नमस्कार दोस्तो , मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाईट OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । आज हम भारत में जो चीन की चीजें आती है या फिर इंडियन लोग चीन की ही चीजें क्यों खरीदते हैं उसके बारे में काफी विस्तार से बातें करेंगे और यह जानेंगे कि इसे रोकना या Chinese Product India Boycott किस तरह से जरूरी है या फिर किस तरह से रोका जा सकता है ।

दोस्तों आजकल बहुत सारे लोग यह कहते हैं कि चीन की चीजों का बहिष्कार करना चाहिए और उसे भारत में पूरी तरह से बैन करना चाहिए । दोस्तों मेरे ख्याल से यह बातें भी काफी जरूरी है क्योंकि अगर हमें हमारी इकोनामिक की थोड़ी बहुत भी चिंता है और हमें लगता है कि इंडियन प्रोडक्ट की खरीदारी ज्यादा होनी चाहिए जिससे इंडियन करेंसी में काफी सारा सुधार आए तो हमें यह काम करना ही होगा ।

अगर आप यह सोचते हो कि हम थोड़े बहुत चीजे चाइनीस कंपनी इस्तेमाल करते हैं तो यह पूरी तरह से गलत है । दोस्तों हम थोड़ी थोड़ी और छोटी-छोटी चीजें करके बहुत ही बड़ा देश का नुकसान करते हैं और इसी के बारे में आज हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं ।

दोस्तों इस पोस्ट में आपको क्या कुछ नया और इंटरेस्टिंग जानने को मिलेगा यह आप सबसे पहले जान लो । तो दोस्तों इस पोस्ट से आपको जानने को मिलेगा की Chinese Product Boycott कैसे किया जाता है? Chinese Product Boycott क्यू करना जरुरी है? Chinese Product Boycott करने से देश को फायदे? चीनी प्रोडक्ट प्रतिबंध कैसे करे?

चीनी प्रोडक्ट प्रतिबंध कैसे करे, Chinese Products, Chinese Product ban in india, Chinese Product boycott, Chinese Product in india, Why Chinese Product ban in india, How to Boycott Chinese Product, Boycotta chinese goods, Chinese india Festival products, Boycott Made in China product and goods
Popular Or Famous Contents .
> TikTok रेटिंग डाउन से इंडिया को फायदा? 
> ज्यादा से ज्यादा कैशबैक कैसे पाए ?
> Gaming ID बेचकर पैसे कैसे कमाए?
> कॉपीराइट फ्री इमेज किस तरह से सर्च करें?
> DSLR Button ख़राब होने कैसे बचाये?

Chinese Product Boycott कैसे कर सकते है? How to Boycott Chinese Product?

दोस्तो ऐसी बहुत सारी चीजे या फिर पॉईंट हो सकते है इसकी वजह से हम चीन के वस्तुओं का बहिष्कार कर सकते है या फिर करना जरुरी है । हम कुछ वस्तू इस्तमाल करते है ऐसे बहुत सारे प्रोडक्स मिलते है ।

जैसे की दिवाली में इस्तमाल की जाने वाली चीजें हो या फिर रंगपंचमी जैसी त्यौहार हो तो हमें वहां पर बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट मिलते हैं जो कि चीन से आते हैं और यह प्रोडक्ट हम छोड़ भी दे तो भी हमें बाकी इस्तेमाल के लिए चीन की वस्तुओं पर भी निर्भर रहना पड़ता है ।

1 >> इलेक्ट्रॉनिक चीजें

दोस्तों चीन से भारत में ऐसी बहुत सारी इलेक्ट्रॉनिक चीजें इंपोर्ट यानी की आयत की जाती है , जो कि काफी महंगी भी होती है जैसे कि कंप्यूटर , लैपटॉप , मोबाइल फोन , कैमरा , टॉयज , वॉचेस , खिलौने या ड्रोन , ड्रोन कैमरे , सीसीटीवी कैमरे , एलईडी लाइट जैसी बहुत सारी इलेक्ट्रॉनिक चीजे चाइना से इंडिया में आयात की जाती है ।

साथ में अगर बात की जाए इलेक्ट्रॉनिक चीजें की तो वायरलेस , हेडफोन , स्मार्ट वॉचेस जैसी छोटी से बड़ी इलेक्ट्रॉनिक चीजें आज चीन से भारत में खरीद या बिक्री की जा रही है और अगर हम यह चीजें इस्तेमाल करना छोड़ देते हैं और भारत में बनी ही चीजें इस्तेमाल करते हैं तो हम इंडिया के लिए एक अच्छी इकोनामी दे सकते हैं ।

2 >> त्योहार की चीजे

साथ में अगर हमारे देश में बहुत सारे त्यौहार आते ही रहते हैं और मेरे ख्याल से साल भर में कम से कम 150 से ज्यादा तो त्योहार हमारे देश में शुरू ही रहते हैं , उसमें से कई सारे त्योहार काफी महत्वपूर्ण होते है और हर एक त्योहार के लिए हमें बहुत सारे चीजों की जरूरत पड़ती ही है ।

जिसमें अगर बात की जाए तो दिवाली में लाइट्स और दिए रंगपंचमी में कलर्स और पिचकारी से लेकर कई सारी चीजें हम रंगपंचमी में चीन से ले आयात करते हैं । साथ में वह टॉयज वाली गन आपने देखी होगी वह भी इंडिया में कम ही बनी हुई देखने को मिलती है ।। अगर हमारे देश की बात की जाए तो छोटे-मोटे त्योहार की तो वहां पर भी हमें चीनी वस्तु ज्यादा देखने को मिलती है ।

3 >> घरेलू उपयोग की चीजे

दोस्तों जाने अनजाने में हम घर में इस्तेमाल की जाने वाली भी बहुत सारी चीजें चीन से ही आई हूं इस्तेमाल करते हैं । जिसमें कप से लेकर चायपत्ती तक चीन में ही तैयार होती है । अगर आपको पता नहीं है तो मैं बता दूं कि हमारे घर में जो कप या फिर फूलदानी जैसी चीजें होती है वह चीन की मिट्टी से यानी कि चीन में बनी हुई होती है ।

अगर घरेलू इस्तेमाल की जाने वाली वस्तु की बात करें तो हमें घर में जो साइकिल होती है या फिर सनग्लासेस जैसी चीजें भी हम घरेलू इस्तेमाल में चीन की द्वारा ही बन इस्तेमाल करते हैं । दोस्तों यह तो हो गई चीन में बनने वाली और हम इस्तेमाल करने वाली चीजों की लिस्ट ।

अगर हम यह चीजे इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं तो हमें हमारी इकॉनमी बढ़ाने से कोई नहीं रोक सकता है । पर दोस्तों इस चीजों के बदले में हमें हमारे देश में बनी चीज इस्तेमाल करना जरूरी है ।

Chinese Product Boycott क्यू करना जरुरी है? Why is it necessary to do Chinese Product Boycott?

1 >> दोस्तों चीनी वस्तुओं का बहिष्कार करना क्यों जरूरी है यह एक सबसे महत्वपूर्ण मामला होता है क्योंकि अगर हम चीन में बनी हुई वस्तुएं इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले हमें यह नुकसान होता है कि हम हमारी देश की इकोनॉमी को काफी नीचे तक ले जाते हैं । जिसका पूरा असर आम आदमी के जीवन पर होता है ।

जिसमें टैक्स बढ़ना या फिर छोटी-छोटी वस्तुओं के दाम बढ़ना जैसे मामले हमें देखने को मिलते हैं और उनका सामना करना पड़ता है । यह होता है कुछ इस तरह से है कि जब हम चीन की बनी हुई वस्तुएं खरीदते हैं तो वह पैसा चीन की कंपनी को जाता है और जाहिर सी बात है कि वह कंपनी उसी देश को टैक्स पे करेगी ।

जिसका असर यह होगा कि हमारे सरकार के पास हमें सेवाएं देने के लिए काफी कम करेंसी उपलब्ध रहेगी और इस वजह से सरकार छोटी और बड़ी चीजों का दाम बढ़ाती जाएगी ।

2 >> देश की सुरक्षा के लिए भी यह जरूरी है

दोस्तों जिस तरह से आप चीन की वस्तुओं का उपयोग करते हो और हमारी करेंसी नहीं तक पहुंचाते हो , तो वहीं करंसी ही चीन अपने बॉर्डर सुरक्षा के लिए या फिर सैनिकों पर खर्च करता है और इंडिया जैसे कंट्री को अपनी मुट्ठी में रखना चाहता है या फिर उस पर दबाव बना रहता है और चीन हमेशा यह दिखाता है कि वह इंडिया से या फिर अन्य देशों से काफी ज्यादा ताकतवर है ।

अगर आप चाहते हो कि आप जिस देश में रह रहे हो यानी कि भारत में रह रहे हो तो आपको इंडियन वस्तुओं का चुनाव करके उसे ही इस्तेमाल करना चाहिए , ताकि इंडिया में ज्यादा से ज्यादा अपने बॉर्डर की सुरक्षा हो और वह भी एक शक्तिशाली देश बना रहे इसलिए यह जरूरी है ।

3 >> बाकी देशों के साथ लेनदेन

दोस्तों यह तो बाते हो गई अपने देश की करेंसी बढ़ाने के लिए और देश के बॉर्डर सिक्योरिटी के लिए । पर दोस्तों आपको यह पता है कि अगर आपके लिए जो भी सेवाएं या फिर आपत्तिजनक स्थिति में पैसे दिए जाते हैं । तो वह पैसे सरकार के पास कब और कैसे आते हैं ।

दोस्तों कुछ लोग कहेंगे कि वह पैसे या तो इंडिया के रिजर्व बैंक से आते हैं या फिर जो पैसे स्टोर रखे होते हैं वहां से दिए जाते हैं । तो दोस्तों यह बातें कुछ हद तक सही है । मगर कुछ ऐसी बातें होती है जहां पर यह पैसे कभी कभी इस्तेमाल किए जाते हैं जैसे कि काफी आपत्तिजनक स्थिति में या फिर जब जरूरत पड़े तभी ।

पर दोस्तों इस पैसे की भी एक लिमिट होती है और यह लिमिट खत्म हो गई या फिर पैसे खत्म हो गया तो हमें दूसरे देशों से लोन लेना पड़ता है और यह लोन की कुछ परसेंटेज होती है जो कि जितने साल का लोन होगा उसके हिसाब से बढ़ती चली जाती है । उसका सारा दबाव या टैक्स सारे देश को चुकाना होता है ।

पर दोस्तों अगर ऐसा हो जाए कि हम हमारी करेंसी को दुनिया की नंबर वन करेंसी बनाए और बाकी के देश जो कि बिछड़े हुए होते हैं वह हमसे लोन ले तो , जी हां दोस्तों अगर ऐसा होता है तो हमारे करेंसी बढ़ जाएगी और हमें बहुत सारे फायदे मिल जाएंगे ।

अगर सरकार के पास पर्याप्त पैसा होता है तो वह काफी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करती है या गरीबों के हितों के लिए काम करती है और इसीलिए हमें हमारी करेंसी मजबूत करना जरूरी है और यह काम सिर्फ चीन की वस्तुओं का बहिष्कार करके ही किया जा सकता है।

Chinese Product Boycott से फायदे – Benefits from Chinese Product Boycott

दोस्तों पिछले एक पोस्ट में हमने टिक टॉक जैसे बड़े एप्लीकेशन का बहिष्कार करने से इंडिया को क्या कुछ फायदे हो सकते हैं उसके बारे में बताया है । जिसमें हमने यह बातें की थी कि अगर हम सिर्फ टिक टॉक जैसे एप्लीकेशन का बहिष्कार करते हैं तो हमारी करेंसी भी बढ़ जाती है और रोजगार भी बढ़ जाते हैं । यही प्रोसेस बाकी के हर एक चीनी प्रोडक्ट के लिए भी सेम काम करता है ।

अगर हम चीन के द्वारा बनी हुई एक चीज खरीदते हैं तो उसका पूरा असर हमारी इकोनॉमी पर होता है । कई सारे लोग यह कहेंगे कि चीन की एक कंपनी भारत में आकर यहां पर अपना व्यवसाय शुरू करती है या फिर मार्केटिंग करती है और युवाओं के लिए रोजगार भी उपलब्ध होता है ।

 तो दोस्तों बात की जाए कि कंपनी भारत में आकर अपने चीजें बेचने की तो , मैं आपको यहां पर बता दूं कि जो भी चीजे वह कंपनी इंडिया में बनाती है वह चीजे इंडिया में बनी हुई नहीं होती है उन्हें बनाया किसी और कंपनी या देश में होता है और वह सारी चीजें इंडियन कंपनी में लाकर सिर्फ असेंबल की जाती है और बेची जाती है ।

जी हां दोस्तों आपने कभी सुना है कि किसी एक कंपनी का प्रोसेसर होता है आपने काफी सारे मोबाइल में एक जैसा प्रोसेसर देखा होगा या फिर एक जैसे कंपनी का ही प्रोसेसर देखा हो , तो यह भी कुछ इसी तरह से होता है । कि कोई कंपनी प्रोडक्ट का एक हिस्सा बनाती है और बाकी सारे कंपनियों के साथ खरीदी बिक्री करती है तो यह प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियां भी तो आउट ऑफ इंडिया से ही तो होती है । उसी तरह बाकी चीजों में भी सेम होता है ।

चीन जैसी चीजे भारत में क्यों नहीं बनती है?

दोस्तों ऐसा नहीं है कि चीन जैसी चीजे भारत में नहीं बनती है , भारत में जरूर बनती है । मगर उन चीजों के दाम काफी बढ़कर होते हैं जैसे कि अगर कोई एक चीनी चीज 10000 में इंडिया में खरीदी जाती है तो वहीं इंडिया में बनी हुई चीज की कीमत सेम प्रोडक्ट के लिए 15000 से 20000 तक होती है ।

साथ में वह चीनी कंपनियां बहुत सारा डिस्काउंट और ऑफर देकर सारा मार्केट अपना कर लेती है । मैं आपको एक बात बता दूं कि चीन में जो मजदूर होते हैं जो कि कंपनियों में या फिर खुद काम करते हैं वह काफी कम सैलरी लेकर काम करते हैं या फिर वह कंपनियां काफी कम सैलरी लेने वाले मजदूरों को ही काम पर ले लेती है ।

जो कि 10 घंटे या 12 घंटे काम करते हैं और उस वजह से उस चीज की कीमत काफी कम बन जाती है और उस चीज को चीन की कंपनियां काफी कम दाम में बेच सकती है । दोस्तों चीन की कंपनियां का मार्केट काफी बड़ा होता है और वह जो भी चीजें उनके प्रोडक्ट के लिए इस्तेमाल होती है वह एक ही साथ खरीद लेती है जिसका असर यह होता है कि वह चीजे उस कंपनी को काफी कम दाम में मिल जाती है । इसी वजह से भी चीन को वह चीजे काफी कम दाम में बेचना आसान लगता है ।

वहीं पर अगर बात की जाए भारत में उसी तरह की चीजें बनाने की तो दोस्तों भारत का काफी ज्यादा पब्लिक या फिर लोग चीन में बना हुआ ही एप्लीकेशन टिकटॉक इस्तेमाल करने में लगे रहते हैं । जो कि दिन भर उसी चीज में इंटरेस्ट दिखाते हैं । जो कुछ युवा बचे हुए हैं वह प्राइवेट जॉब के लिए ट्राई करते हैं या फिर सरकारी जॉब के लिए जॉब ढूंढते रहते हैं ।

अब दोस्तों मुझे आप यह कमेंट में बताओ कि जो कुछ लोग रह जाते हैं वह एक राज्य से दूसरे राज्य में नौकरी पाने के लिए लड़ते हैं । जो कि उसके मन के मुताबिक सैलरी यानी कि पैसा मिलने के बाद काम छोड़ देते हैं ।  तो अब जो कुछ लोग बचे हुए हैं वह इंडिया का कितना फायदा कर सकते हैं । 

काफी कम लोगों को ऐसा लगता है कि हमें इंडिया के बारे में कुछ सोचना चाहिए या फिर इंडिया के लिए कुछ करना चाहिए । ऐसा नहीं है दोस्तों की इंडिया में इंडिया के बारे में सोचने वाले लोग कम है , बहुत सारे ऐसे लोग हैं । मगर जो बोलते हैं वह करना नहीं चाहते और जो इंडिया को बदलना चाहते हैं उनके पीछे काफी नेगेटिव लोग लग जाते  हैं या फिर नेगेटिवली बातें होती है ।

इस वजह से ही जो इंडिया के बारे में अच्छी बातें सोचता है वह पीछे हट जाता है या फिर काम करना बंद कर देता है । ऐसा भी नहीं है कि इंडिया के बारे में या फिर इंडियन करेंसी मजबूत करने के बारे में लोग सोचते नहीं है । सोचते बहुत है लेकिन उसे करने के लिए कोई आगे बढ़ता नहीं है । दोस्तों आपकी राय मुझे कमेंट में जरूर बताएं अगर कोई पॉइंट मिस हो जाता है तो उसके बारे में भी जरूर कमेंट करें ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Chinese Product Boycott कैसे किया जाता है? Chinese Product Boycott क्यू करना जरुरी है? Chinese Product Boycott करने से देश को फायदे? चीनी प्रोडक्ट प्रतिबंध कैसे करे?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


सपनों को पाने के लिए समझदार नहीं पागल बनना पड़ता है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,