दोस्तों नमस्कार , मेरा नाम है ओंकार । आपका मेरी वेबसाइट  OKTECHGALAXY.COM पर आपका स्वागत है । कभी-कभी आप अपने ब्लॉग में कोई फोटो या इमेज इस्तेमाल करते हो तो वहां पर आपको प्रॉपर्टी का भी एक ऑप्शन मिल जाता है । तो यह क्या है और Alt Text, Title text क्या होता है ? इसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे ।

तो दोस्तों हम हर एक पोस्ट में आपको सबसे पहले यह बताते हैं कि हम इस में क्या कुछ जानने की कोशिश करेंगे । तो दोस्तों में सबसे पहले आपको यही बताऊंगा कि हम इस आर्टिकल से क्या जानने की कोशिश करेंगे । यह सेटिंग हर एक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए काफी जरूरी है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े ।

तो इस पोस्ट से आप जानोगे की टाइटल टेक्स्ट क्या होता है? Alt text क्या होता है? टाइटल टेक्स्ट Blog Image में क्यों लगाए? Alt text Blog Image में एड करे? टाइटल टेक्स्ट और Alt text ब्लॉग इमेज में कैसे एड करे? टाइटल टेक्स्ट और Alt text ब्लॉग इमेज में ऐड करने के फायदे

टाइटल टेक्स्ट क्या होता है, Alt text क्या होता है, टाइटल टेक्स्ट Blog Image में क्यों लगाए, Alt text Blog Image में एड करे, टाइटल टेक्स्ट और Alt text ब्लॉग इमेज में कैसे एड करे,, Blog me Alt text, Blog me Tittle text, Website me Alt and Tittle text, How to add Alt text in blog, How to Add Tittle text in Website, Blog image me Alt text, Blog Image me Tittle text,
टाइटल टेक्स्ट क्या होता है? टाइटल टेक्स्ट और Alt text ब्लॉग इमेज में कैसे एड करे?
Popular Or Famous Contents .
> Removable Batteries क्यों बंद हो गई?
> Youtube Copyright School जवाब कैसे पाएं?
> थर्मामीटर क्या है ? कैसे काम करता है?
> End to End Encryption क्या होता है ?
> Telegram Channel सही लिंक कैसे बनाये?

टाइटल टेक्स्ट क्या है? What is title text in blogger?

दोस्तो आप जब कोई ब्लॉग लिखते हो तो वहां पर आपको जो Title देना पड़ता है जिससे यूजर या फिर इंटरनेट उपभोक्ता सर्च करके आपके पोस्ट तक आ सकता है और उस टेक्स्ट को Title text भी कहा जाता है या फिर ब्लॉग का Title भी कहते हैं । पर दोस्तों इस Title text का सिर्फ यही काम नहीं होता है इसे हम अलग काम के लिए भी इस्तेमाल में ला सकते हैं ।

दोस्तों ऐसे बहुत सारे यूजर होते हैं जो कि इंटरनेट पर इमेज से भी सर्चिंग ज्यादा करते हैं । यानी कि कोई पोस्ट पढ़ने से अच्छा उन्हें यह लगता है कि इमेज से उस विषय पर इंफॉर्मेशन ले और अगर आप अपने ब्लॉग में जो इमेज अपलोड करते हो , उन्हें भी Title दे दो तो इससे आपके ब्लॉग में यूजर बढ़ने के भी काफी सारे चांसेस होते हैं ।

Alt Text क्या होता है? What is title text?

दोस्तों alt text दरअसल इमेज के लिए ही लगाया जाता है और इसे अल्टरनेटिव टेक्स्ट या फिर अल्ट अटरीब्यूट कहा जाता है । जब आप अपने ब्लॉग पर या वेबसाइट पर इमेज को अपलोड करते हो तो वहां पर इसे ऐड करने का भी ऑप्शन दिया जाता है । जिसे अगर आप इमेज में दे देते हो तो इसका फायदा यह होता है ।

कि यह टेक्स्ट इंटरनेट पर जब कोई इमेज द्वारा आपकी पोस्ट सर्च कर रहा हो तो काफी जल्दी और सबसे ऊपर दिखाई देते हैं । जब आप किसी इमेज में alt text टाइप करके सेव कर देते हो तो एक attribute में यह सारी टेक्स्ट ऐड हो जाती है । और टैग तैयार होकर टेक्स्ट में समा जाती है ।

टाइटल टेक्स्ट ब्लॉग इमेज में क्यों लगाए? Why put title text in blog image?

दोस्तों ब्लॉग या वेबसाइट के इमेज में title text लगाना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे आपके वेबसाइट में जो इमेज इस्तेमाल की गई है उस पोस्ट में अगर title text , alt text होगी तो आपके यूजर के लिए फायदा होता है क्योंकि जब कोई यूजर गूगल में सर्च करता है आपके पोस्ट का नाम और उसे आपकी पोस्ट मिल नहीं पाती है ।

तो वह अगर इमेज द्वारा आपकी पोस्ट सर्च करें तो उसे आपकी पोस्ट आसानी से ढूंढने में मदद होती है । क्योंकि वह जो Title text इमेज को देते हो तो वह टेक्स्ट इमेज के लिए ही रह जाती है तो यूजर को फोटो द्वारा आपकी पोस्ट ढूंढने में मदद होती है ।

जब आप अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट को Tittle देते हो वह भी एक Title text होता है और जब कोई यूजर उस Title को सर्च करता है तो आपका पोस्ट या उस Title जैसे जितने भी पोस्ट होते हैं वह पोस्ट उस पर यूजर के सामने आ जाते हैं ।

इसलिए जब भी आप अपने ब्लॉग को Title दे तो वह कुछ इस तरह से दे कि यूजर को ढूंढने में आसानी हो जाए या फिर Tittle देने से पहले यह सोचो कि यह पोस्ट यूजर के पास सबसे ऊपर कैसे पहुंच जाएगा तभी आपका पोस्ट रैंक करेगा । इसलिए पोस्ट अपलोड करने से पहले यह ध्यान दें कि यूजर इसे किस तरह से सर्च करेगा और उसी तरह से ही ब्लॉग का Tittle दे ।

ब्लॉग मे Alt Text, टाइटल टेक्स्ट क्यों लगाए? Why put Alt text in the blog?

दोस्तों जब आप alt text अपने ब्लॉग के इमेज में लगाते हो तो आपके यूजर के लिए फायदा होता है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि कम इंटरनेट स्पीड की वजह से आपका पोस्ट तो यूजर के सामने आ जाता है ।

पर कई बार पोस्ट में दी गई इमेज यूजर को शो नहीं हो पाती और उसे यह समझ में नहीं आता है कि वह इमेज क्यों अपलोड की गई है और उस इमेज से इस आपके पोस्ट से क्या संबंध है । तो अगर आप उस इमेज को alt text दोगे तो यूजर को समझ में आएगा कि उस इमेज में क्या कुछ बताया गया है इसलिए alt text ब्लॉग के इमेज में लगाना भी जरूरी है ।

टाइटल टेक्स्ट और Alt text ब्लॉग इमेज में कैसे Add करे? How to put Title text and Alt text in blog image?

दोस्तों ब्लॉग के इमेज में alt text ओर title text लगाना काफी आसान होता है मैं यहां पर आपको ब्लॉगर में किस तरह से title text और alt text लगा सकते हो यह बता रहा हूं । अगर आप वर्डप्रेस इस्तेमाल करते हो तो मुझे कमेंट करें ।

तो दोस्तो जब आप ब्लॉगर में एक इमेज पोस्ट पर अपलोड करते हो तो आपको IMAGE पर क्लिक करना है और एक छोटा सा पॉपअप मेनू इमेज के लिए ओपन हो जाएगा । इसमें आपको इमेज साइज कंट्रोल करने के ऑप्शन मिल जाते हैं साथ में ही इमेज का लेआउट का भी ऑप्शन मिल जाता है यहां से वह इमेज को लेफ्ट , सेंटर में या राइट में ले सकते हो ।

वहां पर आपको एक IMAGE PROPERTY का भी एक ऑप्शन मिल जाता है उस प्रॉपर्टी पर आपको क्लिक करना है । प्रॉपर्टी में आपको वही दो ऑप्शन मिल जाते हैं । जिसमें आपको Title text और Alt text ऐड करनी है । यह Image alt text देते वक्त आपको कम कैरेक्टर से शुरू करते हुए एड करते जाना है और उन टेक्स्ट को बढ़ते हुए टेक्स्ट एड करना है ।

Image Alt text आप छोटे शब्द या Word, Imformation एड करे, जो ब्लॉग या Image से जुड़ा हुआ शब्द है वो एड करे । छोटे छोटे Word से वो Image ज्यादा सर्च की जाएगी या हो सकती है क्योंकि जब कोई कुछ इंटरनेट पर सर्च कर रहा होता है तो यूजर ज्यादा शब्द इंटरनेट पर सर्च नहीं करता है ।

Title text मैं आपको अपने ब्लॉग का Tittle दे देना है या फिर उस इमेज में क्या कुछ लिखा है या एड किया हुआ है उसके बारे में Word Add कर देना है । दोस्तों Tittle text देने के बाद वह इमेज में जो Tittle Add किया जाता है । वही इमेजेज के साथ साथ आपको Blog या वेब पेज का Title बन जाता है इसलिए Blog Post और इमेज के हैडिंग और Title text जितना हो सके उतना सेम बनाने की कोशिश करे ।

ऐसा करने से वो Image Google के Image सेक्शन Image List में आ जाती है और आपके ब्लॉग और वेबसाइट का ट्रैफिक इससे बढ़ने में हेल्प हो जाती है । यह दो बॉक्सेस यानी Blog Image Title text और Alt text Fill करने के बाद उस पेज को SAVE कर दें । आपका Title text और Alt text Blog Image में ऐड हो जाएगा ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” टाइटल टेक्स्ट क्या है? Alt text क्या है? टाइटल टेक्स्ट Blog Image में क्यों और कैसे एड करे? टाइटल टेक्स्ट और Alt text ब्लॉग इमेज में ऐड करने के फायदे

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


गलतियां इस बात का सुबूत हैं कि आप प्रयास कर रहे हैं । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,