नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY पर आपका फिर से एक बार स्वागत है। दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने गूगल ट्रांसलेट के बारे में काफी विस्तार से जानकारी ली थी। पूरा एक आर्टिकल उस जानकारी के लिए इस्तेमाल किया था। 3 तरीके से Text translate कैसे करे?

तो अगर आप कोई भी टेक्स्ट गूगल ट्रांसलेट पर पेस्ट करते हो या फिर टाइप करते हो तो उसका ट्रांसलेशन आपको आसानी से वेबसाइट और एप्लीकेशन द्वारा मिल ही जाता है। पर अगर आपको डायरेक्टली किसी टेक्स्ट का ट्रांसलेशन करना है। तो यह काम भी काफी आसान है।

मैं इस पोस्ट द्वारा ऐसे तीन रास्ते बताऊंगा जहां से आप अपनी टेक्स्ट को इसी तरीके से ट्रांसलेट कर सकते हो। कुछ लोगों को इसके बारे में एक तरीका पता होगा पर 3 तरीके को जानलो । तो आपका काम आसान हो जाएगा और काफी कम वक्त में आप कोई भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकते हो क्युकी इस पोस्ट में मैं आपको किसी भी ब्राउज़र पर टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने का आईडिया दूंगा ।

और बात करें डायरेक्टली फोन में या एप्लीकेशन पर टेस्ट को ट्रांसफर करने की तो आपको उस काम के लिए गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन का ही इस्तेमाल करें। यह सबसे सही और आसान रास्ता है। तो दोस्तों चलिए मैं आपको सबसे पहले बता देता हो कि किसी भी टेस्ट को ट्रांसलेट करने के क्या कुछ नए और इंटरेस्टिंग साथ में यूज़फुल आइडियाज है।

इस पोस्ट से आप नया, इंटरेस्टिंग और यूजफुल जानोगे की टेक्स्ट को ट्रांसलेट क्यों और कब करना पड़ता है? टेक्स्ट ट्रांसलेट कैसे करे? मोबाइल से टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने के 3 तरीके कौनसे है? टेक्स्ट ट्रांसलेट करने के फायदे क्या है? How to translate text?

Text Translate kaise kare, Text Translate karne ke tarike, Text Translate karne ke 3 tarike, Text Translate kyu kare, Why Translate any text, 3 Ways for text translate, Benefits of translating text, Text Translate karne ke faayde, how to translate text, टेक्स्ट को ट्रांसलेट क्यों करे, मोबाइल से टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने के 3 तरीके, टेक्स्ट ट्रांसलेट करने के फायदे, टेक्स्ट ट्रांसलेट कैसे करे.
मोबाइल से टेक्स्ट ट्रांसलेट करने के 3 तरीके? How to translate text?
Trending and Useful Contents
> Privatization के फायदे नुकसान?
> Karna Kavach कैसे बना सकते है?
> Android studio के useful Tools
> Closed PC tabs reopen कैसे करें?
> Parker Solar probe क्या है?

दोस्तों यहां पर मैं आपको अपने मोबाइल डिवाइस यानी कि स्मार्टफोन द्वारा किसी भी टेक्स्ट को आसानी से और कम समय में ट्रांसलेट करने के 3 तरीके बताऊंगा। जो आपको टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने में मदद करेंगे और इंटरनेट पर काम करते वक्त आपका वक्त बचाएंगे।

टेक्स्ट ट्रांसलेट क्यों और कब करना होता है?

तो दोस्तों अगर आप एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हो या फिर एक ब्लॉगर हो तो आपको किसी शब्द का मतलब पता नहीं होता है या उस टेक्स्ट को ट्रांसलेट करना पड़ता है। साथ में अगर आप किसी रिसर्च के लिए किस वेबसाइट पर विजिट करते हो और उस वेबसाइट पर अलग भाषा का आर्टिकल पब्लिश किया हो तो, आपको वह आर्टिकल समझ में नहीं आता है।

तो आपको ऐसे टेक्स्ट को ट्रांसलेट करके उसका मतलब निकालना पड़ता है। तो इस फायदे के लिए भी आप टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकते है। इंटरनेट पर कई सारे ऐसी वेबसाइट होती है जो हिंदी और इंग्लिश के अलावा भी अन्य भाषा में आर्टिकल, नॉलेज और टूल्स अपलोड करती रहती है। तो आपको ऐसे वेबसाइट पर गूगल ट्रांसलेट द्वारा टेक्स्ट ट्रांसलेट करना होता है। तब जाकर वह इंफॉर्मेशन आपको सही से समझ में आती है।

स्टूडेंट के लिए टेक्स्ट ट्रांसलेट से फायदा

दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट हो और आपकी अंग्रेजी इतनी अच्छी खासी नहीं है। तो भी आप इस तरह से टेक्स्ट को ट्रांसलेट करके अंग्रेजी को आसानी से समझ सकते हो। गूगल ट्रांसलेटर या फिर मैंने बताए हुए तीन रास्ते आपको हर एक भाषा में टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने का मौका दे देंगे। तो आप इसका इस्तेमाल एजुकेशन में या फिर प्रोजेक्ट में ला सकते हो।

मेरे कई दोस्त अंग्रेजी सिखाने के लिए इसी ट्रिक का फायदा उठाते है या फिर यह आइडिया यूज करते है। ऐसी ट्रिक को फॉलो करते है। इसका सीधा फायदा यह होता है कि आप डायरेक्ट ही किसी टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकते हो। इसके लिए आपको कम से कम समय लगेगा और आप 70 से 80 लैंग्वेज में कोई भी टेक्स्ट ट्रांसलेट कर सकते हो।

कई सारे लोगों को अलग-अलग भाषा सीखना पसंद होता है और ऐसी भाषा आप या तो किसी टीचर के पास बैठकर सीख सकते हो, फिर ऑनलाइन सीख सकते हो और यह जो तरीका बताया है। यह तरीका ऑनलाइन तरीका है। जिसकी मदद से आप कई लैंग्वेज को सीख सकते हो  इसके लिए आपको वह टेक्स्ट अपने हिसाब से अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर लेना है और उसे बार-बार लिखना है। इससे आप को वर्ल्ड प्रॉपर याद रहेगा 

ब्लॉगर के लिए टेस्ट ट्रान्सलेट करने के फायदे

कई सारे ब्लॉगर होते है जो इंटरनेट पर काम करते है। और पोस्ट अपलोड करते वक्त कई भाषा का इस्तेमाल करते है। जिसमे मराठी, हिंदी और अंग्रेजी भाषा होती है। ऐसी भाषा कई सारे कीबोर्ड मे उपलब्ध नही होती है। जैसे की आप कोई कीबोर्ड ऑनलाइन खरीदते हो।

तो उसमे बाकी कीबोर्ड से कम फंक्शन मिलते है। इसकी वजह से आपको किसी भाषा को बदलना कीबोर्ड से संभव नही होता है। तब आपको ऐसे वर्ड ट्रांसलेटर एप या फिर वेबसाइट्स की मदत से ट्रान्सलेट करने पडते है। और में खुद भी ऐसे ऑनलाइन ही टेक्स्ट ट्रान्सलेट करता हु। इससे वक्त बीच जाता है और आपका काम भी पुरा होता है।

मोबाइल से टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने के 3 तरीके

गूगल ट्रांसलेटर या अन्य ऐप

दोस्तों गूगल ट्रांसलेटर से किस तरह से टेक्स्ट को ट्रांसलेट करते है। इसका पूरा प्रोसेस हमने पिछले एक पोस्ट में देखा था वह पोस्ट और यह पोस्ट इन दोनों पोस्ट के टाइटल और काम अलग अलग है। इसलिए मैंने दो अलग-अलग आर्टिकल पब्लिश किए थे और उस पोस्ट का डिस्क्रिप्शन और Seo अलग था साथ में गूगल ट्रांसलेटर के पोस्ट को मैंने गूगल के प्रोडक्ट कैटेगरी में ऐड किया है।

इस वजह से मैंने वह पोस्ट अलग रखा था और पब्लिश किया था। तो आप गूगल ट्रांसलेटर द्वारा या गूगल ट्रांसलेट जैसे अन्य एप्लीकेशन द्वारा भी टैक्स को ट्रांसलेट कर सकते हो और वह भी कई तरह की और लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर सकते हो। गूगल ट्रांसलेट कैसे इस्तेमाल करते है। उसका पूरा प्रोसेस आप दी गई लिंक द्वारा पढ़ सकते हो।

अगर गूगल ट्रांसलेटर किसी ब्राउज़र से इस्तेमाल करते हो या फिर एंड्राइड एप्लीकेशन द्वारा इस्तेमाल करते हो तो वह दोनों प्रोसेस सेम ही काम करती है। पर मोबाइल पर आपको काफी कम स्पेस मिलता है। किसी भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने के लिए, पर क्रोम ब्राउजर पर आप काफी लंबा पैराग्राफ ट्रांसलेट कर सकते हो।

ब्राउज़र की टेक्स्ट को लॉन्ग प्रेस करके

दोस्तों अगर आप क्रोम ब्राउजर, ओपेरा ब्राउजर या फिर यूसी ब्राउजर जैसे ब्राउज़र का इस्तेमाल इंटरनेट चलाते वक्त करते हो तो आपको वहां से डायरेक्टली किसी भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने का ऑप्शन मिलता है। इसके लिए आपको कोई भी एक पैराग्राफ को लोंग प्रेस करके रखना है और बॉटम मे नीचे वही पैराग्राफ आपको देखने को मिलेगा।

उस पैराग्राफ पर क्लिक करके आप सीधा किसी भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकते हो। अगर आप पीसी या कंप्यूटर से टेक्स्ट को ट्रांसलेट करना चाहते हो तो सारे टेक्स्ट सिलेक्ट करके राइट क्लिक करना है और फिर आप Translate पर अगर आपको आसानी से ट्रांसलेट कर पाओगे।

जब भी आप किसी टेक्स्ट को सिलेक्ट करोगे और मोबाइल या कंप्यूटर से उसे ट्रांसलेट करना चाहोगे तो उस सिलेक्ट की हुई टेक्स्ट को आप मोबाइल से ट्रांसलेट करते हो तो नीचे वहीं पर पैराग्राफ देखने को मिलेगा। उस पैराग्राफ पर क्लिक करना है। जहां से आप सीधा गूगल ट्रांसलेट की पेज तक पहुंच जाओगे।

जहां पर आपको एक साइड में ओरिजिनल टेक्स्ट और दूसरे साइड में ट्रांसलेट की हुई टेक्स्ट देखने को मिल जाएगी। इस ट्रांसलेट पेज से आप अपने हिसाब से भाषा यानी की लैंग्वेज चेंज कर सकते हो और अपने हिसाब से अपनी टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकते हो। इस ट्रिक द्वारा भी आपका कोई सारा वक्त इंटरनेट पर काम करते वक्त बच जाएगा।

कीबोर्ड का इस्तेमाल करके

तो दोस्तों अगर आप एक साधारण कीबोर्ड इस्तेमाल करते हो जो पहले से मोबाइल में इस उपलब्धि है। तो उससे आप टेक्स्ट को ट्रांसलेट नहीं कर पाओगे इसके लिए आपको प्ले स्टोर से गूगल कीबोर्ड या फिर GBoard कीबोर्ड को डाउनलोड करना होगा। यह कीबोर्ड आपको डायरेक्टली किसी भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने का ऑप्शन दे देते है।

इसके लिए आपको गूगल कीबोर्ड डाउनलोड कर लेना है। उसका सेटअप करके उसे टाइपिंग के लिए तैयार कर लेना है। यहां पर आप अपने हिसाब से कई सारी भाषाएं टाइपिंग के लिए चुन सकते हो और किसी भी टेक्स्ट को लोंग प्रेस कर लेना है और सिलेक्ट कर लेना है।

जब आप किसी भी टेक्स्ट को सिलेक्ट करोगे तो इससे एक पॉपअप मेनू ओपन होगा जहां पर आपको कॉपी, पेस्ट ऑप्शन के साथ-साथ ट्रांसलेट का भी ऑप्शन मिल जाएगा। गूगल कीबोर्ड को किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है। इसका पूरा प्रोसेस नीचे दी गई लिंक में बताया है। आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके वह आर्टिकल पढ़ सकते हो।

गूगल असिस्टेंट में क्वेश्चन पूछ के

दोस्तों गूगल असिस्टेंट भी एक गूगल का ही प्रोडक्ट है। और यह यूजर के सूचना के अनुसार काम करता है। जब भी कोई कमांड इस एप्लीकेशन को दी जाती है। तो असिस्टेंट उसी वक्त जो भी कमांड है वह काम पूरा करके दे देता है।

ऐसे में आप गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करके वहां पर अपने टेक्स्ट को पूछ सकते हो और उसका मतलब जान सकते हो। साथ में किसी भी वर्ड का ऑपोजिट वर्ड क्या है और उस वर्ड को कैसे, किस लिए और कहा इस्तेमाल करते है वह भी जान सकते हो।

इसके लिए आपको असिस्टेंट में एक सवाल की तरह वर्ल्ड पूछना होगा जैसे कि Meaning of Internet , Word का full form, Text का किसी भाषा में कौनसा मतलब होता है जैसे सवाल पूछ कर आप उस से रिलेटेड कोई सारी जानकारी ले सकते हो।

इस पोस्ट में आपने जाना कि ” टेक्स्ट को ट्रांसलेट क्यों और कब करना पड़ता है? टेक्स्ट ट्रांसलेट कैसे करे? मोबाइल से टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने के 3 तरीके कौनसे है? टेक्स्ट ट्रांसलेट करने के फायदे क्या है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram,  Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


दुनिया को झूठे लोग ही पसंद आते हैं, सच कहने पर अपने भी रूठ जाते है। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,