Important Mobile Application for blogging

ब्लॉगिंग क्या है? Blogging, Blogging Tools, Blogger Tools, Blogging ke Tools, What is blogging in Hindi, Blogging ke liye best app aur tools, Mobile Application for blogging , What are blogging, Best apps for Blogging, Blogging apps for mobile, Blogging ke mobile apps, Mobile Application for blog making, Blog making tools, Blog making apps, Blogging Applivation, Useful apps for Blogging,
0
(0)

नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । क्या आप नए ब्लॉगर है और ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए एक फायदे का आर्टिकल साबित होगा । इसमें आप Important Mobile Application for blogging जानेंगे।

क्योंकि इस आर्टिकल में आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग करते वक्त कौन कौनसे एप्लीकेशन या टूल्स इस्तेमाल करने चाहिए उसकी कुछ जानकारी दूंगा । बहुत सारे ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो मोबाइल से ब्लॉगिंग करते हैं । तो दोस्तों ऐसे में हमें मोबाइल के बहुत सारे एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती है और उन्हीं सारे एप्लीकेशन की जानकारी में आज इस पोस्ट में दूंगा ।

दोस्तों यह पोस्ट पूरा पढ़े ताकि आप कोई भी एप्लीकेशन मिस ना कर सको क्योंकि मैं जो एप्लीकेशन बता रहा हूं वह एक ब्लॉगर के लिए बहुत ही जरूरी एप्लीकेशन है । तो दोस्तों चले सबसे पहले मैं आपको यह बता देता हूं कि इस आर्टिकल में आपको क्या नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानने वाले हैं।

इस पोस्ट से आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे की ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगिंग के लिए मोबाइल के इंपॉर्टेंट एप्लीकेशन कौनसे है? Important Mobile Application for blogging? What is Blogging ke liye mobile apps

ब्लॉगिंग क्या है? Blogging, Blogging Tools, Blogger Tools, Blogging ke Tools, What is blogging in Hindi, Blogging ke liye best app aur tools, Mobile Application for blogging , What are blogging, Best apps for Blogging, Blogging apps for mobile, Blogging ke mobile apps, Mobile Application for blog making, Blog making tools, Blog making apps, Blogging Applivation, Useful apps for Blogging,
Popular Or Famous Contents .
> दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग
> Affiliate Marketing क्या है?
> Mitron App की जानकारी?
> YouTube Spamming क्या है?
> TikTok Rating Down से फायदा?

ब्लॉगिंग क्या है? What is Blogging? Blogging kya hoti hai?

दोस्तो आप नए ब्लॉगर हो तो आपको यह तो पता होगा कि ब्लॉगर यानी एक वेबसाइट को बनाना होता है । इसका मतलब यह नहीं कि कोई भी एक पेज चलाना है । इसमें बहुत सारे ऐसे काम होते हैं जो कि बहुत जरूरी होते हैं।

जैसे कि फोटो एडिटिंग , बैनर मेकिंग , आर्टिकल लिखना , कोडिंग करना , Addsलगाना और पोस्ट बनने के बाद उसे अलग-अलग प्लेटफार्म पर Share करना । ऐसे बहुत सारे काम ब्लॉगिंग के अंतर्गत आते हैं। मैंने पिछले एक पोस्ट में ब्लॉगिंग क्या है और इसके फायदे क्या क्या है वह भी बताया है आप वह भी पोस्ट एक बार जरूर देख ले।

ब्लॉगिंग के लिए मोबाइल के इंपॉर्टेंट एप्लीकेशन कौनसे है? Blogging ke Important Mobile apps?

दोस्तों कुछ दिन पहले मेरे एक ब्लॉगर दोस्त ने यह पूछा था कि मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए कौन कौन से एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती है । इसलिए मैंने एक पोस्ट आपके लिए और नए ब्लॉगर के लिए लाई है इसे एक बार पूरा पढ़ें।

1 ] Chrome Browser

दोस्तों एक वेबसाइट या ब्लॉग चलाने के लिए हमारे पास इंटरनेट चलाने का कोई एक सोर्स होना चाहिए और क्रोम ब्राउजर एक बेस्ट ब्राउज़र है इस काम को करने के लिए । क्योंकि इसमें हमारे वेबसाइट एकदम बढ़िया तरीके से हम इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको तो पता ही है कि क्रोम ऐप पॉपुलर ब्राउज़र है। इस वजह से इसे ब्लॉगिंग करते वक्त इस्तेमाल करना भी उतना ही जरूरी है। साथ में यह ब्राउज़र सबसे सेफ भी है।

2 ] Google Docs

दोस्तों गूगल डॉक्स एक सबसे बढ़िया एप्लीकेशन है । यह एप्लीकेशन हर एक ब्लॉगर को इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि हम जो भी आर्टिकल या फिर फोटो अपलोड करते हैं। वह काम आप गूगल डॉक्स में भी कर सकते हो।

इसमें आप लिंक वगैरह ऐड करके एक आर्टिकल बनाते हो और फिर उस पूरे आर्टिकल को कॉपी करके डायरेक्टली Blog के पोस्ट में पेस्ट करते हो तो वह आर्टिकल गूगल डॉक्स में बनाए आर्टिकल की तरह ही तो होगा।

इससे आपके ब्लॉगिंग करते वक्त स्पीड मिलेगा यानी आप गूगल डॉक्स में ब्लॉगिंग जल्दी कर सकते हो । ऐप एप्लीकेशन और क्रोम ब्राउजर से भी इस्तेमाल किया जा सकता है । इसको कैसे इस्तेमाल करना है वह जाने के लिए यहां पर क्लिक करें

3 ] Banner Making Apps

दोस्तों अगर आपने कोई एक पोस्ट लिखी है और ब्लॉगर पर पब्लिश करना चाहते हैं तो आपको उस पोस्ट में क्या लिखा है वह एक बैनर टाइप फोटो बनाकर उस पोस्ट पर लगाना होता है | कभी विजिटर को यह पता चलेगा कि उस पोस्ट के अंदर क्या-क्या पढ़ने को मिलेगा ।

इसके लिए आपको उस पोस्ट का एक बैनर बनाना पड़ेगा | इसके लिए आप प्ले स्टोर से कोई भी  फोटो एडिटर जैसे की PicsArt , Toolwiz या फिर थंबनेल मेकर एप लेकर बैनर बना सकते हो । बैनर Blog पोस्ट के लिए बहुत ही जरूरी होता है । इसलिए PicsArt , Toolwiz इस ऐप की जरूरत आपको एक आर्टिकल को पब्लिश करते वक्त पड़ेगी ।

4 ] AnWriter Free HTML Editor

दोस्तों आपको तो पता ही है कि अपने ब्लॉगर के थीम की कोडिंग एडिट करते वक्त कम RAM का फोन हैंग हो जाता है । तो ऐसे में हमें क्या करना चाहिए इसका जवाब है यह एप्लीकेशन । इसका नाम AnWriter Free HTML Editor इसमें आप कोडिंग कर सकते हो ।

इसे इस्तेमाल करते वक्त कितनी भी बड़ी कोडिंग और एचटीएमएल फाइल हो आपका फोन हैंग नहीं होगा । इसलिए मैं यह ऐप इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा। इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं यह जानने के लिए यहां क्लिक करें। डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

dOWNLOAD PNG,

5 ] Google Keep

दोस्तों जब आप ब्लॉगिंग करते हो तब बहुत सारे लिंक और इंपॉर्टेंट मैसेज वगैरा ऐड करते हो । मगर ऐसे लिंक आपको हर बार सर्च करके या उस वेबसाइट की पेज  पर जाकर कॉपी करके आपकी Blog में डालने पड़ते हैं । तो उसमें आपका बहुत सारा टाइम बर्बाद हो जाता है ।

इससे बचने के लिए गूगल कीप आपकी सहायता करेगा । इसमें आप अपने सारे लिंक और टेक्स्ट को लाइफ टाइम के लिए सेव रख सकते हैं । इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे डाउनलोड और इंस्टॉल करके ओपन करें और अपना गूगल खाता इससे जोड़े ।

आप जब भी कोई टेक्स्ट या लिंक इसमें सेव रखेंगे तो वह आपके गूगल अकाउंट में सेव हो जाएगी | यह ऐप एप्लीकेशन और गूगल क्रोम ब्राउजर में भी ओपन होता है । इसलिए अगर आप क्रोम ब्राउजर से कोई पोस्ट अपलोड कर रहे हो या गूगल डॉक्स से कोई पोस्ट बना रहे हो तो आसानी से कोई भी लिंक या टेक्स्ट ऐड कर सकते हो। इससे आपका बहुत सारा टाइम बच जाएगा।

6 ] Gif Maker

दोस्तों अगर आप कुछ एडवांस ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हो और आपको ऐसा लगता है कि कोई इमेज अपनी वेबसाइट पर ब्लिंक हो। तो आप जीआईएफ मेकर ऐप से जीआईएफ फोटो यानी हिलने वाला फोटो बनाकर उसे अपने Blog के किसी पोस्ट के अंदर डालते हो तो आपका ब्लॉग अच्छा और अट्रैक्टिव दिखेगा। मुझे जो अच्छा लगा वह है इसे डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

7 ] GBoard App

दोस्तों अगर आपको कोई भी आर्टिकल लिखते वक्त बहुत टाइम लगता है यानी आपकी टाइपिंग स्पीड कम है स्लो है | तो यह ऐप आपकी बहुत सहायता करेगा । दोस्तों यह गूगल द्वारा प्रोवाइड कराया गया एक कीबोर्ड ऐप है।

कुछ मोबाइल फोंस में यह ऐप पहले से मौजूद होता है अगर आपके फोन में मौजूद है तो सबसे पहले इसे अपडेट करें । अगर यह आपके फोन में नहीं है तो डाउनलोड करेंजी बोर्ड इस्तेमाल कैसे करें यह जानने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें।

>> GBoard keyboard इस्तेमाल कैसे करें?

8 ] Social Media Apps ; Instagram

दोस्तों अगर आपने कोई एक पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश की है और आप चाहते हैं कि वह पोस्ट एक ही टाइम पर फेसबुक टंबलर और ट्विटर पर शेयर कैसे करें तो इसका जवाब है इंस्टाग्राम ऐप। जी हां दोस्तों यह ऐप एकमात्र ऐसा ऐप है।

जो एक ही टाइम पर सेम टैग और यूआरएल के साथ आपका पोस्ट फेसबुक ट्विटर और टंबलर पर Share कर देता है । इन चारों वेबसाइट पर आपका ब्लॉग शेयर करने के लिए सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें। अपना खाते से साइन इन करें।

साइन इन किया है तो प्लस पर आइकन पर क्लिक करें और अपना कोई बैनर फोटो सिलेक्ट करें और डिस्क्रिप्शन , Tag और पोस्ट का लिंक टाइप कर बाद में टि्वटर फेसबुक टंबलर के आइकन को सिलेक्ट करके हर वेबसाइट पर साइन इन करें और वह पोस्ट शेयर करें । वह पोस्ट आपके फेसबुक ट्विटर और टंबलर पर शेयर हो जाएगी।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” ब्लॉगिंग क्या है? Important Mobile Application for blogging? ब्लॉगिंग के लिए या सिखने के किये लिए मोबाइल के इंपॉर्टेंट एप्लीकेशन कौनसे है?

दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


सपने केवल उन्हीं लोगों के साथ होते हैं जो उन्हें पूरा करने में विश्वास रखते हैं। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *