नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM बार फिर से आपका स्वागत है । दोस्तों अगर आप ड्यूटी जैसे गेम खेलते हो तो आपको यह आर्टिकल पढ़कर काफी सारा नॉलेज मिल जाएगा क्योंकि इस पोस्ट में हम देखेंगे कि COD:M CLAN Kya hai? Call of Duty Clan कैसे बनाएं? और इससे आप फ्री कॉइन कैसे पा सकते हो ।

जी हां दोस्तों यह काफी आसान है और हर कोई ऐसे Clan में ज्वाइन हो सकता है और इसका फायदा उठा सकता है । दोस्तों कॉल ऑफ ड्यूटी गेम में दो तरह के कॉइन मिल जाते हैं ।

जिसे C यानी कि Coin और CP यानी Card Point ऐसे दो क्वाइन ऑप्शन मिल जाते हैं और दोनों का अलग-अलग मतलब होता है जैसे C यानी कि कॉइन का मतलब होता है कि आप गेम में और कैरेक्टर खरीद सकते हो ।

साथ में कई तरह के क्लास भी खरीद सकते हो और CP कार्ड पॉइंट का काम होता है बड़े-बड़े बैटल पास या फिर Crate खरीद सकते हो । अब Clan से आप किस तरह से कॉइन पा सकते हो इसके बारे में हमें विस्तार से जानेंगे ।

दोस्तों कॉल ऑफ ड्यूटी एक सबसे बेहतर गेम में से एक मानी जाती है क्योंकि इस गेम में आपको कई सारे कैरेक्टर और गन के साथ गन स्किन भी फ्री में मिल जाते हैं और कई सारे रिवॉर्ड जीतने का मौका हर महीने आप पा सकते हो । उसमें भी क्लान ऑप्शन एक खास ऑप्शन माना जाता है ।

इससे आप हर दिन नए-नए पॉइंट्स कॉइन जीत सकते हो या फिर पा सकते हो और उसे अपने गेम में स्किल और कई सारी चीजें खरीद सकते हो । यह Clan पाने का आपको हर दिन मौका मिलता है और अपने गेमिंग टाइमिंग के अनुसार यह Clan Point पा सकते हो ।

कई बार मैंने इस पोस्ट में मैंने Clan शब्द का प्रयोग किया है पर अगर आप Clan शब्द नहीं जानते हो या फिर यह क्या होता है इसके बारे में पूरी इंफॉर्मेशन आपके पास नहीं है तो इसी से रिलेटेड मैं आपको विस्तार से जानकारी दूंगा ।

इस पोस्ट में आप जानोगे कि कॉल आफ ड्यूटी Clan क्या है? कॉल ऑफ ड्यूटी गेम में Clan कैसे बनाएं? Clan में ज्वाइन होते है? ज्यादा Game clan पाने के लिए क्या करें? Clan से CODM Game में चीजें कैसे खरीदें? 

Call of duty, Call of Duty clan, clan, clan in codm, Clan kya hai, Call of duty clan kya hai, what is clan in codm, what are call of duty clan, clan kaise banaaye, how to make clan in codm, codm clan me kaise join hote hai, benefits of codm clan,
Popular Or Famous Contents .
> Captcha code से कैसे पैसे कमाए?
> Electromagnetic Pulse क्या है?
> Amazon Affiliate Marketing क्या है?
> गेमिंग टूर्नामेंट क्या होते हैं? How to JOIN
> Website SEO को एप से कैसे जाने

Call of Duty Clan क्या होता है? What is Call of Duty Clan?

दोस्तो कॉल आफ ड्यूटी गेम में Clan एक ऐसा ऑप्शन होता है जिसकी मदद से आप कॉइन जमा कर सकते हो और यह Clan आप अपने द्वारा Clan मेंबर को या फिर Clan Member द्वारा आपको मिल जाते हैं ।

इसके लिए आपको एक Clan ग्रुप शुरू करना होगा या फिर किसी के भी Clan में जॉइन होना जरूरी है । अगर आप के Clan में कई सारे के मेंबर है तो उनके द्वारा खेली हुई गेम से आपको ज्यादा से ज्यादा कॉइन मिलते हैं ।

इसलिए आपको यह भी एक रास्ता चुनें या तो खुद का Clan बनाकर दोस्तों को इनवाइट करें या फिर दोस्तों के Clan में ज्वाइन हो जाए ।

इससे आप प्रतिदिन 15 से लेकर 30 या 50 कॉइन तो ऐसे ही बिना कुछ किए या फिर थोड़ी बहुत गेम खेलकर पा सकते हो । जिससे आपको अपने गेम स्टोर में कई सारे गेम गन मिल जाते हैं , वह खरीदने का मौका मिलता है ।

गेम स्टोर में गन के अलावा क्लास भी कॉइन में भी का मौका मिलता है । अगर आप गेम खेल कर कॉइन कमाते हो , तो Clan द्वारा कमाए हुए कॉइन से आपको वह कॉइन ज्यादा से ज्यादा स्टोर करने का मौका मिल जाता है ।

और इससे आप कोई भी गन या Character जल्दी से जल्दी गेम में खरीद सकते हो । मगर इसके लिए आपको अच्छे से अच्छे Clan Group में ज्वाइन होना भी जरूरी है ।

Call of Duty Clan member कैसे ऐड करें? How to add Clan memeber in Call of Duty?

दोस्तो CODM गेम के डैशबोर्ड या लॉबी में होते हो तो वहां पर आपको Loudout के बिल्कुल राइट साइड में एक Clan का ऑप्शन मिलता है अगर आप अपना ही Clan बनाना चाहते हो तो उस Clan पर क्लिक करें और आपको वहां से Create A Clan का ऑप्शन मिल जाता है जहां से आप Clan बना सकते हो और लोगों को ऐड कर सकते हो ।

Clan बनाते वक्त आपको अपने Clan का नाम , Clan Level और Clan Logo लगाने का ऑप्शन मिलता है । Logo में आप कई सारे Logo लगा सकते हो । जो स्टाइलिश होते हैं और जब कोई दूसरा व्यक्ति आपकी प्रोफाइल देखता है और उसे वह Clan पसंद आता है तो वह उस Clan में ज्वाइन हो जाता है ।

आप अगर अपने गेम का Clan बढ़ाना चाहते हो तो आपको Clan के प्रोफाइल में ही मेंबर ऐड करने का ऑप्शन मिल जाता है जहां से आप कई सारे मेंबर को इनवाइट कर सकते हो जो भी मेंबर वह इनविटेशन देखता है ।

तो या तो वह पुराने Clan से रिमूव हो जाता है और अपने इनविटेशन को एक्सेप्ट करके आपके क्लेन में ऐड हो जाता है । या फिर आप अपने Clan का नाम गेम फ्रेंड को बताए जिससे लोग वह नाम एंटर करके Clan में एड हो जायेगे ।

दूसरों के Game Clan में कैसे ऐड होते है? How to join in others Game Clan?

दोस्तों Clan में ऐड होने के लिए या तो आपको उस Clan का आईडी नाम पता होना जरूरी है । इन जैसे कि उस Clan का नाम या फिर नंबर पता हो तो आप वह नंबर उस Clan ऑप्शन में सर्च कर सकते हो और उस Clan में ज्वाइन हो सकते हो ।

उसके बाद उस Clan में जितने भी Clan मेंबर है वह जितना गेम खेलते हैं उसके हिसाब से आपको हर दिन कॉइन मिलते रहते हैं । अब अगर आप भी काफी अच्छी गेम खेलते हो तो आपका भी कुछ पॉइंट Clan Mamber के पास चला जाता है ।

यही फायदा होता है कि के मेंबर अच्छा खासा गेम खेलकर Clan को एक अच्छा Clan बनाता है और वह कॉइन सब में बांट दिए जाते हैं ।

ज्यादा Game Clan पाने के लिए क्या करें?

दोस्तों Clan द्वारा आज ज्यादा से ज्यादा कॉइन पाने के लिए आपको सबसे पहले यह देखना जरूरी है कि कौनसा मेंबर Clan में शामिल नहीं है या फिर कौन सा मेंबर ज्यादा से ज्यादा गेम खेलता है । अगर आपको ऐसे मेंबर मिल जाते हैं जो ज्यादा से ज्यादा गेम खेलते हैं ।

तो आप उन्हें अपने Clan में शामिल होने के लिए इनविटेशन भेज सकते हो । आप यह इनविटेशन उनकी प्रोफाइल देख कर भेज सकते हो अगर आपको उसकी प्रोफाइल में काफी कम गेम के साथ ज्यादा से ज्यादा किल मिल जाते हैं । जिनका KD भी काफी अच्छा हो उन्हें आप Clan में शामिल होने के लिए इनविटेशन भेज सकते हो ।

अगर आपको कोई ऐसे व्यक्ति नहीं मिलते हैं जो काफी अच्छे से गेम खेलते हो तो आप किसी भी गेमिंग ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हो और लोगों द्वारा मिली Clan आईडी में ज्वाइन हो सकते हो । आपको हर दिन काफी अच्छे से क्वाइन कमाने का मौका मिल जाएगा ।

फेसबुक ग्रुप की बात करें तो आपको यहां पर मैं एक ग्रुप सजेस्ट करूंगा जहां पर इंडियन विजिटर की बात करें तो अकरा हजार कॉल ऑफ ड्यूटी यूजर पाए जाते हैं और वहां से आप Clan कि कोई भी आईडी पा सकते हो ।

अगर मेरे क्लेन ग्रुप की बात करें तो मैंने अभी-अभी मेरा Clan शुरू किया है और आप OK005 Clan सर्च करके मेरे क्लेन में शामिल हो सकते हो ।

Clan से CODM Game में चीजें कैसे खरीदें?

दोस्तों आप दिनभर में या फिर एक हफ्ते में जितने गेम खेलते हो उससे आप कुछ ना कुछ पॉइंट इकट्ठा होता है वह आप हमेशा स्टोर करके रखें अगर आपको कॉल आफ ड्यूटी गेम के यूजर हो या फिर नहीं हो तो भी मैं आपको बता दूं कि आपको हर रोज 50 से 100 कॉइन इकट्ठा करने के लिए एक इवेंट दिया जाता है ।

जो कि खेलने के बाद आपको 50 से 100 कॉइन मिल जाते हैं और ऐसे कॉइन इकट्ठा कर के रखे साथ में क्लान द्वारा मिले कॉइन भी स्टोर करके रखे और जब आपके 3000 से लेकर 15 या 20000 कॉइन हो जाते हैं ।

तो आप अच्छी से अच्छी गन खरीद सकते हो वह भी कलर्स स्किन के साथ या फिर आप गन स्किन, कैरेक्टर गेमिंग , क्लास या फिर हर एक चीज को कॉइन से खरीद सकते हो । यह खरीदने के लिए आपको गेमिंग Loudout के राइट साइड में नीचे STORE का ऑप्शन मिल जाता है जहां से आप वह खरीद सकते हो ।

Clan में Add होने के फायदे

 दोस्तो ऐसा नहीं है कि आप Clan द्वारा सिर्फ कॉइन ही पा सकते हो और उससे कैरक्टर वगैरा खरीद सकते हो अगर आप एक अच्छे क्लान में शामिल हो या फिर आपने अच्छा सा Clan बना कर लोगों को ऐड किया है तो आप Clan Vs Clan के भी गेम खेल सकते हो ।

जो कि बड़े-बड़े क्लेन मिलकर ऐसे Clan Vs Clan की गेम खेलते हैं या फिर टूर्नामेंट शुरू करते हैं जिसका प्राइस कम से कम दो हजार से लेकर ₹5000 तक होता है । इसलिए आप Clan को सिर्फ कॉइन जमा करने का एक सोर्स ना समझे क्योंकि खुद कॉल आफ ड्यूटी गेम भी Clan Vs Clan के टूर्नामेंट शुरू करवाती है और Clan मेंबर को अच्छे से अच्छे पॉइंट और रिवॉर्ड दे देती है ।

तो दोस्तों यह थे कुछ कॉल ऑफ ड्यूटी गेम के Clan टिप्स और ट्रिक्स आप कौन सी गेम खेलते हो और क्या कुछ Clan के लिए ट्रिक्स हो सकते हैं वह हमें कमेंट करके जरूर बताएं ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” कॉल आफ ड्यूटी Clan क्या है? कॉल ऑफ ड्यूटी गेम में Clan कैसे बनाएं? Clan में ज्वाइन होते है? ज्यादा Game clan पाने के लिए क्या करें? Clan से CODM Game में चीजें कैसे खरीदें?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अपने विचारों को बदलिए और आप अपनी दुनिया को बदल लेंगे । OKTECHGALAXY.COM / Motivation