नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों आज के पोस्ट का टाइटल देखकर आपको पता चल ही गया होगा कि आज हम किस टॉपिक पर पोस्ट देखेंगे । Facebook Block Link Unblock कैसे करें?

दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि आप नई-नई ब्लॉगिंग शुरू करते हो या फिर पुरानी वेबसाइट भी हो तो आपको फेसबुक पर अपनी लिंक शेयर करने में काफी दिक्कत है आती है । जैसे कि अगर आप नए ब्लॉगर हो और फर्स्ट टाइम ऐसी कोई लिंक को फेसबुक ब्लॉक कर देता है या फिर कई अन्य लोगों द्वारा रिपोर्ट पाने पर फेसबुक आपकी लिंक पूरी तरह से ब्लॉक करता है ।

इसके बाद आप वह लिंक या उस लिंक से रिलेटेड कोई भी पोस्ट फेसबुक पर शेयर नहीं कर पाते हो और इसी से रिलेटेड आज का आर्टिकल काफी विस्तार से मैं आपको बताऊंगा ।

दोस्तों अपनी पोस्ट ब्लॉग या फिर वेबसाइट का यूआरएल फेसबुक पर ब्लॉक या रिपोर्ट होना काफी गंभीर बात होती है और एक ब्लॉगर के लिए या फिर आर्टिकल पब्लिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह काफी चिंता का विषय होता है क्योंकि फेसबुक ही वह माध्यम होता है जिसकी वजह से हम अपनी पोस्ट को काफी लोगों तक पहुंचा सकते हैं ।

जैसे कि अगर आपकी पास फेसबुक पर 4 से 5000 फ्रेंड है तो वह लिंक शेयर करने से आपको हररोज कम से कम 1 हजार से डेढ़ हजार विजिटर तो फेसबुक से ही मिल जाती है तो ऐसे में अगर फेसबुक आपकी यूआरएल को ब्लॉक कर दे तो आपको दूसरा वेबसाइट बनाना पड़ता है या फिर वह लिंक हटाने की कोशिश करने पड़ते हैं ।

मगर जब भी आप वह लिंक फेसबुक को स्पेम से हटाने को या फिर ब्लॉक हटाने को कहते हो तो इस पर हमेशा ही फेसबुक नजरअंदाज करता है और इसका आपको एक ही आंसर मिलता है कि वह फेसबुक के टर्म एंड कंडीशन या पॉलिसी के खिलाफ है ।

अब मुझे तो ऐसा कभी कभी लगता है कि एक लिंक को शेयर करने में फेसबुक की कौनसी टर्म एंड कंडीशन का हम गलत इस्तेमाल कर रहे हैं । एक ब्लॉगर को उसके लिंक शेयर करना हो तो फेसबुक से बेहतर कोई भी दूसरा प्लेटफार्म नहीं मिलता है ।

और इससे रिलेटेड आज हम काफी विस्तार से इंफॉर्मेशन लेंगे कि जैसे कि फेसबुक किसी लिंक ब्लॉक क्यों करता है? फेसबुक पर ब्लॉक हुई लिंक को कैसे अनब्लॉक करें?

फेसबुक पर ब्लॉक लिंक को कैसे अनब्लॉक करें, Facebook par block link unblock kaise kare, Facebook block my link, Why facebook block links, Facebook kisi link ko block kyu karta hai, Unblock link on facebook, Unblock facebook link, Bedt facebook trick, Tricks for unblock link on fb,
फेसबुक पर ब्लॉक हुई लिंक को कैसे अनब्लॉक करें? Facebook par block link unblock kaise kare?
Popular Or Famous Contents .
> Internet Speed कब सबसे तेज होता है?
> वीआर बॉक्स क्या है? कैसे काम करता है?
> Video Game का Future कैसा होगा ?
> व्हाट्सएप स्टेटस टाइम लिमिट क्यों बदलता है?
> Chromium App पीसी से कैसे delete करे ?

फेसबुक किसी भी लिंक ब्लॉक क्यों करता है?

# टर्म एंड कंडीशन के खिलाफ जाने पर

दोस्तों आप का भी वेबसाइट लिंक अगर फेसबुक पर पहले से ब्लॉक है तो ब्लॉक हटाते वक्त या फिर वही लिंक दोबारा फेसबुक पर पब्लिश करते वक्त हमेशा फेसबुक आपको बताता है कि वह लिंक फेसबुक के टर्म एंड कंडीशन पॉलिसी के खिलाफ है , तो यह एक कारण हो सकता है कि आपकी वह लिंक फेसबुक उनके टर्म एंड कंडीशन के खिलाफ जाने की वजह से ब्लॉक करता है ।

मगर आपने अन्य कई सारे ब्लॉगर को वेबसाइट पोस्ट का लिंक फेसबुक पर अपलोड करते हुए देखा होगा । तो आपको ऐसा भी लगता होगा कि वह भी एक ब्लॉगिंग से रिलेटेड वेबसाइट का लिंक है और आपका भी पोस्ट लिंक उसी से रिलेटेड है ।

तो आपकी लिंक को क्यों और किस लिए फेसबुक ने लिंक शेयर करने पर ब्लॉक किया है । तो दोस्तों यहां पर आपको दूसरा भी एक कारण बताता हूं जिसकी वजह से आप को लिंक शेयर करने में दिक्कत आती होगी ।

## किसी व्यक्ति ने रिपोर्ट करने पर

दोस्तों अगर किसी व्यक्ति ने आपकी वह लिंक को लेकर फेसबुक पर रिपोर्ट कर दिया तो आपको ऐसे प्रॉब्लम आ सकती है । जिसकी वजह से आप फेसबुक पर लिंक शेयर कर नहीं पाते हो ।

दोस्तों कभी कभी क्या होता है कि आप जब भी लिंक शेयर करते हैं तो उस लिंक से लोग आपकी वेबसाइट तक तो पहुंच जाते हैं पर वेबसाइट पर पूरी इंफॉर्मेशन ना होने की वजह से या फिर गलत तरीके की इंफॉर्मेशन वेबसाइट पर होने से भी लोग आपकी वेबसाइट के उस लिंक को शुरुआती दिनों में ही फेसबुक पर रिपोर्ट कर देते हैं और उसके बाद फेसबुक उस पोस्ट लिंक को या वेबसाइट को फेसबुक पर ब्लॉक कर देता है ।

फेसबुक पर ब्लॉक हुई लिंक फेसबुक में कैसे शेयर करें? How to share blocked link in Facebook?

Best 3 Tricks / Tips

दोस्तों यहां पर मैं फेसबुक पर ब्लॉक हुई लिंक को किस तरह से अनब्लॉक कर सकते हैं इसके बारे में 3 टिप्स बताऊंगा इन्हे आप को ध्यान से और स्टेप बाय स्टेप फॉलो करने हैं तो किस तरह से यह काम किया जाता है यह आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करो और अपनी कोई भी फेसबुक पर ब्लॉक हुई लिंक को अनब्लॉक करो या फिर अपनी पोस्ट लिंक्स फेसबुक पर शेयर करे ।

# TRICK 1 : फेसबुक को लिंक अनब्लॉक के लिए अप्लाई करना

दोस्तों जहां पर आप वह लिंक शेयर करते हो तो तभी आपको फेसबुक की ओर से एक मैसेज आता है जिसमें यह बताया जाता है कि वहा यूआरएल फेसबुक कम्युनिटी गाइडलाइन के खिलाफ है या फिर स्पैम यानी गलत है तो या तो आप वह यूआरएल हटा सकते हो या फिर उसी लिंक में से HTTP , HTTPS या WWW. यह हटाकर पब्लिश कर सकते हो

अगर आप WWW. को हटा देते हो तो वह यूआरएल टेस्ट में बदल जाता है उसके बाद आप उसे पब्लिश कर सकते हो मगर वह टेक्स्ट में होने की वजह से यूआरएल की तरह ओपन नहीं होगा यह याद रखें ।

## TRICK 2 : न्यू ब्लॉग अकाउंट शुरू करना

दोस्तों अगर आपका कोई भी लिंक फेसबुक पर ब्लॉक है तो आपको सिंपल सा काम करना होगा जिसके बाद आप वह लिंक फेसबुक पर शेयर कर सकते हो । इसके लिए आपको कोई भी एक ब्लॉक्स्पॉट अकाउंट नया सा ओपन करना है और उसमें आपको एक नया पोस्ट तैयार करना है जिसमें उस पोस्ट से रिलेटेड इमेज और पोस्ट का लिंक होना जरूरी है ।

अब आप वह पुराना पोस्ट और लिंक उस नए ब्लॉग्स्पॉट पोस्ट में ऐड करते हो और सेव करते हो तो आपके पास एक नया लिंक उस ब्लॉक्स्पॉट अकाउंट के पोस्ट द्वारा आपको मिल जाता है । जिसे आप फेसबुक पर पब्लिश कर सकते हो उसके बाद आप उसे फेसबुक पर शेयर करोगे तो यूजर पहले नए वेबसाइट तक पहुंच जाएगा और उसके बाद आपके उस पोस्ट तक पहुंच जाएगा जिस वेबसाइट का यूआरएल फेसबुक पर ब्लॉक है ।

तो इससे आपको अपने पोस्ट का लिंक शेयर करते वक्त कोई भी दिक्कत नहीं आएगी । अगर वह नया वेबसाइट का पोस्ट भी फेसबुक ब्लॉक करता है तो आप जितने चाहे उतने ब्लॉक्स्पॉट अकाउंट बना सकते हो और नई वेबसाइट बनाकर लिंक शेयर कर सकते हो आपको सिर्फ ऊपर की ट्रिक दोबारा से फॉलो करनी पड़ेगी ।

### TRICK 3 : गूगल डॉक्स में सारे लिंक एंड करना

दोस्तों यह ट्रिक भी मुझको बहुत पसंद आती है क्योंकि इस ट्रिक द्वारा ही में अपने वेबसाइट के पोस्ट अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर करता हूं । अब आपको लगता होगा कि मेरा भी वेबसाइट का लिंक फेसबुक पर ब्लॉक है तो आप सही सोच रहे हो । शुरुआती दिनों में ही फेसबुक ने मेरा यूआरएल ब्लॉक कर दिया था जिससे के बाद में यही ट्रिक फॉलो करता आया हूं ।

फिर भी मेरे वेबसाइट विजिटर्स में कोई कमी नहीं आई बल्कि काफी इजाफा हो गया है । तो यह ट्रिक आप इस्तेमाल कर सकते हो । इसके लिए आपको गूगल का Docs App इस्तेमाल करना होगा । इस ऐप में आप अपनी वेबसाइट के सारे यूआरएल को स्टेप बाय स्टेप ऐड कर सकते हो या फिर इमेजेस ऐड करके उसमें यूआरएल दे सकते हो ।

आप जिस भी रास्ते से यह करोगे कोई भी प्रॉब्लम नहीं है । सिर्फ आप यूआरएल गूगल डॉक्स में ऐड करो और गूगल Docs के उस Document का यूआरएल अपने विजिटर के लिए शेयर करते रहो या फिर जब भी आप पोस्ट शेयर करोगे उसमें यही नया Docs Url दे दो । इससे फायदा यह कि आप के विजिटर को एक लिंक देखना हो तो उसे कई सारे लिंक एक साथ देखने को मिल जाएगा इससे आपके वेबसाइट के विजिटर में काफी बढ़ जाएंगे ।

फेसबुक को लिंक ब्लॉक करने से पहले क्या देखना जरूरी है?

दोस्तों मेरा कहना फेसबुक से यह है कि कोई भी रिपोर्ट आने से पहले या फिर आने के बाद जब कोई भी पोस्ट शेयर करने के बाद उस पर अगर रिपोर्ट आते हैं तो फेसबुक के एंप्लॉय को खुद यह देखना होगा कि उस लिंक में क्या कुछ प्रॉब्लम है या नहीं क्योंकि कुछ लोग बेवजह रिपोर्ट करते रहते हैं या फिर स्पैम करते रहते हैं । इससे फेसबुक खुद नहीं देखता है कि वहां पर सच में Spam हो रहा है या नहीं ।

ऐसे कई सारे रिपोर्ट आने के बाद फेसबुक का कंप्यूटराइज प्रोग्राम वह पोस्ट खुद हटा देता है । उसमें कोई भी एंप्लॉय एक बार भी नजर नहीं डालता है तो यह काम फेसबुक को खुद करना चाहिए और वह पोस्ट देखने के बाद ही फेसबुक को वह पोस्ट ब्लॉक कर देना चाहिए या फिर कोई भी यूआरएल ब्लॉक कर देना चाहिए । आपको क्या लगता है कमेंट में जरूर बताएं ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” फेसबुक किसी लिंक ब्लॉक क्यों करता है? फेसबुक पर ब्लॉक लिंक कैसे अनब्लॉक करें? फेसबुक पर ब्लॉक लिंक फेसबुक में कैसे शेयर करें?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


कितना अद्भुत है, ये कि किसी को दुनिया को बदलने के लिए एक पल भी इंतज़ार करने की आवश्यकता नहीं है। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,