नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों अगर आप कोई सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर अकाउंट चलाते हो तो आपको End to End Encryption क्या होता है यह जानना भी जरूरी है ।

वैसे यह इंफॉर्मेशन काफी लोगों को पता नहीं है और इसके बारे में जानना भी कोई नहीं चाहता पर मेरा काम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड इनफार्मेशन आप तक पहुंचाना है । तो मैं आपके लिए End to End Encryption क्या होता है ? इसके बारे में काफी विस्तार से इंफॉर्मेशन लेकर आया हूं ।

अगर आप भी चाहते हो कि ऐसे ही टेक्निकल इंफॉर्मेशन आप तक जल्द से जल्द पहुंचाऊ तो इसके लिए आप हमें कमेंट करें और में उस कमेंट पर मैं काफी विस्तार से रिसर्च करके आप तक इंफॉर्मेशन जरूर पहुंचाऊंगा । इसलिए हमारा Feed Burner आप सब्सक्राइब जरूर करें । ताकि आपको हमारे पोस्ट के नोटिफिकेशन जल्द से जल्द मिल सके ।

दोस्तों आजकल कई सारे सोशल मीडिया एप्लीकेशन आ रहे हैं और वह लोगों को पसंद भी आ रहे हैं और हर एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर End to End Encryption जरूर होता है । हम हर एक सोशल मीडिया पर तो नहीं कह सकते पर काफी सारे एप्लीकेशन पर यह फीचर तो जरूर होता है । दोस्तों यह कोई इस्तेमाल करने वाला फीचर नहीं होता है ।

यह एक प्राइवेट ऑप्शन होता है । आपके और सामने वाले व्यक्ति को सेंड किए हुए मैसेज पढ़ने के लिए । हम आगे इसके बारे में काफी विस्तार से इंफॉर्मेशन देखेंगे । तो आप सबसे पहले यह जान लो कि इस आर्टिकल में आपको क्या कुछ नया यूजफुल और इंटरेस्टिंग जानने को मिलेगा ।

तो दोस्तों इस पोस्ट से जानने को मिलेगा की एंड टू एंड एन्क्रिप्शन क्या है क्या होता है? एंड टू एंड एन्क्रिप्शन क्या है कब काम आता है? End to End Encryption के यूजर के लिए फायदे? What is End to end Encryption in hindi?

एंड टू एंड एन्क्रिप्शन क्या है, End to end Encryption kya hai, End to end Encryption kya hota hai. What is End to end Encryption, What are End to end Encryption, What is End to end Encryption kya hai, End to end Encryption ke faayde, Benefits of End to end Encryption,
End to End Encryption क्या होता है? End to End Encryption के यूजर के लिए फायदे?
Popular Or Famous Contents .
> Nimo Tv App से कैसे से पैसे कमाए ?
> Adsense Auto Ads Setup कैसे करे?
> Facebook Account Delete कैसे करे ?
> सोशल मीडिया साइन ना होने के कारण

> Satellite क्या होती है ? कैसे काम करती है ?

End to End Encryption क्या होता है? What is End to End Encryption?

दोस्तों End to End Encryption  का मतलब होता है कि आपके द्वारा सेंड किए गए इमेज और टेक्स्ट मैसेज वीडियो और ऑडियो को सामने वाले व्यक्ति तक ही सीमित रखना और दोनों व्यक्ति तक ही सुरक्षित रखना । यही End to End Encryption का मतलब होता है । दोस्तों अपने डाटा की ओर सोशल मीडिया एप्लीकेशन की सिक्योरिटी रखना काफी मुश्किल होता जा रहा है ।

क्योंकि कई सारे ऐसे एप्लीकेशन आते रहते हैं जो कि दूसरों के मैसेज पढ़ने के लिए या फिर अपने पास लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में यूजर द्वारा सेंड किए गए डाटा का कोई ठिकाना नहीं रहता और वह कोई भी पढता है और इससे यूजर की सिक्योरिटी का बहुत बड़ा इश्यू या फिर कारण बन जाता है और इसी के लिए End to End Encryption काम आता है यह कैसे काम करता है यह हम काफी विस्तार से देखेंगे ।

End to End Encryption कब काम आता है? When is End to End Encryption useful?

दोस्तो End to End Encryption एक ऐसी कार्यप्रणाली होती है जो कि कंप्यूटराइज होती है और वह एप्लीकेशन किसी भी सरवर तक जोड़कर नहीं रखती है । आपको तो पता ही होगा कि कोई भी इंफॉर्मेशन हम किसी के लिए सेंड करते हैं या कहीं पर रखते हैं तो इसे सरवर की जरूरत पड़ती है ।

पर End to End Encryption  में किसी भी सरवर का वह इंफॉर्मेशन स्टोर रखने के लिए इस्तेमाल किया नहीं जाता है और सबसे बड़ी बात होती है कि आपकी फाइले सेंड करने के बाद सामने वाले व्यक्ति तक पहुंच जाती है ।

दोस्तों यदि कोई फाइल हमने सेंड कर दी है तो वह सबसे पहले जाती है उस एप्लीकेशन के सर्वर पर और उसके बाद जाती है सामने वाले व्यक्ति के पर । पर जो भी एप्लीकेशन End to End Encryption का पालन करता है वह वह मैसेज ना कि देखता है ना कि पढ़ पाता है । क्योंकि End to End Encryption का मतलब होता है कि वह मैसेज चाहे कुछ भी हो जाए कंपनी नहीं पढेगी ।

ना ही उसे देखेगी वह सेंड की हुई इनफॉरमेशन सीधा सामने वाले यूजर तक ही पहुंच जाएगी और इसी का काम End to End Encryption के द्वारा किया जाता है । दोस्तों End to End Encryption हमेशा ही शुरु रहता है इसे बंद करने का कोई उपाय नहीं होता है । क्योंकि जब भी एप्लीकेशन बनाया जाता है तो उसे किसी भी कोडिंग के साथ या बटन के साथ ऑफ करने का ऑप्शन नहीं दिया जाता और इसी के चलते यह इंक्रिप्शन कोई भी बंद नहीं कर सकता है ।

End to End Encryption के लिए फायदे – Benefits for End to End Encryption Users

दोस्तो एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के यूजर के लिए बहुत सारे फायदे होते हैं । उनकी निजी बातें कोई भी नहीं देख सकता है ना ही सुन सकता है । कोई भी हो इसे वह एप्लीकेशन भी खुद नहीं देख सकता ना ही सरकार द्वारा उसे देखने के लिए एप्लीकेशन को बताया जाता है । यानी सरकार चाहे तो वह एप्लीकेशन के या फिर उस यूजर द्वारा सेंड किए मैसेज नहीं देख सकती । यह एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के पॉलिसी के खिलाफ होता है ।

दुनिया भर में कई सारी बड़ी-बड़ी सरकार है और अगर आप बात करें कि वह बड़ी-बड़ी सरकारें क्या एंड टू एंड एन्क्रिप्शन का पालन करती है । तो दोस्तों जी हां यह पालन हर व्यक्ति के लिए जरूरी होता है । फिर चाहे वह छोटी कोई सरकार हो या फिर बड़ी सरकार हो उसे यह पालन करना ही पड़ता है और End to End Encryption का नियम तोड़ना लोकतंत्र के खिलाफ जाना होता है ।

पर कुछ देश जो लोकतंत्र का पालन नहीं करते हैं वह ऐसे मेसेज उनके हिसाब से देख लेते है और कोई भी एप्लीकेशन नहीं चाहेगा कि उनके यूजर इससे कम हो और इसलिए ही वह एप्लीकेशन End to End Encryption के मामले में किसी की भी मदद नहीं करता । पर कोई हैक करने के तरिके से किसी के चैट पढे तब एंड टू एंड एन्क्रिप्शन किसी काम का नहीं वो हैकर भी किसी की निजी बात पढ़ा सकता है ।

## Hacking से बचाता है End to End Encryption 

दोस्तों हैकिंग से बचने के लिए भी End to End Encryption  काफी मददगार साबित होता है । इंटरनेट पर और गूगल के प्ले स्टोर पर भी काफी सारे हैकिंग से रिलेटेड एप्लीकेशन है । जोकि आपके मैसेजेस और फाइलें डायरेक्टली उनके पास पहुंचा देती है । तो इसके लिए बचने के लिए End to End Encryption भी काफी हेल्प करता है और हमें हैकिंग से भी बचाता है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” एंड टू एंड एन्क्रिप्शन क्या है क्या होता है? एंड टू एंड एन्क्रिप्शन क्या है कब काम आता है? End to End Encryption के यूजर के लिए फायदे?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


विश्वास वह शक्ति है जिस से, उजड़ी हुई दुनिया में प्रकाश लाया जा सकता है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,