नमस्कार दोस्त मेरा नाम ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM आपका फिरसे एक बार स्वागत है । पिछले पोस्ट में हमने देखा था कि End To End Encryption क्या होता है और यह कैसे काम करता है और इसके फायदे क्या क्या होते हैं । अगर आपने वह आर्टिकल नहीं पढ़ा है तो मैं आपको उस आर्टिकल का लिंक को दे देता हूं उसे आप पढ़कर ही सब कुछ जान सकते हो ।

दोस्तो दरअसल वह आर्टिकल काफी बड़ा और लंबा हो रहा था इसलिए मैंने इसका दो भागों में विभाजन किया है और यह आर्टिकल आपके लिए लाया है । दोस्तों काफी बड़ा लंबा आर्टिकल हो तो वेबसाइट यूज़र को पढ़ने में काफी सारे दिक्कत है आती है और इस वजह से ही मैं कभी-कभी एक आर्टिकल के दो भाग लेकर आता हूं । जिसमें में काफी विस्तार से इंफॉर्मेशन आप तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं ।

>>End To End Encryption क्या होता है ?

दोस्तो End To End Encryption का मतलब आपने पिछले पोस्ट में जाना ही होगा । अगर नहीं जाना है तो आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करके जान सकते हो । आप को उस पोस्ट में यह जानने को मिलेगा कि हमने किसी को सेंड किए हुए मैसेज हमारे और सेंड किए हुए व्यक्ति के अलावा कोई पढ़ नहीं सकता है और इसी कि ही End To End Encryption ( E2EE ) कहते है ।

यह बात आपको उस आर्टिकल को पढ़ने के बाद पूरी तरह से पता चल जाएगी । साथ में मैंने End To End Encryption के क्या-क्या यूजर के लिए और एप्लीकेशन के लिए फायदे होते हैं उस पर भी काफी विस्तार से इंफॉर्मेशन देने की कोशिश की है ।

और दोस्तों मैं आपको यहां पर बता दूं कि कुछ मामलों में End To End Encryption काम नहीं आता है ।यानी आपके मैसेज कोई और भी कोई भी पढ़ सकता है । इसके बारे में आपको सब कुछ पता चले इसलिए ही मैंने यह आर्टिकल आया है ।

तो दोस्तों चले जानते हैं कि इस आर्टिकल में आपको क्या जाने को मिलेगा एप और वेबसाइट में End To End Encryption कब इस्तेमाल नहीं होता है? एप और वेबसाइट में End To End Encryption ना हो तो क्या होता है? End 2 End Encryption se account ko secure kaise kare?

What is End To End Encryption, End To End Encryption kya hai, End To End Encryption kya hota hai, End To End Encryption kab use nahi hota, End To End Encryption na ho to kya hoga, End To End Encryption ke app me faayde, App me End To End Encryption kyu jaroori hai,
End To End Encryption का इस्तेमाल कब नहीं होता? End 2 End Encryption ke saath account ko secure kaise kare?
Popular Or Famous Contents .
> Satellite क्या है ? कैसे काम करती है ?
> फोन, कंप्यूटर में ऐप Install, Uninstall कैसे करें ?
> ऐप UnInstall करने से पहले बातें जान लो ?
> थर्ड पार्टी ऐप को इस्तेमाल करे या नहीं ?
> COD:Mobile के सारे Battle Modes?

End To End Encryption Use कब नहीं होता है? When is End to End Encryption not used?

दोस्तों ऐसे कई सारे मामले होते हैं जहां पर हमें End To End Encryption काम करता हुआ नहीं देखने को मिलता और हम इसे आसानी से देख हो सकते हैं या फिर हमारा अकाउंट दूसरा कोई भी इस्तेमाल कर सकता है । कुछ मामलों पर मैं आपको विस्तार से बताऊंगा कि कब यह End To End Encryption काम नहीं करता है और हमारे मैसेज कोई और भी पढ़ सकता है ।

# Account हैक होने पर

दोस्तों जब कोई हैकर आपका अकाउंट हैक करता है तो आपके अकाउंट का पूरा कंट्रोल उस हैकर्स के पास होता है और जब वह हैक करके आपका पूरा कंट्रोल पा लेता है तो वह आपके मैसेज पढ़ सकता है और जिसे मैसेज भेज दिए हैं उसके भी मैसेज वह आपके अकाउंट द्वारा ही पढ सकता है या फिर देख सकता है या कंट्रोल भी कर सकता है , डिलीट भी कर सकता है और ऐसे में जब आपका अकाउंट हैक हो जाए तब End To End Encryption काम नहीं करता है ।

# Qr Code के Scanning द्वारा

दोस्तो पिछले पोस्ट में हमने देखा है कि क्यूआर कोड किस तरह से काम करते हैं और क्यों बनाए गए हैं । तो आप पोस्ट पढ़ना चाहते हो तो मैं आपको नीचे आर्टिकल का लिंक दे दूंगा आप वहां से पूरा आर्टिकल पढ़ सकते हो । तो दोस्तों जब आपके अकाउंट का क्यूआर कोड आप अपने कंप्यूटर में शुरू करते हो जैसे कि व्हाट्सएप का कोड आप कंप्यूटर पर स्कैन करते हो तो आपका व्हाट्सएप वहां पर भी शुरू होता है ।

तो अगर आपका फोन किसी के पास 1 मिनट तक भी रहा तो वह आपका अकाउंट का एक्सेस अपने कंप्यूटर में भी पा सकता है और आपके मैसेजेस या फाइल्स पढ सकता है और यहां पर हम देख सकते हैं कि क्यूआर कोड स्कैन करके भी हैक हो सकते हो और यहां पर End To End Encryption काम नहीं करता है ।

# आपके नंबर पर किसी और कंट्रोल पाने पर

दोस्तो आपने कभी सोचा है कि आप को बिना पता चले ही आपके मैसेज कोई और पढता होगा नहीं ना ? तो दोस्तों ऐसा भी होता है कि आपके पास आए हुए मैसेज आप देखे बिना ही या फिर आपको पता चलते हुए भी आपके वह मैसेज कोई और भी पढता है ।

दोस्तों में व्हाट्सएप मैसेज कि या फिर फेसबुक मैसेज की बात नहीं कर रहा हूं जो आपको नंबर द्वारा मैसेज आते हैं उस मैसेज के बारे में यहां पर बात कर रहा हूं । ऐसे आपके फोन में भी कई सारे कोड होते हैं या फिर एप्लीकेशन द्वारा भी यह काम किया जाता है और इस कोड के बारे में और एप्लीकेशन के बारे में भी मैं आपको एक पोस्ट जरूर दूंगा ।

तो दोस्तों ऐसे कोड्स टेक्निकल लोगों को या फिर हैकिंग करने वाले लोगों को ही पता होते हैं और अगर ऐसे कोड से आपके वह वेरिफिकेशन वाले मैसेज उन्होंने पढ़ लिए तो आप का अकाउंट वह देख सकते हैं इसलिए इसमें भी End To End Encryption काम नहीं करता है ।

दोस्तों यह तीनों तरीके या फिर कारण हमने देखे इन 3 कारणों में एक बात कॉमन है कि यह तीनों कारण हैकिंग से रिलेटेड ही है । इन तीनों कारणों की वजह से कोई भी आपका अकाउंट एक्सेस कर पाता है । तो आप हैकिंग की शिकार हो जाते हो ।

इसलिए अगर आपको हैकिंग से बचना है तो हमारा हैकिंग से कैसे बचें यह पूरा लेबल पढ़ सकते हो इस लेबल में मैंने हैकिंग से बचने के लिए कई सारे ऐसे ट्रिक बताएं जो आपको इंटरनेट एप्स मोबाइल फोन इस्तेमाल करते वक्त काफी काम आएंगे ।

LABEL :: HACKING से कैसे बचें ?

एप और वेबसाइट में End To End Encryption ना हो तो क्या होता है? What happens if the app and website does not have End To End Encryption?

दोस्तों End To End Encryption ना हो तो क्या हो सकता है यह तो अभी हमने देखा ही है तो दोस्तों अगर End To End Encryption ना हो तो आप डायरेक्ट हैकिंग का शिकार हो सकते हो । और कोई भी आपके मैसेज आसानी से पढ़ सकता है आपके अकाउंट को एक्सेस करते हुए । वैसे तो दोस्तों यह ऑप्शन फायदे के लिए बनाया है ।

पर मुझे नहीं लगता कि इस End To End Encryption से कुछ फायदा होगा क्योंकि हैकिंग करने के लिए नए-नए रास्ते तो लाते ही रहते हैं तो End To End Encryption का यहां पर कोई उपयोग ही नहीं होगा ।

क्योंकि End To End Encryption होने के बावजूद भी हर दिन कोई न कोई अकाउंट हैक होता ही है या फिर उस पर किसी  का कंट्रोल मिल जाता है । तो इससे बढ़कर यह है कि End To End Encryption से बढ़कर कोई अलग टेक्नोलॉजी आनी चाहिए ।

>> अकाउंट को कैसे सिक्योर बनाते है?

दोस्तों ऊपर दिया गया लिंक हमारे आने वाले एक पोस्ट का Category है और इस पोस्ट में मैं फ्यूचर में किस तरह से हम इसे अकाउंट को सिक्योर बनाने के लिए नए-नए तरीके निकाल सकते हैं या फिर लाने चाहिए इसके बारे में बात करेंगे । यह आने वाला पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को फीडबर्नर द्वारा सब्सक्राइब जरूर करें ताकि हमारे आने वाले आर्टिकल आप तक आसानी से पहुंच सकें ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” एप और वेबसाइट में End To End Encryption कब इस्तेमाल नहीं होता है? एप और वेबसाइट में End To End Encryption ना हो तो क्या होता है? End 2 End Encryption se account ko secure kaise kare?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


अपने रास्ते खुद चुनिए क्योंकि आपको आपसे बेहतर और कोई नहीं जानता | OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,