नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। अगर आप एक ब्लॉगर हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी जरूरी साबित होगा क्योंकि इस पोस्ट में, में Blogging future aur faayde क्या है? ब्लॉगर की दुनिया क्या होती है? किस तरह से वह इंटरनेट की दुनिया में अलग-अलग काम कर सकता है। या फिर दुनिया बदल सकता है उसके बारे में बात करने वाला हूं।

दरअसल दोस्तों कुछ दिनों पहले मैंने फेसबुक पर एक स्टेटस डाला था जहां पर मैंने यह देखा कि ब्लॉगर से रिलेटेड एक स्टोरी अपलोड की थी तो, उसमें मैंने यह कहा था कि ब्लॉगर दुनिया बदलने की ताकत रखते है। उसमें मुझे 50-50 के अनुसार पोल में जवाब मिले। पर अगर देखा जाए तो ब्लॉगिंग क्या होती है? यही काफी सारे लोगों को पता नहीं होता है। इसलिए मैंने इस पर चर्चा करने के लिए और ब्लागर की असली ताकत क्या होती है यह हर एक ब्लॉगर को बताने के लिए यह पोस्ट बनाई है। इसमें में यह बताऊंगा कि ब्लॉगर अगर अपनी वेबसाइट में थोड़े बहुत चेंज कर देता है। तो वह इंटरनेट पर अपनी छाप किस तरह से छोड़ सकता है।

दोस्तों दरअसल हमने कई सारे पोस्ट में ब्लॉगर से रिलेटेड इनफॉरमेशन ली है। और मैंने पिछले एक पोस्ट में यह भी कहा था कि ब्लॉगर का आने वाला कल क्या हो सकता है। या फिर ब्लॉगर की दुनिया की सीमित नहीं होती है। ब्लॉगर जब चाहे तब अपनी लाइफ बदल सकता है। यह मैंने पिछले पोस्ट ने कहा था तो, अब आपको इंफॉर्मेशन बताने का समय आ गया है।

मैं इस पोस्ट में आपको ब्लॉगर एक छोटे से अपडेट में किस तरह से अपनी वेबसाइट को बेहतर से बेहतर बना सकता है। या फिर नई वेबसाइट बनाकर काफी अच्छे पैसे कमा सकता है। इसके बारे में बात करूंगा। तो इस पोस्ट में आपको क्या कुछ नया, इंटरेस्टिंग और यूज़फुल जानने को मिलेगा और ब्लॉगर को अपने आप को क्यों किसी से कम नहीं समझना चाहिए इसके बारे में बात करूंगा।

◆ ब्लॉगिंग क्या होता है?

◆ ब्लॉगिंग के फायदे

◆ ब्लॉगिंग में आने वाला फ्यूचर

◆ ब्लॉगिंग को किस ओर ले जाना जरूरी है?

What is Blogging, Blogging Kya hai, Blogging kya hoti hai, What is Blogging in hindi, Blogging ka future, Future of Blogging, Benefits of Blogging, Blogging ke kya faayde hai, Real benefits of Blogging, ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग में आने वाला फ्यूचर, ब्लॉगिंग के फायदे, Which side does need to take to blogging,
ब्लॉगिंग क्या होती है? Which side does blogger need to take to blogging?
Best and Useful
> वेबसाइट फॉर्म बनाने के लिए बेस्ट वेबसाइट.
> फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?
> Share It फास्ट फाइल ट्रांसफर कैसे करता है?
> COD:M गेम की Obb File कैसे सेटअप करें?
> Whatsapp फ़ाइल से जानकारी कैसे पाए ?

ब्लॉगिंग क्या होता है? What is Blogging in hindi?

दोस्तों जब मैंने वेबसाइट को बनाया या फिर ब्लॉगिंग में शुरुआत की थी तो मैंने सिर्फ यही सोचा था कि ब्लॉगिंग सिर्फ अपनी इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाने का एक जरिया है। तो यह बात तो मुझे 50% ही सही लगी। जब आप एक प्रॉपर ब्लॉगर बन जाते हो जिसे प्रोफेशनल ब्लॉगर भी कहा जाता है।

तब आप सही से ब्लॉगिंग का असली मतलब समझ पाते हो क्योंकि ब्लॉगिंग सिर्फ अपनी इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाने का जरिया ही नहीं बल्कि लोगों द्वारा इंफॉर्मेशन लेना साथ में इंटरनेट से अलग-अलग पहलु ओं को समझाना, समझना जैसे काम भी ब्लॉगिंग के अंतर्गत आते है।

ब्लॉगिंग की शुरुआत आप किसी भी स्तर से कर सकते हो। जिसमें हमने ब्लॉगर पर कई सारे पोस्ट लिखे है। साथ में आप वर्डप्रेस, Wix जैसे वेबसाइट से भी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हो। ब्लॉगिंग यानी क्या है?

ब्लॉगिंग सिर्फ यह है कि अपने इंफॉर्मेशन लोगों तक टाइपिंग करके पहुंचाना, फिर चाहे आप वह किसी भी सोशल ग्रुप में ज्वाइन हो कर दिया जाए, ग्रुप बनाकर लोगों तक पहुंचा सकते हो पर ऐसे सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर आप पैसे तो नहीं कमा सकते हो इसलिए ब्लॉगिंग की शुरुआत हर कोई ब्लॉगर या वर्डप्रेस द्वारा करता है।

दोस्तों अगर आप ने काफी अच्छे से ब्लॉगिंग सीख ली है और अच्छा खासा कोडिंग करना या फिर एडिट करना आपको आसानी से आ जाता है। तो आप ब्लॉगर नहीं रहे हो एक प्रोफेशनल ब्लॉगर या फिर डेवलपर बन चुके हो। हालांकि ब्लॉगिंग में आपको कोई सर्टिफिकेट नहीं मिलता है।

पर इतनी इंफॉर्मेशन से आप काफी अच्छी तरक्की कर सकते हो। जब मैंने यह देखा कि मेरे कुछ फेसबुक फ्रेंड ब्लॉगिंग द्वारा अच्छे खासे पैसे नहीं कमा रहे है। तो मैंने उनसे यही कहा था कि ब्लॉगर किस तरह से अपनी वेबसाइट पर अपडेट ला सकता है या फिर अपने इनकम में बढ़ोतरी कर सकता है।

इस पर भी एक पोस्ट जरूर पब्लिश करने वाला हूं, तो यह पोस्ट उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा। जो ब्लॉगिंग कर करके तंग आ चुके है और इनकम का कोई सोर्स नहीं है। दोस्तो ब्लॉगिंग कोई इनकम सोर्स नहीं है। ऐसा कहने वालों को मैं बता दूं कि ब्लॉगिंग इनकम सोर्स के साथ-साथ एक टारगेट या फिर एक सपना होना जरूरी है। मैंने कई साल ब्लॉगिंग में काम करने के बाद अब मैं ब्लॉगिंग से काफी संतुष्ट हूं।

दोस्तों ब्लॉगिंग पर लिखे पहले पोस्ट और आज के पोस्ट में काफी अंतर देखने को मिल जाता है। अगर आप किसी 5 साल पहले की पोस्ट को देखोगे और आज की ब्लॉगिंग पर लिखी पोस्ट को देखोगे तो आपको काफी डिफरेंट इंफॉर्मेशन मिल जाएंगे और इसलिए क्योंकि ब्लॉगिंग में भी अब सिर्फ टेक्स्ट लोगों तक पहुंचाना सीमित नहीं रहा है।

कई सारे न्यू सोर्सेस और अपडेट हर कंपनी अपने ग्राहक को दे देती है। इसमें गूगल या वर्डप्रेस भी पीछे नहीं है। गूगल तो हर वक्त कोई ना कोई अपडेट अपने ग्राहकों के लिए लाता ही रहता है। पर वर्डप्रेस भी अब पीछे नहीं है।

वर्डप्रेस भी अब काफी सारे अपडेट अपने ग्राहकों के लिए ला रहा है। जिसकी मदद से वह जब चाहे तब अपनी वेबसाइट को एक अलग मोड़ दे सकते है और यही है ब्लॉगिंग का असली मतलब। बेहतर को और बेहतर बनाना और उससे संतुष्ट ना मिले तो उससे भी आगे की सोचना। ब्लॉगर को सिर्फ अपनी सोच को बढ़ावा देना जरूरी है। ना की इनकम को देखते रहना चाहिए।

ब्लॉगिंग के फायदे – Real Benefits of Blogging?

दोस्तो ब्लॉगिंग के फायदे पर हमने पिछले एक पोस्ट में काफी इंफॉर्मेशन ली है। पर इस पोस्ट में यह पॉइंट ऐड कर रहा हूं क्योंकि ब्लॉगिंग के फायदे इसी पोस्ट में जानना काफी जरूरी है। क्योंकि कई सारे ब्लॉगर खुद को दूसरों से कम समझते है या फिर अपनी इनकम को एक संतुष्टि की नजर से नहीं देखते है। तो यह पॉइंट मैंने इसलिए ही ऐड किया है।

क्योंकि हर एक ब्लॉगर को ब्लॉगिंग के फायदे पता चले और वह ब्लॉगिंग छोड़कर किसी और रास्ते ना जाए क्योंकि ब्लॉगिंग में शुरुआती दिनों में तो आपको सफलता नहीं मिलती है। पर आपके कुछ 100 से 150 पोस्ट इंटरनेट पर आने के बाद आपको अच्छी खासी इनकम हो जाती है। अब ब्लॉगिंग के फायदों की बात करें तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि

  • ब्लॉगिंग से पैसे कमाना
  • ब्लॉगिंग द्वारा जॉब पाना
  • ब्लॉगिंग द्वारा सोशल सर्विस
  • ब्लॉकिंग द्वारा नाम कमाना
  • ब्लॉगिंग द्वारा इवेंट अटेंड करना

# ब्लॉगिंग से पैसे कमाना

 दोस्तो ब्लॉगिंग द्वारा पैसे कमाना यहीं पर एक ब्लॉगर का असली मकसद रहता है। या फिर पैसे कमाने के लिए ही लोग ब्लॉगिंग में एंटर करते है। अब आपने कई बार सुना होगा कि ऑटो ब्लॉग जनरेटर या फिर बिना ब्लॉग लिखें भी पैसे कमाए जा सकते है। तो दोस्तों यह काफी गलत और बिना आधार की बात है। क्योंकि बिना पोस्ट लिखे आपको ज्यादा से ज्यादा ऐड भी नहीं मिलेंगे और किसी का प्रमोशन भी आप अपनी वेबसाइट से नहीं कर सकते।

अब अगर आपको कोई यह बताए कि आप किसी के पोस्ट को कॉपी करके भी अपने पोस्ट वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते हो। तो यह बात मुझे सही लगी, पर जो पोस्ट पहले से ही किसी और वेबसाइट पर मौजूद है। और सही SEO के साथ अच्छा खासा ट्रेफिक पा कर पैसे कमा चुकी है। उस पोस्ट को आप की वेबसाइट पर कौन सर्च करेगा क्योंकि लोगों के आंखों के सामने या फिर हमेशा विजिट करने वाली वेबसाइट पर लोग जाते हो।

ह पोस्ट आपको वहीं पर मिलती है। तो अगर ऐसे आप पोस्ट कॉपी करके पैसा कमाना चाहते हो तो ब्लॉगिंग ना करना ही अच्छा है। आप जितने शब्द अपने पोस्ट में ऐड करोगे उतने अच्छे खासे ऐड आप अपनी वेबसाइट के पोस्ट में लगा सकते हो और मेरा हमेशा यही मानना है कि 3 से 4000 शब्दों में आप कम से कम 10 ऐड तो लगा ही सकते हो। तो आप ऐसा गलत तरीके से कमाने के पीछे नहीं रहोगे और यही एक फायदा या फिर कारण है कि आपको ब्लॉगिंग द्वारा इस तरह से पैसे कमाए जा सकते है।

मैंने कुछ दिन पहले ब्लॉग का एक लिस्ट देखा जिसमें से जो नंबर वन इंडियन ब्लॉगर था वह कम से कम एक करोड़ एनुअल इनकम कमा रहा था हालांकि उसने ब्लॉगिंग की शुरुआत तो कई साल पहले की थी पर आज वह एक सक्सेसफुल ब्लॉगर है।

इसलिए मेरा कहना यही है कि अगर आप आज के दिन ब्लॉगर में एंटर कर चुके हो तो ब्लॉगिंग को बीच में ही ना छोड़े। पूरे प्रयास के साथ और मन लगाकर ब्लॉकिंग करें। साथ में रिसर्च और डेवलपमेंट को भी काफी बढ़ावा दें अगर आपको अच्छे खासे पोस्ट लिखने में तकलीफ होती है। तो कुछ लोगों को हायर कर सकते हो या फिर किसी के पोस्ट खरीद कर अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर सकते हो। आजकल कई सारे लोग पोस्ट लिख कर देने के लिए भी तैयार होते है।

## ब्लॉगिंग द्वारा जॉब पाना

 दोस्तों मैंने कई बार यह देखा है। कि अच्छे खासे वेबसाइट ओनर या फिर सीईओ को बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा जॉब के लिए ऑफर आते है। और यह इसलिए क्योंकि उनका जो टेक्निकल ज्ञान होता है या फिर ज्ञान वह अपने पास रखते है। उसके आधार पर उन्हें अच्छी खासी जॉब आसानी से लग जाती है।

जब भी कोई कंपनी अपना प्रमोशन करने के लिए या फिर अपने लिए इंफॉर्मेशन इकट्ठा करने के लिए किसी वेबसाइट पर विजिट करती है और उन्हें उस वेबसाइट पर दी इंफॉर्मेशन काफी बढ़िया लगती है या फिर उस वेबसाइट पर बताए गए आईडिया से कोई कंपनी का सीईओ काफी आकर्षित होता है। तो वह उस वेबसाइट ओनर को जॉब भी ऑफर करता है और ऐसे कई सारे उदाहरण है। जो वेबसाइट सीईओ को जॉब ऑफर करते है।

दोस्तों जब भी कोई आईडिया आप अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करते हो तो उसका पूरा डिटेल आपके पास होता है। पर आप उतना ही इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाना चाहते हो जितना आप चाहते हो बाकी पूरी आइडिया या नॉलेज आपके पास ही होते है। इसलिए कोई भी कंपनी का सीईओ उस व्यक्ति को अपने कंपनी के लिए हायर करता है। और उसके द्वारा वह पूरा काम करके लिया जाता है। इसलिए आप ब्लॉगिंग द्वारा जॉब भी पा सकते हो ।

### ब्लॉगिंग द्वारा सोशल सर्विस

 दोस्तों ब्लॉगिंग से सोशल सर्विस किस तरह से किया जा सकता है? इसका एक अच्छा खासा उदाहरण यह है कि कई सारे वेबसाइट मोटिवेशनल थॉट अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करती है या फिर कुछ मोटिवेशन कोट्स, सुविचार या फिर जनरल जीवन के बारे में सवाल जवाब अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देते है। इससे भी सोशल हेल्प हो जाती है।

अगर आपको बता दूं तो मैंने एक ग्रुप पर कुछ मराठी लेडीस के ब्लॉग को देखा उनका यही मकसद है। कि 6 महीने में कम से कम 1000 लोगों को मोटिवेट कर किया जाए या फिर उनके जीवन बदला जाए तो यह भी एक सोशल हेल्प ही है। तो अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोशल हेल्प करना चाहते हो साथ में पैसे और नाम कमाना चाहते हो तो ब्लॉगिंग से वह कर सकते हो ।

#### ब्लॉगिंग द्वारा नाम कमाना

 दोस्तों आजकल ब्लॉगिंग को काफी लोग एक छोटा सा जरिया समझते है, फेमस होने के लिए। पर ऐसी बात नहीं है। अगर वीडियो प्लेटफार्म और टैक्स प्लेटफार्म पर को देखा जाए तो वीडियो प्लेटफार्म पर लोग जल्दी फेमस हो जाते है। क्योंकि बताई गई जानकारी अगर वीडियो फॉर्मेट में हो तो लोगों को समझने के लिए काफी आसानी हो जाती है। पर दोस्तों कुछ ऐसे भी काम होते है। जो सिर्फ वेबसाइट द्वारा किए जाते है।

उस काम में वीडियो प्लेटफार्म किसी भी काम का नहीं रहता है। इसलिए लोग कुछ काम को वेबसाइट पर ही कर सकते है। हमने ऐसी एक लिस्ट या फिर पोस्ट बनाया है जो आपको बताएगा कि कौन से ऐसे काम है जो सिर्फ वेबसाइट द्वारा ही किए जा सकते है। उसमें आप यह जानोगे कि लोगों को जो जरूरी इंफॉर्मेशन या फिर एडिटिंग के लिए टूल्स वगैरह लगते है। वह एक वेबसाइट द्वारा ही उन्हें पढ़ने या देखने को मिल जाते है। इसलिए आप वह भी पोस्ट पढ़े ।

अब आते हैं हमारे मेन टॉपिक की ओर और मैं आपको यह बताता हूं कि ब्लॉगिंग से नाम किस तरह से कमाया जाता है। तो दोस्तों ब्लॉगिंग में आप अपना फेस तो लोगों को नहीं दिखा सकते हो। पर जो पोस्ट के थंबनेल होते है। उन पर आपकी एक फोटो ऐड कर सकते हो या फिर About Us पेज में अपनी इंफॉर्मेशन अपना हॉबी और फोटो, लाइफस्टाइल ऐड कर सकते हो। इससे कई सारे लोग आपसे प्रेरित होंगे या फिर आप पर बुक्स वगैरह भी लिखेंगे।

मुझे आज भी याद है, कुछ महीने पहले एक राइटर द्वारा मुझे यह पूछा गया था कि क्या मैं उनके बुक्स के लिए मेरे जीवन के बारे में या फिर ब्लॉगिंग करियर के बारे में कुछ बताऊ, तो मैंने उन्हें फिलहाल के लिए ना कहा है। क्योंकि मेरे मुताबिक अभी भी मैं पूरी तरह से ब्लॉगिंग से संतुष्ट नहीं हूं मुझे जो ब्लॉगिंग द्वारा कोरियर करना है। वह अभी कुछ बाकी है। उसके बाद बुक्स लिखने के बारे में भी सोचेंगे पर आप लोग ब्लॉगिंग द्वारा फेमस तो हो सकते हो।

##### ब्लॉगिंग द्वारा इवेंट अटेंड करना

 दोस्तों ब्लॉगर के लिए फिर चाहे वह ब्लॉगर प्लेटफार्म हो या फिर वर्डप्रेस प्लेटफार्म हर एक प्लेटफार्म के लिए गूगल इवेंट जरूर रखता है। यह इवेंट आपको हर साल एक बार मिल जाते है। और उसमें आप कई सारे ब्लॉगर से मिलने का मौका पाते हो। इसे गूगल हिंदी सम्मेलन भी कहा जाता है। यह ब्लॉगर के लिए ही होता है। और एक बेहतर वेबसाइट बनाने वाला ब्लॉगर इवेंट को अटेंड कर पाता है।

इसलिए अपनी वेबसाइट को एक बेहतर से बेहतर वेबसाइट बनाने की कोशिश करें और जब भी ब्लॉगिंग का कोई इवेंट हो तब रजिस्ट्रेशन करके इवेंट में शामिल हो जाए। दरअसल दोस्तों इवेंट की बात करें तो Meetup जैसी वेबसाइट आपको ऐसे इवेंट में शामिल होने का मौका दे देती है।

साथ में गूगल द्वारा भी आपको नोटिफिकेशन मिल जाते है। इसलिए आपको यह इवेंट वाली वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। साथ में अगर आप ब्लॉगर द्वारा इवेंट अटेंड करना चाहते हो तो ब्लॉग का ग्रुप ज्वाइन कर सकते हो। जहां पर आपको आसानी से नोटिफिकेशन मिल जाएंगे।

ब्लॉगिंग में आने वाला फ्यूचर – Blogging Future in Hindi?

 दोस्तों आपको मैं बता दूं कि ब्लॉगिंग में आने वाला फ्यूचर काफी बढ़िया रहेगा क्योंकि ब्लॉगिंग में कई सारे इवेंट अपडेट या नई नई चीजें आ रही है। और आने वाले समय में आपको हर एक पॉसिबिलिटी को देखते हुए ब्लॉगिंग शुरू करना जरूरी है।

तो सबसे पहले मैं बता दूं कि ब्लॉगिंग में किस तरह से फ्यूचर होगा या फिर क्या अपडेट आएंगे । अगर आप एक ब्लॉगर हो तो ब्लॉगर को सिर्फ ब्लॉगिंग के नजर से ना देखें, ब्लॉगिंग को वेबसाइट की नजर से देखें। अगर आप किसी को यह बताते हो कि आप एक ब्लॉगर हो तो आपको इतनी अच्छी पहचान नहीं मिलती है।

पर अगर आप किसको यह कहते हो कि “मैं एक वेबसाइट का सीईओ हूं” तो यह काफी बड़ी बात लगती है। सेम उसी तरह से ही ब्लॉगिंग का फ्यूचर है। ब्लॉगिंग को वेबसाइट ओनर की तरह देखोगे तो आपको उसने कई सारे चेंज करने का मौका मिल जाएगा। साथ में आप ट्रेंडिंग पोस्ट या फिर जो लोगों को अच्छा लगे वह करते हो तो आप ब्लॉगिंग में काफी अच्छा करियर कर सकते हो।

अगर आपने ब्लॉगर का या फिर वर्डप्रेस का पुराना टूल बार या डैशबोर्ड देखा हो तो आपको वह काफी सिंपल सा देखने को मिल जाता था, पर आज उस में इतने सारे फंक्शन ऐड हो चुके है। जो कि आप सोच भी नहीं सकते हो। इसलिए आने वाले समय में भी ब्लॉगर में आपको कई सारी नई नई चीजें देखने को या सीखने को मिल जाएगी।

ब्लॉगर को ब्लॉगिंग किस ओर ले जाना चाहिए?

 दोस्तो अब यह पॉइंट सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी पॉइंट पर आज का यह पूरा आर्टिकल या आर्टिकल का बेस मौजूद है। अगर आप 2 से 3 सालों तक ब्लॉगिंग कर रहे हो और अपनी ही इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाते आ रहे हो तो, अब आपको कुछ अलग करना जरूरी है।

तो वह अलग चीज क्या है? तो मैं आपको बता दूं अगर आप काफी अच्छा ब्लॉगिंग सीख चुके हो और साधारण टैक्स के बजाए डायरेक्ट कोडिंग द्वारा अपनी पोस्ट को एडिट कर रहे हो तो आप कोडिंग भी तो सीख चुके हो और ऐसी कोडिंग को काफी अच्छे से लिख रहे हो तो आपको अब वर्डप्रेस पर शिफ्ट हो जाना जरूरी है। और नई वेबसाइट को शुरू करना जरूरी है।

जो कि फेसबुक या यूट्यूब की तरह हो। है ना एक कमाल की आईडिया। अब मैं आपको एक उदाहरण के तौर पर बता दूं तो फेसबुक पीएचपी द्वारा रन होने वाली वेबसाइट है। और उस पर आप फोटो के साथ-साथ टेक्स्ट और वीडियो भी अपलोड कर सकते हो और यूट्यूब पर आप टेक्स्ट और वीडियो अपलोड कर सकते हो हालांकि यूट्यूब में अभी अभी फोटो को स्टोरी में अपलोड करने का ऑप्शन दे दिया है। पर यह काफी सीमित है।

अब अगर आपको काफी अच्छे से कोडिंग या कुछ डेवलपमेंट आ रहा है। तो आप को शुरुआती दिनों में फेसबुक लॉगइन पेज अपने वेबसाइट के लिए बनाना जरूरी है। अब ऐसा लॉगइन पेज आप वर्डप्रेस पर शिफ्ट होकर प्लगइन से बना सकते हो, यानी की वेबसाइट को अपग्रेड कर सकते हो।

इसके लिए आपको होस्टिंग सर्वर और डोमेन नेम की जरूरत है। साथ में MySQL, पीएचपी, डाटा सेंटर की जरूरत है। तो यह काम आप किसी भी होस्टिंग साइट द्वारा होस्टिंग लेकर वहां से कर सकते हो।

मेरे ख्याल से होस्टिंगर एक बेस्ट वेबसाइट है। जहां पर आपको काफी आसान तरीके से वेबसाइट को रन करने के लिए फीचर्स मिल जाता है। और वहां से ही आप वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हो। एक बार आपने नई वेबसाइट पर काम करना शुरू कर दिया तो, आप धीरे-धीरे एक बड़ी वेबसाइट बनाना भी शुरू कर सकते हो।

हालांकि इस काम में आपको अड़चनें तो बहुत आएंगी। पर Hostinger आपको हर एक प्रॉब्लम का सलूशन बताता है। इसके लिए आप कस्टमर केयर कि जब चाहे तब हेल्प ले सकते हो।

आपके वेबसाइट को धीरे धीरे किस तरह से बड़ा किया जा सकता है या फिर उसमें बेहतर से बेहतर अपडेट लाया जा सकता है। इसके बारे में आप अपने मन में ही कुछ आईडिया सोच सकते हो और एक छोटी सी वेबसाइट को एक बड़ी कंपनियां, वेबसाइट में किस तरह से अपडेट करना है यह सोच सकते हो। मुझे आज भी याद है।

जब एक छोटे से फोन में फेसबुक इस्तेमाल होता था जो कि डायरेक्ट गूगल द्वारा फेसबुक ओपन करना पड़ता था। पर जैसे-जैसे फेसबुक में अपडेट आते गए वैसे वैसे फेसबुक का विस्तार भी बढ़ गया और फेसबुक सबसे ज्यादा कमाने वाली या कंपनी भी बन गई। इसलिए दोस्तों एक छोटी सी शुरुआत आपको काफी बड़ी कामयाबी दे सकती है। इसलिए ही ब्लॉगिंग मेरे हिसाब से कोई छोटी उपलब्धि नहीं है।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” ब्लॉगिंग क्या होती है? ब्लॉगर को ब्लॉगिंग को किस ओर ले जाना जरूरी है? ब्लॉगिंग में आने वाला फ्यूचर? ब्लॉगिंग के फायदे

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


इस दुनिया मे अजनबी रहना ही सबसे बेहतर है, लोग अपना बनाकर अक्सर बहुत तकलीफ देते हैं | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,