नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों आज के इस पोस्ट का टाइटल देखकर आपको पता चल गया होगा कि आज हम किस विषय पर बात करेंगे । कई सारे लोगों का यह सवाल रहता है कि गूगल अपने कई सारे Platform को हमेशा अपडेट क्यों करता रहता है ?

तो इसका साफ साफ यह जवाब है कि जिस तरह से टेक्नोलॉजी बदलती है उस तरह से यूजर के लिए यूजर फ्रेंडली अपडेट लाना गूगल का मुख्य उद्देश रहता है और गूगल हमेशा अपने यूजर का काफी ख्याल रखता है और इसी वजह से आज गूगल के सभी प्रोडक्ट और एप्लीकेशन यूजर के लिए पहली पसंद तो बनते हैं ।

तो ऐसे में गूगल ने ब्लागर और YouTube भी काफी अपडेट किया हुआ है और इसी अपडेट के बारे में आज हम काफी विस्तार से जानकारी लेंगे । अगर आप एक Blogger हो या फिर YouTuber हो तो आपने अपने Blogger में या फिर YouTube Dashboard में वह चेंजेस देखे होंगे । तो इसका क्या कुछ काम था और किस तरह से यह अपडेट लोगों के लिए आने लगे इसके बारे में , मैं आज आपको पूरी जानकारी दूंगा ।

तो इस पोस्ट को जरूर पूरा पढ़ें । ताकि आपको आने वाले समय में इसका काफी फायदा होगा और मैंने Blogger के अपडेट पर भी एक अलग सा आर्टिकल पब्लिश किया है वह भी आप जरूर पढ़ें क्योंकि उस पोस्ट में मैंने यह बताया है कि Blogger का न्यू अपडेट क्या है और किस तरह से न्यू Blogger Platform से फायदे मिलेंगे ? अब हम इसी पोस्ट के सभी पॉइंट पर नजर डालते हैं ।

मैं सबसे पहले आपको यह बता देता हूं कि इस पोस्ट में आपको क्या कुछ नया और यूज़फुल जानने को मिलेगा कि गूगल ने Blogger और YouTube Platform को अपडेट क्यों किया ? गूगल के Blogger और YouTube प्लेटफॉर्म किस तरह से अपडेट किए गए हैं ? Blog और YouTube अपडेट के यूजर के लिए फायदे

Blogger and YouTube Interface Updates 2021, Blogger Interface Updates 2021, Interface Updates 2021, why google update blogger interface, why google update youtube dashboard, youtube dashboard interface update, blogger dashboard update,
गूगल ने Blogger और YouTube Platform को अपडेट क्यों किया?
Trending and Useful
> इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे अपलोड करें?
> फिल्मों जैसी टेक्नोलॉजी बनेगी?
> फेसबुक अवतार कैसे बनाएं ?
> बिना काम पैसे कमाने की वेबसाइट?
> Pop Up Video Player क्या होते हैं?

गूगल ने Blogger और YouTube Platform को अपडेट क्यों किया ?

 दोस्तों यहां पर मैंने 2 पॉइंट के लिए जानकारी एकसाथ दी है तो मैं आपको अलग-अलग पॉइंट पर इसकी पूरी जानकारी नीचे दूंगा तो सबसे पहले हम यह जानते हैं कि 

गूगल ने Blogger Platform को अपडेट क्यों किया ?

 दोस्तों दरअसल पुराने Blogger में और नए Blogger Platform में काफी सारा फर्क देखने को मिलता है और अगर बात करें पुराने Blog और Blogger Platform की , तो उसमें आपको कई सारी परेशानियां आती थी । Blog पेज के स्क्रीन को समझना या फिर उसमें कुछ चेंजेस करना होता था तो वह बातें नए Blogger के लिए समझ के बाहर थी ।

साथ में आप कुछ भी अपने हिसाब से कर सकते थे जैसे कि किसी भी इमेज को किसी भी तरह से साइज दे देना या फिर उसका पिक्सेल घटाना जो ऐसे कई सारे काम आप पुराने Blogger पर आसानी से कर सकते थे । मगर इसका असर सीधा आपकी वेबसाइट पर और उसके डिजाइन पर पड़ता था ।

इससे आपकी वेबसाइट कंप्यूटर पर यानी कि डेक्सटॉप मोड में काफी गलत तरीके से देखने को मिल जाती थी और इसी वजह से Blogger का Platform गूगल द्वारा थोड़ा चेंज यानी कि अपडेट कर दिया गया । अब आपको क्या कुछ नया मिल रहा है इसके बारे में भी हमने एक आर्टिकल देखा है उसमें आप नए Blogger Platform के डिजाइन के फायदे को जान सकते हो ।

दरअसल नए Blogger में और पुराने Blogger Platform में कोई सारे चेंज कर दिए हैं और मेरे ख्याल से पुराने Blogger Design से नया Blogger पेज इस्तेमाल करने के लिए काफी आसान है और मुझे तो यह पर्सनली बहुत पसंद आ गया क्योंकि इससे नए या फिर पुराने Blog को Blogger Platform पर इस्तेमाल करने में काफी आसानी हो जाती है ।

हर एक नया Blogger Blogging क्षेत्र में काफी आगे बढ़ जाएगा क्योंकि कोई भी Platform इस्तेमाल करने के लिए जितना आसान होता है उसके फायदे या फिर उपभोक्ता भी काफी ज्यादा होते हैं क्योंकि आसान चीजें सीखने में कम से कम समय लगता है और Blogger के लिए यही एक फायदा होता है कि वह वीडियो की बजाए Blogger द्वारा अपना ज्ञान लोगों तक पहुंचा पाता है ।

गूगल ने YouTube Platform को अपडेट क्यों किया?

कई सारे YouTuber भी पुराने YouTube Dashboard से ठीक से काम नहीं कर पा रहे थे । इसका यह कारण था कि पुराना Dashboard इस्तेमाल करने के लिए आपको वह या तो कंप्यूटर से यूट्यूब Dashboard ओपन करना पड़ता था या फिर मोबाइल में YouTube Dashboard ओपन करके उसे डेस्कटॉप मोड में कन्वर्ट करना पड़ता था और कई सारे लोग YouTube स्टूडियो द्वारा भी YouTube चैनल को ऑपरेट करते थे । वह काफी लंबा प्रोसेस था

और अगर आप क्रोम ब्राउज़र या फिर अन्य किसी ब्राउज़र द्वारा YouTube Dashboard को ओपन करते थे तो वह पेज YouTube पर चला जाता था और YouTube ऐप ओपन होता था इससे आपको प्रॉपर्ली YouTube Daahboard इस्तेमाल करने में काफी परेशानी होती थी ।

इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने YouTube Dashboard के पेज या लिंक में एक एक्स्ट्रा लिंक डाल दी । जिसकी मदद से आप किसी भी ब्राउज़र से YouTube Dashboard को ओपन कर पाते हो ।

साथ में अगर YouTube डैशबोर्ड का एनालिटिक्स देखोगे या फिर व्यूज या Watchtime काउंट करते थे तो उसमें भी आपको पुराने YouTube में काफी दिक्कतें आती थी क्योंकि वह Graph समझने के लिए काफी मुश्किल और परेशानी का हुआ करता था ।

कुछ प्रोफेशनल YouTuber ही उस पुराने ग्राफ को समझ पाते थे । पर हाल ही का जो YouTube का Dashboard अपडेट वर्जन है वह काफी आसानी से समझ में आने लायक है ।

साथ में और एक कारण यह भी था कि कई सारे लोग YouTube चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए गलत तरीके अपनाते थे । जिसे रोकने के लिए भी गूगल ने YouTube का पूरा सिस्टम एक्सचेंज करने का सोच लिया और उसके मुताबिक अब आपको अलग-अलग एक्स्ट्रा फीचर इस्तेमाल करने के लिए YouTube Dashboard में मिल जाते हैं ।

हमने हाल ही के YouTube द्वारा किए गए अपडेट की जानकारी पिछले जो आर्टिकल में भी ली है उस से आप समझ सकते हो कि YouTube ने भी बाकी सोशल मीडिया ऐप की तरह यूट्यूब पर Youtube Shorts नाम से शॉर्ट स्टोरी अपलोड करने का फीचर दिया है ।

गूगल के Blogger और YouTube प्लेटफॉर्म किस तरह से अपडेट किए गए?

 दोस्तों जब भी गूगल कोई अपडेट अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विस के लिए लाता है , तो वह काफी सोच समझकर और यूजर के ओपिनियन  पर आता है और इस काम के लिए गूगल क्वेश्चन आंसर का सहारा लेता है । साथ में दिए गए किसी अपडेट के लिए आर्टिकल भी देता है और वहां पर यूजर से पुंछता है कि वह अपडेट लोगों को कितना पसंद आया है ।

वह रेटिंग के तौर पर सब डाटा अपने पास रखता है । साथ में कोई भी आर्टिकल का पेज आप एग्जिट करते हो या फिर वह आर्टिकल पूरा पढ़ते हो तो नीचे आपको यह देखने को मिलता है कि आर्टिकल आपके लिए यूज़फुल है या नहीं ?

इससे भी वह कई सारा डाटा जमा करता है । साथ में शुरुआती एप्लीकेशन यहां सर्विस के लिए वह बीटा वर्जन का इस्तेमाल करता है । इससे होता यह है कि गूगल को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन इकट्ठा करने में मदद मिलती है और इसके आधार पर ही वह आने वाला कोई अपडेट अपने एप्लीकेशन में ऐड कर देता है ।

इसी तरह से गूगल ने Blogger और YouTube Platform चेंज किए हैं यानी कि शुरुआती दिनों में जब गूगल ने अपने Blog और YouTube Platform को बदलने का सोच लिया , तब कई सारे बीटा वर्जन लोगों के सामने प्रस्तुत किए । उसके दिए गए जवाबो के अनुसार ही गूगल ने धीरे-धीरे अपने Blogger और YouTube सर्विसेस को चेंज किया ।

मुझे अच्छी तरह याद है जब Blogger और YouTube का बेटा वर्जन आ गया था तो गूगल यह पूछता था कि आपको न्यू इंटरफेस के साथ वह सर्विस इस्तेमाल करनी है या पुराने इंटरफ़ेस के साथ । तो मै नए इंटरफेस के साथ YouTube Dashboard इस्तेमाल करता था क्योंकि नई-नई जानकारियां भी वहां से मिलती थी और न्यू फीचर इस्तेमाल करने का अनुभव भी आता था ।

Blog और YouTube अपडेट के यूजर के लिए फायदे

 दोस्तों Blogger और YouTube Dashboard के अपडेट के बाद यूजर को क्या कुछ नए या पुराने फायदे हो सकते हैं । इस पॉइंट पर भी हम थोड़ी विस्तार से जानकारी लेंगे या फिर बात करेंगे ।

वैसे हम हर एक आर्टिकल में फायदों के साथ-साथ नुकसान के बारे में भी बात करते हैं मगर Blogger और YouTube Dashboard के इस विषय पर नुकसान की कोई गुंजाइश ही नहीं है । तो आज हम सिर्फ इस विषय पर फायदे ही जानेंगे ।

यूजर्स की वक्त की बचत :-

 दोस्तों Blogger के नए Platform के इस्तेमाल से आप काफी सारी वक्त की बचत कर पाएंगे क्योंकि कई सारे नए Blogger को Blogging के कुछ Rules , Tools या फिर Codes और Language पता नहीं होते हैं । तो आपको वह इस अपडेट में धीरे-धीरे सीखने का मौका मिल जाएगा क्योंकि अगर आप पुराने Blogger को ओपन करते थे तो उसमें सिंपल सा पेज बिना कोड के ओपन होता था ।

आप ऐड के कोड भी कहीं पर भी चिपका सकते थे और उससे गूगल अपने आप ऐड शो करवा देता था । पर नए Blogging प्लेटफॉर्म पर ऐसा नहीं है आपको ऐड के कोड Html कोड में प्रॉपर तरीके से ही लगाने पड़ते हैं । नहीं तो वह ऐड आपकी वेबसाइट पर सही तरीके से और सही जगह पर शो नहीं हो पाती है ।

इसलिए अगर आप सच में Blogger में करियर बनाना चाहते हो तो यह नया ब्लॉगर आपको काफी सारे नए मौके और अवसर दे रहा है । अभी से टाइम की बचत किस तरह से होगी यह भी मैं बता देता हूं ।

पहले के Blogger Platform पर आपको पोस्ट के लेबल Blogger के किसी भी पोस्ट के ऊपर लगाने के लिए वह पोस्ट ओपन करने की जरूरत पड़ती है । और आप किसी भी एक पोस्ट को लेकर वह टैग लगा सकते हो । नए ब्लॉगर डिजाइन में ऐसा नहीं है । नए ब्लॉगर डिजाइन के फायदे ।

अट्रैक्टिव डिजाइन :-

 दोस्तों आपको नए Blogger Platform पर Blogger प्लेटफॉर्म का डिजाइन चेंज किया हुआ ही देखने को मिलता है । बाकी की चीजें जो पहले थी वह उसी जगह पर और उसी नाम से है । पर उनका इस्तेमाल करने का तरीका बदल गया है या फिर आप कह सकते हो कि वह तरीका थोड़ा अधिक स्पीड से हो गया है ।

मुझे अभी भी याद है जब मैं कोई पोस्ट एडिट करना होता था तो उसके लिए मुझे बहुत सारा टाइम लग जाता था जैसे कि अगर मुझे किसी इमेज में इमेज प्रॉपर्टी या फिर कुछ टैग ऐड करने होते थे तो उसके लिए मुझे हर एक काम अलग अलग करना पड़ता था । पर अब ऐसा नहीं है अब आप अट्रैक्टिव डिजाइन के साथ एक ही जगह पर कई सारे काम कर सकते हो ।

एनालिटिक्स करना :-

 दोस्तो पुराने Blogger में आपको एनर्लिटिक्स करने के लिए यानी कि कब कितने लोग किस सोर्स द्वारा आपकी वेबसाइट तक पहुंच गए हैं उनके ऑर्गेनिक सोर्सेस क्या है ? यूजर किस Platform से आपके वेबसाइट तक आए हैं ?

यह सब कुछ पता करने के लिए आपको गूगल वेबमास्टर टोल या फिर गूगल एनालिटिक्स का इस्तेमाल करना पड़ता था । पर नए Blogger Platform के लिए या फिर YouTube के लिए यह काम काफी आसान और सिंपल हो गया है । आप Stats या फिर एनालिटिक्स में यह चीजें काफी आसानी से और आसान भाषा में समझ सकते हो ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि ” गूगल ने Blogger और YouTube Platform को अपडेट क्यों किया? गूगल के Blogger और YouTube प्लेटफॉर्म किस तरह से अपडेट किए गए? Blog और YouTube अपडेट के यूजर के लिए फायदे

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


समझ ज्ञान से गहरी होती है बहुत से लोग आपको जानते होंगें परन्तु कुछ ही लोग आपको समझते होंगे | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,