नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार। मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगे Facebook Account को Hackers से Safe रखा जाए उसके बारे में । आज कल हर कोई Facebook इस्तेमाल करता है ऐसे में इसे बाहरी खतरों से यानी Hackers से Safe रखना बेहद जरूरी है । Facebook Account Hackers se Secure कैसे करे?

facebook के दुनिया भर में बहोत सारे Users है और आपकी जानकारी के लिए बता दु की facebook के monthly 2 बिलियन यानी 20,000 लाख लोग इसे इस्तेमाल करते है । ऐसे में अगर आपका facebook एकाउंट भी है , तो इसे Hackers से Safe रखे।

दोस्तो facebook टीम के Engineer फेसबुक के सर्वर या server Engine में  साथ ही Community Guidline में बदलाव तो करती है या Advanced Feature पर काम तो करती है । फिर भी हैकर्स नए नए और कारगर तरीके hacking के लिए इस्तेमाल करते रहते है। ऐसे Hackers के लिए Cyber Crime का कोई डर नही होता हैं क्योंकि के टब तक ये Hackers उनका काम  कर लेते हैं।

तो दोस्तो आजके इस पोस्ट में आप क्या कुछ नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे कि Hackers Facebook Account क्यों hack करते है? Hackers Facebook Account कैसे Hack करते है? Hackers से Facebook Account कैसे बचाये? How Hackers Hack Facebook Account? How To Save Facebook Account From Hackers?

फेसबुक को हैकर्स हैक कैसे करते है, Hackers से facebook को कैसे सेफ रखे,  Secure facebook from hacker, Facebook account safe kaise rakhe, Facebook account hackers se safe kaise kare, Hacking se facebook secure rakhe, Facebook hack kaise hota hai, Facebook hack kaise karte hai, Facebook safe karne ka tarika, Facebook hacker se bachaye,
फेसबुक को हैकर्स हैक कैसे करते है? Hackers से facebook को कैसे सेफ रखे?
Popular Or Famous Contents .
> वायरल होने के Trending Tag
> अनचाहे ईमेल कैसे बंद करें ?
> Black, White List नंबर ऐड करें?
> राशन स्टेटस ऑनलाइन चेक करे?
> SSC, HSC सर्टिफिकेट Download करें ?

Hackers Facebook Account Hack क्यों करते है?

ये सवाल आपके मन में आया है तो आपको बता दु की हर Hacker का Hacking का उद्देश्य अलग होता है । कोई पैसा कमाने के लिए Hacking करता है तो Society ( समाज ) मे violence शुरु करने के लिए Hacking करता है । और कोई Users करने के लिए तो कोई किसी की इन्फॉर्मेशन निकालने के लिए Hacking करता है ।

अगर आप सोचते हो Hacking से पैसे कयू और किसे कमायेगा , तो आपको बतादूँ Hackers यूजर्स को उसके डेटा के बदले पैसे की मांग करते क्योकि यूजर्स का वो डेटा बहोत इम्पोर्टेन्ट होता है । अगर यूजर पैसे नही देता तो Hacker ऐसा डेटा अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करते हैं या वायरल कर देते हैं ।         

या अगर आप सोचते है कि society में किस तरह Violence कैसे फैलाते है तो ये भी यहा बता दु की की hackers आपके account से किसी भी धर्म , जाती या समाज पर गलत पोस्ट कर देते है , या स्पैम कमेंट करते है जिससे आप मुसीबत में पड़ जायेंगे ।

Hackers Facebook Account Hack कैसे करते है?

Facebook Account ko Hackers, Facebook, Facebook Safety, Facebook Account safety, Secure facebook from hacker, Facebook

दोस्तो अभी हाल ही में मेरे एक दोस्त का Facebook एकाउंट एकदम अजीब तरीके से Hack कर दिया । मेने पहले कभी इस तरह का आईडिया सुना भी नही था । आपकी जानकारी के लिए बता दु , वो Hacker किसी दूसरी Country का था ।

मेरे दोस्त की गलती ये थी कि उसने सिर्फ अपना फोन नंबर पब्लिक प्राइवेसी में रखा था । जिससे Hacker के लिए Hacking करना एकदम आसान हो गया । हुआ कुछ ऐसा था कि Hacker ने सबसे पहले उसको  अपना Friend बनाया ।

फिर उस Hacker ने मेरे दोस्त के profile में से नंबर निकाला और Hacking के लिए try किया । उसके लिए उसने वो नम्बर और एक random पासवर्ड दिया जब पासवर्ड गलत बताया तो उसने दूसरा तरीका अपनाया । जो की फ्रेंड लिस्ट कंफर्म करके लॉगइन किया जाता है ।

जिसमें 5 फ्रेंड के फोटोस को उनके नाम के साथ कंफर्म करना पड़ता है । ऐसे में वह मेरे दोस्त के अकाउंट में Sign In हो गया । Sign In हो हो जाने के बाद उसने मेरे दोस्त का नंबर उसके अकाउंट से रिमूव कर दिया और अपना ईमेल आईडी बैकअप के लिए लगाया ।

इससे जब मेरे दोस्त ने पासवर्ड रिसेट करना चाहा तो facebook मैसेज उसके नंबर पर आने के बजाय हैकर्स के ईमेल पर चले गए। नीचे में फ़ोटो जो facebook की तरफ से आए थे और आप को दिखा रहा हूं ।

Facebook Account ko Hackers, Facebook, Facebook Safety, Facebook Account safety, Secure facebook from hacker, Facebook

Hackers से Facebook Account कैसे बचाये?

दोस्तों मैंने ऊपर आपको बताया कि Hackers Hacking के लिए नए और कारगर तरीके देखते रहते हैं। पर अपने facebook अकाउंट के लिए या किसी भी अकाउंट के लिए Safe रखना  हमारा ही काम है। तो यहां पर मैंने वही कुछ Tricks , Tips और Ideas बताएं है जिसे फॉलो करके आप अपना अकाउंट सेफ रख सकते हो।

#3.1 ] हमेशा पासवर्ड Strong रखें

दोस्तों पासवर्ड फिर चाहे वह सोशल मीडिया अकाउंट के लिए हो , नेट बैंकिंग के लिए हो , पेमेंट एप्लीकेशन के लिए हो या फिर अन्य चीजों के लिए हो आज सबसे महत्वपूर्ण चीज बन गई है। इसलिए जब भी ऐसे इंपॉर्टेंट टूल्स या सॉफ्टवेयर हो तो उन्हें काफी बड़े और मिक्स पासवर्ड के साथ सिक्योर रखना जरूरी है।

दोस्तों किसी भी Site या App पर अकाउंट Open करते समय Strong पासवर्ड रखना बेहद जरूरी है। आप 8 से 10 वर्ड के साथ में नंबर औऱ सिंबॉल्स का इस्तेमाल हमेशा पासवर्ड में करें।

#3.2 ] Password किसी को भी मत बताये।

आप अपने अकाउंट का पासवर्ड किसी को मत बताना क्योंकि कभी-कभी अगर अकाउंट लॉगिन नहीं होता है तो हम दोस्त को उसके फोन से लॉगइन करने को या ट्राई करने को कहते हैं या कभी-कभी हम फॉर्म वगैरह भरने को Cyber Cafe जाते हैं तो वहां Id मांगा जाता है तो हम दे देते हैं वह भी Hacking का खतरा बढ़ जाता है।

#3.3 ] अनजान आदमी के सामने Log In मत करे।

दोस्तों अगर आप भी भीड़ में ट्रेन , बस में अकाउंट लॉगइन करते हो और Log In करते वक्त Password देते हो तो कोई दूसरा श्यक्स  आपकी आईडी और पासवर्ड देखकर आपका अकाउंट Hack करने की कोशिश कर सकता है। इसलिए भीड़ वाली जगह में मोबाइल छुपाकर Log In करें

#3.4 ] Password का जो लिखकर मत रखें

अगर आपको Password याद नहीं रहता तो आप कहीं पर लिखकर या Type करके रखते हो तो यह बिल्कुल गलत तरीका है। इससे आपका अकाउंट हैक हो सकता है। ऐसा बिल्कुल ना करें।

#3.5 ] अकाउंट Id और नंबर Hide करें।

दोस्तों अगर आपने आपके अकाउंट का Email Id और नंबर Public या Friend प्राइवेसी में रखा है तो उसे Hide या Only Me प्राइवेसी में रखे। ये सबसे कारगर तरीका है। क्योंकि हैकिंग के लिए जरूरत होती है एक Id की | Id के बिना कोई Account Hack नहीं कर सकता।

अगर आपके Email Id के बाद में नंबर है Example की तौर पे देखे तो अगर आपका Id :: facebook.com/Sagar12345 है तो ऐसे में Hack होने की पूरी गारंटी है। ऐसे में Id हमेशा Hide रखें।

#3.6 ] एक backup ईमेल ऐड्रेस रखें

अब आप सोच रहे होंगे कि यह बैकअप ईमेल क्या है। तो आपको बता दूं जब आप Forgot Password करते हो तो आपके नंबर पर OTP जाता है पर अगर आप ईमेल आईडी लगाते हो और उसके साथ Forgot Password करते हो तो फेसबुक का OTP ईमेल पर जाएगा।

इससे Hacker एक टाइम दो अकाउंट हैक नहीं कर पाएगा। क्योंकि जब भी Hacker हैकिंग करने को Try करेगा तो नंबर की जगह ई-मेल मांगा जाएगा , तब वह इसमें फेल हो जाएगा। Facebook मैं ईमेल ऐड करने के लिए अपने Profile में जाकर Edit Profile पर Click करें वहां पर आपको ईमेल Add करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

#3.7 ] अनजान लोगों से दोस्ती ना करें

दोस्तो मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि इंडिया में इतना को Hacking नहीं करता है। पर Other Country में बहुत ज्यादा Hacking है। और अगर आप दूसरी कंट्री में से Friends जोड़ते हो तो उसका नुकसान आपको उठाना पड़ सकता है।

आजकल बहुत सारे लोग बाहर की कंट्री के लोगों से Facebook पर कनेक्ट है। ये कितना Safe है ये कह पाना मुश्किल है। कोई नहीं जानता कि सामने वाला यूजर किस तरह का है ? इसलिए अनजान लोगों से दोस्ती ना ही करें।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Hackers Facebook Account क्यों hack करते है? Hackers Facebook Account कैसे Hack करते है? Hackers से Facebook Account कैसे बचाये? How Hackers Hack Facebook Account? How To Save Facebook Account From Hackers?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


इंसान को इंसान धोखा नहीं देता है बल्कि वो उम्मीदें धोखा दे जाती है जो वो दूसरों से रखता है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,