नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । आज के इस पोस्ट में हम देखेंगे कि किस तरह से फेसबुक की स्टोरी अपलोड की जाती है तो दोस्तों अगर आपके मन में भी ऐसा सवाल है कि फेसबुक स्टोरी रखने में क्या कुछ ट्रिक हो सकता है। तो Facebook Story Clickable Link के साथ शेयर कैसे करे?

दोस्तों आज भी कुछ लोग सही तरीके से फेसबुक स्टोरी अपलोड करना नहीं जानते हैं , इसलिए मैंने यह आर्टिकल आप के लिए लाया है और मुझे लगता है कि यह पोस्ट आपकी बहुत ही काम कि साबित होगी और इस पोस्ट से आप का ज्ञान भी इस मामले में काफी बढ़ जाएगा ।

दोस्तो आजकल सभी लोग अपने सोशल मीडिया एप्लीकेशन के अकाउंट पर स्टेटस हररोज अपलोड करते हैं और मेरे ख्याल से कम से कम 2 से 4 स्टेटस / स्टोरी सोशल अकाउंट पर होती ही है और अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल या फिर फेसबुक ग्रुप , पेज वगैरह है तो आपको ऐसे स्टोरीज अपलोड करने से काफी ज्यादा फायदा मिलता है ।

इसके बारे में भी हम एक आर्टिकल पूरे विस्तार से इंफॉर्मेशन लेंगे । जिससे हम यह पता करेंगे कि फेसबुक स्टोरी का क्या कुछ फायदा होता है और किस तरह से फेसबुक स्टोरी को या फिर अन्य सोशल अकाउंट की स्टोरीज को हम फायदे में ला सकते हैं ।

इस आर्टिकल में हम आज यह देखेंगे की सबसे बढ़िया तरीके से किस तरह से फेसबुक पर स्टोरी अपलोड की जा सकती है और क्या-क्या इस काम के लिए जरूरी होता है यह सब टॉपिक पर आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे ।

तो दोस्तों सबसे पहले आप इस पोस्ट में क्या कुछ नया और इंटरेस्टिंग जानोगे यह मैं आपको पहले ही बता देता । सही तरीके से फेसबुक स्टोरी कैसे अपलोड करें? फेसबुक स्टोरी में Clickable Link कैसे ऐड करें? फेसबुक पर स्टोरी में लिंक कब अपलोड नहीं होती है?

Facebook story, Facebook status, FB Story, Facebook story kaise upload kare, FB Status idea, FB Status tricks, Facebook status me clikable link, Fb status me link add, Fb status me link add kare, Facebook status me link add karna,
फेसबुक स्टोरी में Clickable Link कैसे ऐड करें?
Popular Or Famous Contents .
> चाइनीज़ प्रोडक्ट बैन कैसे करे?
> कॉल आफ ड्यूटी गेम के रिवॉर्ड जीते?
> Share A Sale Affiliate क्या है?
> Debit Card के पीछे के नंबर का राज?
> गेम के लिए सेंसिटिविटी कैसे लगाए ?

फेसबुक स्टोरी अपलोड करते वक्त गलतियां क्या होती है?

दोस्तों फेसबुक स्टोरी अपलोड करना एक सिंपल काम आपको लग रहा होगा पर कई सारे लोग अपनी सोशल मीडिया अकाउंट का लिंक फेसबुक स्टोरी में शेयर करते वक्त कुछ सिंपल गलतियां कर देते हैं जिसके कारण कोई लिंक के रूप में स्टोरी पर अपलोड नहीं होता है । वह अपलोड होता है टेक्स्ट की रूप में ।

यानी कि उस पर क्लिक करने के बाद कोई भी डायरेक्ट उस पोस्ट तक लेकर नहीं जाता है यानी कि वह लिंक Clikable नहीं होता है उसी कारण जिसने भी वो लिंक शेयर किया है उसे या तो वह लिंक हटाना पड़ता है । या फिर उसे लोगों को यह बताना पड़ता है कि वह टेक्स्ट कॉपी करें ।

उस टेक्स्ट को क्रोम या अन्य ब्राउज़र पर पेस्ट करें और वह लिंक ओपन करें और दोस्तों आपको तो यह पता ही होगा कि फेसबुक स्टोरी पर आपके द्वारा सेंड की हुए टेक्स्ट कॉपी नहीं हो सकती है इस कारण लोगों को उस लिंक तक पहुंचना काफी मुश्किल हो जाता है तो यहां पर आप वह लिंक भी गलत तरीके से फेसबुक स्टोरी में अपलोड करते हो ।

नीचे मैंने एक स्क्रीनशॉट दे दिया है आप समझ सकते हो कि यह टेक्स्ट लिंक जैसी ओपन होगी या नहीं कमेंट करके मुझे बताओ इसमें क्या कुछ गलती है ।

दोस्तों आपने फेसबुक स्टोरी अपलोड करते वक्त एक बात तो नोटिस की होगी कि अगर आप कोई भी वीडियो या फिर इमेज को अपलोड करते हो तो आप उसे 2 फिंगर से जूम आउट या Zoom In करके छोटा या बड़ा कर सकते हो पर दोस्तों जो फोटो वीडियो आप Zoom Ouut या Zoom In करते हो तो वह काफी खराब नजर आता है और अच्छी तरह नहीं दिखता है ।

जब भी आप कोई एक इमेज या फोटो को एडिट करके अपलोड करते हो तो वहां पर भी काफी दिक्कतें आती है क्योंकि ऐसे करने से उस वीडियो या पिक फोटो का काफी सारा Pixel टूट जाता है और वह भी सही नहीं दिखाई देती है जब भी आप कोई इमेज को रोटेट करके फेसबुक स्टोरी पर लगाते हो तो उसे पढ़ने में काफी दिक्कत आती है ।

जब भी कोई यूजर कंप्यूटर या फिर अन्य बड़े डिवाइस से वह स्टोरी देखता है तो उसे वह फोटो रोटेट होने की वजह से ठीक से दिखाई नहीं दे पाता ।दोस्तों अगर आपके फेसबुक स्टोरी में स्टिकर इमोजी एड नहीं है ।

जिसमें उस इमोजी पर क्लिक करने के बाद आपको मैसेज आता है कि कौनसे व्यक्ति ने आपकी स्टोरी को क्लिक किया है जिसमें Fire , Like जैसे कुछ इमोजी है वह अगर आप नहीं लगाते हो तो आपको यह समझ में नहीं आता कि कौन सी पोस्ट लोगों को पसंद आ रही है और कौन सी नहीं ।

तो इससे आपको अगली पोस्ट शेयर करते वक्त अंदाजा नहीं आता है कि इस तरह का पोस्ट बनाएं और पब्लिश करें । इसलिए आप भी यह ध्यान में रखें कि पोस्ट के साथ रिएक्शन इमोजी का प्रयोग जरूर करना चाहिए ।

फेसबुक स्टोरी कैसे अपलोड करें? How to upload facebook story

दोस्तो फेसबुक स्टोरी अपलोड करते हो तो आपके ऐसे कई सारे महत्वपूर्ण काम होते हैं जहां पर आपको काफी सही से वह काम करना होता है और अपनी स्टोरी में लोगों को बताना होता है । जिसमें अगर किसी सोशल मीडिया अकाउंट की या फिर पोस्ट के लिंक हो तो वह भी लोगों तक काफी सावधानी से पहुंचने जरूरी है ।

क्योंकि वह लिंक अगर लोगों से क्लिक ही नहीं होगी तो वह लोग आपकी पोस्ट तक नहीं जा पाएंगे । जिसे SWIPE UP लिंक भी कहा जाता है । अगर ऐसी लिंक आप ठीक से स्टोरी में ऐड नहीं करते हो । तो आपके साथ बहुत नुकसान भी हो सकता है क्योंकि कुछ पोस्ट ऐसी होती है जो काफी लोगों तक कम से कम समय में पहुंचने जरूरी होती है और तभी अगर आप ऐसी गलती करते हो तो आपका वक्त भी बर्बाद हो जाएगा ।

तो आपको अगर एक सही क्लीकेबल लिंक अपने किसी भी व्हाट्सअप , फेसबुक स्टोरी में ऐड करनी है तो उसके लिए मैं आप पर सिंपल सा प्रोसेस बताता हूं वह आप कभी भी फॉलो कर सकते हो और अपने पोस्ट के लिए क्लिक Clickable Link ऐड कर सकते हो ।

Facebook Story में Clickable Link कैसे ऐड करें? How to Add Clickable Link in Facebook Story?

# 1 ] दोस्तों अगर फेसबुक स्टोरी में लिंक ऐड करनी है तो उसके लिए काफी बार लोग लिंक को कॉपी करके फेसबुक स्टोरी में सीधे पेस्ट कर देते हैं और वो स्टोरी पब्लिश कर देते हैं पर ऐसी डायरेक्ट लिंक शेयर करने से वह लिंक क्लिकेबल नहीं बन पाती । जिसके कारण वह लिंक ओपन नहीं होती है ।

लोग उस लिंक द्वारा आपकी पोस्ट तक नहीं पहुंच पाते हैं क्योंकि वहां पर एक मिस्टेक होती है कि अगर आप डायरेक्टली लिंक पेस्ट करते हो तो वह टेक्स्ट का रूप अपने आप ले लेती है और कोई भी टेक्स्ट लिंक की जैसी तो ओपन नहीं होगी । तो इसके लिए आपको वह लिंक कॉपी करके फेसबुक स्टोरी में पेस्ट कर देनी है ।

उस लिंक के एंड में क्लिक करके एंटर बटन दबा देना है तब जाकर वह लिंक Clikable लिंक बन जाती है और उस लिंक द्वारा लोग आपकी पोस्ट तक आ सकते हैं ।

##2 ] दोस्तों अगर आप कोई भी पोस्ट फेसबुक पर अपलोड करते हो तो यहां पर आपको काफी अच्छी तरह से वह लिंक लेकर फेसबुक स्टोरी में ऐड करने को मिल जाएगा इसमें आपका टाइम भी बच जाएगा और स्टोरी भी अच्छी तरह से पब्लिश हो जाएगी ।

तो इसके लिए आपको वह पोस्ट सबसे पहले अपने फेसबुक के News Feed में या फिर ग्रुप या पेज में अपलोड कर देनी है और उस पोस्ट को शेयर पर क्लिक करके Share To Your Story पर क्लिक कर देना है । इससे वह पोस्ट आपकी फेसबुक स्टोरी में अपलोड हो जाएगी और आप के विजिटर वह लिंक को क्लिक करके उस पोस्ट तक भी पहुंच सकते हैं ।

पर दोस्तों यह काम आप सिर्फ फेसबुक की पोस्ट शेयर करते वक्त कर सकते हो और अगर आपको किसी दूसरे सोशल मेरे साइड से वह पोस्ट शेयर करनी है तो आपको ऊपर दी गई हुई फर्स्ट ट्रिक ही काम कर जाएगी ।

###3 ] अगर आप किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट से स्क्रीनशॉट निकाल कर उसको फेसबुक स्टोरी में अपलोड करना चाहते हो तो आपको एक मस्त आईडिया बताता हूं जिससे आपको एक बढ़िया सा फेसबुक स्टोरी अपलोड करने का ट्रिक मिल जाएगा ।

इसके लिए आपको किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट से आपको जो स्क्रीनशॉट अपलोड करना है वह स्क्रीनशॉट निकाल लेना है और फेसबुक स्टोरी में अपलोड करने के लिए रेडी रखना है और उस स्क्रीनशॉट को सिलेक्ट कर लेना है । अब दोस्तों आपको उस फोटो के ऊपर इमोजी के आइकन साथ में पेंसिल के आइकन देखने को मिलेंगे आपको पेंसिल के आइकन पर क्लिक करके एक वाइट कलर का पेंसिल ले लेना है ।

कुछ हिस्सा व्हाइट कलर में कर देना है और उस वाइट कलर के हिस्से में उस स्क्रीनशॉट से रिलेटेड कैप्शन या टैग ऐड कर देना है । इससे वह स्क्रीनशॉट काफी अच्छा नजर आता है । जब भी आप टाइटल दे रहे हो तो उसे बोल्ड में सिलेक्ट करोगे तो वह काफी अच्छा नजर आ जाता है और इससे आप प्रोफेशनली काम कर रहे हो ऐसा लगता है ।

फेसबुक पर स्टोरी में लिंक कब अपलोड नहीं होती है ?

दोस्तो ऐसे कई सारे कारण हो सकते हैं जिसके कारण आपकी कोई भी पोस्ट के लिंक फेसबुक पर स्टोरी में अपलोड नहीं हो सकती तो ऐसे 3 कारण मैं यहां पर बताता हूं जिस वजह से आपकी कोई भी पोस्ट के लिंक फेसबुक स्टोरी में अपलोड नहीं हो सकती है । तो चलिए शुरू करते हैं और देखते हैं वह क्या कुछ कारण है ।

# लिंक खराब होने के पर ::

दोस्तो लिंक खराब होने का मतलब है कि अगर आप कोई भी सोशल मीडिया की लिंक कॉपी करते हो और उसे जब फेसबुक स्टोरी में अपलोड करते हो पर अपलोड करते वक्त आपसे कुछ उस लिंक से अल्फाबेट या नंबर रिमूव हो जाते हैं । तो वह लिंक फेसबुक स्टोरी में अपलोड हो सकती है ।

पर वह लिंक खराब होने की वजह से लोग आपकी ही पोस्ट तक पहोच नहीं पाते है । हमने पिछले एक पोस्ट में देखा था कि Http और Https वेबसाइट क्या होती है ? तो आपने इसमें कोई छेड़छाड़ कर दिया फिर www. इसमें भी कुछ छेड़छाड़ कर दी तो वह लिंक फेसबुक स्टोरी में अपलोड नहीं हो पाती है यह हमेशा ध्यान रखें ।

## बैन वेबसाइट की लिंक अपलोड करने पर ::

दोस्तों ऐसे कई सारी वेबसाइट इंटरनेट पर है जो कि बैन की गई है या फिर उस वेबसाइट के ओनर ने उस वेबसाइट को हमेशा के लिए बंद कर दिया है या फिर फेसबुक ने अन्य कई वेबसाइट को अपनी वेबसाइट में बैन कर दिया है ।

तो ऐसे वेबसाइट के लिंक कभी फेसबुक स्टोरी में अपलोड नहीं हो सकते हैं । जिसके कारण आपका काफी सारा वक्त वक्त जाया हो सकता है अगर आप भी ऐसे कोई बैन वेबसाइट की लिंक को कॉपी करते हो और फेसबुक पर या स्टोरी में अपलोड करते हो तो वह अपलोड नहीं हो पाएगी ।

### रिपोर्ट की गई पोस्ट लिंक से ::

दोस्तों अगर ऐसी कोई पोस्ट है जो फेसबुक पर कई सारे लोगों द्वारा रिपोर्ट कर दी है जिसमें वायलेंस फैलने की ज्यादा संभावना है या फिर कोई पोस्ट किसी वजह से काफी सारे लोग एक दूसरे से वाद विवाद कर सकते हैं ऐसी पोस्ट कई सारे लोग रिपोर्ट कर देते हैं जिसका सारा रिपोर्ट फेसबुक के पास होता है ।

या तो फेसबुक वह पोस्ट को यूजर के लिए हाइड कर देता है या फिर हमेशा के लिए रिमूव कर देता है और अगर ऐसी पोस्ट के लिंक अगर आप फेसबुक स्टोरी में या फिर अन्य फेसबुक ग्रुप या पेज में अब शेयर करते हो तो वह लिंक वहां पर काम नहीं करती है ।

#### खुद की वेबसाइट फेसबुक पर रिपोर्ट होने पर ::

दोस्तों ऐसा कई बार होता है कि आपकी वेबसाइट का यूआरएल फेसबुक खुद ब्लॉक कर देता है अगर आप नए नए ब्लॉगर हो या फिर कंटेंट राइटर हो तो आपको ऐसे परस्थितियों का सामना हमेशा करना पड़ता है अभी फेसबुक क्यों करता है इसके पीछे कोई एक कारण नहीं होता है अलग-अलग रीजन की वजह से फेसबुक ऐसा करता होगा ।

पर मेरे ख्याल से अगर स्पैम रिपोर्ट फेसबुक की तक जाने पर ऐसा होता है । तो कभी-कभी फेसबुक नए वेबसाइट लिंक को हमेशा ब्लॉक करता हुआ देखने को मिलता है । अगर आप बार-बार फेसबुक को वह ब्लॉक हटाने के लिए रिक्वेस्ट कर दो तो भी वह बैन जल्दी से नहीं हटाता है ।

तो ऐसे लिंक को आप फेसबुक स्टोरीस में या फिर किसी भी फेसबुक पोस्ट में नहीं अपलोड कर पाते हैं यह याद रखें इसको किस तरह से अनब्लॉक किया जा सकता है या फिर हम अपनी पोस्ट के लिंक किस तरह से अपलोड कर सकते हैं इस पर मैं एक विस्तार से पोस्ट जरूर लाऊंगा । तो उसके लिए आपको हमें FeedBurner द्वारा वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करना है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” फेसबुक स्टोरी अपलोड करते वक्त क्या गलतियां होती है? सही तरीके से फेसबुक स्टोरी कैसे अपलोड करें? फेसबुक स्टोरी में Clickable Link कैसे ऐड करें? फेसबुक पर स्टोरी में लिंक कब अपलोड नहीं होती है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


हम अपना आज बलिदान कर दें, ताकि हमारे बच्चों का एक बढ़िया कल हो। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,