नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । पिछले कुछ महीनों से जब से टिकटॉक बंद हो गया है तब से इंडियन डेवलपर्स Tiktok जैसा ऐप बनाने की राह पर है और कई सारे लोगों को ऐसा लगता है कि इंडिया में अभी Tiktok जैसा वीडियो शेयरिंग एप बनना जरूरी है । टिकटॉक के बदले Chingari App kya hai?

तो इसके लिए क्या कुछ करना इंडियन डेवलपर के लिए जरूरी है । फिर भी आज कुछ Application आ रहे हैं , जो प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो रहे हैं । हमने देख लिया था Mitron App प्ले स्टोर पे आ गया था तो Chingari Application भी उस लिस्ट से दूर नहीं है ।

सब Tiktok यूजर या फिर इंडियन यही कह रहे थे कि टिकटॉक के बदले Chingari Application सही रहेगा मगर दोस्तों Chingari Application प्ले स्टोर पर उपलब्ध होते ही ऐसे कई सारे और भी Application प्ले स्टोर और पर आ गए ।

जिनके बारे में काफी कम लोगों ने सोचा होगा और मेरे ख्याल से Tiktok बैन होने के बाद कम से कम पांच से छे Application प्ले स्टोर पर आ गए थे तो आज हमें उन पांच छे Application की इंफॉर्मेशन नहीं देखेंगे ।

आज हम सिर्फ Chingari Application के बारे में विस्तार से जानेंगे की चिंगारी ऐप क्या है? टिकटॉक के बदले चिंगारी ऐप सही है या नहीं? चिंगारी ऐप में क्या सुधार जरूरी है? चिंगारी ऐप यूजर को पसंद आएगा? What is Chingari App kya hai

Chingari application, Chingari kya kare, Chingari app kya hai, Chingari application kya hota hai, Chingari app ki jaankari, Chingari app ki full details, Chingari ki jankari, What is Chingari, What are Chingari app, Chingari app kaise download kare, Chinagri app kaise use kare, चिंगारी एप्लीकेशन क्या है,
Popular Or Famous Contents .
> चाइनीज़ प्रोडक्ट इंडिया में बैन कैसे करे?
> कॉल आफ ड्यूटी गेम के रिवॉर्ड कैसे जीते?
> Share A Sale Affiliate Marketing क्या है?
> Debit Card के पीछे के नंबर का राज?
> गेम के लिए सही सेंसिटिविटी कैसे लगाए ?

Chingari Application क्या है? What is Chingari App?

दोस्तो Chingari Application ओपन सोर्स शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप है जो की पूरी तरह से इंडिया का है या फिर आप उसे इंडियन ऐप भी कह सकते हो । जब मेड इन इंडिया का अभियान शुरू हुआ या फिर PM श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वोकल फॉर लोकल के लिए बढ़ावा दिया तो यह Application लोगों के लिए ज्यादा काम का साबित हुआ ।

तो दोस्तों अगर आप पहले Tiktok जैसा APP यूज़ कर रहे थे और टिकटोक बैन के बाद टिकटोक जैसा ही APP इस्तेमाल करना चाहते हो अगर आप भी अपने टैलेंट को Chingari App के माध्यम से दुनिया को दिखाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इस पोस्ट में चिंगारी ऐप के बारे में पूरी जानकारी बताई जा रही है।

दोस्तों Chingari Application नवंबर 2018 में ही गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद था पर उस वक्त टिकटॉक काफी फेमस होने की वजह से Chingari Application पर ज्यादा यूज़र नहीं थे पर Tiktok Application बैन होने के बाद इस Application पर काफी यूजर्स बढ़ गए है ।

अब यह Application भारतीय है यह तो आपको पता चल गया पर आप अगर इस Application के ओरिजिनल ओनर को नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं की Chingari Application के Owner ओड़िया के Siddharth Nayak एवं Vishwatma Nayak है ।

Chingari App को आप Tiktok alternative indian app बोल सकते हैं ये एक देसी एप है एवं अब ये Android, ios और windows पे भी उपलब्ध है।

दोस्तों इस Application को गूगल प्ले स्टोर पर 10 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड है । आप नीचे दी गई लिंक द्वारा इसे डाउनलोड कर सकते हो ।

DOWNLOAD : : CHINGARI APP

टिकटॉक के बदले Chingari ऐप सही रहेगा?

दोस्तों Tiktok Application इंडिया में पूरी तरह से बैन हो गया है तो अब कोई भी इंडियन यूज़र उसे इस्तेमाल नहीं कर सकता है । तो Tiktok की टक्कर Chingari App से टक्कर देगा ऐसा तो हम नहीं कर सकते हैं क्योंकि Tiktok इंडिया में ही उपलब्ध नहीं है । तो वह कहां पर indan Application को टक्कर देगा ।

हमें साफ-साफ कहना चाहिए कि Chingari आपके बदले अन्य कोई ऐप Chingari Application को टक्कर देगा या नहीं क्योंकि आज काफी स्पीड से इंडिया में Video Sharing रहे हैं तो इसका असर यह होगा कि आने वाले समय में इंडियन App ही एक दूसरे Application टक्कर देने की सोचेंगे ।

वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म पर अब Tiktok इंडिया में तो नहीं रहा है । तो उसे हम हमारी लिस्ट में तो नहीं शामिल कर सकते हैं । हमें आगे आने वाली समय में यहां देखना है कि Chingari Application अन्य वीडियो Sharing Application को किस तरह से टक्कर देगा ।

और फिर भी अगर देखा जाए तो Tiktok के बदले Chingari Application , Video Sharing Application सही है । कम से कम इंडियन यूजर उस चाइनीस ऐप का इस्तमाल तो बंद कर देंगे ।

Chingari App में क्या सुधार होना जरूरी है?

दोस्तों पिछले एक पोस्ट में हमने Mitron Application का काफी विस्तार से इंफॉर्मेशन ले लिया था और मैंने उसमें क्या कुछ कमियां है वह भी जानकारी दी थी । तो दोस्तो Chingari Application में भी काफी सारी कमियां देखने को मिल जाती है और उसे अगर Chingari Application के Developer आने वाले समय में सुधार लेते हैं ।

तो Chingari Application को भी कोई चक्कर नहीं देगा । अगर बात की जाए Chingari Application की तो हमें यहां पर देखने को मिलता है कि इस Application के 10 मिलन से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं । पर दोस्तो रेटिंग की बात की जाए तो इसे काफी निगेटिव रेटिंग मिल रही है ।

यह हम Play Store पर देखते हैं तो यहां पर हमेशा नेगेटिव रेटिंग दिखता है कि यह एप्लिकेशन में थोड़ी बहुत कमीया तो जरुर है , तो क्या है वह ? यही हम विस्तार से जानते हैं ।

दोस्तों Chingari Application में आपको वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन कहीं पर भी नहीं मिलता है इसलिए आप Chingari Application द्वारा कोई भी वीडियो डाउनलोड नहीं कर सकते हो ।

अगर आपको Chingari Application से वीडियो डाउनलोड करनी है तो उसके लिए वह वीडियो का लिंक कॉपी करके स्नैपट्यूब या टुबमेट पर वीडियो लिंक पेस्ट करके वह वीडियो डाउनलोड करनी पड़ सकती है । अगर आप Chingari Application से वीडियो लिंक कॉपी करके गूगल क्रोम पर पेस्ट करते हो तो ही आप वहां से वह वीडियो डाउनलोड कर सकते हो ।

अगर दूसरी सबसे बड़ी कमी देखी जाए तो वीडियो कांटेक्ट में क्वालिटी में काफी कम होता है या फिर एचडी या MP4 वीडियो अपलोड की जाए तो वह वीडियो क्वालिटी में काफी dull नजर आती है । इसकी वजह से वह वीडियो देखने में भी काफी बुरी दिखाई देती है या फिर कंटेंट क्वालिटी कम हो जाती है ।

इससे मेहनती लोग भी 4K क्वालिटी में वीडियो बनाए तो भी उसे ज्यादा लोग शेयर नहीं करेंगे । इफेक्ट का भी इस Chingari Application में काफी कम इस्तेमाल दिया गया है अगर आप अपना वीडियो अपलोड करते हो तो वीडियो शूट करते वक्त आपको काफी कम मात्रा में इफेक्ट देखने को मिलेंगे और यह इफेक्ट भी काफी साधारण से साधारण इफेक्ट है ।

जिसमें वीडियो ब्लैक एंड वाइट करना , शार्प करना या फिर वीडियो , कलर टोन या ब्लर करना जैसे साधारण इफेक्ट आपको Chingari Application में देखने को मिल सकते हैं ।

दोस्तों Tiktok Application जो था उसमे सबसे बेहतर AI सपोर्ट मिलता था जिस वजह से वीडियो बनाते वक्त Background हटाना या फिर चेहरे पर मेकअप या अन्यसुविधा प्रदान करना जैसे काम AI सपोर्ट द्वारा होते थे पर मैंने पिछले 1 आर्टिकल में बताया है कि इंडियन डेवलपर्स ऐप तो बना सकते हैं लेकिन AI सपोर्ट ऐप में मिलना काफी कम मात्रा में हो सकता है ।

ऐप बनाना वैसे तो दोस्तों काफी मुश्किल भी नहीं होता है लेकिन अगर आपको री डिजाइन करना हो या फिर उसमें सुधार करने हो तो वह काम काफी मुश्किल होता है । तो Chingari App भी उसी तरह का एक ऐप है ।

जिसमें आपको AI सपोर्ट ना मिलने की वजह से बेहतर से बेहतर मेकअप या वीडियो एडिटिंग नहीं हो सकती है । पर आने वाले समय में Chingari एप डेवलपर ने इसमें सुधार कर दिए तो यह काम ज्यादा मुश्किल भी नहीं होगा ।

दोस्तों इस Application के प्ले स्टोर रिव्यू की बात करेंतो कई सारे लोगों का यही प्रॉब्लम हो रहा है कि वीडियो अपलोड करते वक्त एरर आते हैं या फिर काफी समय वीडियो अपलोड करने में लग जाता है और जब मैंने भी से ट्राई किया तो 15 सेकंड की वीडियो के लिए मुझे कम से कम 6 मिनट का टाइम जरूर लगा था ।

तो यह इश्यू भी सही है कि इस वीडियो शेयरिंग Application में वीडियो अपलोड करते वक्त काफी लंबा समय लग जाता है । पर अब वीडियो शेयरिंग एप बनाने का एक अच्छा कोशिश मेरे हिसाब से माना जाएगा । ऐप की शुरुआत अब यहां से हुई है तो आगे जाकर यहां काफी सुधार हो जाएगा ।

क्या Chingari ऐप इंडियन यूजर को पसंद आएगा?

दोस्तों क्या Chingari Application इंडिया के यूजर को पसंद आएगा या नहीं यह Chingari ऐप के डाउनलोड देखकर ही पता कर सकते हो क्योंकि 10 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स यह कोई छोटी बात नहीं है ।

क्योंकि 10 मिलियन यानी कि एक करोड़ से ज्यादा लोग अगर इस Application से जुडे है तो आने वाले समय में यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है और इसके लिए इस एप डेवलपर को Application को बेहतर से बेहतर रूप देना भी जरूरी है ।

अगर Chingari Application यूजर्स द्वारा आए कमेंट या रिव्यू का पूरा समाधान करते हैं , तो यह Application हर एक भारतीय यूजर के लिए बेस्ट Application बन जाएगा ।

अब अगर यह Application नंबर वन पोजिशन तक जाता भी है तो यहां पर एक बात डेवलपर और यूजर को भी समझना जरूरी है कि , जिस तरह से Tiktok Application Vs Youtube वॉर शुरू हो गई थी ऐसी कोई वजह इस Application के साथ ना हो यही मेरी एक तमन्ना है ।

तब जाकर यह App नंबर वन Application बना रहेगा तो इस Application से संबंधी आपके क्या राय या कमेंट है वह मुझे जरूर बताएं ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” चिंगारी ऐप क्या है? टिकटॉक के बदले चिंगारी ऐप सही है या नहीं? चिंगारी ऐप में क्या सुधार जरूरी है? चिंगारी ऐप यूजर को पसंद आएगा? What is Chingari App kya hai

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


मित्रता शुद्ध तम प्रेम है. ये प्रेम का सर्वोच्च रूप है जहाँ कुछ भी नहीं माँगा जाता , कोई शर्त नहीं होती । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,