नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों आज की पोस्ट में हम देखेंगे कि Facebook Activity kya hai और किस तरह से हम जान सकते हैं कि हमने फेसबुक पर इस वक्त क्या किया है ।

हां दोस्तों यह फेसबुक पर संभव है पिछले कुछ आर्टिकल में हमने देखा था कि GOOGLE की जो MY ACTIVITY ऑप्शन है उससे हम किस तरह से अपनी गूगल पर एक्टिविटी जान सकते हैं कि गूगल पर हमने क्या किया या फिर यूट्यूब पर हमने किस वक्त क्या किया यह हम गूगल एक्टिविटी से जान पाए थे ।

अगर आपको भी लगता है कि गूगल में आप की एक्टिविटी ना रहे और गूगल के रिकॉर्ड में आपकी सर्च या ब्राउजिंग हिस्ट्री स्टोर ना रहे तो आपको आपकी गूगल की माय एक्टिविटी देखकर उसे डिसएबल या रिमूव कर देना है ,यह किस तरह से होता है या किया जाता है यह जानने के लिए आपको यहां पर क्लिक करना जरूरी है ।

तो दोस्तों अब आते हैं हमारे मेन टॉपिक की ओर । दोस्तों जिस तरह से गूगल की एक्टिविटी हम रिमूव कर सकते हैं या फिर देख सकते हैं , सेम उसी तरह का प्रोसेस फेसबुक में भी उपलब्ध है । कई सारे लोगों को यह फंक्शन कैसे काम करता है यह पता नहीं होता । इसलिए मैंने यह आर्टिकल आप सबके लिए ही लेकर आया हूं ।

इस आर्टिकल में हम नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे कि फेसबुक एक्टिविटी क्या होती है? फेसबुक एक्टिविटी कैसे पता करें या जाने? फेसबुक एक्टिविटी रिमूव कैसे करें?

Facebook Activity, Facebook Activity jaane, फेसबुक एक्टिविटी क्या है, फेसबुक एक्टिविटी रिमूव कैसे करे, Facebook Activity pata kare, Facebook Activity manage kare, Facebook Activity delete kare, FB, Fb ideas, Fb Tricks, Fb Activity, Fb Activity jaane, Fb Activity pata kare, Fb Activity manage kare, Fb Activity remove kaise kare, facebook activity kya hai,
फेसबुक एक्टिविटी क्या है? फेसबुक एक्टिविटी रिमूव कैसे करे?
Popular Or Famous Contents .
> Internet का Speed कब तेज होता है ?
> वीआर बॉक्स क्या है? कैसे काम करता है?
> Video Game का Future कैसा होगा ?
> व्हाट्सएप स्टेटस टाइम लिमिट क्यों बदलता है?
> Chromium App पीसी से कैसे delete करे ?

Facebook Activity क्या होती है? What is Facebook Activity?

दोस्तों फेसबुक पर हम ऐसे कई सारे काम 1 दिन में कर देते हैं जिसमें से किसी की पोस्ट को लाइक करना हो या फिर कमेंट करना हो या पोस्ट शेयर करना हो ऐसे काम हम फेसबुक पर करते हैं । कुछ काम में हम किसी पेज को लाइक करना या फिर फॉलो करना ऐसे कई सारे काम करते हैं और अगर आपको ऐसे काम एक-दो दिन बाद या फिर महीने के बाद भी देखने हो तो भी आप वह काम फेसबुक एक्टिविटी द्वारा देख सकते हो ।

यह ऑप्शन आपको फेसबुक में आसानी से मिल जाता है । कई सारे लोगों का यह मानना है कि यह एक अच्छा फीचर है । तो दोस्तों यह फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट पर जरूर होना चाहिए और यह भी एक अच्छा फीचर माना जाता है क्योंकि इससे हमें अपने सारे फेसबुक के काम आसानी से ढूंढ सकते है या जाने

अगर हम गलती से किसी ऐसी पोस्ट को लाइक किया फॉलो करते हैं तो उसे रिमूव करना जरूरी हो जाता है मगर बाद में अगर आपको वह पोस्ट दोबारा ना मिले तो आप वह दोबारा रिमूव कर नहीं कर सकते हो और इसीलिए फेसबुक में जो ऑप्शन का जरूरी है ।

दोस्तों किसी भी पोस्ट को जब आपको लाइक करते हो तो आपको उस पोस्ट के दोबारा नोटिफिकेशन नहीं मिलते अगर आप उस पोस्ट में टैग किए गए हो तभी आपको उस पोस्ट के नोटिफिकेशन मिल जाते हैं या फिर अगर आपने उस पोस्ट पर कमेंट कर दिए तो आपको उस पोस्ट के बारे मेंनोटिफिकेशन मिल जाते हैं और अगर किसी व्यक्ति ने आपके कमेंट पर कमेंट करने पर या कमेंट लाइक करने पर भी आपको नोटिफिकेशन मिल जाते हैं तब आपको वह पोस्ट देखने को मिलती है ।

पर अगर आपने वह पोस्ट सिर्फ लाइक करके छोड़ी है तो आपको नोटिफिकेशन नहीं मिल जाते । तो आपको वही पोस्ट दोबारा ढूंढने के लिए काफी दिक्कत है आती है और ऐसे में आपको फेसबुक एक्टिविटी ऑक्शन काफी काम आ जाएगा । इससे आपको एक लिस्ट की तरह सारे पोस्ट मिल जाते हैं जिस पर आपने लाइक , फॉलो , कमेंट या फिर शेयर किया हो वह सारे पोस्ट आप एक ही जगह पर देख सकते हो ।

Facebook Activity कैसे पता करें? How to know Facebook Activity?

दोस्तों अपनी खुद की फेसबुक एक्टिविटी ढूंढना है या फिर देखना काफी आसान है इसके लिए आपको कुछ दो से चार ही स्टेप फॉलो करने जरूरी है । जिससे आपको आपकी फेसबुक एक्टिविटी काफी आसानी से मिल जाएगी । इसके लिए आप सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करें और अपने प्रोफाइल में एंटर करें ।

प्रोफाइल में आप को थ्री डॉट मिल जाते हैं उस थ्री डॉट्स पर क्लिक करें और वहां से ACTIVITY LOG का ऑप्शन सेलेक्ट करें । इस एक्टिविटी लॉग में ही आपको अपनी फेसबुक एक्टिविटी मिल जाएगी यहां पर आप देख सकते हो वह सारे पोस्ट जहां पर आपने लाइक या कमेंट किया है ।

अगर आपको अपनी कोई भी पोस्ट फेसबुक में ढूंढनी है तो आपको यहां पर मिल जाएगी । जिस पोस्ट का आपको कमेंट हटाना है या फिर लाइक हटाना है तो आप वह काम इस एक्टिविटी को देख कर कर सकते हो अगर आप किसी एक एक्टिविटी को चुनते हो और उस एक्टिविटी के थ्री डॉट्स पर क्लिक करते हो तो आपको उस व्यक्ति का प्रोफाइल देखने को मिलता है और उस पोस्ट को अन लाइक करने का भी एक ऑप्शन इसी जगह पर मिल जाता है ।

Facebook Activity रिमूव कैसे करें? How to remove facebook activity

दोस्तों फेसबुक एक्टिविटी रिमूव कैसे करें यह तो काफी कठिन मामला है क्योंकि फेसबुक एक्टिविटी रिमूव करने का ऑप्शन आपको फेसबुक में नहीं मिलता है । क्योंकि फेसबुक ऐसी पुरानी एक्टिविटी को 30 दिन बाद Trash folder में सेंड कर देता है और बाद में वह Trash Folder में से हमेशा के लिए कुछ दिन बाद डिलीट हो जाती है ।

इसलिए आपको खुद से अपनी फेसबुक एक्टिविटी रिमूव करने का ऑप्शन नहीं मिल जाता है । अगर आपको किसी पोस्ट को अनलाइक करना हो तो आप फेसबुक एक्टिविटी से कर सकते हो और अगर कमेंट डिलीट करना है तो भी आप कमेंट भी डिलीट कर सकते हो । पर फेसबुक एक्टिविटी रिमूव नहीं कर सकते यह काम खुद फेसबुक कर देता है ।

पर आने वाले किसी अपडेट में facebook ऐसी एक्टिविटी खुद यूजर ने हटाने का ऑप्शन भी दे सकती है । मगर इसके लिए कितना समय लगेगा या facebook ऐसा अपडेट देगा या नहीं यह तो आने वाले वक्त में ही पता चल जाएगा । पर यह ऑप्शन यूजर को प्राइवेसी की खिलाफ जाता है तो ऐसा अपडेट मिलने के कोई चान्सेस नहीं है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” फेसबुक एक्टिविटी क्या होती है? फेसबुक एक्टिविटी कैसे पता करें या जाने? फेसबुक एक्टिविटी रिमूव कैसे करें?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अगर ज़िंदगी में कुछ पाना हो , तो तरीके बदलो ..इरादे नहीं । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,