Blogger, Gadget, Widget, Blogger Gadget, Blogger Widget, How to add widget in blogger, Blogger me widget kaise lagaaye, Blogger me gadget kaise add kare, Blogger se widget kaise hataaye, how to remove widget from blogger, Gadgets का ब्लॉग पर काम, Blog Gadgets कहा लगाए, ब्लॉग में गैजेट कैसे लगाए, ब्लॉगर से गैजेट कैसे हटाए.

Blog Widget ब्लॉग में कहा और कैसे लगाए?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों पिछले पोस्ट में हमने ब्लॉगर पर गैजेट्स किस तरह से ऐड करें और गैजेट क्या होता है इसके बारे में विस्तार से जानकारी ली थी । अगर आप भी गेजेट्स को अपने ब्लॉग पर ऐड करना सीख गए हो तो हम अगले जानकारी लेने के लिए पूरी तरह से तैयार है । Blog Widget kya hai?

हालांकि पिछला पोस्ट इस आर्टिकल का फर्स्ट पार्ट था । जिसमें पूरी जानकारी देने की कोशिश की गई थी पर कुछ जानकारी आर्टिकल काफी बड़ा होने की वजह से मैं सेकंड पार्ट में दे रहा हूं । उससे आपको ब्लॉगर पर गैजेट्स का क्या काम होता है या फिर वह किस तरह से आप की वेबसाइट पर वर्क करते हैं इसके बारे में पूरा नॉलेज मिल जाएगा ।

अगर सारी जानकारी एक ही आर्टिकल में दे दी जाए तो इससे सभी का कन्फ्यूजन हो जाएगा । इसलिए मैं सेकंड पार्ट द्वारा आपको अगली जानकारी पहुंचा रहा हूं । दोस्तों इस पोस्ट में आपको ब्लॉगर के लिए किस तरह से गैजेट्स काम करते हैं इस जानकारी साथ-साथ कई सारे अन्य पॉइंट पर भी जानकारी मिल जाएगी ।

तो दोस्तों आप सबसे पहले यह जान लो कि आपको इस आर्टिकल द्वारा क्या कुछ नया और इंटरेस्टिंग जानने को मिल जाएगा । Gadgets का ब्लॉग पर क्या काम होता है? ब्लॉग में महत्वपूर्ण Gadgets कहा पर लगाए? ब्लॉग में गैजेट सही जगह पर कैसे लगाए? ब्लॉगर से गैजेट किस तरह से हटाए ?

Blogger, Gadget, Widget, Blogger Gadget, Blogger Widget, How to add widget in blogger, Blogger me widget kaise lagaaye, Blogger me gadget kaise add kare, Blogger se widget kaise hataaye, how to remove widget from blogger, Gadgets का ब्लॉग पर काम, Blog Gadgets कहा लगाए, ब्लॉग में गैजेट कैसे लगाए, ब्लॉगर से गैजेट कैसे हटाए.
How to add and remove Blogger widget?
Popular Or Famous Contents .
> गूगल AR Animal क्या है? इस्तेमाल कैसे करें?
> Social Media पर Views, likes कैसे बढ़ाये?
> किन कारणों से टिकटॉक बैन हो गया
> COD:M में Gaming ID कैसे Change करे?
> टिकटॉक के बदले चिंगारी ऐप सही रहेगा?

ब्लॉग गैजेट क्या होते है?

दोस्तों Blog Widget ब्लॉग के लिए काफी जरूरी होते हैं और यहां पर अगर बात करें ब्लॉगर के Blog Widget की तो इसमें आपको सिर्फ एचटीएमएल के साथ ही आप अपने Widget लगा सकते हो । अगर आपको CSS या Javascript द्वारा बनाए हुए Gadgets अपने ब्लॉग पर लगाने हो तो उसके लिए आपको html5 के ब्लॉगर थीम या टेंपलेट का इस्तेमाल करना होगा

क्योंकि कुछ ब्लॉगर थीम की कोडिंग या स्क्रिप्टिंग पुराने एचटीएमएल के साथ की हुई होती है और उस वजह से CSS कोड वह पुराने कोडिंग एक्सेप्ट नहीं कर पाते हैं । वहीं html5 में आपको काफी एडवांस चीजें देखने को मिलती है । वही कोडिंग नए CSS कोडिंग को एक्सेप्ट कर लेते हैं ।

तो आज का यह सवाल कि गैजेट्स ब्लॉग पर क्या काम करते हैं तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप ब्लॉग पर Blog Widget add नहीं करोगे तो वह ब्लॉग या वेबसाइट काफी खाली-खाली नजर आती है । ऐसे खाली जगह में आप कई सारी चीजें या यूजफुल कंटेंट लगा सकते हो जैसे कि आप About the Author , Follow Button या फिर Subscriber बटन ।

अगर आपका कोई एप्लीकेशन हो तो उसका थंबनेल और लिंक गैजेट में लगा सकते हो । जिससे वह ब्लॉग काफी भरा भरा नजर आता है और एक पेज में ही आप अपनी कई सारी इनफार्मेशन या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उस पेज के साथ जोड़ सकते हो । उससे होगा यह की आपकी वेबसाइट काफी भरी नजर आएगी साथ में बहोत सारी इनफार्मेशन लोगों को कलेक्ट करने में आसानी हो जाएगी ।

आपको तो पता है कि अगर आप गूगल ऐडसेंस इस्तेमाल करते हो और अगर आपने ऑटो ऐेड का ऑप्शन ऑन रखा हो तो गूगल ऐडसेंस ऐसी खाली जगह में कई सारे एड भर देता है और इससे आपके वेबसाइट विजिटर को वेबसाइट से इंफॉर्मेशन लेने में काफी दिक्कत आती है । इसलिए ऐसी खाली जगह में आप कई तरह के Gadgets लगा सकते हो और आपने वेबसाइट पूरी कर सकते हो ।

इसलिए मेरा कहना यही है कि जितने हो सके या फिर जितने यूज़फुल Blog Widget है वह आप जरूर अपनी वेबसाइट में अप्लाई कर दें । गैजेट का काम क्या होता है वह हमने एक पोस्ट में देखा है अगर आपको ब्लॉगर के सभी गैजेट्स का क्या कुछ काम होता है वह पूरी इंफॉर्मेशन या जानकारी लेना पसंद है तो आप नीचे दी गई लिंक द्वारा वह पोस्ट भी पढ़ सकते हो ।

Blog Widget ब्लॉग में कहा पर लगाए?

दोस्तों Blog Widget सही जगह लगाना भी काफी जरूरी है और अगर आप कहीं पर भी कोई Widget लगाते हो तो इसका असर आपके पूरे वेबसाइट पर आ जाता है । इसलिए एक प्रोफेशनल ब्लॉगर की तरह या फिर डेवलपर की तरह अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हो तो सबसे पहले यह जान लो कि ब्लॉग में किस तरह से सही जगह पर गैजेट लगाए ।

तो दोस्तों आपने कई सारे वेबसाइट पर यह देखा होगा कि ब्लॉग के ऑथर की इंफॉर्मेशन कभी-कभी पोस्ट के बीच में होती है या फिर वेबसाइट के मेन पेज के बीच में होती है , तो यह एक प्रोफेशनल ब्लॉगर की पहचान होती है कि अपना Author का बॉक्स या वेबसाइट ओनर की इनफार्मेशन बीच में दी जाए ।

इससे होगा यह कि आपकी सारी जानकारी काफी लोगों तक कम से कम समय में पहुंच जाएगी क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट जांच लेता है । तो पोस्ट के बीच में या फिर वेबसाइट के बीच में आपकी इंफॉर्मेशन होने की वजह से वह ज्यादातर लोगों की नजर में आती है ।

दोस्तों ऑथर इंफॉर्मेशन के साथ-साथ आपके सोशल मीडिया अकाउंट के लिस्ट भी लोगों के पास होनी जरूरी है । इससे वह आपकी सोशल मीडिया अकाउंट पर आकर वहां से आपको फॉलो करेंगे । इससे आपकी जानकारी और आपके पोस्ट के नोटिफिकेशन भी लोगों तक आसानी से पहुंच जाते हैं क्योंकि कोई भी व्यक्ति सेम अकाउंट इस्तेमाल नहीं करता है ।

कुछ लोग व्हाट्सएप इस्तेमाल नहीं करते है , तो कोई व्यक्ति फेसबुक इस्तेमाल नहीं करता है । इसलिए कई सारे वेबसाइट पर व्हाट्सएप के साथ-साथ फेसबुक , इंस्टाग्राम , टि्वटर , यूट्यूब ऐसे कई सारे सोशल मीडिया अकाउंट की एक लिस्ट गैजेट द्वारा ऐड की हुई देखने को मिलती है ।

इस तरह के Gadget में आपको CSS द्वारा उस सोशल मीडिया आइकन को काफी अट्रैक्टिव बनाया जाता है और इससे वह काफी अच्छा देखने को मिलता है । इसलिए अगर आप चाहे तो सोशल मीडिया अकाउंट की लिस्ट भी अपने वेबसाइट में नीचे की ओर एड कर सकते हो । इससे कई तरह के या फिर कहीं अकाउंट पर आपको फॉलोअर्स मिल जाएंगे ।

दोस्तों लेबल भी काफी जरूरी सामग्री होती है एक ब्लॉग पर क्योंकि लेबल के द्वारा आपके वेबसाइट विजिटर्स को यह देखने को मिलता है कि ब्लॉग पर किस तरह के लेबल से इंफॉर्मेशन दी गई है । जैसे कि अगर आपका ब्लॉग एक मल्टी ब्लॉग हो , जिसमें आप कई विषय की इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाते हो तो ऐसी वेबसाइट पर लेबल का होना एक जरूरी बात होती है ।

क्योंकि लेवल द्वारा लोगों को उनकी इंफॉर्मेशन सर्च करने में काफी मदद मिलती है । लेबल को आप टैग भी कर सकते हो और इससे अगर आप एजुकेशन , गेमिंग , टेक या फिर न्यूज़ रिलेटेड इंफॉर्मेशन देते हो तो ऐसी इंफॉर्मेशन लोगों को सर्च करना लेबल की मदद से आसान हो जाता है । इसलिए लेबल का Gadget भी आपको जरूर ऐड करना होगा ।

दोस्तों Popular और Recent Post जैसे गैजेट या फिर बॉक्स आपकी वेबसाइट पर होना भी काफी जरूरी है । इसलिए इसको भी आप जरूर अपने वेबसाइट में ऐड करवा ले । इससे जो भी Popular Post वेबसाइट पर है वह लोगों को एक लिस्ट की तरह देखने को मिल जाएंगी और इससे लोग उस Popular Post की तरफ ज्यादा आकर्षित हो जाएंगे ।

साथ में Recent Post का भी एक अच्छा काम होता है कि वह एक अलग लिस्ट की तरह देखने को मिल जाती है जैसे कि अगर आपने अपनी वेबसाइट के मेन पेज में 5 या 10 पोस्ट लोगों को शेयर कर दी है , तो Recent Post के गैजेट में 20 नई पोस्ट को ऐड कर सकते हो और इससे लोगों को नई 20 पोस्ट मैन पेज पर ही देखने को मिल जाएगी ।

इससे आपका ट्रैफिक भी बढ़ेगा और इनकम भी होगी और ऐसे पॉपुलर या रीसेंट पोस्ट के Gadgets आप वेबसाइट के सोशल मीडिया आइकन लिस्ट के ऊपर लगा सकते हो ।

दोस्तों अब आते हैं एक मेन गैजेट्स कि और , इस गैजेट को आप रनिंग टेक्स्ट भी कह सकते हो जैसे कि मैंने मेरे वेबसाइट पर एक रनिंग टेक्स्ट लगाई है । जिसमें आप वेलकम साइन या टेक्स्ट देख सकते हो और ऐसी वेलकम टेक्स्ट आप आपके वेबसाइट के हेडिंग के ऊपर या फिर वेबसाइट लोगों के ऊपर या नीचे लगा सकते हो ।

यह एक एडवांस वेबसाइट होने का सबूत दिलाता है । इससे आपके वेबसाइट विजिटर को यह बताया जाता है कि वेबसाइट विजिटर वेबसाइट ओनर के लिए सर्वश्रेष्ठ है । ऐसी टैक्स भी आप काफी आसान तरीके से वेबसाइट में लगा सकते हो ।

Blog Widget ब्लॉग में कैसे लगाए?

दोस्तों यह पॉइंट यहां पर जरूरी है कि ब्लॉग में Gadgets सही जगह पर कैसे लगाएं क्योंकि कई सारे लोगों को अपने ब्लॉग में गैजेट्स सही जगह पर लगाना नहीं आता है । अब मैं यह क्यों कह रहा हूं क्योंकि अगर आप अपने Gadget Section को या फिर Layout को देखोगे तो आपको दो कॉलम या फिर 3 कॉलम में गैजेट्स देखने को मिलते हैं ।

इसलिए वह वेबसाइट अगर कोई व्यक्ति मोबाइल से इस्तेमाल करता है तो अलग दिखाई देती है और कंप्यूटर से देखता है तो अलग दिखाई देती है । पर जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट को कंप्यूटर में दिखता है तो आपके कई सारे गैजेट अपनी जगह बदल चुके होते हैं ।

अगर आपको भी अपने Gadget सही जगह पर लगाने हैं यानी कि उनकी जगह आप बदलना चाहते हो तो उसके लिए आपको मोबाइल को छोड़कर कंप्यूटर द्वारा आपका ब्लॉगर अकाउंट इस्तेमाल करना होगा । अब अगर आप कंप्यूटर द्वारा अपना ब्लॉगर चला रहे हो तो आप लेआउट के ऑप्शन को ओपन कर सकते हो और वहां से उस गैजेट्स कि जगह बदल सकते हो ।

इसके लिए आपको कोई भी एक Gadgets सिलेक्ट करना है और उसे अपने माउस का लेफ्ट क्लिक करके जहां पर भी वह Gadget लगाना चाहते हो , वहां तक बिना लेफ्ट की छोड़ें स्लाइड करते जाना है और सही जगह आने पर वह लेफ्ट क्लिक छोड़ देना है ।

इससे वह गैजेट अपनी जगह बदल लेगा । यही काम अगर आप मोबाइल के द्वारा करोगे तो वह भी गैजेट अपनी जगह से स्लाइड नहीं होते हैं या फिर उनकी जगह नहीं बदली जा सकती । यह हमेशा याद रखें कि अपने Gadgets की जगह बदलना चाहते हो तो कंप्यूटर या लैपटॉप का ही इस्तेमाल करना ।

ब्लॉगर से गैजेट कैसे हटाए?

दोस्तों गैजेट को किस तरह हटाए यह भी एक महत्वपूर्ण पॉइंट है क्योंकि अगर आपको कोई गैजेट अच्छा नहीं लगता या फिर आप गलती से उस Gadgets में से कोडिंग बदल देते हो तो वह Gadgets प्रॉपर तरीके से काम नहीं करता है । इसलिए अगर आप चाहते हो कि वह Gadgets पूरी तरह हटाया जाए , तो यह काम भी काफी आसान है ।

इसके लिए आपको मोबाइल या फिर कंप्यूटर द्वारा अपना ब्लॉगर ओपन कर लेना है और लेआउट में एंटर हो जाना है । LAYOUT में आपको सारे गैजेट्स देखने को मिल जाएंगे । उसमें से आप जो भी गैजेट्स डिलीट करना चाहते हो या फिर हटाना चाहते हो वह देख लेना है और उस Gadget के साइड में एक पेंसिल ✏️ का आइकन है उस पर क्लिक कर देना है ।

उस Gadget के पेंसिल के Icon पर क्लिक करने के बाद आपको उस गैजेट की एचटीएमएल या फिर सीएसएस , जावास्क्रिप्ट या अन्य कोडिंग देखने को मिल जाती है । उसके नीचे आपको SAVE , CANCEL या फिर REMOVE के ऑप्शन देखने को मिल जाते है । अगर आप चाहते हो कि वह गैजेट पूरी तरह से डिलीट हो तो आपको REMOVE पर क्लिक कर देना है । उसके बाद वह गैजेट आपकी वेबसाइट से पूरी तरह डिलीट हो जाएगा ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” Gadgets का ब्लॉग पर क्या काम होता है ? ब्लॉग में महत्वपूर्ण Gadgets कहा पर लगाए ? ब्लॉग में गैजेट सही जगह पर कैसे लगाए ? ब्लॉगर से गैजेट किस तरह से हटाए ?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।



दुनियाँ की हर चीज़ ठोकर लगने से टूट जाती है। एक “कामयाबी” ही है, जो ठोकर खाकर ही मिलती है । OKTECHGALAXY.COM / Motivation


कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️