नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। दोस्तों अगर आप किसी कंप्यूटर पर काम करते हो तो उसमें आपके सारे टैब को इस्तेमाल करते हो या ओपन करके रखते हो पर ऐसे कुछ कारण होते है जिस वजह से वह ओपन किए हुए सभी टैब बंद हो सकते है।

आप जिस वेबसाइट पर काम कर रहे हो वह वेबसाइट दोबारा से ढूंढनी होती है। या फिर पूरी हिस्ट्री को जांच कर वही टैब दोबारा इस्तेमाल के लिए ओपन करने होते है। पर उन्हें दोबारा से ओपन करने का पूरा प्रोसेस कई सारे लोगों को पता नहीं होता है। ऐसे ही मुझे अपने Google Quetion hub में एक सवाल मिल गया जिसका जवाब मैं इस पोस्ट द्वारा दे रहा हूं।

तो किस तरह से कंप्यूटर में मैं सभी टैब बंद हो जाते है यह बताऊंगा। इसके कारण क्या है और किस तरह से कंप्यूटर के सभी टैब को दोबारा से ओपन करना होता है यह भी इस पोस्ट द्वारा बताया जाएगा। तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। सबसे पहले मैं आपको यह बता देता हूं कि इस पोस्ट द्वारा आपको क्या कुछ नया इंटरेस्टिंग और यूज फुल जानने को मिलेगा।

इस पोस्ट से आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की कंप्यूटर में सभी टैब बंद क्यों हो जाते है? बंद हुए कंप्यूटर टैब किस तरह से दोबारा ओपन करें? How to reopen closed computer tabs? Band Computer tabs reopen kaise kare?

Computer closed tabs, Computer tabs. Computer closed tabs reopen, pc closed tabs reopen, Computer closed tabs reopen kaise kare, How to reopen closed tag, Computer ke close tabs open kaise kare, कंप्यूटर के क्लोज टैब्स ओपन कैसे करे, कंप्यूटर क्लोज्ड टैब्स रिओपन कैसे करे, कंप्यूटर पर बंद टैब को फिर से कैसे खोलें,
बंद हुए कंप्यूटर टैब कैसे दोबारा ओपन करें?
Trending and Useful contents
> एलियन होते है या नहीं?
> रोजधन से पैसे कैसे कमाए?
> Parker Solar probe क्या है?
> Website Footer Credit कैसे बदले?
> Pinterest Board Manage कैसे करे?

कंप्यूटर में सभी टैब बंद क्यों होते है?

दोस्तों ऐसे कई सारे कारण होते है जिस कारण से कंप्यूटर के सभी टैब ऑटोमेटिकली बंद होते है। इसके कारण आपको उसी टैब या वेबसाइट पर दोबारा जाने में काफी मुश्किलें होती है। इस काम के लिए आप कई बार हिस्ट्री को चेक करते हो ।

या फिर बुकमार्क से वो टैब दोबारा से देखने की कोशिश करते हो पर बुकमार्क से वही टैब दोबारा पाने के लिए आपको उस टैब को बुकमार्क करके सेव करना पड़ता है। वरना हिस्ट्री से ही आपको वह टैब दोबारा से ओपन करने पड़ते है।

खुद से टैब बंद करने पर

दोस्तों कई यह बार आप अपने कंप्यूटर में गलती से या फिर चाहते ना चाहते हुए भी कई सारे टैब को बंद करते हो। अगर आप भी मेरे जैसे ब्लॉगर हो या फिर काफी सारे टैब और वेबसाइट को एक साथ अपने वेब ब्राउज़र में ओपन करके रखते हो तो इसमें कई सारे ऐसे टैब होते है कि जो सेम फेविकोन इमेज के साथ होते है।

जिसकी वजह से टैब को पहचानना काफी मुश्किल हो जाता है। और आप ऐसे टैब डिलीट कर देते हो या फिर बंद कर देते हो। पर बाद में अगर आपको वही टैब ओपन करना हो तो यह समझ में नहीं आता कि कौनसा टैब आपने बंद किया था। पर ऐसे ही गलती से बंद किए हुए टैब को अगर आपको दोबारा ओपन करना है तो आप आसानी से कर भी सकते हो।

क्रोम ब्राउज़र बंद करने से या हैग होने पर

दोस्तों क्रोम ब्राउज़र एक काफी बड़ा ब्राउज़र है। साथ में यह काफी फेमस और यूज़फुल ब्राउज़र भी है। पर अगर आपके कंप्यूटर का सारा स्टोरेज पूरी तरह भरा हुआ है। या फिर फुल हो चुका है तो आपका क्रोम ब्राउज़र भी कई बार हैग पड़ जाता है। और ऐसे में आपके वह टैब इनडायरेक्टली बंद भी हो जाते है।

इसका मेन कारण यही होता है कि इतने सारे टैब का लोड आपका कंप्यूटर नहीं ले पाता है। क्योंकि उसमें काफी सारी खाली स्पेस नहीं रहती और इसी कारण कई सारे टैब को बंद होना पड़ता है। इससे क्रोम ब्राउजर स्मूथली काम करने लगता है। पर आपके सारे ओपन कीए हुए टैब तो बंद ही होते है।

बार-बार लाइट ऑफ होने पर

दोस्तों वैसे तो बार-बार आपके घर की या ऑफिस की लाइट ऑफ होने पर सभी टैब तो बंद नहीं होते है। पर ऐसा कई बार होता है। कि लाइट हमेशा जाने पर आपके क्रोम ब्राउजर के सभी टैब भी बंद होते है।

और यह मैंने कई बार ऑब्जर्वर किया है कि बार-बार लाइट जाने पर एक ना एक बार तो सभी टॅब क्रोम ब्राउजर से हट जाते है। या फिर हमेशा के लिए आपको दिखना बंद हो जाते है। यह तब होता है जब आप पुराना क्रोम ब्राउजर इस्तेमाल करते हो ।

जो लेटेस्ट ना हो और यही एक मेन कारण होता है कि आपके क्रोम ब्राउज़र के सभी टैब हमेशा के लिए आपके स्क्रीन से गायब होते है। तो इसे रोका कैसे जा सकता है या फिर दोबारा से वही टैब किस तरह से ओपन किए जा सकते है। इसका एक सिंपल सा प्रोसेस में नीचे बता रहा हूं।

बंद हुए कंप्यूटर क्रोम टैब कैसे दोबारा ओपन करें?

तो दोस्तों कंप्यूटर मैं आप कभी क्रोम ब्राउज़र पर काम कर रहे हो और किसी कारणवश आपका कंप्यूटर बंद हो जाए या लाइट जाने के बाद सेम प्रोसेस हो जाए तो आपको वही काम दोबारा करने के लिए वही टैब की जरूरत क्रोम ब्राउजर पर पड़ती है।

कई बार क्रोम ब्राउजर आपको सारे टैब आप ओपन करने का ऑप्शन शो नहीं करता है। तो ऐसे में क्या करना जरूरी है। दोस्तों क्रोम ब्राउजर पर अगर आपको सभी टैब को दोबारा उसी पुरानी लिस्ट के हिसाब से ओपन या रीस्टार्ट करने का ऑप्शन नहीं आता है ।

तो ऐसे वक़्त आपको कंप्यूटर के सभी टैब दोबारा ओपन करने के लिए अपने कीबोर्ड में Ctrl+शिफ्ट+T को एंटर करना है। इससे सभी क्लोज टैब दोबारा आपके ब्राउज़र में देखने को मिलेंगे। आप जितनी बार इन KEY को प्रेस करोगे उतने बार जो जो टैब आपने क्लोज किए थे वह एक के बाद एक ओपन होते जाएंगे।

अगर एक विंडो की सारी टैब आपने ओपन कर दी और फिर भी अगर आप यही की प्रेस करते रहे तो सेकंड क्रोम विंडो जो आपने ओपन या क्लोज किया था उसमें के भी सभी क्लोज टैब दोबारा ओपन हो जाएंगे। तो यह कुछ सिंपल प्रोसेस है। जहां से आप कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर के सभी क्लोज टैब को दोबारा ओपन कर सकते हो।

इस पोस्ट में आपने जाना की कंप्यूटर में सभी टैब बंद क्यों होते है? बंद हुए कंप्यूटर टैब किस तरह से दोबारा ओपन करें? How to reopen closed computer lab?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


मन अशांत है और उसे नियंत्रित करना कठिन है लेकिन इसे वश में किया जा सकता है OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,