नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है। दोस्तों फेसबुक जो कि एक बेस्ट और यूजफुल सोशल मीडिया ऐप और कंपनी भी है। तो यह काफी सारे अपडेट अपने यूजर के लिए लाती है। ऐसे में हाल ही का एक अपडेट काफी मजेदार और इंटरेस्टिंग होने वाला है।

यह अपडेट ज्यादातर छोटे बच्चों के लिए जो फेसबुक इस्तेमाल करते है उनके लिए फायदेमंद साबित होने वाला है। अब इस अपडेट के नाम से आपको समझ में आ गया होगा कि यह मैसेंजर के लिए इस्तेमाल होगा। तो क्या है वह अपडेट और इसके फायदे कैसे पाए? यह मैं आज आपको इस पोस्ट से बताने जा रहा हूं । बिना वेस्ट किये सीधे चलते है हमारी आज के आर्टिकल की ओर ।

इस पोस्ट में आपको नया, इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानने को मिलेगा कि फेसबुक मैसेंजर किड्स क्या है? फेसबुक मैसेंजर किड्स कैसे अनेबल करें? फेसबुक मैसेंजर किट कैसे यूज़ करें? फेसबुक मैसेंजर किड्स के फायदे क्या है?

फेसबुक मैसेंजर किड्स क्या है, Facebook Messenger, Facebook Messenger Kids, Facebook Messenger Kids kya hai, What is Facebook Messenger Kids, Facebook Messenger Kids kaise unable kare, How to unable Facebook Messenger Kids, Facebook Messenger Kids kaise use kare, How to use Facebook Messenger Kids, Benefits of Facebook Messenger Kids, Messenger Kids ke faayde,
फेसबुक मैसेंजर किड्स क्या है? फेसबुक मैसेंजर किड्स कैसे अनेबल करें?
Trending and Useful contents
> रोजधन से पैसे कैसे कमाए?
> AdSense कैसे यूज करे?
> ऑनलाइन कमाने के तरीके
> Domain से पैसे कैसे कमाए?
> Currept File Recover कैसे करते है?

फेसबुक मैसेंजर किड्स क्या है?

दोस्तो फेसबुक मेसेंजर किड्स अभी हाल ही मे फेसबुक पर अपडेट किया गया फीचर्स है। इसके लिए आपको अपना फेसबूक ॲप अपडेट करना होगा । अपडेट करने के बाद आपको यह फीचर्स इस्तमाल करने को मिल जायेगा । हाल ही का यूट्यूब का अपडेटेड फीचर देखो तो आपको यह देखने को मिलेगा कि आपको वीडियो अपलोड करते वक्त सुनिश्चित करना होता है की वीडियो छोटे बच्चे देख सकते है या नहीं।

इससे यूट्यूब यह सुनिश्चित करता है कि वीडियो देखने वाला या कमेंट करने वाला व्यक्ति की एज क्या है? और उसी हिसाब कंटेंट शो करवाता है। पर देखा जाए फेसबुक एक मैसेंजर एप्लीकेशन को भी सपोर्ट करता है और यह फीचर्स खासतौर पर उन बच्चों के लिए है जिन्हें गलत चीजों से बचाना है।

मेसेंजर किड्स का सारा कंट्रोल अपने पेरेंट्स के पास होगा या फिर जिन्हें पैरंट चाहेंगे उन्हें ही बच्चे मैसेज या बाकी चीजें सेंड कर पाएंगे । जिस तरह से हम फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजे बिना या एक्सेप्ट किए बिना दोनों कांटेक्ट के बीच में कोई गतिविधि नहीं कर सकते है। उसी तरह फेसबुक मैसेंजर का काम उसी तरह का होता है। यानी कि जब तक इन्विटेशन एक्सेप्ट नहीं किया जाता तब तक आपको मेसेज नही आ सकता ।

फेसबुक मैसेंजर किड्स कैसे अनेबल करें?

दोस्तो इस फिचर को इस्तमाल करने के लिए आपको इस फिचर को अनेबल करना होगा तो फेसबुक ऍप्लीकेशन डाउनलोड और इन्स्टॉल कर ले । अपना कोई भी अकाउंट साइन इन कर लीजिए । पहले से अगर फेसबुक एप्लीकेशन आपके पास है। तो उसे अपडेट कर दें और अपडेट वर्जन आपके पास मौजूद है तो फेसबुक के सेटिंग में आपको इंटर हो जाना है।

सेटिंग मे आपको मेसेंजर किड्स का एक ऑप्शन मिल जायेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है। इस पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ थोडी बहुत जानकारी मिल जायेगी । जानकारी में यह बताया जाएगा कि यह फीचर किस लिये बनाया है। इस फीचर का काम या उद्देश क्या है? जानकारी नीचे की और NEXT बटन मिल जायेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।

NEXT बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अगली स्क्रीन पर भेज दिया जायेगा जहा पर आपको अपना फर्स्ट नेम और लास्ट नेम Enter करना है। फर्स्ट नेम और लास्ट नेम इंटर करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दें । नेक्स्ट स्क्रीन पर आपको यह जानकारी किस लिए ली गई है? और इसका इस्तेमाल किया होगा? वह बताया जाएगा । नीचे की ओर क्रिएट अकाउंट का बटन है उस पर क्लिक कर दें।

नेक्स्ट स्क्रीन पर आपको अपने प्रोफाइल का एक फोटो अपलोड कर देना है। अगर आप फोटो अपलोड नहीं करना चाहते हो तो Skip पर भी Click कर सकते हो । तो फोटो अपलोड करने के बाद आपको उस फोटो को सिलेक्ट करके नेक्स्ट पेज तक जाना है। जहां पर आपको कुछ अडल्ट फ्रेंड को ऐड कर देना है। अपने लिस्ट में ।

इसके बाद नेक्स्ट स्क्रीन तक आपको दो से तीन बार जाना है। क्योंकि इन 2 से 3 स्क्रीन में आपको फीचर्स के फायदे और फैमिली मेंबर ऐड करने का तरीका बताया गया है। लास्ट पेज पर आपको एक एप्लीकेशन भी अपने बच्चों के लिए डाउनलोड करना होगा और वहां पर आपका यह अकाउंट ऐड हो जाएगा ।

प्रोफाइल में एंटर होने के बाद आपको अपने फैमिली मेंबर ऐड करने का मौका मिल जाएगा । इसके लिए आपको इस एप्लीकेशन पर यानी की फेसबुक मैसेंजर पर लोगों को या फैमिली मेंबर या दोस्तों को इनवाइट करना होगा । इसपर पैरेंटल कंट्रोल कर सकते हो कि किस तरह के मैसेज आपके बच्चों तक आने चाहिए या फिर आपके बच्चे से दूसरों तक भेजनी चाहिए ।

मैसेंजर किड्स प्रोफाइल में आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हो कि किस तरह के लिंक आपके बच्चों द्वारा ओपन की जानी चाहिए या भेज देनी चाहिए । कई लिंक को आप ब्लॉक कर सकते हो जो बच्चों को गलत दिशा तक ले जाते है।

 फेसबुक मैसेंजर किट कैसे यूज़ करें?

दोस्तों जिस तरह मैंने बताया उसी तरह आपको अपनी फेसबुक मैसेंजर किड्स कि एक प्रोफाइल तैयार कर लेनी है। उस पर पैरेंटल कंट्रोल से कई सारे सेटिंग कर लेने है। साथ में नए मेसेंजर एप्लीकेशन को भी डाउनलोड कर लेना है। अब इससे होगा यह कि कोई भी व्यक्ति आपके बच्चों को मैसेज नहीं कर पाएगा ।

कौन आपके बच्चों को मैसेज करेगा इसका पूरा कंट्रोल आपके पास रहेगा और आप जिन्हें फेसबुक मैसेंजर किड्स पर इनवाइट करोगे वही लोग आपने सुनिश्चित किए हुए मैसेज को ही सेंड कर पाएंगे । गलत शब्दों को, गलत सेन्टेन्स को या लिंक को फेसबुक मैसेंजर किड्स ब्लॉक कर देगा ।

फेसबुक मैसेंजर किड्स के फायदे क्या है?

मैसेंजर किड्स एक पैरेंटल कंट्रोल की तरह काम करता है। यानी कि फोन से मैसेज आपके बच्चों तक आने चाहिए या आपके बच्चे से दूसरों तक भेजने चाहिए यह सुनिश्चित कर सकते हो। कोई वर्ड और लिंक को ब्लॉक कर सकते हो। जिसकी वजह से बच्चे का भविष्य खराब होने से बच जाएगा।

अप्रूवल के बिना या इनविटेशन अप्रूवल के बिना कोई भी मैसेज भेज नहीं सकता या पा नहीं सकता। इसकी वजह से यह और भी सिक्योर बन जाता है। साथ में आपको एक लिस्ट तैयार करने का मौका मिलता है। जिसमें मैचुअल फ्रेंड और क्लोज फ्रेंड जैसे लिस्ट बना सकते हो और हर मैसेज को एक्सेस कर सकते हो ।

या यह फीचर दो-दो एप्लीकेशन के साथ आता है। इसकी वजह से आपको मैसेंजर और मैसेंजर किड्स ऐसे दो एप्लीकेशन लेने पड़ेंगे । पर आपको फिलहाल फेसबुक मैसेंजर से बच्चों को दूर रखना पड़ेगा । तभी इस फीचर को आप अच्छी तरह अपने बच्चों को समझा सकते हो ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि फेसबुक मैसेंजर किड्स क्या है? फेसबुक मैसेंजर किड्स कैसे अनेबल करें? फेसबुक मैसेंजर किट कैसे यूज़ करें? मैसेंजर किड्स के फायदे?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जब ज़रूरत बदलती है तो लोगो के बात करने का तरीका बदल जाता है। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,