what is facebook shorts, फेसबुक शॉर्ट फीचर क्या है, फेसबुक शॉर्ट वीडियो कैसे अपलोड करें, facebook shorts kya hai, facebook shorts kya hota hai, What is facebook shorts in hindi, facebook short video kaise download kare, facebook pe short video upload kaise kare, upload short video on facebook.

Facebook Shorts क्या है? फेसबुक शार्ट वीडियो अपलोड ?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों जबसे टिक टॉक बंद हुआ है तब से लेकर अभी तक इंडिया में ऐसे बहुत सारे शार्ट वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन लॉन्च होना शुरू हुए है। Facebook Shorts क्या है?

कई सारे एप्लीकेशन अभी प्ले स्टोर पर मौजूद है पर अगर बात करें फेसबुक एप्लीकेशन की तो यह एप्लीकेशन भी अब शार्ट वीडियो में पीछे नहीं रहा । कुछ ही महीनों की बात करें तो फेसबुक पर भी आपको शार्ट वीडियो का ऑप्शन मिल रहा है और कई सारे यूजर इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं ।

मुझे यह लगता है कि यह फीचर लोगों में काफी प्रचलित होगा क्योंकि फेसबुक भी अपने कई सारे एप्लीकेशन में AI का इस्तेमाल करता है जो कि पहले टिक टॉक करता था । इसलिए जिस तरह लोग टिक टॉक को शार्ट वीडियो के लिए पहली पसंद तो मानते थे ।

उसी तरह फेसबुक को भी वह अपनाएंगे । अब क्या यह फीचर लोगों को पसंद आएगा और फेसबुक को इस फीचर में क्या कुछ अपडेट लाने की जरूरत है । इसके बारे में इस पोस्ट में हम काफी विस्तार से जानेंगे ।

दोस्तों जब टिक टॉक बंद होने की खबर आई थी तब कई सारे लोगों ने यह कहा था कि टिक टॉक बंद होने के बाद कोई भी दूसरा एप्लीकेशन इस्तेमाल नहीं करेंगे क्योंकि टिक टॉक पर उन्हें काफी सारे फॉलोअर्स मिले थे और वह लोग फेमस भी बहुत ज्यादा हुए थे फिर ऐसी खबर से उनके फॉलोअर्स पूरी तरह से घट गए थे और इस कारण से वह अपसेट भी बहुत हुए थे ।

पर जैसे-जैसे शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर बढ़ने लगे वैसे वैसे वह लोग अन्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल भी करने लगे । इसी को चलते देखकर फेसबुक ने भी शार्ट वीडियो शेयरिंग का एक फीचर फेसबुक एप्लीकेशन में ऐड कर दिया ।

यह फीचर इस्तेमाल करना वैसे तो काफी आसान है । पर फेसबुक शॉर्ट्स में कई सारी कमियां है । ऐसा नहीं है कि यह अपडेट कुछ काम का नहीं है । काफी सारे लोगों के Followers , Views , Comment और Likes भी काफी बढ़ रहे हैं । यहां तक की T-Series भी फेसबुक शॉर्ट्स का इस्तेमाल काफी करती है ।

अब यह फीचर क्या है और कैसे इस्तेमाल करें यह हम विस्तार से देखेंगे । अन्य कई सारे पॉइंट पर भी हम नजर डालेंगे तो आपको इस पोस्ट में क्या कुछ नया , इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानने को मिलेगा इसके बारे में मैं सबसे पहले आपको बता देता हो ।

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको पता चलेगा की फेसबुक शॉर्ट फीचर क्या है? फेसबुक पर शॉर्ट वीडियो कैसे अपलोड करें? फेसबुक शॉर्ट वीडियो कैसे डाउनलोड करें? Facebook Shorts Vs Other App?

what is facebook shorts, फेसबुक शॉर्ट फीचर क्या है, फेसबुक शॉर्ट वीडियो कैसे अपलोड करें, facebook shorts kya hai, facebook shorts kya hota hai, What is facebook shorts in hindi, facebook short video kaise download kare, facebook pe short video upload kaise kare, upload short video on facebook.
Facebook Shorts Vs Other App?
Trending and Useful
> गेमिंग टूर्नामेंट क्या होते हैं? How to JOIN
> SEO जानने के लिए बेस्ट एंड्राइड ऐप ?
> दुनिया की सबसे बड़ी और ऊंची बिल्डिंग
> Affiliate Marketing क्या है? Top3 Companies 
> YouTube Spamming क्या होता है?

फेसबुक शॉर्ट वीडियो फीचर क्या है ? What is Facebook Shorts in Hindi?

दोस्तोंं Facebook Shorts वीडियो का फीचर बाकी शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन जैसा ही काम करता है । जिसमें आप जीरो से लेकर 28 सेकंड की वीडियो अपलोड कर सकते हो । जी हां दोस्तों अगर आपने 28 सेकंड से ज्यादा की वीडियो फेसबुक शॉर्ट्स में अपलोड कर दी तो आपको उस वीडियो को 28 सेकंड तक क्रॉप करना पड़ता है ।

अगर वीडियो 28 सेकंड से ज्यादा हो तो फेसबुक आपको वह 28 सेकंड तक कट करने के लिए यानी कि क्रॉप करने के लिए एक क्रॉप का ऑप्शन देता है । अगर आपकी वीडियो 28 सेकंड या उससे कम हो तो यह क्रॉप ऑप्शन आपको देखने को नहीं मिलता है ।

फेसबुक के लिए शॉर्ट वीडियो शेयर करने का ऑप्शन आपको फेसबुक पर ही मिलता है , इसके लिए आपको नया कोई अन्य एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है । अगर आप फेसबुक को मोबाइल में डेक्सटॉप वर्जन के साथ इस्तेमाल करते हो या फिर कंप्यूटर में आपका फेसबुक अकाउंट इस्तेमाल करते हो तो आप फेसबुक शार्ट फीचर का इस्तेमाल नहीं कर ।

दरअसल दोस्तों शार्ट वीडियो फेसबुक पर अपलोड करने का अपडेट वैसे तो 2 महीने पहले ही आया था । मगर में एक साथ 20 से 25 पोस्ट एक साथ अपलोड करता हूं इसलिए यह पोस्ट आप तक अब पहुंचा रहा हूं । साथ ही मेरा फेसबुक भी कई दिनों से बंद था , इस वजह से यह पोस्ट आप तक पहुंचाने में वक्त लग गया इसलिए मैं आपसे क्षमा चाहता हूं ।

पर दोस्तों काफी देर से आर्टिकल आने का मतलब यह नहीं है कि मैं इस पॉइंट पर आपको जानकारी शार्ट में ही दूंगा , ऐसा नहीं है । दोस्तों मैं आपको इस विषय की पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा ।

क्योंकि फेसबुक या अन्य कोई एप्लीकेशन ऐसा कोई अपडेट लाता है तो वह अपडेट उसी तरह का नहीं रहता है उसमें भी काफी कुछ चेंज होते हैं और इसलिए यह आर्टिकल पूरा जरुर पढ़े । ताकि आपको हर एक नए और पुराने अपडेट के बारे में पता चले । दोस्तों यह पोस्ट सिर्फ फेसबुक का है इसलिए मैं इस आर्टिकल में सिर्फ फेसबुक के शार्ट वीडियो फीचर का इंफॉर्मेशन आपको दूंगा ।

पर कई सारे लोगों को यह पता नहीं है कि फेसबुक के साथ-साथ यूट्यूब भी ऐसा ही एक शार्ट वीडियो का फीचर यूट्यूब यूजर के लिए लेकर आया है । उस पर भी एक आर्टिकल में जरूर दूंगा । तो दोस्तों आप जानते नहीं हो कि फेसबुक पर किस तरह से आप शार्ट वीडियो अपलोड कर सकते हो और आपको यह फीचर कहां पर देखने को मिलेगा ।

फेसबुक पर शार्ट वीडियो फीचर कैसे पाएं ? How to get Facebook shorts on Facebook?

दोस्तो फेसबुक पर शार्ट वीडियो अपलोड करने के लिए आपके पास लेटेस्ट वर्जन का फेसबुक एप्लीकेशन होना जरूरी है , इसलिए अगर आपने अपने फेसबुक को अपडेट नहीं किया है तो यहां पर क्लिक करके आप फेसबुक एप्लीकेशन को अपडेट कर सकते हो । अगर आपने फेसबुक एप को अपडेट किया है तो उसमें आपका कोई भी एक अकाउंट लॉगिन कर लीजिए ।

अपना अकाउंट लॉगइन करने के बाद आपको अपने फेसबुक के फ्रेंड द्वारा दिए गए पोस्ट और न्यूज़ चैनल या ग्रुप के कुछ पोस्ट मिल जाएंगे । वह स्लाइड अप करते जाना है लाइट अप करते वक़्त आपको कुछ आर्टिकल और ग्रुप जैसे ऑप्शन मिल जाते हैं । उनको भी स्लाइडअप करते जाओ और आपको एक शार्ट वीडियो का ऑप्शन मिल जाएगा ।

यह शार्ट वीडियो फीचर आपको एक्स्ट्रा हाल ही के वर्जन में मिल रहा है । यहां से आप कोई भी वीडियो ओपन करके देख सकते हो या फिर उस वीडियो को स्लाइड लेफ्ट करके या फिर वीडियो ओपन करके स्लाइड अप करके वीडियो बदल सकते हो यानी कि चेंज कर सकते हो । अगर आपको कोई वीडियो ओपन करके नहीं देखनी है तो भी आप वह वीडियो पूरी देख सकते हो ।

वीडियो के राइट साइड में ऊपर की साइड एक वॉल्यूम का आइकन देखने को मिल जाता है जहां से आप उस वीडियो का वॉल्यूम भी शुरू कर सकते हो या बंद कर सकते हो । अगर आपको वह फीचर आपके फेसबुक पर नहीं चाहिए तो आप उसे थ्री डॉट्स पर क्लिक करके हाइड भी कर सकते हो ।

जिसके बाद वह शार्ट वीडियो का फीचर हाइड हो जाएगा । पर अगर आपने फेसबुक दोबारा ओपन किया तो वह फीचर वापस आ जाएगा । उससे अगर आप गलती से वह फीचर हाइड करते हो तो फीचर वापस लाने में आसानी हो जाएगी ।

फेसबुक के शार्ट वीडियो फीचर में वीडियो कैसे अपलोड करें? How to upload videos in Facebook shorts?

दोस्तों फेसबुक के शॉट वीडियो फीचर में आपको अगर वीडियो अपलोड करनी है तो यह काम काफी आसान है । इसके लिए आपको अपने फेसबुक में Facebook Shorts वीडियो फीचर को ओपन करना है जैसे मैंने ऊपर बताया कि फेसबुक पोस्ट पर आप स्लाइड अप करके वह फीचर देख सकते हो ।

जहा पर आपको वह शॉर्ट वीडियो मिलते हैं । वहां पर ही आपको CREATE का एक ऑप्शन मिल जाता है उस पर आप को क्लिक करना है । उसके बाद गैलरी से कोई भी एक वीडियो ले सकते हो और उसे अपलोड कर सकते हो । अगर आपको नई वीडियो शूट करके अपलोड करनी है तो क्रिएट बटन पर क्लिक करने के तुरंत बाद कैमरा ही ओपन होता है ।

जहां से आप नई वीडियो शूट करके अपलोड कर सकते हो । अगर आपको फेसबुक शार्ट वीडियो में टेक्स्ट या सॉन्ग ( म्यूजिक ) ऐड करने है तो आपको उसके आइकन नई वीडियो शूट करते वक्त या गैलरी से वीडियो अपलोड करने के लिए लेने के बाद देखने को मिल जाते हैं ।

अगर आप सॉन्ग के आइकन पर क्लिक करते हो तो आपको पहले से कुछ सॉन्ग की लिस्ट मिल जाती है । अगर आप कोई दूसरा सॉन्ग ऐड करना चाहते हो तो वह सर्च बॉक्स में सर्च कर सकते हो । अगर बात करें वीडियो पर टेक्स्ट ऐड करने की तो यह आपको सेम टू सेम फेसबुक स्टेटस ( स्टोरी ) पर जिस तरह से आप टेक्स ऐड कर देते हो उस तरह ही मिल जाता है ।

फेसबुक से शॉर्ट वीडियो कैसे डाउनलोड करें? How to download videos from Facebook shorts?

दोस्तों वैसे तो फेसबुक पर टिक टॉक की तरह वीडियो डाउनलोड करने का डायरेक्ट ऑप्शन नहीं है । पर अगर आपको फेसबुक की शॉर्ट वीडियो डाउनलोड करनी है तो उसका लिंक पाना होगा । अब अगर आपको फेसबुक के शार्ट वीडियो का लिंक पाना है तो आपको शेयर पर क्लिक करना है और वहां से लिंक कॉपी कर लेनी है ।

वह लिंक आप स्नैपट्यूब या ट्यूबमेट पर सर्च कर सकते हो और वहां से वह वीडियो डाउनलोड कर सकते हो । हमने पिछले एक पोस्ट में देखा है कि स्नैपट्यूब से वीडियो किस तरह से डाउनलोड करे ? आपको वह आर्टिकल पढ़ना है तो लिंक दी गई है ।

Facebook Short Video Vs Other Short Video Sharing App

दोस्तों फेसबुक शार्ट वीडियो और अन्य शॉर्ट वीडियो एप्लीकेशन में बहुत ही फर्क है जैसे कि फेसबुक में आपको डायरेक्ट वीडियो डाउनलोड का ऑप्शन नहीं मिलता है । साथ में फेसबुक फेसबुक की शार्ट वीडियो में अपलोड की हुई वीडियो में लोगो ऐड नहीं करता है , इस वजह से फेसबुक का शॉर्ट वीडियो फंक्शन जल्दी लोगों में प्रचलित नहीं होगा ।

आपको एक बात बता दूं तो यह होगी कि जब Music.ly का नाम बदलकर टिक टॉक रखा गया और सभी वीडियो के लिए उसका लोगो ऐड करने का फीचर टिक टॉक ने ऐड किया था । तो उसके बाद तुरंत Tiktok काफी लोगों में प्रचलित हो गया था यही काम आज सभी शार्ट वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन कर रहे हैं ।

फेसबुक को भी वीडियो डाउनलोड ऑप्शन के साथ-साथ लोगों को ऐड करने का भी काम करना जरूरी है । हालांकि फेसबुक को आज बहोत सारे लोग इस्तेमाल करते हैं और 10 में से 9 लोग फेसबुक को इस्तेमाल तो जरूर ही करते हैं । तो यह शार्ट वीडियो फीचर से फेसबुक में और भी लोग जुड़ने लगेंगे ।

इसलिए लोगों को अगर फेसबुक में आकर्षित करना है तो फेसबुक को शॉर्ट वीडियोस के फीचर पर अभी भी काम करना जरूरी है । इससे वह और भी बेहतर हो जाएगा और लोग दूसरे एप्लीकेशन के बजाय फेसबुक एप्लीकेशन पर आना पसंद करेंगे ।

फेसबुक को शॉर्ट वीडियो के लिए क्या करना जरूरी है?

फेसबुक को शार्ट वीडियो फीचर में क्या ऐड करना चाहिए इसका अंदाजा आपको ऊपर दिए गए पॉइंट से मिल गया होगा । दोस्तों इसमें सिर्फ यह कमी है कि आप डायरेक्टली फेसबुक की वीडियो डाउनलोड नहीं कर सकते हो । इसलिए फेसबुक को ऑप्शन इस फीचर में ऐड करना जरूरी है ।

जिससे कोई भी यूजर वह शोर्ट वीडियो डाउनलोड कर सकता है और अपनी गैलरी में स्टोर रख सकता है । बाकी फेसबुक के शार्ट वीडियो फीचर में कोई भी कमी नहीं है हालांकि मुझसे ज्यादा फेसबुक के डेवलपर और डिजाइनर जानते हैं कि फेसबुक शार्ट स्टोरी के लिए क्या कुछ ऐड करना जरूरी है ।

अगर कहा जाए तो इसमें AI टेक्नोलॉजी को भी और ज्यादा इस्तेमाल करना जरूरी है जिस तरह से TIKTOK पर वीडियो बनाते वक्त यूजर अपने वीडियो बैकग्राउंड चेंज कर पाता था या फिर अपने फेस का लुक चेंज कर पाता था यह सारे काम AI द्वारा किए जाते थे इस पर भी फेसबुक में काम करना जरूरी है ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” फेसबुक शॉर्ट वीडियो फीचर क्या है? फेसबुक पर शार्ट वीडियो फीचर कैसे पाएं? फेसबुक के शार्ट वीडियो फीचर में वीडियो कैसे अपलोड और डाउनलोड करें?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अपनों के लिए चिंता हृदय में होती है , शब्दों में नहीं और अपनों के लिए गुस्सा शब्दों में होता है हृदय में नहीं। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️