नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । अगर आप एक ब्लॉगर हो और कई सालों से ब्लॉगिंग कर रहे हो और आप चाहते हो किवर्डप्रेस पर काम किया जाए तो यह किस तरह से किया जा सकता है ? क्या आप Blog wordpress par transfer  कर सकते हो या ले जा सकते हो । तो इसका जवाब है हां ।

ब्लॉगर की पूरी की पूरी वेबसाइट वर्डप्रेस पर ट्रांसफर कर सकते हो और यह काम काफी आसान है । ऐसे कई सारे काम होते हैं जो कि आप ब्लॉगर पर नहीं कर सकते हो और उसी वजह से आपको ब्लॉगिंग के 1 या 2 साल बाद ऐसा ही लगता है कि ब्लॉगिंग को वर्डप्रेस के द्वारा शुरू किया जाए ।

आप यही सोचते हो कि पूरी की पूरी वेबसाइट वर्डप्रेस में शिफ्ट किस तरह से की जाए । तो दोस्तों आज की टेक्नोलॉजी काफी बदलती हुई देखने को मिलती ही है और वेबसाइट में भी कई तरह के टूल्स मौजूद होने लगा है । तो आप ब्लॉगर का पूरा बैकअप लेकर उसे वर्डप्रेस पर अपलोड कर सकते हो और सेम वही वेबसाइट वर्डप्रेस के द्वारा चला सकते हो ।

तो दोस्तों ऐसे में किस टॉपिक पर में 2 आर्टिकल आपको दे रहा हूं इसमें पहला आर्टिकल यह होगा कि ब्लॉगर ब्लॉगर प्लेटफॉर्म छोड़कर वर्डप्रेस पर क्यों जाना जरूरी है या फिर वह क्यों वर्डप्रेस को इस्तेमाल करना बेहतर समझते हैं और दूसरा आर्टिकल यह होगा कि वर्डप्रेस पर वेबसाइट किस तरह से इंस्टॉल करें ।

तो आज के इस पोस्ट में हम पहले टॉपिक पर बात करेंगे और इस टॉपिक पर मैं आपको कई मुद्दों से इंफॉर्मेशन देने की कोशिश करूंगा । अगर आपको दूसरा पोस्ट यानी कि वर्डप्रेस पर ब्लॉगर को किस तरह से ट्रांसफर करें यह पढ़ना चाहते हो तो ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते हो ।

तो दोस्तो चलिए जानते हैं कि ब्लॉगर को वर्डप्रेस पर क्यों शिफ्ट होना जरूरी है या वर्डप्रेस ब्लॉगर से क्यों बेहतर है ।

वर्डप्रेस के 7 फायदे, WordPress blog, Blog transfer on wordpress, Website transfer to wordpress, wordpress website banaane ke faayde, wordpress se website banaane ke faayde, weordpress use karne ke 7 faayde, WordPress ke faayde, wordpress kyu use kare, Blog wordpress pe transfer. Blog wordpress me transfer kyo kare,
Trending and Useful
> ऐप का साइज ना बढे इसके लिए क्या करें? 
> व्हाट्सएप के कितने प्रकार होते हैं?
> OKTECHGALAXY पर Memes Templete
> फेसबुक पर शार्ट वीडियो कैसे अपलोड करें? 
> Obb file सही जगह सेटअप कैसे करे?

ब्लॉग वर्डप्रेस पर ट्रांसफर क्यों करे? वर्डप्रेस के फायदे – Benefits of wordpress

ब्लॉगर से ज्यादा वर्डप्रेस पर ज्यादा फंक्शन

 दोस्तों वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनों ही अलग-अलग प्लेटफार्म है पर दोनों का काम है कि है कि आप की जानकारी या वीडियो इंटरनेट, टूल्स, एप्लीकेशन को इंटरनेट पर मौजूद कराना यानी कि अपलोड करने का रास्ता दे देना ।

पर दोनों में अगर बात करें तो दोनों प्लेटफार्म में टूल्स कि काफी कम ज्यादा मात्रा है ऐसा देखने को मिलता है । जैसे कि अगर ब्लॉगर की बात करें तो ब्लॉगर पर हमें अपने हिसाब से थीम अपलोड करने का ऑप्शन तो मिल जाता है । जिसकी वजह से हम अपनी वेबसाइट को एक बेहतर से बेहतर लुक दे सकते हैं ।

तो यही ऑप्शन आपको वर्डप्रेस पर मिलता है पर वर्डप्रेस पर आपको थीम अपलोड करने के साथ-साथ Plugins को अपलोड करने का भी ऑप्शन मिल जाता है । साथ में ब्लॉगर से ज्यादा टूल्स या फंक्शन वर्डप्रेस पर देखने को मिलते हैं ।

जिसे अगर आप इस्तेमाल करते हो तो एक बड़ी और फेसबुक टाइप जैसी वेबसाइट बना सकते हो । हालांकि इसके लिए आपको खर्चा भी उतना आएगा । पर यह वर्डप्रेस पर संभव है अगर आप खुद का सर्वर इस्तेमाल करते हो या होस्टिंग का इस्तेमाल करते हो तो आप छोटी-मोटी फेसबुक टाइप वेबसाइट भी बना सकते हो ।

दोस्तों ब्लॉगर से वर्डप्रेस में ज्यादा फंक्शन का मतलब यही है कि आप इस पर ज्यादा टूल्स को इस्तेमाल कर सकते हो । साथ में आपको ब्लॉगर से अलग डैशबोर्ड मिल जाता है । जिसके अंदर टूल्स की भरमार ज्यादा है । यह टूल्स आपको अलग-अलग वेबसाइट के डैशबोर्ड से या सीपैनल से इस्तेमाल करने को भी मिल जाते हैं।

जैसे कि अगर आप होस्टिंग प्रोवाइडर से होस्टिंग परचेज करते हो और उस होस्टिंग को ब्लॉगर या वर्डप्रेस की साइट पर पॉइंट या कनेक्ट करते हो तो आप होस्टिंगर साइड से भी अपनी वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हो । बाकी कस्टम डोमेन नेम, डोमेन ट्रांसफर, फोटो, वीडियो अपलोड या फिर ब्लॉग डिस्क्रिप्शन जैसे सीधे-साधे फंक्शन भी आपको ब्लॉगर पर मिलते हैं यही फीचर आफ वर्डप्रेस पर भी इस्तेमाल कर सकते हो ।

वर्डप्रेस इस्तेमाल करने के लिए बेस्ट है

 दोस्तों की यूट्यूबर और ब्लॉगर यही कहते हैं कि शुरुआती दिनों में ही हमें ब्लॉगिंग की शुरुआत ब्लॉगर प्लेटफार्म से करनी चाहिए पर एक या दो साल बाद आपको वर्डप्रेस पर जाना ही पड़ता है और यह इसलिए क्योंकि वर्डप्रेस इस्तेमाल करने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है ।

इसके अंदर आप कई सारे टूल्स को इस्तेमाल तो कर सकते हो पर यह एक यूजर फ्रेंडली प्लेटफार्म है और अगर आप अच्छे खासे वेबसाइट डेवलपर बन गए हो या फिर आपको आधी अधूरी भी कोडिंग आती है तो आप डेवलपर बन चुके हो ।

तो आपको वर्डप्रेस पर ही जाना जरूरी है जैसे जैसे हम ब्लॉगिंग को आगे बढ़ाते जाते हैं वैसे वैसे हम को ज्यादा से ज्यादा टूल्स की जरूरत पड़ती है । जो कि वर्डप्रेस पर मुश्किल से मिलते हैं जैसे कि सीएसीएस का अगर आप इस्तेमाल करना चाहो तो वह काम ब्लॉगर पर नहीं हो सकता है ।

पर यही काम आप वर्डप्रेस के साथ कर सकते हो और अपने छोटे मोटे गैजेट के लिए अपने हिसाब से डिजाइन दे सकते हो या फिर अपने हिसाब से डिजाइन कर भी सकते हो । इससे उस गजट का लुक काफी बढ़ जाता है इसलिए ब्लॉगर को ब्लॉगर प्लेटफार्म पर अच्छा-खासा एक्सपीरियंस हो जाए तो उसे वर्डप्रेस पर जाना ही सही होता है।

कई तरह के थीम वर्डप्रेस पर मिल जाते है?

 दोस्तों अगर आप ब्लॉगर प्लेटफार्म पर काम करते हो तो आपको उसके लिए थीम अपलोड करनी होती है । जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट को काफी अच्छा लुक मिल जाता है । पर ब्लॉगर में आपको काफी कम ऐसे ही मिल जाते हैं जो बिना फुटर क्रेडिट के थीम होते हैं पर अगर आप वर्डप्रेस पर जाते हो या वर्डप्रेस पर काम करते हो तो आपको कई तरह के थीम जो कि फ्री और बिना फुटर क्रेडिट के होते हैं , वह मिल जाते हैं ।

साथ में कई सारे प्लगइन होते हैं जो आपको अपनी वेबसाइट को बेहतर लुक देने के लिए इस्तेमाल हो जाते हैं । रेटिंग बॉक्स या फिर पोस्ट को लाइक, शेयर जैसे गैजेट भी आप उस वर्डप्रेस थीम पर लगा सकते हो या प्लगइन ऐड करके यह काम आसान हो जाता है ।

अगर वर्डप्रेस थीम की बात करें तो आपको यह थीम एक तो फ्री ही मिलते हैं और अगर कोई ऐसा थीम हो जो पैड वर्जन में उपलब्ध है तो उसके प्राइस भी काफी कम होते हैं । अगर आप पैड वर्जन थीम को इस्तेमाल करना चाहते हो तो उसके अपॉजिट यानी उसके जैसा ही दूसरा थीम आपको मिल ही जाता है ।

वेबसाइट को एक बेहतर डिजाइन मिल जाता है?

अगर बात करें ब्लॉगर की तो ब्लॉगर में भी आप अपनी वेबसाइट को काफी अच्छा लुक दे सकते हो । पर उसके लिए नए-नए और रेस्पॉन्सिव थीम डाउनलोड करने पड़ते हैं । अगर रेस्पॉन्सिव थीम आप ब्लॉगर के लिए डाउनलोड करते हो तो आपको उसका फुटर क्रेडिट हटाना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि फुटर क्रेडिट हटाने के लिए आपको उस थीम का पेड़ वर्जन डाउनलोड करना होता है । तब आप वह फुटर क्रेडिट हटा सकते हो.

और अगर वेबसाइट को बेहतर डिजाइन देना है । तो आप ऐसे कोई भी थीम को डाउनलोड करके अपनी वेबसाइट के लिए अप्लाई तो कर सकते हो पर फुटर क्रेडिट हटा नहीं सकते हो । अगर फुटर क्रेडिट हटाना है तो किसी भी थीम का पेड़ वर्जन डाउनलोड करें और उससे फोटो एडिट हटाए । आपकी वेबसाइट जो ब्लॉगर पर है उसका डिजाइन बेहतर बन जाएगा । पैड वर्जन ब्लॉगर थीम में फुटर क्रेडिट पहले से ही हटाया हुआ मिल जाता है ।

पर यही काम ऐसी वेबसाइट पर करते हो जो कि वर्डप्रेस प्लेटफार्म के साथ बनी हो । तो आपको बिना कुछ किए ही अपनी वेबसाइट का लुक बेहतर ही देखने को मिलेगा । इसके लिए आप वर्डप्रेस पर पहले से उपलब्ध थीम का इस्तेमाल कर सकते हो या फिर फ्री थीम जो कि बिना फूटर क्रेडिट के होते हैं । वह भी डाउनलोड कर सकते हो ।

वर्डप्रेस से बनी वेबसाइट में अगर आप ज्यादा से ज्यादा प्लगइन इस्तेमाल करोगे तो आपकी वेबसाइट को बेहतर डिजाइन मिल जाता है । दोस्तों वर्डप्रेस में प्लगइन का रोल काफी बड़ा होता है हमने प्लगइन क्या होते हैं और यह वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है इसके बारे में मैंने पिछले पोस्ट में काफी विस्तार से जानकारी दी है आप वह भी जानकारी अधिक जानकारी के लिए पढ़ सकते हो ।

वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा पब्लिक मिल जाता है?

 दोस्तों ब्लॉगर पर आपको पब्लिक तो कभी सहारा मिल जाता है यानी कि आपको खुद SEO सेटिंग फिर चाहे वह किसी पोस्ट के लिए हो या फिर डायरेक्टली वेबसाइट के लिए हो । वह SEO सेटिंग खुद ही करने पड़ते हैं और उसके लिए हर एक चीज को बारीकी से समझना होता है ।

तब जाकर आप सही SEO कर पाते हो पर यही काम आप वर्डप्रेस द्वारा करते हो तो आपको उसके लिए होस्टिंग का सहारा लेना पड़ता है और आपको होस्टिंग में भी सेम टूलकिट और अन्य चीजें मिल जाती है। हालांकि इसके लिए होस्टिंग कंपनीज थोड़ा बहुत चार्ज लेती है ।

पर आपके लिए सही SEO का चुनाव करती है या आपकी वेबसाइट को एक सही SEO दे देती है । साथ में वर्डप्रेस पर भी आपको ऐसा करने के लिए काफी ऑप्शन मिल जाते हैं जो कि समझने के लिए काफी यूजर फ्रेंडली होते हैं ।  होस्टिंग कंपनी भी आपको कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा पब्लिक देने का विकल्प आपके होस्टिंग प्लेन में दे देती है ।

दोस्तों ब्लॉगर से काफी अच्छा लुक वर्डप्रेस पर मिल जाता है । इसलिए पब्लिक भी आपकी वेबसाइट को काफी एडवांस वेबसाइट समझती है और यह बात सही भी है ।  ब्लॉगर में आपको फ्री में मौजूद पहले से ही डिजाइन मिल जाते हैं और वर्डप्रेस पर आप Html, Css, और प्लगइन द्वारा अपने हिसाब से लुक बना सकते हो और अच्छा लुक दे सकते हो

और काफी अच्छे लुक की वजह से वेबसाइट पर पब्लिक भी बढ़ता है क्योंकि यूजर को ऐसा लगता है कि यह वेबसाइट डेवलपर काफी अच्छी तरह वेबसाइट डिजाइन करता है । इसका मतलब वेबसाइट डेवलपर के पास काफी अच्छा नॉलेज है । हां दोस्तों वेबसाइट डिजाइन करने के लिए सबसे बेहतर प्लगइन और Css का चुनाव करना भी एक बड़ी बात होती है । इसलिए वर्डप्रेस पर ज्यादा से ज्यादा पब्लिक मिल जाता है ।

वर्डप्रेस की वेबसाइट काफी यूज़फुल बना सकते है?

 दोस्तों एक बार आपने ब्लॉगर प्लेटफार्म का काम वर्डप्रेस द्वारा करने की कोशिश शुरू की । तो आपको अलग-अलग टूल जो कि सिर्फ वर्डप्रेस पर मौजूद होती है । वह समझने का मौका मिलता है और अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में ज्यादा से ज्यादा काम करने का और अपडेट लाने का भी मौका मिलता है ।

जैसे कि अगर आप फेसबुक को देखोगे तो फेसबुक ने सबसे पहले छोटी सी वेबसाइट से ही शुरुआत की थी और मुझे आज भी याद है की हम छोटे-छोटे कीबोर्ड के फोन में फेसबुक को इस्तेमाल करते थे । तब फेसबुक का एप्लीकेशन भी लॉन्च नहीं हुआ था । पर धीरे-धीरे फेसबुक के यूजर बढ़ने लगे वैसे वैसे फेसबुक में भी काफी अच्छे-अच्छे फंक्शन आने लगे ।

तो दोस्तों मेरा यह कहना नहीं है कि आप सेम फेसबुक की तरह अपनी स्ट्रेटजी बनाए क्योंकि फेसबुक एक पीएचपी स्क्रिप्टइन लैंग्वेज से बनी है और यह लैंग्वेज समझना काफी मुश्किल है । कई सारे वीडियो ट्यूटोरियल द्वारा आप इस लैंग्वेज को भी समझ सकते हो ।

पर इसके लिए अपनी पीएचपी से बनी वेबसाइट सर्वर पर कैसे रन करें, अपनी वेबसाइट को होस्टिंग कहां से और कैसे दें, सर्वर खरीदे या खुदका बनाए यह समझना भी काफी जरूरी है । यह पीएचपी से सीखना काफी कॉन्प्लिकेटेड है । पर आप वही काम वर्डप्रेस पर पीएचपी और प्लगइन रन करके कर सकते हो इसलिए ब्लॉगर से वर्डप्रेस बेहतर होता है ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना कि “ ब्लॉगर को वर्डप्रेस में कैसे ट्रांसफर होना पड़ता है? वर्डप्रेस के फायदे क्या है? Benefits of WordPress?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


हुनर सब में होता हैं फर्क बस इतना होता हैं किसी का छिप जाता हैं तो किसी का छप जाता है | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,