What is Chrome Browser in hindi? Chrome, Chrome Browser kya hai, Chrome Browser kya hota hai, What is Chrome Browser, What are Chrome Browser, Chrome Browser ke tricks, Chrome Browser ke hidden tricks, Tricks of Chrome Browser, Chrome Browser ke tips, Chrome Browser yuj kaise kare, Chrome Browser ke faayde, Benefits of Chrome Browser, क्रोम ब्राउज़र क्या है,

Chrome Browser kya hai? Chrome Features

नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । क्या आप इंटरनेट यूज करने के लिए Google का Chrome Browser  इस्तेमाल करते हो । अगर करते हो तो इसके ट्रिक जान लेना आपके लिए जरूरी है क्योंकि Chrome Browser में ऐसे इंट्रेस्टिंग ट्रिक्स है । जी इस Browser को एकदम बढ़िया browser बनाती हैं । Chrome Browser kya hai

Chrome Browser में ऐसे कुछ Hidden Feature और ट्रिक्स है । और इन Features को यूज  करने से आपका इंटरनेट यूज करने का एक्सपीरियंस बदल देंगे । और इससे आप कोई भी वेबसाइट एकदम बढ़िया तरीके से इस्तेमाल करोगे ।

तो दोस्तो आजके इस आर्टिकल में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की Chrome Browser क्या है? क्रोम ब्राउज़र कैसे डाउनलोड करे? Chrome Browser Hidden Trick’s कौनसे है? Chrome Browser के फायदे और फीचर्स कौनसे है?

What is Chrome Browser in hindi? Chrome, Chrome Browser kya hai, Chrome Browser kya hota hai, What is Chrome Browser, What are Chrome Browser, Chrome Browser ke tricks, Chrome Browser ke hidden tricks, Tricks of Chrome Browser, Chrome Browser ke tips, Chrome Browser yuj kaise kare, Chrome Browser ke faayde, Benefits of Chrome Browser, क्रोम ब्राउज़र क्या है,
Popular Or Famous Contents .
> लॉस्ट गेमिंग आईडी कैसे वापस पाएं ?
> Facebook Auto Liker क्या है? फायदे
> Schema बनाने के टॉप 3 वेबसाइट
> Breadcrumbs Error कैसे हटाए? 
> Schema में कौनसा डाटा Add करते हैं?

Chrome Browser क्या है? What is Chrome Browser?

Chrome Browser गूगल का एक Safe और Popular ब्राउज़र है और यह ब्राउज़र किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ और किसी भी डिवाइस के साथ काम करता है । Chrome Browser इंटरनेट के सभी उपभोक्ताओं के लिए फ्री है और यह मोबाइल फोन , टैबलेट , पीसी और कंप्यूटर में भी इस्तेमाल होता है ।

Google Chrome एक वेब ब्राउजर हैं जिसकी मदद से इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के भंडार तक पहुँचा जा सकता हैं। Google Chrome Browser को सबसे पहले 11 सितंबर 2008 में केवल Microsoft Windows के लिए लॉच किया गया था। आज क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल दुनिया भर के डिवाईसों में मुख्य ब्राउजर के रूप किया जा रह है।

Chrome Browser का इस्तेमाल इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को ब्राउज़ करने या इंटरनेट पर सर्च करने के लिए किया जाता है। गूगल क्रोम बहुत ही तेज़ी से काम करने वाला ब्राउज़र है जो कि इसमें बहुत ही अच्छा फीचर होने की वजह से यह ब्राउज़र बहुत ही फेमस ब्राउज़र है।

Google Chrome के अंदर बहुत सारे Features दिए गए होते है जो यूज़र के लिए बहुत ही ज़रुरी होते है। इनका इस्तेमाल आप ट्रिक की तरह कर सकते हो और क्रोम एक्सपर्ट बन सकते हो। क्रोम ब्राउज़र के बहुत सारे एक्सटेंशन होते है जिसे आप अपने इस्तेमाल या जरूरत के अनुसार क्रोम ब्राउज़र में जोड़ सकते है।

 Chrome Browser दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला एक लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है । यह ब्राउज़र सबसे तेज और सरल ब्राउज़र है । और इसी वजह से इसे यूजर पसंद करता है । Chrome Browser  की एक खासियत यह भी है कि यह ब्राउज़र गूगल महीने में एक या दो बार हमेशा अपडेट करता रहता है ।

जिसमें यूजर को कुछ नये Feature हर बार देखने को मिलते हैं । जो यूजर के लिए हमेशा ही काफी यूजफुल और काम के साबित होते है ।

क्रोम ब्राउज़र कैसे डाउनलोड करे? How to download chrome browser?

दोस्तों क्रोम ब्राउज़र हर एक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एकदम फ्री है। और आपको इसे डाउनलोड करने के लिए कोई भी पैसे पे करने नहीं होते है। अगर आप इस क्रोम ब्राउज़र को डाउनलोड करना चाहते हो तो हर एक ऑपरेटिंग सिस्टम से डाउनलोड करने की लिंक निचे दी गयी है।

Google Chrome कई स्मार्टफोन में पहले से इंस्टाल रहता है। अगर आपके फोन में यह पहले से Chrome Browser इंस्टाल है तो अपडेट करने का ऑप्शन मिलेगा। नहीं तो इसकी जगह पर Install का ऑप्शन आएगा। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार लिंक को लिंक करके ऑफिसियल सोर्स से सिक्योर क्रोम ब्राउज़र डाउनलोड कर ले।

Download Chrome : : For Android

Download Chrome : : For Computer

Chrome Browser Hidden Trick’s कौनसे है? Chrome Browser Hidden Trick’s?

1 ] How To Translate Language

# ] दोस्तों अगर आपको कोई पोस्ट अलग भाषा की वजह से पढ़ना मुश्किल होता है, तो Chrome Browser से उस भाषा को आसानी से ट्रांसलेट किया जा सकता है । इसके लिए किसी भी वेबसाइट का कोई भी एक पोस्ट ओपन करें या जो लैंग्वेज आपको समझ में ना आ रही हो उसको लोंग प्रेस करें । Chrome Browser के निचले साइट में आपको उसका ट्रांसलेशन दिखाई देगा जिससे आपको क्या लिखा है वह अपनी भाषा में पढ़ने को मिलेगा ।

2 ] How To Search Same Word In Other Website

# ] दोस्तों अगर आप कोई एक वेबसाइट को देख रहे हो और वहा पर जो भी लिखा है वो किसी दूसरे साइट पर लिखा है या नहीं वो देखना है । तो वह भी आप Chrome Browser से देख सकते हो इसके लिए आपको उस वेबसाइट से टेक्स्ट को लॉन्ग प्रेस करना है ।

लोंग प्रेस करने के बाद Chrome Browser में नीचे एक मेनू खुलेगा उसे ओपन करना है । आपको वहा हर वो वेबसाइट दिखेगी जिस पर वो टेक्स्ट लिखा हुआ है या आर्टिकल में वह टेक्स्ट है वो सब वेबसाइट आप देख सकते हो ।

3 ] How To Copy Link Fastly

# ] दोस्तों पुराने Chrome Browser में किसी वेबसाइट के लिंक कॉपी करने के लिए आपको एड्रेस बार ओपन करना पड़ता था पर नये Chrome Browser के अपडेट में  एड्रेस बार के पास ही लिंक कॉपी करने का ऑप्शन मिलता है । उस पर क्लिक करके आप उस वेबसाइट के लिंक कॉपी कर सकते हो ।

4 ] How To Use Any Web Page In Offline

# ] दोस्तों अगर आप कोई वेबसाइट को बार-बार Chrome Browser पर ओपन करते हो, जिसकी वजह से आपका इंटरनेट बैलेंस हमेशा यूज हो जाता है और आपको ऐसा लगता है कि उस वेब पेज के लिए आपका इंटरनेट बैलेंस ना यूज हो ।

तो वह ऑप्शन भी आपको Chrome Browser में मिल जाता है । इस ट्रिक से आपको उस वेबसाइट के लिए कोई भी नेट बैलेंस खर्च नहीं करना पड़ेगा। तो दोस्तो जानते यह कैसे कर सकते हैं ?

#1 ] कोई भी पेज ऑफलाइन इस्तेमाल करने के लिए उस पेज को पहले इंटरनेट बैलेंस के साथ ओपन करें ।

# 2 ] फिर Chrome Browser का आप्शन ओपन करे Chrome Browser के ऑप्शन आपको राइट साइड में मिलेगा ।

# 3 ] फिर वहां पर आपको डाउनलोड का एक ऑप्शन मिलेगा । कंप्युटर मे आप माऊस का राईट क्लिक करके Save As पर क्लिक करके वह पेज Save करे ।

# 4 ] Download आइकन पर क्लिक करते हो तो वह पेज डाउनलोड हो जाएगा ।

# 5 ] अब अगर आपके पास इंटरनेट बैलेंस ना हो तो भी वह पेज ओपन हो जाएगा

अब जानते है वो पेज ऑफलाइन ओपन कैसे करें ? इसके लिए आप सबसे पहले अपने फाइल मैनेजर को ओपन करें । वहा पर डाउनलोड के फोल्डर में वह फाइल डाउनलोड हो चुकी होगी । उस फाइल को ऑफलाइन ओपन करने के लिए Chrome से ही ओपन करें । तभी वह पेज ऑफलाइन ओपन हो जाएगा ।

>>Google के POP UP Ads कैसे Off करे?

5 ] How To Use Save Password

# ] दोस्तों अगर आप किसी वेबसाइट पर लॉगइन करते हो तो वहां पर आपको पासवर्ड सेव करने का ऑप्शन मिल जाता है । तो आप Save Password  पर क्लिक कर देते हो । पर सेव किए पासवर्ड को यूज कैसे करें यह जान लेना भी जरूरी है ।

सेव किया हुआ पासवर्ड और इसका ईमेल आप किसी दूसरे वेबसाइट के लिए भी यूज़ करना चाहते हो तब यह सेव किया हुआ पासवर्ड इस्तेमाल किया जाता है ।  जब आप किसी वेबसाइट पर लॉगइन के लिए ईमेल डालते हो तो वहा पासवर्ड डालते हुए एक Key का ऑप्शन दिया जाता है।

उस Key पर क्लिक करते ही आप अपने सेव किए हुए पासवर्ड लिस्ट तक पहुंच जाते हो । वहां पर आपको उस अकाउंट का ईमेल और पासवर्ड शो होता है । यह पासवर्ड आप को इस्तेमाल करने के लिए कॉपी करना पड़ता है ।

कॉपी करने के लिए आपको अपने फोन का पासवर्ड इंटर करना पड़ता है तभी आपका सेव किया हुआ पासवर्ड कॉपी हो जाता है ।  कॉपी किया हुआ पासवर्ड जहां भी आप लॉग इन करना चाहते हो वहां पर पेस्ट कर दे ।

Chrome Browser के फायदे क्या है? Benefits of Chrome Browser?

• सब से फायदा यह है कि यह एक तेज और सैफ ब्राउज़र है ।

• इस ब्राउज़र में लैंग्वेज और वर्ल्ड को आसानी से ट्रांसलेट किया जाता है ।

• ऑफलाइन यूज करने के लिए भी यह बेस्ट ब्राउजर है ।

• अगर आपको सेफ लगे तो आप Chrome Browser में अपने पासवर्ड सेव रख सकते हो ।

• Chrome Browser आपको डेक्सटॉप मोड मिल जाता है जो आपको इंटरनेट इस्तेमाल करते वक्त बढ़िया एक्सपीरियंस देगा ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Chrome Browser क्या है? क्रोम ब्राउज़र कैसे डाउनलोड करे? Chrome Browser Hidden Trick’s कौनसे है? Chrome Browser के फायदे और फीचर्स कौनसे है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जो हमेशा खुद खुश रहते है उनसे दुनिया भी खुश रहती है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation


OMkar005

दोस्तो मेरा नाम ओंकार है और यह बात आपको हर पोस्ट मे बताई है. मे एक ब्लॉगर के साथ Photo, Video editor, Youtuber, Motivator, SEO Expert हू. और डोमेन और होस्टिंग भी लो प्राइस में देता हु. आर्ट में ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी कर रहा हु. मेरे वेबसाइट पर ब्लॉग शेयर करने का एक अलग तरीका यह है की में एकसाथ 20 से 25 पोस्ट पब्लिश करता हु, जो काफी लोगो को पसंद भी है. अगर आपको भी वेबसाइट में दी गयी केटेगरी में से कोई विषय पर आर्टिकल पढ़ना पसंद है तो, हमेशा वेबसाइट विजिट करे और निचे दिए गए सोशल मीडिया से हमसे जुड़े रहे, ताकि आप कोई पोस्ट कभी मिस न करे.

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️