नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार और मेरी वेबसाइट OKTECHGALAXY.COM पर आपका फिर से एक बार स्वागत है । दोस्तों हमने पिछली कई सारे पोस्ट में हैकर हैकिंग किस तरह से करते हैं और पेमेंट या शॉपिंग में किस तरह से ऑनलाइन फ्रॉड होते हैं । 2 Step Verification kya hai? कैसे Unable करे?

उसके बारे में भी बहुत सारी इंफॉर्मेशन आर्टिकल द्वारा ली है । तो दोस्तों आज का यह आर्टिकल कुछ इसी तरह से ही आप तक पहुंचेगा यानी कि इस आर्टिकल में आप अपने अकाउंट को एकदम प्रॉपर तरीके से 2 Step Verification द्वारा कैसे सिक्योर बना सकते हैं ? इसके बारे में हम बात करेंगे ।

दोस्तो आजकल बहुत सारे ऐसे नए-नए टेक्निक हैकर्स के पास पहुंच गए हैं । जिससे वह एकदम आसानी से आपके किसी भी अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं । बहोत सारे डेवलपर अपने ऐप को सिक्योर बनाने की कोशिश करता है । मगर हैकर्स को भी उस पर एडवांस टेक्निक मिल जाती है । क्योंकि ऐसे टेक्निक पर हैकर तुरंत काम करना शुरू कर देते हैं ।

यानी कि डेवलपर को लगता है कि उसका ऐप सिक्योर करना है , तो वह उसे सिक्योर बना देते है पर हैकर्स भी उस ऐप की सेक्स कैसे तोड़े यह काम पर लग जाते हैं और नई-नई जानकारी सीखते रहते हैं । पर कई सारे ऐप में आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन का भी ऑप्शन मिल जाते है ।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि 2 स्टेप वेरिफिकेशन क्या होता है? 2 स्टेप वेरिफिकेशन से Google और FB Account Secure कैसे करें? 2 स्टेप वेरिफिकेशन के फायदे क्या है? What is 2 Step Verification?

2 Step Verification kya hai, 2 Step Verification kya hota hai, What is 2 Step Verification, 2 Step Verification kaise unable kare, Fb 2 Step Verification kaise shuru kare, Google 2 Step Verification kaise activate kare, 2 Step Verification ke faayde, Benefits of 2 Step Verification, 2 Step Verification Security, Why 2 Step Verification best for account, 2 स्टेप वेरिफिकेशन क्या होता है, 2 स्टेप वेरिफिकेशन से Account Secure कैसे करें, 2 स्टेप वेरिफिकेशन के फायदे क्या है.
2 स्टेप वेरिफिकेशन क्या होता है? How to secure account with 2 step Verification?
Trending Or Famous Contents .
> Google अर्थ क्या है ? 3D मैप कैसे देखे ?
> Meme क्या होते हैं? Memes कैसे बनाए?
> Google Street View क्या होता है ?
> Android Studio क्या है? कैसे यूज करे
> MediaFire क्या है? फाइल अपलोड करें?

2 Step Verification क्या होता है? What is Two step verification?

दोस्तों अगर बात करें टू स्टेप वेरिफिकेशन क्या होता है तो मैं आपको यहां पर बता दूं कि यह एक ऐसी प्रोसेस होती है जिसमें आपको अकाउंट साइन इन / लॉगइन करने के लिए दो बार सिक्योरिटी चेक से गुजारना पड़ता है । अगर आप अपना अकाउंट साइन कर रहे हो और एक बार या दो बार गलत ई-मेल एड्रेस या पासवर्ड टाइप करते हो । तो टू स्टेप वेरीफिकेशन की प्रोसेस शुरू हो जाती है ।

कई सारे मामलों में आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन से ही साइन इन करना पड़ता है । इसमें आपको फोन नंबर पर या ईमेल एड्रेस पर 5/6 DIGIT कोड भेजे जाते हैं । जिसका अगर आपका अकाउंट मेल खाता है तो ही आप अपना अकाउंट साइन कर पाते हो ।

गूगल या फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों के सेटिंग में आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन आसानी से मिल जाएगा । अगर आप अपने अकाउंट को काफी सिक्योर बनाना चाहते हो तो आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन को एक बार जरूर शुरू करना चाहिए ।

इससे जो भी व्यक्ति आपका अकाउंट साइन इन करने की कोशिश करेगा उसे भी ऐसे टू स्टेप वेरिफिकेशन से गुजारना होगा । मगर वह आपका अकाउंट साइन इन नहीं कर पायेगा । क्योंकि वेरीफिकेशन कोड तो आपकी ही आएगा और आपको पता चलता रहेगा कि कोई आपका अकाउंट एक्सेस करने की कोशिश कर रहे है । तो आप तुरंत सावधान हो जाएंगे ।

2 Step Verification से Account Secure कैसे करें? How to Secure Account with 2 Step Verification?

दोस्तो टू स्टेप वेरीफिकेशन का ऑप्शन आजकल कई सारे एप्लीकेशन में मिल जाता है या फिर उसके वेबसाइट में मिल जाता है । आपको बस उस ऐप या वेबसाइट में जाकर अपना अकाउंट साइन इन करना है ।

वहां पर सिक्योरिटी का ऑप्शन सर्च करना है आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन काफी आसानी से मिल जाएगा । उस ऑप्शन को आप ON आनी शुरू कर दे और कोई भी बैकअप फोन नंबर या ईमेल एड्रेस रख दें ।

# Google Account का Two Step Verification कैसे करें?

दोस्तों गूगल अकाउंट के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन शुरू करना काफी आसान है । इसके कुछ ही प्रोसेस या स्टेप है जिन्हें फॉलो करके आप गूगल अकाउंट के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन शुरू कर सकते हो । गूगल अकाउंट के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन शुरू करने के लिए किसी भी ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में गूगल अकाउंट टाइप करें ।

जब फर्स्ट वेबसाइट आएगा जो कि गूगल अकाउंट का ही होगा , उसमें इंटर कर लीजिए । अगर आपका अकाउंट साइन इन नहीं है तो साइन इन कर दीजिए । उसके बाद आपके अकाउंट के इंफॉर्मेशन से रिलेटेड सभी ऑप्शन या मेन पेज पर दिख जाएंगे । इसमें सिक्योरिटी का भी एक ऑप्शन देखने को मिलता है । उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए ।

सिक्योरिटी ऑप्शन में आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑफ मिलेगा उसे ऑन करना जरूरी है । तो GET STARTED पर क्लिक कर दीजिए । फिर आपको अपने फोन का स्क्रीन लॉक या फिर जो भी कोई लॉक आपने रखा हो वह अनलॉक करना है । अगर आपने अपने फोन का लॉक सही एंटर किया है तो यह सक्सेसफुल हो जाएगा ।

उसके बाद आप राईट पर क्लिक करके इसे पूर्ण रूप से सक्सेसफुल बना सकते हो । आगे आने वाले पेज पर आप अपना दूसरा कोई फोन नंबर एंटर करके उस पर मैसेज ले सकते हो । उस नंबर पर आया हुआ मैसेज कोड आपको उस पेज पर एंटर करना है और आपका टू स्टेप वेरिफिकेशन शुरू हो जाएगा ।

## Facebook Account Two Step Verification कैसे करें?

दोस्तो फेसबुक अकाउंट का टू स्टेप वेरीफिकेशन शुरू करना भी काफी आसान है । इसके लिए आपको अपने फेसबुक ऐप को ओपन करके उस पर अपना अकाउंट साइन इन करना है । आप यह स्टेप किसी में भी यानी एप्लीकेशन वेब ब्राउज़र पर कर सकते हो । उसके बाद आपको अपने फेसबुक अकाउंट के सेटिंग में जाना है सेटिंग में आपको SECURITY AND LOG IN का एक ऑप्शन मिल जाएगा ।

उसमें आपको 2 STEP AUTHENTICATION का एक ऑप्शन देखने को मिलता है उस पर क्लिक करें । यहांपर आप गूगल अकाउंट की तरह एक दूसरा बैकअप नंबर लगा सकते हो । और उस नंबर पर आया हुआ कोड फेसबुक के 2 STEP AUTHENTICATION में एंटर कर सकते हो उसके बाद कंफर्म पर क्लिक कर दीजिए ।

2 Step Verification के फायदे क्या है? Benefits of Two step verification?

दोस्तो 2 स्टेप वेरीफिकेशन एक सबसे अच्छा सिक्योरिटी ऑप्शन माना जाता है । क्योंकि अगर आपका एक नंबर बंद या ऑफ हो और कोई आपका अकाउंट एक्सेस करने की कोशिश करता है तो आपको नंबर बंद होने की वजह से नोटिफिकेशन नहीं मिल पाते हैं ।

टू स्टेप वेरिफिकेशन में वही सिक्योरिटी अलर्ट आपको दूसरे नंबर पर मिल जाते हैं । जिससे आप ज्यादा अलर्ट होकर अपना अकाउंट सेव रख सकते हो । हैकर से अपना अकाउंट सेव रखना वैसे तो काफी मुश्किल भरा रहता है । टू स्टेप वेरीफिकेशन से आप कम से कम अलर्ट तो हो सकते हो । इसलिए मैं 2 STEP AUTHENTICATION को एक सबसे अच्छा सिक्यूरिटी ऑप्शन मानता हूं । आपकी राय भी कमेंट जरूर करें ।

2 Step Verification Unable करें या नहीं?

दोस्तो टू स्टेप वेरिफिकेशन करें या नहीं या पूरी तरह से आप पर निर्भर है । क्योंकि प्रोसेस यानी जब भी आप किसी अकाउंट को टू स्टेप वेरीफिकेशन से सिक्योर करने की बात करते हैं तो इससे आपको लॉग इन करने में भी बहुत सारा टाइम लग जाता है ।

क्योंकि अगर आपका किसी पीसी में अकाउंट शुरू है तो वह आपको ज्यादा टाइम नहीं लेगा मगर आप हर वक्त अपने अकाउंट को लॉगआउट करके लॉगइन करते हो तो टू स्टेप वेरिफिकेशन जरूर देना पड़ता है । इसमें थोड़ा बहुत टाइम लग जाता है पर यह काफी सिक्योर बन जाता है ।

तो मेरी बात सुनो तो आप जिस किसी भी सोशल मीडिया साइट को इस्तेमाल करते हो उसे टू स्टेप वेरीफिकेशन से सिक्योर जरूर बनाएं । अगर इंटरनेट इस्तेमाल करते हो तो सिक्योरिटी की बात हो तो कभी भी पीछे मत हटना क्योंकि इंटरनेट से हमारा बहुत ही महत्वपूर्ण डांटा गलत हाथों में जाने की बहुत संभावनाएं होती है ।

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि ” 2 स्टेप वेरिफिकेशन क्या होता है? 2 स्टेप वेरिफिकेशन से Google और FB Account Secure कैसे करें? 2 स्टेप वेरिफिकेशन के फायदे क्या है?

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।


दूसरों को देखकर अपने आपको मत बदलो, सिर्फ सीखते चलो। OKTECHGALAXY.COM / Motivation

Thank You, Thank You logo, Ty logo, Thank you very much,