नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों अगर आप एक गेमर हो तो आप एक सही पोस्ट तक पहुंच चुके हो । आज का पोस्ट का टाइटल देखकर आपको पता चल ही गया होगा कि आज हम किस विषय पर बात करेंगे । दोस्तो आज हम बात करेंगे कि Game ke liye Best Gaming Sensitivity Setting किस तरह से लगाया जाता है और बेस्ट सेंसटिविटी किस तरह से लगाए ।

दोस्तो सेंसटिविटी गेम के लिए बहुत ही जरूरी बात होती है । अगर आप सही से सेंसटिविटी अपने गेम के लिए नहीं लगाओगे तो वह गेम आपको खेलने में काफी सारी दिक्कत ही आती है । जैसे कि कैरेक्टर को बार-बार स्लाइड करना या फिर एक बार कैरेक्टर को घुमाने के लिए बार-बार अपने उंगलियों के फोन स्क्रीन पर स्लाइड करना ।

ऐसे साधारण काम के लिए कई सारी दिक्कतें आती है और ऐसी और भी कई सारे दिक्कते आज हम देखेंगे । साथ में यह भी देखेंगे कि बेस्ट गेमिंग सेंसटिविटी किस तरह से लगाये । अगर आप भी कोई ऑनलाइन वीडियो गेम खेलते हो तो यह आर्टिकल आपको पूरा नॉलेज देगा । इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें । अगर आप बीच में से पोस्ट पढ़ना छोड़ देते हो तो आपको पूरी जानकारी नहीं मिलेगी ।

दोस्तों में भी ऑनलाइन गेम खेलता हूं और ऐसी कई सारे गेम होती है जिसमें आपको बार-बार अपनी उंगली से उस कैरेक्टर को स्लाइड करना पड़ता है या फिर मोड़ना पड़ता है और ऐसे में अगर आप PUBG , FREE FIRE या फिर CALL OF DUTY गेम खेलते हो तो आपको वहां पर ऑनलाइन गेम खेलनी पड़ती है और जो आपका कैरेक्टर होता है वह कैरेक्टर मोडने के लिए आपको बार-बार उंगलियां गुमानी पड़ती है ।

जिसमें आपको उस एनेमी को मारने में बहुत दिक्कत आती है या फिर यह काम आप जल्दी नहीं करते हो क्योंकि उसमें प्रॉब्लम होती है आपके मोबाइल गेम की सेंसिटिविटी कि । दोस्तों आपके गेमिंग में सेंसिटिविटी का भी एक ऑप्शन होता है जिसे आप अपने स्किल के अनुसार सेट करना होता है ।

अगर आप उसे सेट नहीं करते हो और वैसे ही डिफॉल्ट रखते हो तो आपको एक काम के लिए बार-बार उसे स्लाइड करना पड़ता है जिससे वह कैरेक्टर घूम जाता है इसके लिए बहुत सारा टाइम लगता है । इसलिए इस आर्टिकल को मैंने आप तक पहुंचाने की कोशिश की है । मुझे एक फेसबुक ग्रुप में यह पूछा गया कि बेस्ट सेंसटिविटी कौनसी है तो इस से रिलेटेड मैंने आर्टिकल आया है इसे आप पूरा जरूर पढ़े

दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि गलत सेंसटिविटी से गेम खेलने से दिक्कतें कौनसी है? सही सेंसिटिविटी लगाने के लिए क्या करें? गेम के लिए सही सेंसिटिविटी कैसे लगाए?

गेम सेंसिटिविटी कैसे लगाए, Gaming Sensitivity, Gaming Setting, Call of Duty setting, Fire fire setting, Pubg setting, Call of duty Gaming Sensitivity, free fire Gaming Sensitivity, pung mobile Gaming Sensitivity, call of duty sensitivity, free fire sensitivity, pubg mobile sensitivity, Best gaming sensitivity setting,
सही सेंसिटिविटी लगाने के लिए क्या करें? गेम के लिए सही सेंसिटिविटी कैसे लगाए? Best Gaming Sensitivity
Popular Or Famous Contents .
> ज्यादा से ज्यादा कैशबैक कैसे पाए ?
> Gaming ID बेचकर पैसे कैसे कमाए?
> कॉपीराइट फ्री इमेज कैसे सर्च करें?
> DSLR Button ख़राब होने कैसे बचाये?
> TikTok रेटिंग डाउन से इंडिया को फायदा?

गलत सेंसटिविटी से गेम खेलने से दिक्कतें कौनसी है?

दोस्तों यह आर्टिकल मैंने सिर्फ तीन पार्ट में या फिर पॉइंट में आप तक पहुंचाने की कोशिश की है वैसे तो यह 3 पॉइंट भी आपके काफी सारे काम के हैं क्योंकि यही 3 पॉइंट से आप अपने मोबाइल के लिए बेस्ट सेंसिटिविटी लगा सकते हो । तो सबसे पहले हम यह जानते हैं कि गलत सेंसिटिविटी लगाकर गेम खेलने से आपको क्या कुछ दिक्कते आती है ।

1 >> कैरेक्टर को बार-बार मोड ना

दोस्तों अगर आप पब्जी फ्री फायर या कॉल आफ ड्यूटी गेम खेलते हो तो आपको खेलने के लिए एक कैरेक्टर मिलता है और ऐसे में वह कैरेक्टर को टर्न करने के लिए यानी कि मोड़ने के लिए आपको गलत सेंसटिविटी की वजह से बार-बार अपने फोन पर अपने फिंगर से टच करना होता है ।

यानी कि अगर आपकी गेम सेंसिटिविटी गलत है और उस कैरेक्टर को थोड़ा सा भी टर्न हो तो आपको बार-बार फिंगर को स्लाइड करना होता है तब जाकर वह कैरेक्टर पूरी तरह घूम जाता है और एनिमी को मार देता है और अगर यह सेंसटिविटी आपने काफी कम लगाई हो तो इस काम के लिए काफी दिक्कतें आती है और तब सामने वाला इनेमी आपको किल कर देता है और आप गेम से आउट हो जाते हो या फिर बाहर हो जाते हो ।

2 >> लो नेटवर्क जैसा फील होना

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन गेम खेलते हो और आप वहां पर देखते हो कि आपका कैरेक्टर रुका रुका चलता है या फिर रुका हुआ देखने को मिलता है तो दोस्तों इसमें आपको ऐसा भी लगता है कि नेटवर्क प्रॉब्लम हो सकता है या फिर नेटवर्क कम होने की वजह से ऐसा होता है तो दोस्तों जैसा नहीं है ।

कभी-कभी आप आपके मोबाइल के गेम सेंसिटिविटी काफी कम रख देते हो तो जब आप अपने कैरेक्टर को मोड़ देते हो या घुमा देते हो तो कम सेंसिटिविटी की वजह से वह कैरेक्टर जल्दी मूड नहीं पाता है तो इस वजह से आपको लगता है कि नेटवर्क का प्रॉब्लम है और आप या तो अपना फोन एयरप्लेन मोड पर डाल देते हो या फिर गेम से बाहर ही चले जाते हो इसलिए आपको सही सेंसिटिविटी लगाना भी जरूरी है ।

3 >> Vehicle ठीक से ना चलना

दोस्तों जब भी हम कोई ऑनलाइन गेम खेलते हैं तो वहां पर हमें खेलने के लिए या फिर इस्तेमाल करने के लिए वेहिकल जिसमें बाइक्स , कार्स और हेलीकॉप्टर भी होते हैं कुछ गेम्स में आपको टैंक भि खेलने को मिल जाते हैं । पर दोस्तो अगर आपके गेम की सेंसिटिविटी अच्छी नहीं है तो आप यह चीजे ठीक से चला नहीं पाते हो और आपको गेम खेलने में भी काफी सारी रुकावटें आती है ।

क्योंकि ऐसे वेहीकल ठीक से चल नहीं पाते हैं । जिसे खेलते समय आपको बार-बार आगे पीछे कर उसे इस्तेमाल करना पड़ता है या फिर आप जहां पर ले जाना चाहते हो वहां तक ठीक से जा नहीं पाता है । इसके वजह से आपको गेम खेलने में भी बहुत सारा प्रॉब्लम आ जाता है तो इसलिए भी सही तरीके से लगाना जरूरी होता है ।

Game ke liye Best Sensitivity के लिए क्या करें?

दोस्तों किसी भी फोन में अगर ऑनलाइन गेम की सेंसटिविटी लगानी हो तो आपको आपके ऑनलाइन गेम के सेटिंग में मिल जाती हैं । जिसे आपको ओपन करना होता है और आप वहां से अपने हिसाब से सेंसटिविटी लगा सकते हो । पर दोस्तों अगर आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आप किस डिवाइस पर गेम खेलते हो या फिर किस फिंगर से गेम खेलते हो क्योंकि बहुत सारे यूजर पीसी में या फिर गेम ट्रिगर से गेम खेलते हैं और उसकी सेंसिटिविटी अलग रहती है ।

अगर आप भी गेम का ट्रिगर इस्तेमाल करते हो तो आपको सारे फायरिंग बटन स्कोप और टर्निंग बटन अपने हिसाब से उस ट्रिगर के लिए लगाने पड़ते हैं और अगर कंप्यूटर में गेम खेलते हो तो उसके ट्रिगर भी अलग-अलग हिसाब से लगा सकते हो । यह तो हो गया कि आप किस डिवाइस पर गेम खेलते हो उसके अनुसार बटन को एडजेस्ट करना ।

पर दोस्तों मैंने ऐसे बहुत सारे प्रो प्लेयर के पास से भी कुछ ऐसे सेंसटिविटीज इकट्ठा की है और जो प्लेयर काफी अच्छे से गेम खेलते हैं उनका ही इमेज में आपको नीचे दूंगा उस फोटो को देखकर आप अपने गेम की सेंसिटिविटी लगाने की कोशिश करें ।

Game ke liye Best Sensitivity कैसे लगाए?

दोस्तों वैसे तो हर एक गेम प्लेयर की गेमिंग सेंसटिविटी अलग हो सकती है या फिर वह प्लेयर अपने थम के अनुसार सेंसटिविटी लगाता है क्योंकि कुछ गेम प्लेयर दो फिंगर से गेम खेलते हैं तो कुछ 4 फिंगर से गेम खेलते हैं तो उनकी सेंसटिविटी अलग रहती है और दोस्तों यह तो हो गई दो या चार फिंगर से गेम चलाने के लिए । स्क्रीन सेटिंग जहां पर आप अपने फायर बटन टच बटन जैसे कुछ बटन लगाते हो और आप उसे सेंसटिविटी नहीं कह सकते ।

सेंसटिविटी वह होती है जहां पर आप अपने कैरेक्टर को रनिंग करते हो तो वह कैरेक्टर कितनी देर बाद टर्न करना होगा या फिर उसको इस्तेमाल करते हो तो उसको कितना हिल जाएगा वह होती है सेंसिटिविटी । और इसे लगाने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे तो चले दोस्तों को किस तरह से गेम सेंसिटिविटी लगाई जाती है वह मैं आपको बता देता हूं

>> कॉल आफ ड्यूटी सेंसटिविटी

तो दोस्तों अगर आपको CODM वीडियो गेम के लिए सेंसटिविटी लगानी है तो कॉल ऑफ ड्यूटी गेम ओपन करें और गेम का SETTING बटन क्लिक करें । सेटिंग बटन क्लिक करने के बाद आपको वह मोड चुनना है जिसके लिए आप सिर्फ सेंसिटिविटी लगाना चाहते हो ।

दोस्तों यहां पर 2 मोड़ आपको देखने को मिलते हैं जिसमें मल्टीप्लेयर मोड , बैटल रॉयल मोड और जोंबी मोड के लिए आप अलग अलग सेंसटिविटी लगा सकते हो । इसलिए जो भी मोड आपको खेलना है और उसके लिए सेंसटिविटी लगानी है वह मोड चुन ले ।

अब आपको सेंसटिविटी मीडियम या हाय पे रखनी है । अगर आप सेंसटिविटी लो रखते हो तो आपको एक कैरेक्टर को टर्न करने के लिए या फिर उसको को एक जगह से दूसरी जगह पर फायर करने के लिए काफी बार अपनी फिंगर स्क्रीन के साथ स्लाइड करनी पड़ सकती है ।

आप नीचे इमेज में देख सकते हो कि किस तरह से सेंसटिविटी लगा दी गई है । उसको यह सेंसटिविटी मैंने प्रो प्लेयर से लेकर यहां पर पब्लिश कर दी है । जिनका अच्छा खासा अनुभव है , उनसे यह सेंसटिविटी ले ली गई है । तो अगर आप यह सेंसिटिविटी लगाते हो तो किस तरह से गेम में चेंज हो गए हैं वह मुझे कमेंट में जरूर बताए ।

Call of Duty setting, Fire fire setting, Pubg setting, Call of duty Gaming Sensitivity,
Call of Duty setting, Fire fire setting, Pubg setting, Call of duty Gaming Sensitivity,
Call of Duty setting, Fire fire setting, Pubg setting, Call of duty Gaming Sensitivity,
Call of Duty setting, Fire fire setting, Pubg setting, Call of duty Gaming Sensitivity,
Call of Duty setting, Fire fire setting, Pubg setting, Call of duty Gaming Sensitivity,

NOTE :: दोस्तों यह सेंसटिविटी आफ कॉल आफ ड्यूटी गेम के साथ-साथ फ्री फायर और पब्जी के लिए भी लगा सकते हो ।

दोस्तों कॉल आफ ड्यूटी एक हेवी गेम है और अगर आप इसके साथ रिश्ते किया स्टैंडर्ड ग्राफिक लगाते हो तो आपको थोड़ी बहुत दिक्कत आ सकती है । इसके लिए आप अपने मोबाइल रैम का और ग्राफिक का भी खयाल रखना होगा । आपके फोन में जितने खाली रैम छोड़ दोगे उतना अच्छा परफॉर्मेंस गेम गेम के लिए हो सकता है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” गलत सेंसटिविटी से गेम खेलने से दिक्कतें कौनसी है? सही सेंसिटिविटी लगाने के लिए क्या करें? गेम के लिए सही सेंसिटिविटी कैसे लगाए?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


उड़ कर गिरना , गिर कर उड़ना सीखा है मैनें बस ठहरना नहीं । OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,