Combo offers, कॉम्बो ऑफर क्या हैं, कॉम्बो ऑफर कैसे प्राप्त करें, Combo offer kya hai, what is Combo offer, Combo offer kya hote hai, Combo offer kyu diye jaate hai, Combo offer ke faayde, Combo offer ke nuksan, Benefits of Combo offer, Losses of Combo offer, How to get best Combo offer, How to search Combo offer,

Best Combo Offers सर्च और सेलेक्ट कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम यह देखेंगे कि फ्लिपकार्ट जैसी E-Commerce Companies Combo Offer के साथ किस तरह से चीजें खरीदे या फिर चीजें खरीदते वक्त किस तरह से बेस्ट कोंबो सर्च करें ।

दोस्तों कॉम्बो क्या होता है यह अगर आपको पता नहीं है तो मैं आपको बता दूं जिस तरह से हम किसी दुकान में से दो से तीन चीजें एक साथ खरीदने पर कुछ डिस्काउंट मिलता है वैसा ही ऑनलाइन शॉपिंग करने पर एक ही प्रोडक्ट के ज्यादा कंटीटी लेने पर आपको डिस्काउंट मिल जाता है । ऐसे कॉम्बो बेचने से कंपनी को भी काफी फायदा होता है क्योंकि उनकी जो चीजें है , वह कम से कम समय में बेची जाती है ।

पर दोस्तों कोंबो में आपको काफी अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट मिलेंगे या नहीं इसकी कोई गारंटी तो नहीं होती है । पर अगर आपको सही प्रोडक्ट सेलेक्ट करने की पहचान हो तो आप काफी अच्छे कोंबो के ऑफर के साथ खरीद सकते हो ।

दोस्तों दरअसल कोंबो ऑफर्स को कई सारे लोग खरीदना तो चाहते हैं पर अच्छे कोंबो ऑफर सर्च करने में उन्हें काफी मुश्किलें आती है और यह मैंने तब जाना जब मैंने मेरा QUETION HUB अकाउंट में देखा था उसमें मैंने एक कमेंट या क्वेश्चन देखा , जिसमें एक व्यक्ति द्वारा पूछा गया था कि कोंबो ऑफर किस तरह से सिलेक्ट करें या फिर सर्च करें ।

दोस्तों यहां पर में पिछले एक पोस्ट का जिक्र करना चाहता हूं कि किस तरह से हम अपने वेबसाइट के आर्टिकल के लिए सब्जेक्ट या पोस्ट टाइटल पा सकते हैं और उससे पूरी पोस्ट लोगों तक पहुंचा सकते हैं और इसी के चलते मुझे इस पोस्ट का टाइटल मिला जो कि मैं आपके साथ पूरे रिसर्च के साथ शेयर कर रहा हूं । मुझे यह लगता है कि आपको यह पोस्ट काफी पसंद आएगा और आपको इस पोस्ट से काफी सारी नॉलेज मिल जाएगी ।

दोस्तों इस पोस्ट में हम क्या कुछ नया , इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे कि कोंबो ऑफर किस तरह के होते हैं? ई-कॉमर्स कंपनियां कोंबो ऑफर क्यों देती है? कोंबो ऑफर कैसे सर्च और सिलेक्ट करें? कोंबो ऑफर खरीदने के फायदे और नुकसान

Combo offers, कॉम्बो ऑफर क्या हैं, कॉम्बो ऑफर कैसे प्राप्त करें, Combo offer kya hai, what is Combo offer, Combo offer kya hote hai, Combo offer kyu diye jaate hai, Combo offer ke faayde, Combo offer ke nuksan, Benefits of Combo offer, Losses of Combo offer, How to get best Combo offer, How to search Combo offer,
कोंबो ऑफर क्या हैं? कोंबो ऑफर कैसे सर्च और सिलेक्ट करें?
Popular Or Famous Contents .
> PUBG के साथ 117 एप बैन कर दिए है?
> पब्जी गेम बैन होना सही था या गलत
> Pubg Game किस देश की गेम है ?
> चैनल के साथ फोन नंबर कैसे ऐड करें?
> टाइटैनिक डूबने के बाद टूर क्यों हो रही है ?

कोंबो ऑफर किस तरह के होते हैं ?

BUY 1 GET 1 OFFER

दोस्तों आपने कई बार कई सारे ई-कॉमर्स साइट पर यह देखा होगा कि Buy 1/2 Get 1 फ्री । दोस्तों बाय वन गेट वन फ्री ऑफर में आपको एक चीज के साथ दूसरी चीज फ्री में दे देती है और इसमें कंपनी यह करती है कि उस प्रोडक्ट की क्वालिटी के साथ क्वांटिटी भी थोड़ी कम कर देती है ।

यानी कि अगर एक चीज पहले सौ ग्राम मिलती थी वह भी सो रुपए में , तो बाय वन गेट वन ऑफर के साथ वह चीज 90 से 95 ग्राम के हिसाब से आपको मिल जाती है और ऐसी कई चीज का प्राइस ₹180 तक कर दिया जाता है यानी कि यहां पर कंपनी को ₹20 लॉस होगा ऐसा आपको लगेगा ।

पर दोस्तों ऐसा नहीं होता है क्योंकि अगर किसी कंपनी का प्रोडक्ट ज्यादा बेचा नहीं जा रहा हो तो उसके शेयर घटने लगते हैं और उस वजह से कंपनी उनके प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा बेचना चाहती है इससे होगा यह कि कंपनी के प्रोडक्ट ना बेचे जाने का खतरा कम होता है ।

क्योंकि कंपनियों सोचती है कि उनका प्रोडक्ट या माल ऐसे ही कंपनी में पड़े पड़े खराब होने से अच्छा है कम से कम वह कुछ लॉस के साथ ही बेच दिया जाए इससे अगले प्रोडक्ट के लिए कंपनी को पैसे तैयार करने में आसानी हो जाती है और ऐसे प्रोडक्ट से कंपनी पैसे बनाकर उससे अगले प्रोडक्ट को बेहतर बनाने के लिए या प्रोडक्ट चेंज करने के लिए काफी सारे पैसे इकट्ठा कर लेती है ।

ऐसे प्रोडक्ट में साबुन , शैंपू से लेकर परफ्यूम ,  डिओडरेंट फैशवॉश , वॉचेस और क्लोथ्स जैसी चीजे आती है क्योंकि यह चीजे प्राइस में कम होती है और उस वजह से इन्हें बाय वन गेट वन के ऑफर के साथ बेचने में कोई दिक्कत नहीं आती । पर अगर मोबाइल फोन , कंप्यूटर , लैपटॉप , फ्रिज , ब्लूटूथ , टीवी , इयरबड्स जैसी चीजें काफी महंगी होती है तो ऐसी चीजों के लिए बाय वन गेट वन ऑफर नहीं होता है ।

एक ही कंपनी के 3 से 4 सेम प्रोडक्ट 

दोस्तो आपने ऐसे कई सारे प्रोडक्ट हर वेबसाइट पर देखे होंगे पर काफी कम लोग खरीदते हैं । अगर किसी प्रोडक्ट के लिए प्रोडक्ट के फोटो पर तीन से चार सेम चीजें प्राइस कम करके बेची जाए तो इससे होगा यह कि काफी यूजर उस चीज पर फोकस करेंगे या आकर्षित होंगे और यही ख्याल कंपनी के मन में आता है और वह काफी सारे चीजों का कोमबो बनाकर एक साथ बेच देती है ।

इसे कई सारे प्रोडक्ट एक ही समय में बेचे जाते हैं हालांकि जब भी कंपनी ऐसे कोंबो ऑफर बेच देती है तो उस प्रोडक्ट की क्वालिटी थोड़ी बहुत कम या डल दिखाई देती है इसलिए उस कंपनी को इससे कुछ ज्यादा नुकसान नहीं होता है ।

और जब तक कंपनी उनका फायदा देखती है तब तक वह भी चीज है बेचना शुरू रखती है और हर एक बाजार का रूल होता है कि किसी भी चीज के पीछे कम से कम 20 पर्सेंट फायदा हो तो ही वह चीज बेच देती है । सेम यही प्रोसेस ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियों के प्रोडक्ट पर होता है इसीलिए उन कंपनियों को कोंबो बेचने के बाद भी फायदा ही होता है ।

एक कंपनी के साथ दूसरी कंपनी का प्रोडक्ट बेचना

दोस्तों जब दो कंपनियां अलग-अलग प्रोडक्ट बेच रहे हो पर वह प्रोडक्ट काफी सीमिलर हो जैसे कि टेलकम पाउडर , परफ्यूम जैसी कई सारी कंपनियां सेम प्रोडक्ट बेचती है । तो ऐसी कंपनियां अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए ऐसे ऑफर निकालते हैं , इसमें दोनों कंपनियों के प्रोडक्ट एक साथ बेचने में मदद मिलती है । अगर बात करें ऐसी कंपनियों की तो इसमें शैंपू परफ्यूम , वॉच , क्लॉथ के साथ-साथ होम अप्लायंसेज बेचे जाते हैं ।

अगर बात करें ऐसी कंपनियों के प्रोडक्ट बेच कर हुई कमाई की तो ऐसे कोंबो के प्रोडक्ट वेबसाइट पर लगाने से पहले या उसकी ऐड टेलीविजन पर रन करने से पहले ही उन कंपनियों के बीच उसकी कमाई से रिलेटेड बातें होती है कि कौन सी कंपनी कितना रुपया वह प्रोडक्ट बेचा जाने के बाद मिलेगा । इससे आगे जाकर , दोनों कंपनियों के बीच कोई झगड़ा वगैरह नहीं होता है ।

अगर कोई बड़ी कंपनी हो तो वह छोटी कंपनियों से उनके प्रोडक्ट डायरेक्टली खरीद कर भी रखती है और बाद में उन्हें अपने प्रोडक्ट के साथ जोड़ती है । पर ऐसे कंपनियों के प्रोडक्ट अपने प्रोडक्ट के साथ बेचना कुछ कानूनी कार्रवाई का सामना हो सकता है इसीलिए कंपनियों के बीच में काफी समझौते और राइट्स की खरीदी बिक्री भी होती है उसके बाद ही ऐसे प्रोडक्ट बेचे जाते हैं ।

ई-कॉमर्स कंपनियां कोंबो ऑफर क्यों देती है ?

दोस्तों आज कई सारे देशों में ई-कॉमर्स कंपनियों का मार्केट काफी बढ़ गया है और कई सारे कंपनी में से किसी एक कंपनी का नंबर वन रहना काफी मुश्किल होता जा रहा है । इसलिए कंपनियां किसी प्रोडक्ट पर थोड़ी सी कीमत बढ़ाकर उस वस्तु या चीज में एक एक्स्ट्रा वस्तु देकर उसे जल्द से जल्द बेचना चाहती है ।

पर ऐसे क्यों बेचना चाहती है इसका एक कारण यह है कि किसी चीज़ की कंपनी द्वारा वह प्रोडक्ट जब तक सामने वाला ऑनलाइन ई कॉमर्स साइट द्वारा खरीदता नहीं है । तब तक उस कंपनी को उसका कमीशन या प्राइस नहीं मिल पाता है और अगर वह कंपनी कमाई करेगी नहीं , तो उसको नंबर वन पोजिशन पर रहने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और एक बार किसी कंपनी के शेयर गिर जाते हैं तो उसे दोबारा बढ़ने के लिए काफी वक्त लग जाता है ।

या काफी अलग स्ट्रेटजी इस्तेमाल करनी पड़ती है । इसलिए काफी सारी कंपनियां अपने यूजर के लिए कोंबो ऑफर या चीजों की प्राइस डाउन कर देती है । तो दोस्तों हमने ऊपर के 1 पॉइंट में देखा कि कोंबो ऑफर किस तरह के होते हैं और कंपनियां इससे अपने प्रोडक्ट ज्यादा बेचने के लिए इस तरह से समझौते करती है ।

तो ऐसे कोंबो प्रोडक्ट बेचने का एक ही मतलब या फिर कारण होता है , कि कंपनियों के प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा शेयर करना , उस पॉइंट में हमने यह जाना कि BUY 1/2 GET 1 फ्री ऑफर के साथ कई सारे कोंबो ऑफर और एक दूसरे से समझौते करती है । इससे आपको समझ में आ गया होगा कि किसी भी कंपनी के लिए उनके प्रोडक्ट बेचना क्यों जरूरी है ।

कोंबो ऑफर किस तरह से सर्च और सिलेक्ट करें?

दोस्तों कोंबो आपको कई सारे ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिल जाएंगे । पर उन प्रोडक्ट को सर्च या सही से सिलेक्ट करना भी काफी जरूरी है और यही एक काम काफी मुश्किल लगता है क्योंकि कभी कभी वेबसाइट पर दिखाए गए प्रोडक्ट में और रियल प्रोडक्ट में काफी अंतर होता है ।

इसलिए मैं यहां पर आपको कुछ ऐसे आइडिया बताऊंगा जिसकी मदद से आप काफी आसानी से अच्छे से अच्छे कोंबो प्रोडक्ट सर्च और सिलेक्ट कर सकते हो । इसके लिए आपको नीचे बताए हुए कुछ पॉइंट पर नजर डालनी है ।

सर्च बॉक्स में सर्च करना :-

दोस्तों किसी भी इ-कॉमर्स वेबसाइट पर आपको कोंबो ऑफर मिलते ही है और यह आपने कभी ना कभी वेबसाइट पर देखा होगा । पर दोस्तों इस कॉम्बो सर्च करने के लिए आपको किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के सर्च बॉक्स में यह टाइप करना है कि , BUY 1/2 GET 1 FREE COMBO OFFER ।

ऐसे सर्च करने के बाद आपको कंपनी कुछ सुझाव देगी की आपको किस चीज के लिए कोंबो ऑफर खरीदने हैं उसमें आपको कुछ ड्रेस , वॉच , परफ्यूम , होम अप्लायंसेज के शब्दों को हाइलाइट किया हुआ देखने को मिल जाता है । उसके हिसाब से आप किसी भी टैक्स पर क्लिक करके उसके कोंबो ऑफर देख सकते हो ।

खरीदने से पहले क्वालिटी और क्वांटिटी देखना :-

वैसे तो दोस्तों आपको कोंबो ऑफर में 6 से 8 प्रोडक्ट कुछ चीजों पर मिल जाते हैं पर अगर बात करें उसके क्वालिटी की तो वह आपको काफी DULL देखने को मिलती है या फिर क्वालिटी अच्छी हो तो उनका प्राइस भी हाय होता है ।

इसलिए यह पहचानना मुश्किल हो जाता है कि कौनसा प्रोडक्ट खरीदे और कौन सा नहीं ? तो मैं आपको बता दूं जब आप कोई भी प्रोडक्ट सिलेक्ट करोगे या सर्च करोगे तो SORT ऑप्शन को क्लिक कर देना है । उसमें आपको Popularity का एक ऑप्शन मिल जाता है ।

POPULARITY के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । वह अगर आप सेलेक्ट करोगे तो आपको प्रोडक्ट की क्वालिटी सबसे अच्छी देखने को मिल जाती है । वह भी कम से कम प्राइस में , तो यह बात हमेशा याद रखें कि किसी भी प्रोडक्ट को सॉर्ट करने से पहले उसे लो या हाई प्राइस के साथ या फिर हाई या लो प्राइस के साथ SORT ना करें । उससे अच्छा यह है कि आप पापुलैरिटी के साथ इस प्रोडक्ट को सॉर्ट करें ।

अगर बात करें किसी भी प्रोडक्ट के कोंबो की और उसके क्वांटिटी की तो आपको उस प्रोडक्ट के क्वांटिटी की , तो 6 से 8 प्रोडक्ट के बराबर मिलती है । पर अगर वह चीज है कुछ छोटी-छोटी हो जैसे कि साबुन , परफ्यूम या फिर शैंपू वगैरा की , तो उसमें आपको कुछ ग्राम्स का फर्क देखने को मिलता है ।

हमारे लिए क्वांटिटी का काफी ज्यादा महत्व होता है और ऐसे प्रोडक्ट सर्च करते वक्त भी आपको पापुलैरिटी को देखते हुए वह प्रोडक्ट सर्च करना है । इससे आपको बेहतर से बेहतर प्रोडक्ट चुनने का मौका मिल जाएगा ।

कोंबो में हो ज्यादा प्रोडक्ट :-

दोस्तों कोंबो में कितने प्रकार होते हैं और एक कोंबो मैं आपको कितनी चीजें मिलेगी यह हमने ऊपर के पॉइंट में देखा है । तो अगर आप ऐसे ही कुछ कोंबो को खरीदना चाहते हो तो उस कॉम्बो को खरीदने से पहले यह देख ले कि कॉम्बो की कितनी चीजे आपको उस प्रोडक्ट में मिल रही है और मेरे ख्याल से 3 से 4 चीजें आपको वॉच के प्रोडक्ट में मिलती है ।

चार से पांच चीजें आपको क्लॉथ के प्रोडक्ट में मिल रही है और 3 से 6 चीजें आपको शूज जैसे प्रोडक्ट कॉम्बो में मिलते है । तो आपको ऐसे प्रोडक्ट खरीदना जरूरी है तो वह कॉम्बो ऑफर के साथ आपके लिए सबसे बेस्ट होगा । इसलिए यह बाते कोंबो खरीदने से पहले जरूर देख ले । कई बार आपको अपने फैमिली मेंबर के लिए सेम 3 से 5 प्रोडक्ट खरीदने होते है तो उन प्रोडक्ट को अलग अलग ना खरीदकर कॉम्बो के साथ खरीदे ।

कोंबो ऑफर खरीदने के आपके लिए फायदे और नुकसान

कोंबो ऑफर खरीदने के फायदे

दोस्तों कोंबो खरीदने से आपको काफी फायदे मिलते हैं जैसे कि एक प्रोडक्ट के साथ दूसरा प्रोडक्ट फ्री मिलता है या फिर कम से कम प्राइस में आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट मिल जाते हैं । पर आपको वह प्रोडक्ट खरीदने से पहले यह सोचना होगा कि उसकी क्वालिटी और कॉन्टिटी किस तरह की है ।

अगर आप के प्राइस और बजट के अनुसार वह प्रोडक्ट अच्छा लगता है उसमें क्वालिटी भी काफी बढ़िया हो तो वह प्रोडक्ट आपके लिए एक फायदे का प्रोडक्ट है । इसलिए मैंने दिए गए पॉइंट पर आपको काफी बारीकी से ध्यान रखते हुए प्रोडक्ट खरीदना है । कोई भी प्रोडक्ट फिर चाहे वह सिंपल प्रोडक्ट हो या फिर कोंबो प्रोडक्ट उसकी पॉपुलैरिटी को ही सॉर्ट करके वह प्रोडक्ट खरीदे तभी आपको उसपर फायदा होगा ।

कोंबो ऑफर खरीदने के नुकसान

दोस्तो कोंबो ऑफर खरीदने के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हो सकते हैं । फायदे की बात करें तो फायदे हमने ऊपर देखें कि किस तरह से आपके बजट के अनुसार अच्छा है और क्वालिटी के अनुसार आपको इसमें काफी सारे ऑप्शन खरीदने का मौका मिल जाता है ।

पर अगर नुकसान की बात करें तो यही होगा कि अगर कंपनी आपको डिफेक्टेड प्रोडक्ट भेजती है या फिर जिस तरह से ई-कॉमर्स कंपनी के वेबसाइट पर दर्शाया है उस तरह से नहीं भेजती है तो इससे आपको नुकसान होगा । साथ में आपका वक्त और पैसा भी वेस्ट हो जाएगा ।

वैसे तो पैसों की कोई बात नहीं आपको वह प्रोडक्ट डिफेक्टेड होने के बाद कंपनी रिफंड भी कर देगी । अगर उस प्रोडक्ट के लिए आपका जो वक्त जाया हो गया है वह तो बर्बाद ही हो जाएगा । इसलिए प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी क्वालिटी क्वांटिटी और पापुलैरिटी जांचले , तब आप किसी भी प्रोडक्ट के खरीदने से नुकसान से बच सकते हैं ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” कोंबो ऑफर किस तरह के होते हैं? ई-कॉमर्स कंपनियां कोंबो ऑफर क्यों देती है? कोंबो ऑफर कैसे सर्च और सिलेक्ट करें? कोंबो ऑफर खरीदने के फायदे और नुकसान

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जब ठहरने में,और ठेहराओ मेंअंतर समझ आ जाऐ, तो जिंदगी कुछ कुछ समझ में आने लगती है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️