नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । आज का टाइटल देखकर तो आपको पता चल ही गया होगा कि आज मे आपको blog का Disclaimer page kya hai? क्यों जरूरी है? Disclaimer Page कैसे बनाये और Blogger पे कैसे लगाएं? बताऊंगा।

दोस्तो ये Page Blogging के लिए बहुत जरूरी है। अगर आपने हाल ही में Blogging शुरू किया है तो इस पेज को सबसे पहले बनालो। दोस्तो Blogging के लिए About Us , Contact Us , Privacy , Policy के साथ ही Disclaimer Page होना जरूरी है।

ये सभी Pages visiter को आपकी Website/Blog की जानकारी देते है। दोस्तो अगर आपके Website पे Contact , About Us का Page ना हो तो आपके बारे मे नही जान पाएंगे और नाही आपसे Contact नही कर सकेंगे। और निराश हो जाएंगे | और अगर ये Page हो तो आपका ही तो फायदा होगा क्योंकि इन Pages की वजह से आपका Page View भी बढ़ेगा।

इस आर्टिकल पोस्ट में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की Disclaimer Page क्या है? Disclaimer Page क्यों जरूरी है ? Disclaimer Page खुद से और ऑनलाइन कैसे बनाये? Disclaimer Page Blog पे कैसे लगाएं?

Website disclaimer, डिस्क्लेमर पेज क्या है, डिस्क्लेमर पेज कैसे बनाये, Website disclaimer page, Blog disclaimer page, Website disclaimer page kya hai, What is Disclaimer page, What are Disclaimer page, Disclaimer page kaise banaye, How to make  Disclaimer, Blog Disclaimer page kaise banaye, How to make Disclaimer page, Blog disclaimer page website par kaise lagaye,
Disclaimer Page क्या है? Disclaimer Page ऑनलाइन कैसे बनाये?
Popular Or Famous Contents .
> Blog पर Number कैसे लगाए?
> Realme Theme, Font Download?
> ब्लॉगर पर Widgets कैसे ऐड करें ?
> CoD Game में Event कैसे पूरे करे?
> Instagram Followers कैसे बढ़ाये?

Disclaimer Page क्या है? What is Disclaimer Page?

Disclaimer Page एक छोटा सा पैराग्राफ होता है जो हमारे ऑनलाइन ब्लॉग में मौजूद जानकारी, सेवाएं, बिज़नेस को बुरे व्यवहारों और कानूनी मुद्दों से बचाती है। ब्लॉगर को ब्लॉग्गिंग द्वारा अपनी जानकारी लोगोंतक पोहोचानी है तो Post की जानकारी के साथ कुछ एक्स्ट्रा पेजेज भी बनाने पड़ते है।

जिसमे Disclaimer पेज भी होता है। Adsense का Approval न मिले तो इसका क्या कारण हो सकता है? तो इसका कारण होता है की वेबसाइट में हमे Compulsory 5 Pages बनाने ही पड़ते हैं । इन पेजेज में Home, Disclaimer, Privacy Policy, Contact us पेज आते है।

दोस्तो ये page आपने किसी ना किसी Site पर देखा ही होगा। दरहसल ये Page visitor के लिए एक तरह गारंटी होती हैं , की आपके Website पर कोई Froud नही है। आपकी website एकदम Safe है यह पेज उसका प्रूफ होता है।

दोस्तो एक Serious Page है। अगर आप Adsense के लिए Apply करने जा रहे हो तो इस Page का आपके Website/Blog पर होना बहुत जरूरी है। क्योंकि इस Page से हम Visitors को यह बताते हैं कि हम जो भी से Publish करते हैं तो उससे किसी को नुकसान है तो हम जिम्मेदार नहीं है।

यानी अब आप समझ गए होंगे कि यह पेज कितना जरूरी है। क्योंकि आपके Website से किसी का नुकसान होता है तो आपको कोई Problem नहीं होगी।

Disclaimer Page क्यों जरूरी है? Why is Disclaimer Page necessary?

इससे लोगों को वेबसाइट पर भरोसा भी होता है की यह एक तरह से वेबसाइट को उसी तरह दर्शाता है, जिस तरह से किसी Product की Quality को उसके ट्रेडमार्क के द्वारा दर्शाया जाता है| वेबसाइट विजिटर को भरोसा दिलाया जाता है की ये प्रोडक्ट वेबसाइट या यूट्यूब चैनल भरोसेमंद है | एक तरह से Disclaimer Page के द्वारा हम एक तरह से अपनी वेबसाइट को सुरक्षा देते हैं |

दोस्तों मेने पहले बता दिया है कि यह पेज एक Guarantee की तरह है। अगर किसी विजिटर को कोई शिकायत है तो वह Comments से बता सकता है। पर Disclaimer Page से आप अपनी वेबसाइट के Rules , Copy Right और Turm & Condition बता देते हो तो Users को गारंटी और साइट की Seriousness पता चलती है।

Disclaimer Page कैसे बनाये? How to make Disclaimer Page online?

दोस्तों अगर आप एक पेज बनाने जा रहे हो तो किस तरह बना सकते हो ? यह जान लो। अगर आप ये Page खुद लिख कर बना सकते हो तो इसके लिए आप उस पेज में Turm & Condition, Copyright, Third-party Rights, Privacy Site Uses Harness, Sponsorship & Advertisers जैसे Options देकर एक Page बना सकते हो। Disclaimer Page कैसे दिखता है वह देखने के लिए मेरे Disclaimer Page देख सकते हो।

# Online Disclaimer Page कैसे बनाएं?

दोस्तों आपको अगर वेबसाइट में लिखकर या टाइपिंग करके यह पेज बनाने में कोई परेशानी हो तो आप इस Page को Online भी बना सकते हो Internet पर कई सारे Website है जो यह Page बना देती है।

1 ] सबसे पहले अपने फोन का कोई भी ब्राउज़र Open करें और [ disclaimergenerator ] ओपन करें। या यही पर क्लिक करके वेबसाइट तक जाए।

2 ] अब ऊपर राईट साइड में Create A Disclaimer का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसपर क्लिक करे। अब आपको आपकी Website Info देनी है| सबसे पहले Company Name नाम टाईप करे। यहाँ वेबसाइट का नाम एंटर कर सकते हो।

3 ] फिर Website Name यानी Website का ही नाम टाइप करें। फिर निचे Website Url यानी लिंक यूआरएल टाइप करे। और नेक्स्ट पर क्लिक करके आप अगले पेज या प्रोसेस तक पोहोंच जाओगे।

4 ] अब अगले पेज में आपको आप जिस Country से हो वह Country Select करें और उसके नीचे के बॉक्स स्टेट Select करे । सबसे नीचे Email Address दे और Generate My Disclaimer पर Click करें।

5 ] कुछ 200 शब्दों का Page जाएगा, इसमें आप चाहे तो अपनी एक्स्ट्रा जानकारी ऐड कर सकते हो इस Page की जानकारी Copy करें । ( यही आपकी वेबसाइट की Disclaimer info है )

3.6 ] यह जानकारी हिंदी में चाहिए तो इस Page को हिंदी Translate करें। Translate Option साइड में Setting में मिल जाएगा। Translate के बाद हिंदी हो जाएगा इसे कॉपी कर दे।

Disclaimer Page Blog पर कैसे लगाए? How to put on Disclaimer Page Blog?

4.1 ] दोस्तों अगर आपको Disclaimer ब्लॉग पर बनाना है तो Blogger का डैशबोर्ड Open करें

4.2 ] अब Dashboard में Pages का Option मिलेगा उस पर Click करें और New Page ओपन करें।

4.3 ] अब आपने website के जरिये जो भी Disclaimer बनाया था उस टेक्स्ट जानकारी को इस Page पर Paste करे। यहां पे आपको जो कुछ भी Bold या Highlight करना चाहते हो तो कर सकते हो।

4.4 ] अगर लिखकर Disclaimer बना चाहते हो तो इसी Page से बना सकते हो। Complete होने के बाद उसे Publish कर दे।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Disclaimer Page क्या है? Disclaimer Page क्यों जरूरी है? Disclaimer Page खुद से और ऑनलाइन कैसे बनाये? Disclaimer Page Blog पे कैसे लगाएं?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जीवन के हर कदम पर, हमारी सोच, हमारे बोल, हमारे कर्म ही हमारा भाग्य लिखते है।OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,