नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । क्या आपने किसी वेबसाइट पर 3D इमेज या वीडियो या फिर 180° का इमेज देखा है क्या ? आज कल तो बहुत सारे लोग InterNet पर Online रहते है । तो ऐसी फोटो और वीडियो तो हमें हमेशा ही देखने को मिलते है । आजका यह पोस्ट  हम 3D Technology kya hai? 3D Wallpaper, Cartoon character कैसे बनाएं? इसके बारे में देखेंगे ।

इस पोस्ट में आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानेंगे कि 3D Technology क्या होती है? 3D wallpaper बनाने के फायदे क्या है? 3D Wallpaper कैसे बनाएं? 3D Cartoon character कैसे बनाएं? 3D Cartoon character बनाने के फायदे ? 3D Cartoon Movie कैसे बनाएं?

3D Tech, 3D Technology , Advance 3D Technology, Future 3D Technology, What is 3D Techniology, 3D Technology in hindi, 3D Wallpaper, 3D Images, 3D Technology kya hai, What is 3D Technology, 3D Wallpaper kaise banaye, How to make 3D Wallpaper, 3D Movie kaise banaye, How to make 3D Cartoon character, 3D Technology ke faayde, Benefits of 3D Technology, 3D Technology Ki ouri jaanakari, Full detail of 3D Technology, How to make 3d character,
Popular Or Famous Contents .
> ब्लॉग कॉपी पेस्ट होने से कैसे रोके?
> Satellite क्या है? कैसे काम करती है?
> फोन,कंप्यूटर में ऐप Install, Uninstall ?
> ऐप UnInstall करने से पहले जानलो?
> थर्ड पार्टी ऐप को इस्तेमाल करे या नहीं?

3D Technology क्या होती है? What is 3D Technology? 3D Technology kya hai?

दोस्तों 3D इस शब्द से आपको थोड़ा बहुत समझ में आया होगा क्योंकि यह शब्द हम कहीं ना कहीं तो सुनते या बोलने में इस्तेमाल करते हैं । अगर फिर भी पता नहीं तो आपको मैं 3D का पूर्ण मतलब बता देता हूं 3D का फुल फॉर्म होता है 3 डायमेंशन यानी आप एक इमेज को या फिर वीडियो को तीन डाइमेंशन में देख सकते हो ।

3D का इस्तेमाल 3D प्रिंटर और 3D स्कैनर जैसी जगह पर भी किया जाता है । Hollyeood Movie बनाते वक्त भी 3D टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया हुआ हमें देखने को मिलता है । अगर आप अपनी आंखों को देढ़ा करके किसी चीज के आसपास लाओगे तो आपको देखने वाली चीज डबल दिखाई देगी ।

Movie बनाते वक्त भी कुछ ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है । दरहसल वह कैमरा से एक ही दृश्य को 2 कैमरों से फिल्माते हैं और फिर एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से उस दो कैमरे वाले दृश्य को एक दृश्य में बदल देते हैं । पर वह दृश्य हम साधारण आंखों से नहीं देख सकते , उन दृश्य को देखने के लिए 3D चश्मा हमें आंखो पर लगाना पड़ता है ।

## कैसे काम करता है 3D चश्मा?

दोस्तों 3D तकनीक आने के कुछ ही साल बाद यानी 18814 में 3D चश्मे से मूवी देखने का को प्रारंभ हुआ उससे पहले 3D तकनीक इतनी विकसित नहीं थी । 3D चश्मे के अविष्कार के बाद 3D तकनीक में तेजी दिखाई दी ।

अब हम जानते हैं कि 3D चश्मा कैसे काम करता है ? तो दोस्तों आपने कभी देखा होगा कि आम चश्मा दूर की नजर या फिर पास की नजर को तेज कर देता है और हमें अच्छे दृश्य दिखा देता है । कुछ ऐसा ही 3 चश्मे में होता है ।

जो हम 3D मूवी देखते हैं तो उसमें मिक्स कलर का इफेक्ट दिया हुआ होता है । उसी वजह से हम अब कभी 3D मूवी बिना चश्मे के देखते हैं तो हमें वह दृश्य अच्छे से नहीं देख पाते । 3D चश्मा वह चश्मा होता है जिस पर कलर वाली ग्लास लगाई हुई होती है । उस ग्लास के पार के दृश्य हमें देखते वक्त वह चश्मा वो कलर हटा देता हैं ।

यानी अगर स्क्रीन पर Red या Blue Colour हम देखते हैं तो वह कलर हमें उस कलर वाली ग्लास की वजह से नहीं देखने को मिलते हैं । क्योंकि वह कलर उस ग्लास के साथ मिक्स हो जाते हैं और हमें अच्छा स्क्रीन देखने को मिलता है । इसी लिए मूवी देखने के लिए चश्मे दिए जाते है । ताकि आपका उस मूवी से बेहतर से बेहतर मनोरंजन हो ।

3D Wallpaper बनाने के फायदे क्या है? Advantages of making 3D Wallpaper?

दोस्तों अगर आपको Image के File Format यानी JPG PNG Format पता है तो आप आसानी के साथ 3D Image बना सकते हैं । अगर आपको PNG फॉरमैट के बारे में पता है तो आप वह पहले डाउनलोड कर ले । यानी अगर आप चाहते हो कि आपके 3D इमेज में FIRING , NATURE जैसे बैकग्राउंड हो या फिर और कोई भी चीज हो तो आप वह पहले PNG फॉरमैट में डाउनलोड कर ले ।

डाउनलोड करने के बाद Playstore से 3D Wallpaper Parallax नाम का एक ऐप डाउनलोड कर लीजिए । इसमें आपको पहले से कुछ 3D Wallpaper देखने को मिलेंगे । इसमें Gaming, Superhero,Galaxy जैसे 3D Live Wallpaper है ।

जैसे ही आप उसको डाउनलोड करोगे और अपने स्क्रीन पर लगाओगे तो मोबाइल के हिलने से वह वॉलपेपर भी उसी डायरेक्शन में हिलती हुए आप देख सकते हो । अब आते हैं खुद के 3d वॉलपेपर कैसे बनाएं ?

3D Wallpaper कैसे बनाएं? How to make 3D Wallpaper? 3D wallpaper kaise banaate hai?

सबसे पहले आप 3D Wallpaper Parallax नाम का ऐप PLAY STORE से डाउनलोड कर ले और ओपन करें । 3D  Parallax को ओपन करने के बाद आपको वहां पर उपलब्ध 3D वॉलपेपर शो हो जाएंगे । इन वॉलपेपर में अलग अलग फोटो को एक साथ जोड़ा हुआ होता है ।

और उस ऐप में ऐसा कोडिंग होता है जो उन PHOTOS को 3D में बना देता है । जब आप वह वॉलपेपर डाउनलोड करके अपने फोन के स्क्रीन पर लगा देते है तो वह फोन के हिलने पर 3D इमेज की तरह Wallpaper भी हिल जाते है ।

3D Wallpaper Parallax से लाइव 3D वॉलपेपर बनाने से पहले आपको जिस तरह के बैकग्राउंड और PNG इमेज की जरूरत है वो डाउनलोड करे ।  अब 3D Wallpaper Parallax ओपन करे । ओपन करने के बाद आपको ऐप के मेन स्क्रीन पे एक + का आइकन शो हो जाएगा । उसपर क्लिक करे ।

अब आपके जिस तरह बैकग्राउंड की लेयर चाहिए उस तरह फोटो एड करके SHARE या SAVE पे क्लिक करें । इस ऐप में आपको पहले से कुछ बैकग्राउंड और Image Format इमेज भी मिलती है जिसका इस्तेमाल करके आप Live 3D Wallpaper बना सकते हो । तो दोस्तों यह था 3D Live Wallpaper बनाने का एक सिंपल प्रोसेस !

3D Cartoon character कैसे बनाएं? How to make 3D Cartoon character? 3D Cartoon character kaise banate hai?

दोस्तो 3D Cartoon कैरेक्टर बनाने के लिए आपको यूट्यूब पर उनके वीडियोस देखने पड़ सकते हैं । अगर आपको 3D कार्टून कैरेक्टर बनाना है तो आपको Blender नाम का ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा ।

यह ऐप Window , LINUX जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध है । आप अपने Version के अनुसार इसे Download करके 3D Cartoon कैरेक्टर बना सकते हो । Blender ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें

3D Cartoon character बनाने के फायदे क्या है? Advantages of making 3D cartoon character?

दोस्तो इंटरनेट पर और गेम इंडस्ट्री में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो गेम्स बनाती है । जैसे कि 99Games , Dream 11, Game2Win। आप अगर सच में 3D कार्टून कैरेक्टर बनाने की सोच रहे हो तो आप उन कंपनियों की इंफॉर्मेशन निकाले क्योंकि ऐसी कंपनियां ऐसे Character और 3D डायग्राम को खरीद कर उनके गेम्स में वह कैरेक्टर इस्तेमाल करती है। इससे आप पैसे भी कमा सकते हो और आपको गेम बनाने में रुचि भी आएगी ।

3D Cartoon Movie कैसे बनाएं? How to make 3D Cartoon Movie? 3D Cartoon Films kaise banate hai?

2D Cartoon Movie बनाने के लिए आपको Kinemaster App इस्तेमाल करना पड़ेगा क्योंकि इस ऐप मैं आपको कार्टून कैरेक्टर को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए बहुत सारे फिल्टर और ऑप्शन उपलब्ध है ।

जैसे की रोटेशन और मूविंग ऑप्शन इसमें उपलब्ध है । दोस्तो 3D Cartoon मूवी बनाने के लिए प्ले स्टोर पर Toontastic 3D नाम का ऐप है । इसमें आपको पहले से कैरेक्टर मिल जाते हैं और आप अपनी वॉइस भी इस्तेमाल कर सकते हो । इससे किस तरह की मूवी बनती है यह जानने के लिए यहां क्लिक करें । इसे एक अच्छे 3D मूवी बन सकती है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” 3D Technology क्या होती है? 3D wallpaper बनाने के फायदे क्या है? 3D Wallpaper कैसे बनाएं? 3D Cartoon character कैसे बनाएं? 3D Cartoon character बनाने के फायदे ? 3D Cartoon Movie कैसे बनाएं?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


जब भी गिरो तो एक बार जरूर देख लो की गिरे कहाँ हो। हो सकता है जब अगली बार गिरो तो समय से पहले ही उठ जाओ। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,