसे में फेमस होने के लिए या फिर अपना नॉलेज लोगों तक पहुंचाने के लिए कई सारे एप्लीकेशन या फिर सोर्सेस मौजूद हो गए हैं ।

अब फेमस होने का मतलब साफ-साफ यह होता है कि आप के जितने भी फॉलोअर्स है या फिर जितने ज्यादा सब्सक्राइबर है उसके हिसाब से ही आप फेमस माने जाते हो । बाकी यह सारा आंकड़ों का खेल होता है । पर कई सारे लोग या फिर यूजर्स लोगों के आगे दिखावा करने के लिए या फिर लोगों को यह जताने के लिए कि वह बहुत फेमस है और इस काम के लिए कई सारे लोग फेक फॉलोअर्स का सहारा लेते हैं ।

अब यह फेक फॉलोअर्स क्या होते हैं यह आपको इस शब्द द्वारा ही पता चल गया होगा । दोस्तों फेक फॉलोअर्स वह होते हैं जो कि किसी एप्लीकेशन द्वारा पाए जाते हैं या फिर लोगों को बिना बताए ही खुद को फॉलो करवाना यानी फेक फॉलोअर्स पाना होता है और इसी टॉपिक पर यह आज का पूरा आर्टिकल निर्भर है ।

इस आर्टिकल में आज आप जानोगे कि फेक फॉलोअर्स क्या होते हैं? फेक फॉलोअर्स कैसे पाए जाते हैं? फेक फॉलोअर्स के फायदे और नुकसान? क्या फेक फॉलोअर्स से आप फेमस हो सकते हो या नहीं?

Fake Followers, Duplicate followers, What is Fake Followers, Fake Followers kya hai, Fake Followers kya hote hai, Duplicate Followers kya hote hai, Fake Followers ke faayde, Fake Followers ke nuksan, Fake Followers badhana sahi ya galat
फेक फॉलोअर्स क्या होते हैं? फेक फॉलोअर्स कैसे पाए जाते हैं? फेक फॉलोअर्स के फायदे और नुकसान? Whats is Fake followers kya hota hai
Popular Or Famous Contents .
> गूगल AR Animal क्या है ?
> Indian Short Video App बनाने के लिए?
> किन कारणों से टिकटॉक बैन हो गया
> COD Game id कैसे Change करे ?
टिकटॉक के बदले चिंगारी ऐप सही रहेगा ?

फेक फॉलोअर्स क्या होते हैं? What is Fake Followers?

दोस्तो फेक फॉलोअर्स सेम उसी तरह का प्रोसेस होता है जिस तरह से हम ऑटो लाइकर द्वारा फेसबुक पर फ्री में या पैसे देकर अपने पोस्ट के लिए लाइक पाते हैं । फेक फॉलोअर्स का यही मतलब होता है कि अपने अकाउंट के फॉलोअर्स के आंकड़े को बढ़ाना ।

अब यह आंकड़े सिर्फ आंकड़े ही बढ़ते रहते हैं और फेसबुक ऑटो लाईकर की तरह किसी के अकाउंट से जिस तरह से हम अपनी पोस्ट के लिए लाइक पाते हैं फेक फॉलोअर्स भी ऐसे ही अकाउंट द्वारा खुदके अकाउंट तक पहुंचाए जाते हैं ।

अब यहां पर बात सिर्फ फेसबुक पेज या फिर फेसबुक फ्रेंड की नहीं हो रही है । फेक फॉलोअर्स हर सोशल मीडिया अकाउंट के लिए काम करता है जिसमें फॉलोअर्स बढ़ाने हो । जैसे कि अगर हम देखें तो हमें टिक टॉक , इंस्टाग्राम , पिंटरेस्ट , ट्विटर या फिर फेसबुक पर जो वहां पर हम किसी को फॉलो करते हैं तो हमें फॉलो बटन दबाना पड़ता है तो इससे अकाउंट पर ही फेक फॉलोअर्स पाए जाते हैं या फिर लिए जाते हैं ।

दोस्तो फेमस होना यह एक आज के जमाने का फैशन बन गया है या फिर हर कोई यही चाहता है कि थोड़े बहुत लोगों को किसी के बारे में पता चले और यह काम सिर्फ हमारे अकाउंट के पोस्ट के आंकड़े बढ़ाने पर ही होता है ।

क्योंकि फॉलोअर्स ज्यादा हो तो लोग ऐसा समझते हैं कि वह व्यक्ति ज्यादा फेमस है या फिर लोगों में वह काफी चर्चित है और यह सिर्फ आंकड़े ही बता सकते हैं और फेक फॉलोअर्स का यही काम होता है कि आपके अकाउंट के फॉलोअर्स के आंकड़े बढ़ाना ।

अब यह किस तरह होता है यह भी हम जरूर जानेंगे । मैंने कई सारी रिसर्च करने के बाद कुछ ऐसे फेक फॉलोअर्स बढ़ाने के एप्लीकेशन ढूंढ निकाले है , जो आपके इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ा देता है या फिर अन्य एप्लीकेशन के भी अकाउंट के फॉलोअर्स बढ़ा सकते हो और फेमस हो सकते हो ।

पर दोस्तों मैंने काफी सारे पोस्ट में यह कहा है कि जहां पर आपका ऑनलाइन हैकिंग में फायदा होता है वहां पर आपको नुकसान भी उठाना पड़ता है तो फेक फॉलोअर्स बढ़ाने के काफी सारे नुकसान भी है वह में आगे विस्तार से बताऊंगा ।

फेक फॉलोअर्स कैसे पाए जाते हैं? How to get Free fake followers to Social Account?

दोस्तो फेक फॉलोअर्स अगर आप को बढ़ाने है तो इसके लिए मैं यहां पर एक एप्लीकेशन बताऊंगा जो कि डायरेक्टली गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो । या फिर इंटरनेट से भी से डाउनलोड कर सकते हो इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर LIKES PHOTO FRAME BOOSTER सर्च करना होगा आप यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले । यह एप्लीकेशन के फॉलोअर्स बढ़ाने में काफी मदद करता है ।

पर मेरा यही सुझाव है कि आप फॉलोअर्स बढ़ाओ मगर उसे सही तरीके से और लीगल तरीके से बढ़ाओ । इसलिए मैंने आपको पहले ही बोला है कि यह इंफॉर्मेशन सिर्फ आपकी नॉलेज बढ़ाने के लिए है । तो अगर आपको यह एप्लीकेशन डाउनलोड करना है तो नीचे लिंक दे दी गई है ।

आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक द्वारा एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हो । इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल कैसे करना है इसका पूरा इंफॉर्मेशन आपको नीचे दी गई लिंक द्वारा मिल जाएगा । क्योंकि इस पोस्ट में हम सिर्फ फेक फॉलोअर्स क्या होते हैं और इसके फायदे नुकसान ही जानने वाले हैं ।

फेक फॉलोअर्स के फायदे और नुकसान – Benefits and Losses of Free Fake Followers?

दोस्तो फेक फॉलोअर्स फिर चाहे वह किसी भी एप्लीकेशन पर हो या फिर अकाउंट पर हो वह बढ़ाना एक इल्लीगल ( अपराधिक ) तरीका है और इससे लोगों को आप धोखा दे रहे हो ऐसा ही लगता है । इसलिए गवर्नमेंट द्वारा इसे ऑनलाइन फ्रॉड का दर्जा दिया गया है । अगर कुछ ही दिनों पहले यानी जुलाई 2020 की बात करें तो फेक फॉलोअर्स बढ़ाने के जुर्म में मुंबई पुलिस द्वारा एक रैकेट को पकड़ा था ।

जिसमें Kashif Mansoor के साथ अन्य एक शामिल था । जो ऐसे फेक फॉलोअर्स बढ़ाता था । जिससे मुंबई पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया । अब इससे आपको पता चल गया होगा कि फेक फॉलोअर्स बढ़ाना या फिर किसी को बढाकर देना भी काफी नुकसानदायक है ।

अगर फॉलोअर्स बढ़ाने के फायदों की बात करें तो आपको सिर्फ आपके अकाउंट के फॉलोअर्स के आंकड़े बड़ा के मिलते हैं । जो कि आप सही काम करके या फिर अच्छी-अच्छी पोस्ट अपने अकाउंट पर अपलोड करके भी पा सकते हो हालांकि इसके लिए टाइम बहुत लगता है और इसीलिए लोग फेक फॉलोअर्स बढ़ाने में लगते हैं ।

पर अगर आपकी अच्छी पोस्ट डैली पोस्ट अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर हो तो आप फॉलोअर्स काफी आसानी से बढ़ा सकते हो । इसके लिए आपको फेक फॉलोअर्स लेने की जरूरत नहीं है फिर भी अगर आपके फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपने जेब से पैसे खर्च करके वह काम करना पड़ेगा ।

क्या फेक फॉलोअर्स से आप फेमस हो सकते है?

दोस्तों क्या फेक फॉलोअर्स द्वारा आप फेमस हो सकते हो या नहीं इसका जवाब मेरे पास सिर्फ यही है कि आप फेक फॉलोअर्स से फेमस नहीं हो सकते हो । क्योंकि फेक फॉलोअर्स ऐप और वेबसाइट द्वारा अगर आप अकाउंट के फॉलोअर्स का आंकड़ा बड़ा भी लेते हो तो भी आपको कोई भी पहचानेगा ही नहीं ।

क्योंकि सोशल मीडिया अकाउंट उसी अकाउंट को ज्यादा शेयर या फॉलो किया जाता है जो कि अच्छे पोस्ट शेयर करता हो या फिर अगर आप किसी भी पोस्ट अपने अच्छा टाइटल और टैग्स लगाते हो तो ही आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच जाएगी । फेक फॉलोअर्स द्वारा आपके आंकड़े लोगों को तभी देखेंगे जब वह अकाउंट ज्यादा से ज्यादा शेयर या वायरल होगा ।

इसलिए अगर आप अपने अकाउंट के फेक फॉलोअर्स आंकड़े बड़ा भी लेते हो तो भी आपका अकाउंट वही के वही रहेगा या फिर फ्रिज या बैन हो जाएगा । क्योंकि सोशल मीडिया कंपनीज ऐसे फेक फॉलोअर्स को डिटेक्ट करती है और ऐसे कई सारे फेक फॉलोअर्स आपके अकाउंट पर पाए गए तो वह कंपनी तुरंत ही एक्शन ले लेती है ।

दोस्तों फेक फॉलोअर्स के ऐसे कई सारे मामले अगर कंपनी देखती है तो कंपनी के पास सिर्फ यही एक रास्ता रह जाता है कि वह आपका अकाउंट बंद करे । अब वह अकाउंट हमेशा के लिए भी हो सकता है या फिर कुछ महीनों या सालों के लिए भी हो सकता है ।

पर कुछ ऐसी भी कंपनियां होती है जो अपने प्राइवेसी पॉलिसी का काफी ख्याल रखा करती है और वह डायरेक्टली ही उस अकाउंट से रिलेटेड इनफॉरमेशन पुलिस के पास लीगली भेज देती है । इसलिए आप फेक फॉलोअर्स द्वारा फेमस नहीं हो सकते बल्कि इससे आप और भी बड़ी समस्या में पढ़ सकते हो ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” फेक फॉलोअर्स क्या होते हैं ? फेक फॉलोअर्स कैसे पाए जाते हैं ? फेक फॉलोअर्स के फायदे और नुकसान ? क्या फेक फॉलोअर्स से आप फेमस हो सकते हो या नहीं ?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अगर स्पष्ट रूप से जीवन में उतारा जाए, तो इन विचारों से किसी भी व्यक्ति की जिंदगी बदल सकती हैं | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️