Chandrayan 2, चन्द्रयान 2 की पूरी जानकारी, Indian Space Mission, Mission Chandrayan, Chandrayaan 2 Mission, Chandrayan 2 safal hai ya nahi, Chandrayan Mission ki sabhi jaankari, Chandrayan 2 kya hai, Chandrayan 2 kyu successful hai, Which mistake in Chandrayan 2, Full detail of Chandrayan 2,

Chandrayan–2 Mission की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । तो आज हम एक महत्वपूर्ण विषय पर इंफॉर्मेशन लेंगे । दोस्तों कुछ दिन पहले यानी 7 सप्टेंबर 2019 की रात 1:55 को Chandrayan2 Mission Successful चांद पर उतरना था । ये तो आपको पता ही होगा । पर आपको यह भी पता होगा कि यह मिशन कुछ तकनीकी कारणों से फेल हो गया ।

पर इसे फेल नहीं कह सकते क्युकी  इसरो का यह कहना है कि या मिशन सिर्फ 5% ही फैल रहा और 95% सफल रहा । अब आप सोच रहे होंगे उस 5 परसेंट में और 95% में क्या अंतर था । तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम इसके बारे में जाने वाले हैं ।

तो चले मैं आपको बता देता हूं कि इस आर्टिकल में आप Chandrayaan-2 के बारे में क्या नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानने वाले है की Chandrayan–2 मे गडबड क्यू हो गयी? Chandrayan-2 सफल क्यू रहा? 5% असफल मिशन मे क्या करना था? Chandrayan-2 सफल क्यू है? खोया हुआ Lander मिल जाता है तो क्या होगा?

Chandrayan 2, चन्द्रयान 2 की पूरी जानकारी, Indian Space Mission, Mission Chandrayan, Chandrayaan 2 Mission, Chandrayan 2 safal hai ya nahi, Chandrayan Mission ki sabhi jaankari, Chandrayan 2 kya hai, Chandrayan 2 kyu successful hai, Which mistake in Chandrayan 2, Full detail of Chandrayan 2,
Popular Or Famous Contents .
> Website SEO एप से कैसे जाने?
> दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग
> Affiliate Marketing क्या है?
> Mitron App की जानकारी?
> YouTube Spamming क्या है?

Chandrayan–2 मे गडबड क्यू हो गयी?

दोस्तों Isro यह कहना है कि लेंडर ऑर्बिटर को उसके सिग्नल नहीं भेज रहा था । यह तब हुआ जब लेंडर चांद की सतह से 2.1 किलोमीटर ऊपर था और उसने अचानक सिग्नल भेजना बंद कर दिया । अब यह होना तो नहीं चाहिए था पर कैसे हो गया इसका पता अभी तक तो नहीं चला ।

ऐसा लगता है जैसे कि पृथ्वी पर आज तक बरमूडा ट्रायंगल का राज पता नहीं चला कुछ वैसा ही राज चांद के साउथ पोल में मौजूद हो सकता है । अगर हम बात करें कुछ तकनीकी खराबी की तो इसरो और नासा का यही कहना है कि चांद की सतह पर उतरना मुश्किल है । पहले तो मुझे लगता है कि इतने दूर से सिग्नल आने की देरी के वजह से ऐसा होता है।

लैंडर विक्रम मुख्य रूप से चाँद की सतह पर जाकर वहाँ का विश्लेषण करने वाला था। वो अब नहीं हो पाएगा. वहाँ की चट्टान का विश्लेषण करना था वो अब नहीं हो पाएगा। पर कोई बात नहीं यह मिशन कुछ हद तक सफल ही है।

अगर चाँद के साउथ पोल में आइस या पानी हो तो लैंडर उसमे गिर गया होगा अगर ऐसा होता है तो सिग्नल के कोई चांस नहीं है। चाँद के दक्षिणी ध्रुव का औसत तापमान लगभग 260 K (-13 °C; 8 °F) है। तो वहा पर आइस या पानी होना भी संभव हो सकता है।

तो इसमें मेरा ऐसा कहना है कि ऐसे lander को पहले Earth की कक्षा में पहले Earth पे 2 से 4 किलीमीटर तक चाँद की तरह ग्रेविटी स्पेस बनाये और फिर उतारने की प्रैक्टिस करनी चाहिए । और वहा कि ग्रैविटी और चांद की ग्रैविटी की तुलना कर के इसकी स्पीड चांद पर Lander उतारते वक़्त तय करनी चाहिए ।

साथ में सिग्नल न पोहोचना या लैंडर से सिग्नल न आना भी स्पेस मिशन फेल होने का कारण है तो सिग्नल को भी ज्यादा पावरफुल होना चाहिए। आपकी राय नीचे कॉमेंट में जरूर बताएं ।

>> Chandrayan 2 Mission के इंडिया को फायदे

Chandrayan 2 Mission 95% सफल क्यू रहा? Why was Chandrayan 2 Mission 95% successful?

दोस्तों इसरो इस मिशन को 95% सफल इसलिए मानती है क्योंकि हमें नई तकनीक इसमें कैसे इस्तेमाल की जा सकती है और इस्तेमाल करते वक्त क्या क्या चीजों का ध्यान रखना पड़ सकता है इसके बारे में पता चला है ।

वहां पर उतरने के लिए किन-किन बातों का ध्यान देना पड़ सकता है और नीचे उतरते वक्त क्या प्रॉब्लम आती है इसका भी पता चल चुका है । इस बार इसरो ने नीचे उतरने के लिए जो स्पीड लैंडर को दी थी वह अगले मिशन में नहीं देंगे उससे कम या ज्यादा कर सकते हैं । तो यह स्पीड का मामला भी इसरो को समझ में आ गया होगा।  इसलिए भी इसे एक सफल मिशन में माना जाता है ।

5% असफल चंद्रयान मिशन मे क्या करना था? What to do in 5% unsuccessful Chandrayaan mission?

दोस्तों chandrayaan-2 मिशन का जो बचा हुआ 5 % मिशन था उसमें इसरो को चांद पर उतरकर वहा की मिट्टी, खनिज की जांच करनी थी । साथ में पानी की भी जांच करनी थी । यानी इसका उतरना और वहा की जांच शुरू करना यही वह 5% काम बच गया था । जो कि पूरा नहीं हो सका।

पर अब इसरो की ओर से एक खुश खबर आ रही है कि और ऑर्बिटर ने चांद पर उतारे लैंडर का पता लगा लिया है | अगर यह लैंडर सिग्नल भेजता है या काम करने की स्तिथि में होगा तो यह 5% असफल मिशन भी सफल मिशन में तब्दील हो जाएगा | तो हमें यही प्रार्थना करनी चाहिए कि लैंडर काम करने की स्थिति में मौजूद है ।

Chandrayan–2 Mission सफल क्यू है? Why is Chandrayan-2 Mission successful?

दोस्तों दुनिया के अन्य देशों ने कई बार ऐसे मिशन चांद पर भेजें पर उन्हें कभी भी पहले या दूसरे मौके में सफलता हासिल नहीं हुई । हमारे इसरो ने ऐसा सिर्फ दूसरे प्रयास में कर दिखाया । हालांकि कुछ तकनीकी खराबीया इसमें आइ मगर इसे हम पूरी तरह असफल मिशन नहीं कर सकते ।

क्योंकि चांद पर उतरने के लिए बहुत सारे परिश्रम और तकनीक की जरूरत होती है । वहां पर कोई भी सपाट जमीन नहीं है इसलिए वह उतरना बहुत ही मुश्किल हो जाता है । और हमारा इसरो कम से कम वहां तक अपना लैंडर दूसरे प्रयास में ले ग । इसलिए यह मिशन सफल मिशन है ऐसा ही कहना चाहिए ।

खोया हुआ Lander मिल जाता है तो क्या होगा? What if the lost Chandrayan Lander is found?

दोस्तों हमारा ऑर्बिटर अभी भी, चांद की कक्षा की परिक्रमा कर रहा है और यह जल्द से जल्द लैंडर का पता भी लगा लेगा । यह पता लगाने के लिए लैंडर चांद की हर एक हिस्से के अलग-अलग फोटो लेकर जोड़ देता है और तब हम देख सकते हैं कि लेंडर कहां पर उतरा है ।

मैंने ऊपर बताया था कि हमारे लिए एक खुशखबरी भी है कि इसरो की ओर से की लैंडर का पता चल गया है । वह काम करने की स्थिति में मौजूद  होगा और सिग्नल भेजने के लिए तैयार होगा तो यह मिशन सफल ही है समझो ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Chandrayan–2 मे गडबड क्यू हो गयी? Chandrayan 2 Mission 95% सफल क्यू रहा? 5% असफल मिशन मे क्या करना था? Chandrayan–2 Mission सफल क्यू है? खोया हुआ Lander मिल जाता है तो क्या होगा?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अधिकतर महान लोगो ने अपनी सबसे बड़ी सफलता अपने सबसे बड़ी विफलता के बाद हासिल की है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️