Binary Unit Data, Kb to Mb, Mb to Gb Unit, Gb to Tb Unit convert, Data convert, Data unit convert, Data Unit Convert kaise kare, 1k kya hota hai, 1k ka matalb kya hai, 1K ka real meaning kya hai, What is 1k, Million ko convert kaise kare, Billion ko trillion me convert kaise kare, Binary kya hota hai, Byte convert kaise kare, Bit to kilo byte, Binary, Binary number, Binary number convert,

1K क्या होता है? Internet, Binary Data Unit कैसे समझे?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है ओंकार । मेरी वेबसाइट पर आपका स्वागत है दोस्तों आप इंटरनेट का इस्तेमाल तो करते ही हो साथ में कोई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म या शार्ट वीडियो जैसे कई सारे प्लेटफार्म का इस्तेमाल अपनी नॉलेज या इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाने के लिए इस्तेमाल करते हो । Internet, Binary Data Unit से संख्या गिनना मुश्किल होता है ।

ऐसे में आप फोटो का वीडियो का या फिर टैक्स का सहारा लेते हो तो आपने कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक बात तो हमेशा देखी होगी । आप ऐसे वीडियो का फोटोस को जब लोग लाइक शेयर या फिर रिएक्ट करते हैं तो उसे एक काउंटिंग थ्रू गिना जाता है ।

यह काउंटिंग कई बार अलग-अलग शब्दों में होती है जो कि कई सारे लोगों को पता नहीं होता है जिसे लोग हजार या लाख जैसे शब्दों में भी गिनते हैं तो कुछ लोग K या फिर मिलियन में गिनते हैं तो ऐसे शब्दों का मतलब क्या होता है और ।

कहा कहा पर इंटरनेट इस्तेमाल करते वक्त ऐसे काउंटिंग की जरूरत होती है इस पर हम आज के इस आर्टिकल द्वारा नजर डालेंगे और ऐसी काउंटिंग की सारी इनफार्मेशन लेंगे.

Binary Unit Data, Kb to Mb, Mb to Gb Unit, Gb to Tb Unit convert, Data convert, Data unit convert, Data Unit Convert kaise kare, 1k kya hota hai, 1k ka matalb kya hai, 1K ka real meaning kya hai, What is 1k, Million ko convert kaise kare, Billion ko trillion me convert kaise kare, Binary kya hota hai, Byte convert kaise kare, Bit to kilo byte, Binary, Binary number, Binary number convert,
Trending and Useful Contents.
> ब्रांडिंग बटन वीडियो पर कैसे लगाए ?
> व्हाट्सएप स्टेटस से नई वीडियो बनाएं?
> मोबाइल डाटा सही इस्तेमाल कैसे करे?
> मोबाइल डाटा कैसे बचाएं ?
> फोन कवर खराब होने रोकने के उपाय

दोस्तों अगर के की बात करें तो यह आंकड़ा या शब्द आपको 1K, 10K या फिर 100K जैसे शब्दों में नजर आता है जिसका मतलब होता है 1k यानी 1,000 , 1K यानी 10,000 और 100K यानी 1 लाख । दरअसल यह शब्द काफी पुराना है और इसे मेट्रिक या काउंटिंग करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ।

यह शब्द ग्रीक भाषा या नंबर से बिलॉन्ग करता है और जिस तरह हम 1000 मीटर को 1 किलोमीटर की तरह से गिनते हैं, उसी तरह ग्रीक भाषा में 1Khilioi का मतलब 1000 ही होता है.
K Word Khilioi से लिया है. जिसका मतलब है 1000 ।

K DIGIT
1K     = 1000 = 1 Khilioi
10K   =  10,000
100K =  1,00,000
1.2K  = 1200
126K =126000

दोस्तों अब अगर आपको 1k क्या होता है यह पता चल गया है तो आपको इसे समझने में आसानी होगी. अब जब 100K होते हैं तो इसे एक लाख कहा जाता है पर अगर इसे मिलियन में गिना जाए तो 0.1 Miilion हो जाएगा. अब अगर आपको एक मिलियन किस आंकड़े को कहते हैं यह जानना है ।

तो मैं आपको बता दूं कि जब 101K से लेकर 999K तक जो आंकड़े हैं वह 0.101M से ही हमेशा रन करेंगे, या गिने जाएंगे. पर जब एक 1000K का आंकड़ा आ जाएगा तब जाकर आपको 1 Million यानी कि 10 लाख का आंकड़ा मिल जाएगा ।

1M   = 10,00,000

10M = 1,00,00,000

अब अगर आपको एक मिलियन यानी कि 10 लाख का आंकड़ा मिल गया है तो इस हिसाब से आप Crore का आंकड़ा भी देख सकते हो तो अगर आपको 1 Crore का आंकड़ा देखना होगा तो सेम उसी प्रोसेस पर यह भी काम करेगा ।

यानी कि 1 मिलियन के बराबर होगा 0.1 Crore और 10 मिलियन के बराबर 1 Crore, तो ऐसा मिलियन में Views आपको यूट्यूब वीडियो के यूनिट में देखने को मिलता है । जोकि मिलियन में ही Views होते हैं. जिसे आप 10 मिलियन के बदले 1 Crore कह सकते हो और 100 मिलियन के लिए होगा 10 Crore ।

1 crore = 100 lakh
1 crore = 10 million
1 crore = 0.01 billion
10 crore = 100 million
10 crore = 0.1 billion

अब अगर आप 1Crore को 10Million या 0.01 Billion के हिसाब से समझ गए हो तो इस हिसाब से आप इसके आगे की इकाई भी समझ में आसानी से आ जायेगी । तो करोड़ के आगे की इकाई बिलियन को किस तरह से गिना जाता है उसके बारे में समझते है ।

तो अगर आपको 1 Billion का आंकड़ा देखना है तो सेम उसी प्रोसेस पर यह भी काम करेगा, यानी कि 1 Billion के बराबर होगा 1000 Million और 10 Billion के बराबर 10000 Million । बिलियन जैसे आकड़ा जादातर वर्ल्ड या कंट्री की पापुलेशन जानने के लिए, यूट्यूब वीडियो के Views जानने के लिए या मनी काउंट करने के लिए इस्तेमाल होता है

तो ऐसा Billion में Views आपको यूट्यूब वीडियो में देखने को मिलता ही है. जो बिलियन में Views होते हैं. जिसे आप 10 बिलियन के बदले 1,000 Crore या 10,000 Million कह सकते हो और 100 बिलियन के लिए होगा 10,000 Crore ।

तो दोस्तों यह हो गयी आकड़ो की काउंटिंग, इस काउंटिंग में अरब, खरब और ट्रिलियन भी होती है, जिसे आप गूगल कंटिंग पेज से कन्वर्ट कर सकते है ।

अब हम डिजिटल स्टोरेज काउंटिंग की भी जानकारी काफी विस्तार से लेंगे. तो दोस्तों आपने इंटरनेट इस्तेमाल करते वक़्त या कोई फाइल सेव करते वक़्त Kb, Mb या Gb जैसे वर्ड या आकड़े भी देखे होंगे. तो इन शब्दों को या यूनिट को काफी सारे लोग जानते तो है ।

क्यूंकि यह यूनिट आज सबके लिए काफी आम बात बन गए है । वर्ड या यूनिट जानने से कोई भी इन यूनिट के असली कंटिंग को कई लोग नहीं जानते, वैसे इन काउंटिंग के जरूरत जानने की कोई जरूरत भी नहीं होती है. फिर भी आप इस जानकारी को अधिक जानकारी के लिए ज़रूर पढ़ ले ।

Data Measurement Chart
Data MeasurementSize
BitSingle Binary Digit (1 or 0)
Byte8 bits
Kilobyte (KB)1,024 Bytes
Megabyte (MB)1,024 Kilobytes
Gigabyte (GB)1,024 Megabytes
Terabyte (TB)1,024 Gigabytes
Petabyte (PB)1,024 Terabytes
Exabyte (EB)1,024 Petabytes

तो दोस्तों डाटा चार्ट देखते हुए हमें सबसे पहले सिंगल बायनरी डिजिट मिलते हैं जिसके वैल्यू 0 या 1 होती है. यह डाटा लिखने के लिए या पढ़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इन्ही दो संख्याओं से बनता है ।

जिसकी अगर 0 की वैल्यू देखे तो 0000 4-bit Binary Number है और 1 की वैल्यू देखे तो 0001 4-bit Binary Number है. जिसमें 0,1,2,3 जैसे आंकड़े डेसीमल का काम करते हैं और 0001 जैसे आंकड़े bit Binary Number सिस्टम का काम करते हैं ।

कंप्यूटर परावलम्बन में, एक बाइनरी अंक को बिट कहा जाता है, दो अंकों को क्रम्ब कहा जाता है, चार अंकों को निबल और आठ अंकों को एक बाइट कहा जाता है। तो अब आपको बाइनरी से बिट और 8 बिट से 1 बाइट का स्टोरेज मिल गया है. एक हज़ार (किलो) के लिए निकटतम आधार संख्या 1024 है , इसलिए यह k के लिए संक्षिप्त था, इसलिए 1024 बाइट्स = 1kb ।

तो दोस्तों यह आर्टिकल कैसा लगा COMMENT जरूर करें । अगर इस आर्टिकल से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें । ताकि आपके साथ और भी लोगों की परेशानी दूर हो । अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे अपनों में और आपके पसंदीदा सोशल मीडिया वेबसाइट पर SHARE जरूर करें । अन्य सोशल मीडिया साइट पर हमारे नोटिफिकेशन पाने के लिए कृपया हमें आपके पसंदीदा सोशल मीडिया साइट पर फॉलो भी करें ।

ताकि हमारा आने वाला कोई भी आर्टिकल आप मिस ना कर सको । हमें Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर फॉलो करें । साथ में हमारी आनेवाली पोस्ट के ईमेल द्वारा Instant Notification के लिए FeedBurner को SUBSCRIBE करें ।

कमेंट से अपना सहयोग जताये. ✍️✌️❤️