Corrupt File Recover कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका स्वागत है। हम काफी इंपोर्टेंट ट्रिक या काम के बारे में बात करेंगे। थंबनेल देखकर आपको पता चल ही गया होगा कि आज हम किस विषय पर इंफॉर्मेशन लेंगे। आज हम देखेंगे कि फाइल खराब होने के कारण क्या होते है? या फिर Currept File Recover कैसे करते है? इसमें मैं आपको कई तरह के फाइल को ठीक करने का तरीका बताऊंगा।

आपके मोबाइल फोन में कई तरह की फाइलें होती है। जो कि काफी जरूरी और इंपॉर्टेंट होती है। और ऐसी फाइलें खराब हो तो उसका इस्तेमाल आप नहीं कर सकते हो या फिर उन्हें दोबारा से डाउनलोड करना होता है। ऐसे में वह फाइलें कैसे ठीक की जा सकती है। जो खराब हो। यह ट्रिक आपको काफी पसंद आएगा ।

अगर पोस्ट अच्छा लगे और कोई दी गई जानकारी आपको यूज़फुल लगे कमेंट करके जरूर बताएं। कमेंट से नई रिसर्च करने का मौका मुझे मिलता है। तो इस पोस्ट में आपको क्या कुछ नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानने को मिलेगा इसके बारे में मैं सभी पॉइंट आपको बता देता हूं और उन पॉइंट पर हम आगे चर्चा करेंगे।

तो दोस्तों इस पोस्ट से आप जानोगे कि करप्ट फाइल कैसे ठीक करें? फाइल करप्ट होने के कारण क्या है? करप्ट फाइल को एडिट करके ठीक कैसे करे? How To Fix Corrupt Files?

Corrupt Files, Corrupt Files fix, Corrupt image fix, करप्ट फाइल कैसे ठीक करें, Corrupt video fix, Corrupt file fix kaise kare, How to Fix Corrupt files, Corrupt file recover, Corrupt files recover kaise kare, Corrupt image fix kaise kare, Corrupt Videos fix kaise kare,
करप्ट फाइल कैसे ठीक करें? How To Fix Corrupt Files?
Trending and Useful Content
> eSIM Activate कैसे करें?
> हैशटैग कैसे यूज करे?
> Whatsapp number कैसे बदले?
> मनुष्य द्वारा पृथ्वी नष्ट होने के कारण
> ऑनलाइन पैसे कमाने के 11 तरीके

Files corrupt होने के कारण क्या होते है?

दोस्तों किसी भी फाइल को खराब होने में या करप्ट होने में कई तरह के कारण लागू होते है। जिसमें कुछ महत्वपूर्ण कारण जो हमेशा आपके साथ होते है। वह मैं आपको बता देता हूं।

फाइल पूरी डाउनलोड ना होने पर

दोस्तो आप इंटरनेट या दूसरी तरह से फाइलों को डाउनलोड करते हो। कुछ फाइलें दोस्तों के साथ शेयर करते हो या रिसीव करते हो तो कुछ ऐसे कारण होते है। जिसकी वजह से आप की फाइल पूरी डाउनलोड नहीं हो पाती। इसमें इंटरनेट खराब होना या फाइल साइज बड़े होने की वजह से कुछ फाइल डाउनलोड नही होती। फोन में स्टोरेज ना होने की वजह से फाइल डाउनलोड नही होती जैसे कारण शामिल है।

अगर ऐसे किसी कारण से वह फाइल पूरी डाउनलोड नहीं होती है और आधी ही डाउनलोड हो जाती है तो उसके बाद आप वह फाइल के रिसोर्सेज के बिना हटाए ब्राउज़र से वह फाइल डिलीट करते हो तो उसके रिसोर्सेज आपके फोन में ही रहते है। और वह फाइल पूरी डाउनलोड ना होने की वजह से ओपन नहीं हो जाती और करप्ट हो जाती है।

फाइल को मूव कॉपी करते वक्त रोक देना

दोस्तों आप अपने फाइल मैनेजर से कई तरह के फोल्डर में फाइलों को एक्सेस करते हो या फिर मुव कॉपी जैसे काम करते हो। तब अगर वह फाइल काफी बड़ी हो और आप फाइल्स को मूव होने से या कॉपी होने से रोक देते हो, तो तब भी आप की फाइल करप्ट हो जाती है।

अब करप्ट होने का कारण यह होता है कि आधी फाइल उस नए फोल्डर में जा चुकी होती है और आधी मूव नही हुई होती है। तो इससे उस फाइल से रिलेटेड थंबनेल और कैश मेमोरी आधी अधूरी ही दूसरे फोल्डर में पहुंच जाती है। इस वजह से भी उस फोल्डर की फाइलें ओपन नहीं हो जाती तथा करप्ट भी हो जाती है।

फाइल नेम रिनेम करना या गलत सेट करने पर

दोस्तों हमारा ओल्ड पोस्ट आपने पढ़ा हो तो आपको किसी भी फाइल को इस तरह से बिना किसी ऐप के हाइड किया जाता है। इसके बारे में पता होगा। तो वह पोस्ट भी पढ़े ताकि आपकी जानकारी में थोड़ा बहुत बढ़ावा हो। अगर आपने वह पोस्ट पढ़ा हो तो आपको पता चल जाएगा कि किसी भी फाइल को नाम देने के बाद उसका एक्सटेंशन गलत दिया जाए तो वह फाइल ओपन नहीं होती है।

और इस गलत एक्सटेंशन की वजह से भी कई फाइलें करप्ट हो जाती है। क्योंकि फाइल का एक्सटेंशन अलग हो या गलत हो और उस फाइल को बार-बार किसी अन्य तरीके से ओपन किया जाए तो, वह फाइल करप्ट हो ही जाती है।

जैसे कि कोई इमेज फाइल हो पर उसे गलत एक्सटेंशन की वजह से आप किसी डॉक्यूमेंट, वीडियो प्लेयर, म्यूजिक प्लेयर से ओपन करते हो क्योंकि वह फाइल क्या है? उसके बारे में आपको पता नहीं होता है। और इसी तरह गलत प्लेयर पर गलत फाइल ओपन करने की वजह से फाइल करप्ट हो जाती है।

डिवाइस चेंज करने पर

तो दोस्तों आप अगर किसी  मेमोरी कार्ड में कोई फाइल रखते हो या स्टोर करते हो और वही मेमोरी कार्ड अगर बार बार अलग-अलग डिवाइसेज में इस्तेमाल किया जाता है। तो भी उसकी भी फाइल करप्ट होने के चांसेज होते है। क्योंकि डिवाइस में कई तरह के एप्लीकेशन होते है। जिनकी वजह से फोन काफी स्टोरेज ले लेता है।

और कई तरह के थंबनेल और डाटा अपने फाइल मैनेजर के फोल्डर में स्टोर रखता है। यह डाटा अगर गलत तरीके से डाउनलोड किया हो तो वह सीधा किसी अन्य फाइल को टारगेट करता है, तथा करप्ट करता है। इसलिए कई लोग ऐसे होते है। जो बार-बार मेमरी कार्ड अपने स्मार्टफोन में इंसर्ट नहीं करते है या कंप्यूटर में नहीं लगाते है।

डिवाइस में वायरस होने की वजह से

दोस्तों वायरस सिर्फ आपके कंप्यूटर सिस्टम को खराब नहीं करता है। यह वायरस आपके कई तरह के फाइलों को भी टारगेट करता है। कई वायरस ऐसे बने होते है  जो फाइलों के लिए ही बने होते है। जो कि फाइलों को टारगेट करके उन्हें करप्ट बना देते है। ताकि यूजर्स का डाटा यूजर के पास ना रहे ।

अब वायरस को किसी एक कंप्यूटर में सेंड करना भी हैकर्स को आता है। अगर हैकर वह काम फाइलें खराब करने के लिए करता है, आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस में वायरस सेंड करता है तो भी आपकी कई फाइलें करप्ट की जा सकती है।

क्योंकि अगर वह काम आपसे पैसे ऐंठने के लिए करता हो तो वह पहले कुछ फाइलें करप्ट करके आपको दिखा देगा और बाकी फाइलें इसी तरह करप्ट की जाएगी ऐसा कहकर भी आपका डिवाइस वायरस से भर देगा, तथा आप की फाइलें करप्ट की जा सकती है।

डिवाइस हैक होने की वजह से फाइल करप्ट

अब हैकिंग करने के भी कई प्रकार होते है। अब हमने हैकिंग और हैकिंग से जुड़े कुछ ऐसे पॉइंट देखे है। जो हैकिंग के प्रकार हैकिंग के कारण बताएंगे। जो कि पुराने पोस्ट में है। कुछ हैकर पैसों के लिए हैकिंग करते है। कुछ लोग बदनामी के लिए हैकिंग करते है। तो कुछ हैकर्स डाटा खरीदी और बिक्री के लिए हैकिंग करते है। ऐसे में पैसों के लिए फाइल करप्ट करना भी हैकिंग का ही एक हिस्सा होता है।

और ऐसे मैं डिवाइस को हैक करके पुराने फाइलों को नई करप्ट फाइल के साथ रिप्लेस करना या सीधे करप्ट फाइल बना देना जैसे काम भी हैकिंग में शामिल होते है। अगर आपका डिवाइस की फाइल हैकिंग की वजह से करप्ट की जाती है। तो इसका कोई समाधान नहीं होगा क्योंकि डिवाइस हैक होने के बाद पूरा कंट्रोल हैकर्स के पास रहता है।

Corrupt Files को कैसे ठीक करें?

दोस्तों फाइल करप्ट होने के कई कारण मैंने ऊपर बता दिए है। जिसमें से कुछ कारणों की वजह से अगर आप की फाइलें करप्ट हो जाती है। तो वह आप ठीक भी कर सकते हो। अब यह फाइल्स किस तरह से ठीक करनी है। इसके बारे में मैं आपको बता देता हूं।

फाइल रिनेम करके या फाइल नाम बदल कर

दोस्तों कई लोग ऐसे देखे है जो फाइलों के नाम से वह फाइल किस तरह की है वह बता नहीं पाते है। एक सामान्य यूजर के फोन में ज्यादा से ज्यादा इमेज वीडियो ऑडियो डॉक्यूमेंट पीपीटी या एपीके फाइल ही होती है। और यह साधारण फाइल  किसी भी सामान्य व्यक्ति को पता होनी जरूरी है।

ऐसे में कुछ लोग ऐसे होते है। जो उसके नाम के एक्सटेंशन से यह पता नहीं कर सकते है कि वह फाइल किस तरह की है। या किस लिए इस्तेमाल की जा सकती है। तो इस पर भी मैं एक आर्टिकल आपको देने वाला हूं इसमें कई तरह के एक्सटेंशन आपको बताऊंगा।

तो सबसे पहले आपको फाइल खराब है ऐसा नहीं सोचना है। सबसे पहले उस फ़ाइल का नाम और साइज देख लेना है जैसे की इमेज की साइज सबसे कम यानी कि केबी से एमबी तक होती है। उसके बाद सॉन्ग या रिंगटोन का साइज केबी से एमबी तक होता है। किसी भी वीडियो का साइज भी केबी एमबी जीबी तक होता है।

और एपीके फाइल का साइज एमबी से लेकर जीबी तक होता है। इतना समझने के बाद अगर आप उस फाइल को रिनेम करते हो जैसे की फाइल के साइज के हिसाब से उस फाइल का एक्सटेंशन बदलते हो तो वह फाइल आपको ओपन करने में आसानी होगी। आपने जिस तरह की फाइल रिनेम करके बनाई है उसी तरह के प्लेयर में वह फाइल ओपन करने की कोशिश करें।

अगर आपने कोई इमेज फाइल रिनेम की है। तो उसे गैलरी या इमेज प्लेयर से ओपन करें। कोई ऑडियो फाइल बनाई है तो उसे MP3 प्लेयर या म्यूजिक प्लेयर से ओपन करें। इसी तरह आपको बाकी की फाइलें भी सही सोर्स में ओपन करके देख ली है। वह ओपन हो जाएगी यह उपाय मैंने उन लोगों के लिए बताया है। जिनकी फाइल के नाम गलत है और वह ओपन नहीं हो रही हो।

सही फ़ाइल प्लेयर का चुनाव करें

दोस्तों आप कई तरह के एप्लीकेशन ले लेते हो जैसे एम एक्स प्लेयर, यूसी ब्राउजर, ओपेरा मिनी या गैलरी जैसे एप्लीकेशन भी आपको कई तरह की फाइलें देखने के लिए इस्तेमाल  करते हो। ऐसे में कुछ एप्लीकेशन ऐसे होते है जो कई तरह के फाइलों को सपोर्ट नहीं करते है।

इसलिए आपको ऑफिशियल और ज्यादा इस्तेमाल करने वाले प्लेयर ही वह फाइल देखने के लिए या ओपन करने के लिए इस्तेमाल करनी चाहिए ऐसे में वीडियो के लिए एमएक्स प्लेयर, ऑडियो के लिए ऑफिशियल मोबाइल फोन का प्लेयर और गैलरी के लिए यह टॉप फाय गैलरी आप देख सकते हो अगर आप फाइल्स ओपन करने के लिए सही प्ले का चुनाव करते हो तो वह फाइल आसानी से ओपन हो जाएगी तथा आप को शो होगी।

दोबारा फाइल डाउनलोड करना

तो दोस्तों यह भी एक ट्रिक ही है पर यह काम आपको सिर्फ उन फाइलों के लिए करना है जो छोटी और कम साइज की हो। जैसे इमेज या म्यूजिक के लिए क्योंकि इस तरह की फाइलों से आपका डाटा ज्यादा खर्च नहीं होगा।

डाटा बचाने के तरीके जानने के लिए यहां क्लिक करें। तो अगर आप डाटा बचाने के साथ-साथ वह करप्ट फाइल ठीक भी करना चाहते हो वह भी दोबारा डाउनलोड करके तो आप आसानी से कर सकते हो पर कुछ फाइल है ऐसी होती है जिनका नाम आपको पता नहीं होता है। तो आपको वह डाउनलोड करने नहीं मिलते है या परेशानी होती है।

तो म्यूजिक के लिए आप वह सॉन्ग सुनकर वह गाना किसी भी दूसरे डिवाइस में ऑडियो सर्च करके ढूंढ सकते हो और इमेज के लिए उस फ़ाइल का नाम जरूरी है। क्योंकि फाइल करप्ट होने की वजह से वह ओपन नहीं होगी और अन्य पुराना पोस्ट देखा है। जिसमें यह बताया गया था कि फाइल को अपलोड करके उस से रिलेटेड फाइल कैसे डाउनलोड करें?

पर फाइल करप्ट होने की वजह से वह फाइल गूगल सही तरीके से स्कैन नहीं कर पाएगा । इसलिए इमेज फाइल को डाउनलोड करने के लिए उस फाइल का नाम और टाइम जरूरी है। अब टाइम के हिसाब से अगर आपको वह फाइल दोबारा डाउनलोड करनी है। तो आप अपने ब्राउज़र की हिस्ट्री चेक कर सकते हो। पर आपको इस काम के लिए कई तरह के ब्राउज़र चेक करने होंगे जो आपने अभी तक इस्तेमाल किए थे।

करप्ट फाइल को एडिट करके ठीक कैसे करे?

तो दोस्तों फाइल को एडिट करके भी आप उस फाइल से रिलेटेड काफी डाटा बचा सकते हो तो यह काम किस तरह से किया जाता है। इसके बारे में मैं आपको सभी बातें विस्तार से बताता हूं।

करप्ट इमेज को एडिट करके ठीक करना

दोस्तों कुछ इमेज ऐसी होती है जो ओपन तो होती है पर पूरी तरह से शो नहीं होती है। यानी कि आधी अधूरी कलर फाइल या कलर गायब हो जाता है। या फिर एक्स्ट्रा मल्टी कलर उस इमेज पर आ जाता है। तो ऐसी फाइल को आपको अगर ठीक करना है। तो आप उस फाइल को एडिट करके ठीक कर सकते हो।

पर वह फाइल आपको जितनी ठीक दिखती है उतनी ही मिलेगी। ऐसी फाइल को अगर आपको ठीक करना है। तो उसे किसी भी एडिटर में क्रॉप करके सेव कर सकते हो। ऐसी ठीक किए हुए फाइल मल्टी कलर में या ब्रोकन दिखने के बजाए आधी ठीक दिखने लगेगी।

साथ में अगर आपकी कोई इमेज फाइल करप्ट होने की वजह से ब्लर होती जा रही हो तो इसका समाधान भी है। कि आपको वह फाइल गूगल पर अपलोड करके दोबारा डाउनलोड कर लेनी है या पिक्सआर्ट में उसे कई तरह के इफेक्ट देकर कलर बढ़ाते जाना है।

साथ में पिक्स आर्ट का ड्रा ऑप्शन चुनकर उस फाइल को एडिट करके एक छोटा सा इमेज का कॉर्नर गायब कर देना है या तोड़ देना है। इससे फाइल पीएनजी फॉरमैट में चली जाएगी और ड्रॉ की गई पीएनजी फाइल की साइज भी बढ़ती है। तो इस तरह से आप इमेज को दोबारा डाउनलोड करके या एडिट करके ठीक कर सकते हो।

करप्ट म्यूजिक को एडिट करके ठीक करना

दोस्तों करप्ट म्यूजिक फाइल में होता यह है कि आपके म्यूजिक या सॉन्ग का आधा ही गाना शुरू होता है या बजता है। और आधा साइलेंट मोड पर चला जाता है। तो ऐसे म्यूजिक फाइल को दोबारा डाउनलोड करना ही आपके लिए सही होगा।

अगर आप उसे एडिट करने की बात करें तो आपको एडिट करने के बाद वह सॉन्ग आधा ही सेव करने का मौका मिलेगा यानी कि उसके बाद आप उस म्यूजिक फाइल को आधा ही सुन पाओगे। इसलिए उसे दोबारा डाउनलोड करना सबसे बेहतर और अच्छा तरीका होता है।  इसमें आपका सिर्फ 5 या 10 एमबी तक ही खर्च होगा।

करप्ट वीडियो को एडिट करके ठीक करना

दोस्तों वीडियो जब करप्ट होती है तो वह तो पूरी ही नहीं चलती वो आधी अधूरी ही काम करती है। तो आपकी ऐसी फाइल अगर आधी अधूरी भी प्ले होती है। तो आप उसे ठीक कर सकते हो। इसके लिए आपको किसी भी वीडियो एडिटिंग एप का सहारा नहीं लेना है। इस काम के लिए आपको Kinemaster एप्लीकेशन का सहारा लेकर वह काम करना है।

Kinemaster में कई तरह की करप्ट फाइलें प्ले हो जाती है। जिसका इस्तेमाल आप एडिटिंग के लिए काफी अच्छे से कर सकते हो। अब जहां से वह फाइल करप्ट हो रही है। वहां पर क्रॉप, जूम करके वह हिस्सा आप वीडियो में ले सकते हो या फिर उस फाइल को एक्स्ट्रा कलर या इफेक्ट देकर बेहतर और अच्छी बना सकते हो।

साथ में काइन मास्टर में आपको अपने हिसाब से Size और Bit Rate को बढ़ाने का ऑप्शन भी मिलता है। जब आप फाइल सेव करोगे तो यह स्क्रीन रेश्यो बढ़ाकर उस फाइल को सेव करोगे तो वह करप्ट वीडियो फाइल भी ठीक हो जाएगी।

करप्ट फाइल ठीक करने के फायदे क्या है?

दोस्तों कोई भी फाइल करप्ट होकर खराब होने के बाद आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते है। पर बताए गए रास्तों से अगर आप वह फाइल ठीक करते हो तो आपको कई तरह के फायदे होंगे। तो वह फायदे भी हम जान लेते है।

इंटरनेट डाटा बचा सकते हो

तो जिस तरह मैंने कहा कि काफी बड़ी फाइल को आप एडिट करके ठीक कर सकते हो तो इससे आपको वह फाइलें दोबारा डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट खर्च नहीं करना पड़ेगा और आपका कई डाटा बच जाएगा और यह बचा हुआ डाटा आप किसी अन्य काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हो पर डाटा का सही इस्तेमाल भी जरूरी है।

हालांकि आज डाटा का सही इस्तेमाल इंडिया में तो नहीं होता है। क्योंकि यहां पर इंडिया में डाटा की वैल्यू काफी कम है। क्योंकि यहां पर डाटा की कीमत ही सबसे काफी कम है। तो उसकी वैल्यू काफी कम लोग समझते है। पर यह बचा हुआ डाटा सही जगह इस्तेमाल करना  है। तो यह नीचे दिया गया आर्टिकल जरूर पढ़ें और फिजूल में खर्च होने वाला डाटा सही जगह इस्तेमाल करें।

इंपोर्टेंट डाटा को बचा लेना

दोस्तों इंपॉर्टेंट डाटा का मतलब यही है कि आपके कुछ पुराने फोटोस या वीडियोस उस डाटा में हो तो वह दोबारा खींचना या किसी से लेना काफी मुश्किल होता है। और अगर आप थोड़ी सी करप्ट हुई फाइल को डिलीट करते हो तो इससे आपका नुकसान होगा और आपको वह फाइल दोबारा नहीं मिलेगी। इसलिए उस फाइल को ऊपर दिए गए रास्तों से ठीक करने की कोशिश करें और इंपोर्टेंट डाटा पैसा और टाइम तीनों को एक साथ बचाए।

करप्ट फाइल से नया फाइल बनाना

दोस्तों जब भी आप कोई करप्ट फाइल को एडिट करके ठीक करने की कोशिश करते हो तो, वहां पर आप कई तरह के इफेक्ट फिल्टर उस वीडियो या फोटो के लिए लगा देते हो। इससे वह फोटो पहले से बेहतर और अच्छी बन जाती है। और पुरानी फोटो नई होने की वजह से अच्छी नजर आती है।

इसलिए करप्ट फाइल को नया लुक देना भी एक फायदे का ही है। अगर आप भी इसी तरह फाइल को एक नया लुक देकर नई फाइल बनाते हो तो उसका एडिटिंग एक्सपीरियंस बढ़ जाएगा और आप एक नया स्किल इससे सीखोगे।

फाइल एडिट करके उसकी क्वालिटी बढ़ाना

दोस्तों जब भी करप्ट फाइल को ठीक करने के लिए उसे एडिट किया जाता है। तो उसमें कई तरह के स्टीकर या पीएनजी फोटोज, ग्रीन स्क्रीन इस्तेमाल करते हो तो ऐसे में वह फाइल की क्वालिटी बढ़ने में भी मदद होती है।

साथ में Kinemaster जैसा एप्लीकेशन उस फाइल को ज्यादा से ज्यादा रेगुलेशन और स्क्रीन रेशों के हिसाब से सेव करने का ऑप्शन दे देता है। इससे साधारण फाइल को एक्स्ट्रा क्वालिटी आ जाती है। तथा उसकी फाइल साइज भी बढ़ती है। और इससे आपको फायदा होता है।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Files corrupt होने के कारण क्या होते है? करप्ट फाइल को एडिट करके ठीक कैसे करे? Corrupt Files को कैसे ठीक करें?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


बुरा वक्त भी गुज़र ही जाता है, बस “रब” को हमारा “सबर” आजमाना होता है | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️